आईये कुछ नया जाने

बिना खाना बंद किए बॉडी का वजन कैसे कम करें

बिना खाना बंद किए बॉडी का वजन कैसे कम करें

Vajan kaise Kam kare ? आज हम आपको इस पोस्ट में बहुत ही बढ़िया और महत्वपूर्ण जानकारी देंगे इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप किस तरह से अपने शरीर का वजन कम कर सकते हैं. अगर आप एक साधारण आदमी हैं. तो आप अपनी बॉडी का वेट किस तरह से कम कर सकते हैं और यदि आप एक वर्कआउट करने वाले या जिम करने वाले आदमी हैं. तो आप अपनी बॉडी का वजन किस तरह से कम कर सकते हैं.तो आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जो कि दुनिया की कुछ बढ़िया खिलाड़ी, मॉडल ,बॉडी बिल्डर  सभी अपने शरीर को अच्छा बनाने के लिए अपनाते हैं.

Vajan kaise badhaye hindi me tips ? हमारी इस पोस्ट को अच्छी तरह से देखें आप अपना वेट आसानी से कर सके इसके लिए आपको किसी भी तरह के सप्लीमेंट दवाइयों की जरूरत नहीं है.क्योंकि आज के समय में लोग अपना वजन कम करने के लिए बहुत सी चीजों का इस्तेमाल करते हैं बहुत से एक्सरसाइज की मशीन लेकर आते हैं बहुत पैसा खर्च कर देते हैं फिर भी उनका वजन कम नहीं हो पाता है तो आप नीचे हमारी इस जानकारी को अच्छी तरह से पढ़े ताकि आप अपना वजन आसानी से कम कर सकते हैं. और आप एक निश्चित समय पर ही अपना वजन कम कर सकते हैं. जिससे आप आसानी से अपने वजन को कम कर सकते हैं तो देखिए.

साधारण लोगों का वजन कैसे कम किया जाता है

How to reduce body weight In Hindi ? सबसे पहले हम एक साधारण आदमी का वजन किस तरह से घटाया जा सकता है उसके बारे में बात करेंगे साधारण आदमी यानी कि एक ऐसा आदमी सिर्फ वह अपना वजन घटाना चाहता है उसको ना तो खिलाड़ी बनना है ना ही मॉडल बनना है ना ही किसी तरह का बॉडी बिल्डर बनना है बस उसे अपना वजन घटाना है. तो वह अपना वजन किस तरह से घटा सकता है. उसके बारे में बतायेगे. वैसे तो आप किसी भी इंसान के शरीर को देखे बिना उसकी मोटापे को देखे. बिना अंदाजा नहीं लगा सकते हैं. कि आप उसका वजन कितने दिन में कम कर सकते हैं उससे पहले उस आदमी को यह अपने दिमाग में रखना होगा कि मुझे इतने समय में इतना वजन घटाना है और इसके लिए वह क्या क्या कर सकता है बस सिर्फ उसे इतने समय में वजन घटाना है.

मान लीजिए 100 किलो के वजन का आदमी है. और उसकी हाइट 5 फुट 9 इंच है. और वह सिर्फ सारा दिन में अपने शरीर को इधर-उधर करने के लिए बच्चों के साथ क्रिकेट खेलता है खाने में कुछ है खास नहीं लेता है जो मिलता है. सब खा लेता है उसका वजन बहुत बढ़ गया है. जो कि ना तो किसी तरह की एक्सरसाइज करता है ना वह किसी तरह के योगासन करता है ना ही वह ट्रेनिंग लेता है ना ही वह जाता है ना ही किसी दूसरे प्रकार का वर्कआउट करता है ना ही वह कोई स्पेशल खाना खाता है एक साधारण आदमी है.vajan kaise ghataye in hindi ?

