मसल्स की ताकत कैसे बढ़ाए

मसल्स की ताकत कैसे बढ़ाए

अपनी बॉडी को फिट रखने और अपने शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए बहुत से लोग बहुत से काम करते हैं बहुत रहेगा वर्कआउट अलग अलग तरह की खान पान को रखते हैं लेकिन बहुत से लोग फिर भी अपना शरीर फिट नहीं रख पाते और उनका शरीर भी जल्दी थक जाता है तो इसलिए अगर आप अपनी बॉडी में मसल्स को मजबूत बनाना चाहते हैं तो आपको एक तरह ही नहीं बल्कि अलग-अलग तरह के कई काम करने पड़ते हैं और बॉडी और मसल्स को मजबूत बनाने में बहुत समय लगता है

कई लोग सोचते हैं कि वह लगातार थोड़े दिन के वर्कआउट के बाद ही अपने मसल्स और बॉडी को मजबूत बना सकते हैं लेकिन ऐसा नहीं है बॉडी और मसल्स को मजबूत बनाने में बहुत समय लगता है क्योंकि जब आप वर्कआउट करना शुरु करते हैं तो उसमें आपकी बॉडी बिल्कुल नॉर्मल होती है और जब आप धीरे धीरे वर्कआउट करने लगते हैं तो आपकी बॉडी में मसल्स बढ़ना शुरू होती है और फिर उसके बाद आपकी बॉडी में ताकत आती है तो जैसे जैसे ही आप की बॉडी का साइज पड़ेगा उस तरह मसल्स धीरे धीरे बढ़ेगी और ताकतवर होती रहेगी तो आज हम आपको इस पोस्ट में मसल्स को ताकतवर और बढ़िया बनाने के लिए किन-किन बातों का ध्यान रखना चाहिए उनसे उनके बारे में बताएंगे तो यदि आप भी अपनी बॉडी मसल्स को ताकतवर और बढ़िया बनाना चाहते हैं

तो हमारे द्वारा बताएंगे नीचे कुछ महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखें और साथ साथ आप किसी से भी जानकारी ले सकते हैं वह आपको इसके बारे में बहुत अच्छे से बताएंगे और पूरी जानकारी देंगे क्योंकि वह सभी तरह के लोगों से मिलते हैं और वह आपको बताएंगे कि आपको किस चीज की एक्सरसाइज ज्यादा करनी चाहिए और किस चीज को खाने का ध्यान रखना चाहिए. और कई बार लोग ज्यादा तेजी से अपने इन बॉडी मसल्स को बनाने के लिए बहुत ही भारी भारी एक्सरसाइज करने लगते हैं

लेकिन जब आप शुरू शुरू में जिम जॉइन करते हैं तो आपको थोड़े हल्की फुल्की एक्सरसाइज करनी चाहिए क्योंकि अगर आप शुरू में ही अपनी बॉडी के हिसाब से एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो आपको चोट भी लग सकती है और आपकी मांसपेशियों में दर्द हो सकता है क्योंकि जब आप शुरू में भारी एक्सरसाइज करते हैं तो आपके शरीर को पहले वजन उठाने की आदत नहीं होती है और जब आप एक दम से अपने शरीर को इतना भर देते हैं तो आपकी मांसपेशियां की खिंचाव भी सकता है जिससे आपको बहुत गहरी चोट भी रख सकते हैं इसलिए आप शुरू शुरू में जिम जॉइन करते हैं तो आपको ट्रेनर से बातचीत करनी चाहिए जो कि आप को शुरु शुरु में कुछ हल्की फुल्की एक्सरसाइज बताएंगे और जैसे-जैसे आपका समय जिम में समय बिताता जाएगा वैसे ही आप धीरे-धीरे अपनी एक्सरसाइज बढ़ा सकते हैं.

मसल्स की ताकत कैसे बढ़ाए

Muscle ki strength kaise badhaye? जब आपकी मसल्स की ताकत बढ़ती है तो वह मसल्स पहले से बड़ी हो जाती है और इसके साथ साथ आपकी परफॉर्मेंस भी ज्यादा हो जाती है इसीलिए मसल्स की ताकत को बढ़ाना बहुत जरूरी है. जब आपकी muscle की ताकत ज्यादा होती है तो आप लंबे टाइम तक वर्क आउट कर सकते हैं और आप हैवी वर्कआउट भी कर सकते हैं जो कि आपकी मसल्स बनाने के लिए बहुत ज्यादा जरूरी है. हम आपको कुछ step बता रहे हैं जिससे आप अपने मसल्स की ताकत को बढ़ा सकते हैं.

