आईये कुछ नया जाने

पेट की चर्बी कम करने की आसान टिप्स

पेट की चर्बी कम करने की आसान टिप्स

मुझे youtube पर बहुत से सवाल पूछे जाते हैं जिनमें की ज्यादातर हाइट बढ़ाने के और पेट की चर्बी कम करने वाले सवाल होते हैं. वैसे मैंने पहले एक डाइट प्लान बनाया था जिसमें आप अपना बॉडी फैट कम कर सकते हैं. अगर आपने अभी तक डाइट प्लान में फॉलो करना शुरु नहीं किया है तो आप उसे शुरू कर सकते हैं. यह बहुत ही आसान डाइट प्लान है जिसको आप अपनी डेली लाइफ में यूज करके अपने बॉडी फैट को कम कर सकते हैं.

बॉडी फैट का पता करने के लिए BMI टूल का इस्तेमाल कर है जिसमें कि आपको अपना हाइट, वेट और आयु डालने के बाद में आपका बॉडी फैट बताया जाता है. इसके अलावा आप fat caliper का भी इस्तेमाल करके अपने बॉडी fat को चेक कर सकते है. अगर आपका वजन बहुत ज्यादा है तो आपको वजन कम करने के लिए डाइट प्लान शुरू करनी पड़ेगी.

तो अब ज्यादा बात नहीं करते हुए मैं आपको कुछ सिंपल सी बात बता रहा हूं अगर आप अपने डेली लाइफ में इस्तेमाल करके अपने पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते है. अगर आप एक्सरसाइज करते है तो आप हफ्ते में 3 दिन HIIT एक्सरसाइज करे. अगर आप gym में जाकर एक्सरसाइज करते है तो आप compound एक्सरसाइज करे उसके बाद में आप कार्डियो एक्सरसाइज करे. इसके अलावा मेने एक एक्सरसाइज विडियो बनायीं थी आप इस एक्सरसाइज को अपनी डेली लाइफ में फॉलो करे और अपनी डाइट पर ध्यान दे.

पेट की चर्बी कैसे कम करे?