दिमाग के ऊपर फोकस

सबसे पहले आपको यह सोचना होगा कि आपको कितना वजन घटाना है यह आपके लिए बहुत ही जरूरी है कि आपको कितना वजन घटाना है उसके बाद आपको एक सही टाइम चुनना है. कि आपको कितने समय में कितना वजन घटाना है या आप कितने समय में कितना वजन घटाना चाहते हैं. उसको आप अपने दिमाग में रखे उसके ऊपर फोकस करेंगे चाहे उसके लिए आपको कुछ भी करना पड़े लेकिन आपने एक बार सोच लिया है कि मुझे इतने समय में इतना वजन घटाना है. तो आपको सिर्फ उसी के ऊपर ध्यान देना चाहिए जितना सोचा है उस समय तक आपको वजन घटाना है.और यदि आप ऐसा करते हैं तो जब भी आप अपनी लाइन से इधर-उधर होंगे तो यह चीजें आपको वापस खींच लेंगे या नहीं अगर आप एक टाइम सेट करते हैं तो आप उससे दूर नहीं हो सकते हैं.और आप अपने लक्ष्य से भटक नहीं पाएंगे.

पोषण

आपका फोकस आपके लक्ष्य पर निर्धारित करने के बाद आपको सबसे ज्यादा जरूरत की चीज होती है कि आप अपने पोषण को भी निर्धारित करें यानी आप जो खाना दिनभर में खा रहे हैं. उसको अछे और सही तरीके से खाएं. उसको आप अच्छी तरह से कैसे खाएं.आपको किसी भी तरह से भूखा रहने की जरूरत नहीं है. लेकिन आप भूखे भी नहीं रहेंगे और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा जैसे ही मान लीजिए. लेकिन आपने खाने में जो चीजें होती हैं. उनको दूसरी चीजों से बदल देना है. ताकि आप भूखे भी नहीं रहेंगे और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा बस आपको करना क्या है.

1.मान लीजिए अगर आप सुबह दो पराठे खाते हैं. और साथ में एक गिलास दूध पीते हैं. तो उसको आप दूध के साथ दो पराठे की जगह पर आप 2  हल्की रोटी भी ले सकते हैं.और एक गिलास दूध की जगह पर आप हल्का दूध ले सकते हैं या उसमें थोड़ा पानी डाल सकते हैं. आप उसकी जगह पर चार ब्रेड और एक हल्का दूध का गिलास ले सकते हैं. आपके शरीर में भोजन की मात्रा उतनी ही जाएगी.और उसके बाद जैसे आप दिन में अपने ऑफिस में एक कप चाय और उसके साथ पकोड़े खाते हैं तो आप उसके कप चाय को ग्रीन टी या ब्लैक टी के साथ बदल दे. और जो आप चाय के साथ पकोड़े खाते हैं. उनको आप बिस्किट में बदल दें जो बिना शुगर वाले बिस्कुट होते हैं. आप उनको अपनी चाय के साथ ले सकते हैं. आपकी भूख उतनी ही रहेगी. और उसी तरह से आप अपनी भूख को मिटायेंगे जैसे पहले मिटाते थे. क्योंकि कई लोग ऐसे होते हैं जो कि सिर्फ अपने पेट को देखकर खाना खाना कम कर देते हैं या बिल्कुल ही बंद कर देते हैं लेकिन ऐसा नहीं है कि यदि आप एक बार में ही बिल्कुल खाना बंद कर देंगे तो आपका वजन घट जाएगा क्योंकि आप जो खाना खा रहे हैं उसको अगर बदल देंगे तो आप आसानी से अपने वजन को घटा सकते हैं.

2.  शाम को अगर आप दो प्लेट राजमा खाते हैं और उसके साथ हैं. ही खाते हैं या कुछ दूसरी चीजें खाते हैं. तो उस चीज की जगह पर आप एक प्लेट चावल खाएं और उसके साथ में आप दाल खा सकते हैं. लेकिन बिल्कुल बिना मिर्च और नमक की बिल्कुल हल्का सा नमक डालकर आप चावल के साथ उसको खाने यानी कि आपका पेट भी भर जाएगा और आपका वजन भी नहीं बढ़ पाएगा तो यह सभी चीजें आप अपने पोस्ट में अगर शामिल करते हैं तो निश्चित रुप से आपका वजन घटाने में बहुत मदद मिलेगी और आप आसानी से अपने वजन को घटा सकते हैं.और इस पोषण का ध्यान रखना आपके वजन के लिए बहुत ही जरूरी है वैसे तो आप अगर किसी भी तरह का गलत खाना खाते हैं तो वह आपके शरीर पर कुछ ना कुछ प्रभाव डालता ही है.कई तरह की  बीमारी आपके शरीर में आ जाएगी लेकिन आपको अपने पोषण का पूरा ध्यान रखना है.