Compound Exercise करे

Muscle की ताकत बढ़ाने के लिए आप अपनी एक्सरसाइज में Squats, Leg Press, overhead presses, dead-lifts और bench presses ऐड करें. अगर आप अपनी एक्सरसाइज में सिंगल जॉइंट आइसोलेशन मूवमेंट करते हैं तो आपकी तरह ताकत उतनी नहीं बढ़ पाती है जितनी  कंपाउंड मूवमेंट वाली एक्सरसाइज में बढती हैं. इसीलिए आपको यह ऊपर बताई गई एक्सरसाइज अपनी एक्सरसाइज रूटीन में ऐड करनी चाहिए. अगर आप ऐसा हफ्ते में 3 दिन करते हैं तो आपकी मसल की ताकत बढ़ जाएगी.

Full Body Exercise करे

आपको हफ्ते में 3 दिन फुल बॉडी एक्सरसाइज करनी है मतलब आप अपने shoulder,chest,leg, biceps, triceps, back और abs इन सब की एक्सरसाइज एक ही दिन में करेंगे और ऐसा आपको हफ्ते में तीन बार करना है. हर एक फुल बॉडी वर्कआउट के बाद में आपको 1 दिन का रेस्ट देना है ताकि आपकी बॉडी दोबारा एक्सरसाइज के लिए रिकवर हो सके. यह भी मसल की ताकत बढ़ाने का सबसे बढ़िया तरीका है.

Exercise में 60% वजन उठाए

मसल्स की ताकत बढ़ाने के लिए ज्यादा हैवीवेट लगाना जरुरी नहीं है अगर आप अपनी मसल्स की ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो अपने हर एक्सरसाइज का 60 परसेंट वेट इस्तेमाल करें और उसके आप चार से पांच सेट लगाएं. हर सेट में आप 3 से 4 रेप्स रखें. यह भी आपके मसल्स की ताकत बढ़ाने के लिए बहुत बढ़िया है.

Resistance Band से Exercise करे

Resistance Band से Exercise करने के लिए विडियो देखे

 

अगर आप अपनी मसल्स की ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो इसका एक भी और तरीका है जिसमें आप Resistance Band और लोहे की चेन के साथ एक्सरसाइज कर सकते हैं. जब आप इन चीजों के कंबाइन से एक्सरसाइज करेंगे तो आपकी मसल्स की स्ट्रेंथ बढ़ जाएगी.

Plyometric Exercise करे

मसल्स की ताकत बढ़ाने के लिए Plyometric Exercise भी बहुत ज्यादा मदद करती है. Plyometric Exercise में जंप एक्सरसाइज होती है जैसे आप किसी बॉक्स पर जंप कर रहे हैं या किसी बोर्ड पर जंप कर रहे हैं या आपके लिए Clap पुशअप्स लगा सकते हैं. तो इस तरह की एक्सरसाइज Plyometric Exercise में आती है और इस तरह की एक्सरसाइज आपको वार्मअप के बाद में करनी चाहिए और इन एक्सरसाइज के आपको पांच सेट और रेप्स ज्यादा-से-ज्यादा 3 से 5  के बीच में रखना चाहिए.

मसल्स बनाने के लिए जरुरी आहार

अगर आप एक अच्छी और फिट बॉडी बनाना चाहते हैं तो केवल आपको जिम जाने से ही कुछ नहीं होने वाला जिम में वर्कआउट करने से आपको कोई फायदा नहीं होगा तब तक आप अपनी डाइट पर ध्यान नहीं देते हैं जब आप अपनी डाइट पर ध्यान देंगे और अपने शरीर के हिसाब से आहार लेंगे तब ही आप एक अच्छी और फिट बॉडी बना सकते हैं क्योंकि अगर आप सिर्फ जिम ही जिम पर पसीना बातें रहे और आपने कुछ खाया नहीं तो आपकी बॉडी नहीं बन पाएगी जिम जाते ही आपको खाने के लिए बहुत से अलग-अलग तरह के फलों का सेवन करना होता है क्या आपके शरीर के हिसाब से दूध दही आदि लेना होता है वैसे तो हमारे शरीर के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद अंडे होते हैं अंडे में 84 प्रतिशत प्रोटीन शून्य प्रतिशत वसा पाया जाता हैआप दिन में दो या चार अंडे उबाल कर खाएं और अगर आप अंडे के साथ नट्स और दूध आदि ले सकते हैं तो उसका आपके शरीर को और भी बहुत फायदा मिलता है और फिट बॉडी बनाना चाहते हैं तो आपको शुगर और ज्यादा वसा वाले पदार्थों से दूर रहना होगा. 