  • सुबह के खाने में आप oats का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपको सही पौषक तत्व देने में मदद करते हैं.
  • दोपहर के बाद में आप जितना भी खाना खाएंगे उसमें आपके प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होनी चाहिए. इस टाइम पर हमारा metabolism स्लो होता है जिसकी वजह से चर्बी बढ़ने के ज्यादा चांस होते है.
  • आप दोपहर के बाद में कार्बोहाइड्रेट कम कर दे अगर आप लेना चाहते है तो आप अपनी डाइट में भूरे चावल और दलिया का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप अपनी डाइट में चीनी निकाल दे क्योंकि चीनी एक सिंपल कार्बोहाइड्रेट है जो कि हमारे बॉडी फैट को  बढ़ाता हैं.
  • अगर आप ये सोचते है की आपको पेट की चर्बी कम करने के लिए डाइटिंग करने पड़ेगी और कम खाना पड़ेगा, लेकिन ऐसा कुछ नहीं होता है अगर आप अपने बढ़े हुए पेट को कम करना चाहते हैं तो आपको उन सभी चीजों को निकालना होगा जो आपकी बॉडी fat  को बढ़ाते हैं. आपको सही पोषक तत्व वाला खाना लेना होगा क्योंकि यही आपकी बॉडी फैट को कम करने में मदद कर सकते हैं.
  • बहुत से लोग वजन घटाने और पेट की चर्बी घटाने के लिए सुबह का खाना छोड़ देते हैं और खाना बहुत कम कर देते हैं  लेकिन आपको ऐसा नहीं करना है जब आप सुबह का खाना खाते हैं तो वह आपको लंबे टाइम तक एनर्जी देने के लिए बहुत जरुरी होता है, तो आपको सुबह का खाना कभी नहीं छोड़ना है चाहे आप डाइटिंग कर रहे हो या नहीं कर रहे हो.
  • अपनी डाइट में मूंग दाल, काले चने, सोयाबीन की दाल, बादाम, काजू ऐसी चीजें ऐड करें जब आपको लगे कि आपको बहुत ज्यादा भूख लगी है आप बादाम और काजू का सेवन कर सकते हैं जब आप बादाम खाएंगे तो यह आपके muscle में बने प्रोटीन को इस्तेमाल नहीं करेंगे जिससे आपकी muscle कमजोर नही होगी.
  • अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आप अपने एक्सरसाइज से पहले कॉफी और ग्रीन टी का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बहुत ही बढ़िया और सस्ता प्री वर्कआउट सप्लीमेंट है इसके लिए आपको कोई नया सप्लीमेंट लेने की जरूरत नहीं है.
  • आप अपनी डाइट में से ज्यादा तेल वाली चीजे निकाल दे जैसे बरगर-पीजा और ज्यादा मसालेदार भोजन खाने से भी बचे.
  • आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का इस्तेमाल करें. आप अपनी डाइट में उबली हुई सब्जियों का इस्तेमाल भी कर सकते हैं, यह आपकी पेट की चर्बी को कम करने में मदद करती है क्योंकि इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है जो कि आपके पेट में जाने के बाद में आपके fat में कन्वर्ट नहीं होता है और हमें जितने भी पोषक तत्व चाहिए होते हैं उन सभी की पुष्टि करता है. आपके पेट की चर्बी को कम करने के लिए यह भी एक अच्छी चीज़ है,
  • चीनी और मिठाई और चीनी से बनी हुई चीज़ों से दूर रहे क्योंकि जब आप ऐसी चीजें खाते हैं तो आपको बार बार उन चीजों को खाने का मन करता है और यह आपके वह भूख से ज्यादा बढ़ा देती है जिसको की इंग्लिश की भाषा में food craving कहा जाता है. इससे बचने के लिए आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन से भरपूर फूड का इस्तेमाल करें.
  • अगर आपकी पेट की चर्बी नही है फिर भी आपका पेट फुला रहता है तो आपको digestion की दिक्कत है इसके लिए आपको डॉक्टर से बात करनी होगी. या फिर आप अपनी डाइट में ज्यादा फाइबर वाली चीजे इस्तेमाल करे जैसे साबुत अनाज, दलीया और सब्जियां.
  • कई बार हाई प्रोटीन डाइट से भी कब्ज जैसी दिक्कत हो जाती है जिसकी वजह से पेट के निचले हिस्से में fat जैसा लगने लगता है तो उस दौरान आप Prebiotics और Probiotics supplement का इस्तेमाल करना होगा. जिससे आपका digestion ठीक हो सके.
  • आप पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज कर सकते हैं और जिम भी ज्वाइन कर सकते हैं. लेकिन जिम जॉइन करने से पहले आपको एक बात दिमाग में जरुर डालनी होगी की एक्सरसाइज सिर्फ इस चीज में 25 परसेंट असर करती है अगर आप अपनी डाइट  ठीक नहीं रख सकते हो तो आपके जिम जाने का कोई फायदा है क्योंकि यह 100% पैसे की बर्बादी होगी.
  • अगर आपको खाना खाने के बाद में तुरंत सोने की आदत है तो आप अपनी आदत कुछ ज्यादा सुधार लाना होगा क्योकी इससे आपको पेट की चर्बी कम करने में थोड़ी सी हेल्प मिलेगी. जब आप खाना खा कर सो जाते हैं तो आपकी बॉडी fat बढ़ने के चांस ज्यादा हो जाते  हैं तो आप खाना खाने के बाद में थोडी दूर घूम रहे.
  • आप अगर आप जिम नहीं जाना चाहते हैं तो कोई बात नहीं है. आप कोई भी Sports कर सकते हैं जैसे कि वह क्रिकेट, फूटबाल इसे खेल के लिए आपको सिर्फ एक घंटा देना होगा. यह आपकी पेट की चर्बी को कम करने में मदद करता हैं.

मुझे पता है कि आप पेट की चर्बी करने के लिए कोई डाइट प्लान फॉलो नही कर सकते जिससे आप अपने पेट की चर्बी कम सके. वैसे आपको बहुत से डाइट प्लान इन्टरनेट पर मिल जायेंगे. तो आप यहाँ उपर मैंने जितनी भी टिप्स आपको बताई है वह आपनी डेली लाइफ में फॉलो करके अपनी पेट की चर्बी को आसानी से कम कर सकते है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.