3. फिर आपको एक पेपर लेना है. उसके ऊपर के ऊपर आपको अपने दिन भर में खाए हुए खाने के बारे में लिखना है .आपने पूरे दिन में क्या-क्या खाना खाया कितनी मात्रा में खाया और कब खाया जी आपको उस पेपर के ऊपर लिखना है. और साथ में यह भी लिखना है. कि आपने किस किस चीज की मात्रा वाले खाने खाना खाया है. जैसे प्रोटीन, कार्बोज ,प्रोटीन, वसा, कैलोरी यह सभी चीजें भी आपको लिखनी है सिर्फ आपको उस खाने को अपने स्वास्थ्य खाने के साथ अपने बदल देना है. जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद करेगा.

ट्रेनिंग

फिर जब आप अपने बोतल को सही तरह से दूसरे स्वस्थ भोजन में बदल देते हैं. तो उसके बाद आपको ट्रेनिंग की जरूरत होती है. अकेले भोजन से आपको ज्यादा मदद नहीं मिलेगी ट्रेनिंग और पोषण की सबसे अच्छी बात यह है. कि जब आप शुरू के साल आते हैं. ट्रेनिंग में या आपका पहला साल होता है. तो आपको अपनी बॉडी में अच्छे बदलाव देखने को मिलेंगे क्योंकि वह आपका पहला साल होता है. और आप कुछ जो अपने मन में आता है. वही एक्सरसाइज भी वेटलिफ्टिंग जा कुछ भी तो इससे आपके शरीर में बहुत ज्यादा बदलाव होते हैं.और आप किसी भी तरह की ट्रेनिंग कर सकते हैं. आपके शरीर में बहुत ज्यादा बदलाव होंगे चाहे आपकी डाइट 70% हो और यदि आपके लिए कुछ थोड़ी बहुत गड़बड़ खराबी है. तो भी आपको कोई दिक्कत नहीं है. और आपकी बॉडी होती है.

शुरू के 1 या 2 साल में आपकी बॉडी में बहुत ज्यादा बदलाव आएंगे लोग आपको पहचान भी नहीं पाएंगे और लोग आपकी तरफ आकर्षित होने लगेंगे क्योंकि आपकी बॉडी में बहुत ज्यादा बदलाव होंगे और यदि आप शुरू के एक 2 साल में बॉडी बिल्डिंग और वेट लिफ्टिंग अच्छी तरह से करते हैं. तो और भी अच्छे रिजल्ट आपको देखने को मिल सकते हैं. और यदि आप इसको करते हैं तो आप सौ परसेंट गारंटी के साथ अपने शरीर को अच्छा बना सकते हैं और जब आप एक 2 साल के बाद 3 या 4 साल या 5 साल आपको हो जाते हैं ट्रेनिंग करते हुए तो आपकी बॉडी इतनी अच्छी रिजल्ट देखने को नहीं मिलते हैं. क्योंकि आपका शरीर जो होता है वह आप से सभी तरह की से वाकिफ हो जाता है .जो भी आप वर्कआउट करते हैं जो भी एक्सरसाइज करते हैं जो भी ट्रेनिंग करते हैं उसके बारे में आपका शरीर जान लेता है. कि आप क्या-क्या कर सकते हैं. और आप क्या-क्या कर रहे हैं. यह दोनों चीजें अपनाते हैं तो आप बहुत ही जल्दी अपने शरीर को फिट रख पायेगे और अपने वजन को घटा पाएंगे और यदि आपका वजन ज्यादा है.वह आप की ट्रेनिंग और पोषण दोनों आपके वजन को घटाने में बहुत मदद करते हैं तो आप उन दोनों के साथ अगर वजन घटाते है. तो आपको बहुत जल्दी रिजल्ट देखने को मिलेंगे.

बॉडी बिल्डर अपनी बॉडी को कैसे फिट रख सकते हैं

Apna vajan kaise ghataye ? अब यहां से यह जानकारी साधारण लोगों के लिए बहुत जरूरी है. और जो  मॉडल बनना चाहते हैं फोटो शूट करवाना चाहते हैं या एक अच्छे बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं. उनके लिए भी बहुत ही जरूरी है. क्योंकि कुछ लोग ऐसे होते हैं. जो कि अच्छे एक्सरसाइज करते हैं अच्छी डाइट लेते हैं. और फिर भी अपने शरीर को आकर्षित नहीं बना पाते हैं जिससे कि लोग आकर्षित हो और उनका लुक भी अच्छा नहीं बनता है. तो उन लोगों को क्या-क्या करना चाहिए. जिससे कि वह एक अच्छे बॉडी बिल्डर बन सकते हैं. और आप स्टेज पर जाकर फोटो शूट करवा सके तो उनको क्या-क्या करना चाहिए. तो देखिए.

पोषण

जैसा कि मैंने आपको बताया था साधारण आदमी को वेट कम करने के लिए पोषण और ट्रेनिंग का ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है.लेकिन यहां पर आपको अपनी ट्रेनिंग को छोड़ने की जरूरत नहीं है आप जैसी भी ट्रेनिंग करते हैं. वैसे ही करते रहिए लेकिन आप अगर फोटो शूट करवाना चाहते हैं एक मॉडल बनना चाहते हैं तो आपको अपने पोषण का बिल्कुल ध्यान रखने की जरूरत है आप अपने पोषण के ऊपर पूरा फोकस रखेंगे आपको ज्यादा वेट उठाने की जरूरत नहीं है. ज्यादा एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है ज्यादा वर्कआउट की जरूरत नहीं है. बस सिर्फ आपको अपने पोषण के ऊपर ध्यान देना.जो हमने आपको सामान्य लोगों के बारे में पोषण बताया है.यह पोषण उन लोगों के पोषण से अलग है. क्योंकि उन लोगों को सिर्फ अपने भोजन को बदलना है. और इन लोगों को भोजन को बदलने के बाद फिर उस भोजन को फिक्स करना है. उसकी मात्रा को फिक्स करना है.क्योंकि उन लोगों का मकसद सिर्फ अपने वजन को कम करना था लेकिन यहां पर आप अपने वजन को कम नहीं करेंगे बल्कि अपने बॉडी को फिट और आकर्षित बनाना है.

तो इसके लिए आप भोजन तो बिल्कुल वहीं खाएंगे जो आप पहले खाते थे लेकिन इसमें आपको अपनी मात्रा को फिक्स करके रखना है.अब उसके खाने खाने की मात्रा अलग होगी .और वह आपके सूक्ष्म पोषक निर्भर करता है. और जब हम पोषक तत्वों को व्यवस्थित करेंगे तब हमें पता चलेगा कि किस पोषक तत्व की मात्रा कितनी है. और वह हमारी बॉडी के ऊपर निर्भर करेगा.आपकी हाइट के ऊपर और आपके वजन के ऊपर आपके लुक के ऊपर इन सभी के ऊपर निर्भर करेगा.

पोषक तत्वों को कैसे व्यवस्थित करें

पोषक तत्वों को व्यवस्थित करना बहुत जरूरी है.और उदाहरण के लिए मान लीजिए आप कि मेंटेनेंस कैलोरी 3500 KCL है. और और कल से आपको अपना वेट कम करना शुरू करना है. और आपकी बॉडी का फैट 15 से 17% है और आपको इसको कम करके 4% तक लाना है. फिर आपको अपना एक समय निश्चित बनाना है. जैसे कि आपको 3 महीने में इतना वजन कम करना है. क्योंकि अगर आप एक सही तरीके से बॉडी को वेट कम करेंगे. तो इतना समय तो जरूर लगता है.तो सबसे पहले हमें आप तो सबसे पहले हमें अपनी मेंटेनेंस कैलोरी को कम करना है. Jaldi vajan kaise ghataye

जो कि 3500 KCL उस को हम 15% 500 KCL ड्राप करेंगे. फिर 3000 कैलोरी का पोषक तत्वों का सेटअप  तैयार करेंगे जो हमारे वजन को कम करने के लिए मदद करेगा और हमारी बॉडी को फिट करने में भी मदद करेगा. इसके लिए आपको कुछ वर्कआउट करने की जरूरत है कुछ अपने पोषण के ऊपर ध्यान देने की जरूरत होती है आप ऐसा वैसा कुछ ना खाएं जिससे कि आप की गैलरी ज्यादा बने और आप उसको कम बहुत देरी से कर पाए तो आप इन सभी चीजों को ध्यान में रखकर अपनी बॉडी की गैलरी को इस्तेमाल करना है.और कुछ 3000 कैलोरी को कम करने के बाद हमारे जो पोषक तत्व को व्यवस्थित किया है हमारे वेट को देखते हुए तो जो हमारे पोषक तत्व हैं जिनका सेटअप तैयार किया था. वह सभी पोषक तत्व कम हो जाएगे.

वह तत्व कम होकर प्रोटीन 211 ग्राम 66 ग्राम फ्लैट और 390 कार्ब्स आ जायेगे. अब जो पहले आपकी बॉडी 3500 KCL का इस्तेमाल कर रही थी. अब वह 3000 इस पोषक तत्वों में इस्तेमाल करेगी तो आप इसी तरह से अगले सप्ताह में भी ऐसे ही करेंगे. और धीरे-धीरे आपका बॉडी का वेट कम हो जाएगा. यानी आप ने 500 गैलरी को कम कर दिया है.तो आप इसी तरह से 3000  कैलोरी के सेट अप के साथ लगातार अगले सप्ताह भी चलेंगे और ऐसे ही आप आगे 3 महीने तक चलेंगे.और इसी तरह से आपने जो 3 महीने का समय निर्धारित किया था उसकी लास्ट अंतिम सप्ताह में अपनी बॉडी के फैट को 4 से 5% ले आएंगे. और अगर देखा जाए तो आप 1 सप्ताह में 1 से 2 पाउंड वजन कम कर सकते हैं. आपको अपनी ऊर्जा को बनाए रखना बहुत ही जरूरी है क्योंकि अगर आप इतना वेट कम करते हैं और कैनरी को कम करते हैं तो आप को ताकत जाप ऊर्जा बनाए रखना बहुत जरूरी होता है

लेकिन यह हमने एक उदाहरण के तौर पर बताया है. आप अपनी बॉडी के अनुसार और अपनी वेट के अनुसार ही अपना पोषक तत्वों को व्यवस्थित करें. और उसके अनुसार ही आप ट्रेनिंग वर्कआउट जिम या एक्सरसाइज करें और यदि आप इन सभी चीजों को करने के बाद और आप अपने पेट को कम करने के बाद भी इन चीजों को सेम रखते हैं तो आपके लिए बहुत ही अच्छी बात है.तो आप इस तरह से अपना वेट कम कर सकते हैं और एक स्ट्रांग और फिट बॉडी बना सकते हैं.

आज हमने आपको इस पोस्ट में  शरीर का वजन कैसे कम करें तेजी से वजन कैसे घटाएं वजन कैसे कम किया जा सकता है बॉडी का वजन कम करना चाहते हैं. क्या आप अपनी बॉडी के वजन कम करके एक अच्छे मॉडल या बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं. तो आप इस तरह से अपने बॉडी का वेट कम कर सकते हैं. और अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं. लेकिन आप अपनी बॉडी के अनुसार इन सभी चीजों को नियंत्रित करें. तो यदि आपको हमारे द्वारा बताई यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+