और आप को ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियां और फल खाने चाहिए क्योंकि यह सभी हमारे शरीर में प्रोटीन कैलोरी और विटामिन जैसी बहुत सी चीजों की पूर्ति करते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत ही जरूरी होती है इसलिए आप जितना हो सके उतना फल और सब्जियां खाएं

कैलोरी की मात्रा

जब हम एक्सरसाइज करते हैं तो हमारे शरीर को सबसे ज्यादा कैलोरी की आवश्यकता होती है तो इसलिए हमें ज्यादा से ज्यादा कैलोरी का सेवन करना चाहिए याद रखे यदि आप जरूरत से ज्यादा कैलोरी का सेवन करते हैं तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकती है इसलिए आप किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह ले और फिर ही कैलोरी का सेवन करें.

माँसाहारी भोजन

अगर आप जल्दी मसल्स बनाना चाहते हैं तो आपको मांसाहारी भोजन का सेवन करना चाहिए मांसाहारी भोजन हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है मांस चिकन और टर्की लीन मीट प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत होते हैं इनमें प्रोटीन और एमिनो एसिड की बहुत ज्यादा मात्रा पाई जाती है और यह हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद साबित होती है और जितना हो सके उतना हमें मांसाहारी भोजन का सेवन करना चाहिए इनमें और भी बहुत सी तरह की चीजें पाई जाती है प्रोटीन आयरन जिंक और विटामिन B से संबंधित और भी बहुत सी चीजें पाई जाती है.

साबुत अनाज

हमारे शरीर में एक्सरसाइज करते समय कार्बोहाइड्रेट्स की बहुत जरूरत होती है क्योंकि जब हमारा शरीर व्यायाम करता है तो उस समय हमारे शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स ही ऊर्जा प्रदान करता है अगर हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी होगी तो हमारा शरीर ज्यादा समय तक एक्सरसाइज नहीं कर पाएगा और हम जल्दी थकने लगेंगे इसलिए हमारे शरीर में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को पूरा करने के लिए हमे साबुत अनाज की जरूरत होती है जैसे कि चावल ,गेहूं ,बाजरा, दलिया आदि से हमें कार्बोहाइड्रेट्स मिलता है तो यदि आपके पास करवा कार्बोहाइड्रेट्स अधिक होगी तो आप ज्यादा समय तक एक्सरसाइज कर सकेंगे और यह हमारे शरीर में मांसपेशियों को सही ढंग से काम करने में मदद करेगा.

बादाम खाए

बॉडी बिल्डिंग के लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण बदाम माने जाते हैं क्योंकि बदाम अमीनो एसिड का स्त्रोत होता है जो कि हमारे शरीर में मसल्स बनाने के लिए बहुत फायदेमंद होता है और बदाम खाने से हमारे शरीर में कोलेस्ट्रोल अभी नहीं बढ़ेगा और ने हमारे शरीर का वजन बढ़ता है बादाम के अंदर प्रोटीन बहुत मात्रा में पाया जाता है 2 ग्राम बादाम के अंदर लगभग 21 ग्राम के आसपास प्रोटीन मिलता है इसलिए बॉडी बिल्डिंग बनने के लिए बदाम का सेवन आपको निश्चित ही करना चाहिए.

केला खाए 

वैसे तो केला हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यह हमारे शरीर को बहुत से रोगों से लड़ने की शक्ति प्रदान करता है केला हमारे शरीर के अंदर बहुत सी चीजों की पूर्ति करता है यह प्रोटीन को बढ़ाने में भी फायदेमंद साबित होता है केले को ऊर्जा का बहुत बड़ा स्त्रोत माना जाता है इसके अंदर 105 कैलोरी पाई जाती है जो कि हमारे शरीर को हर प्रकार की कमजोरी से बचाती है अगर आप एक्सरसाइज करने के दौरान थक जाते हैं तो आपको तुरंत बाद एक केला खा लेना चाहिए यह हमारे शरीर में रक्त ग्लूकोज के स्तर को बढ़ा कर हमें नई शक्ति प्रदान करता है

तो यह कुछ तरीके है जिससे आप अपनी मसल्स की पावर बढ़ा सकते हैं और अगर आपको इसके बीच में कोई दिक्कत होती है तो आप नीचे हमारे कमेंट बॉक्स में लिख कर हम से पूछ सकते हैं.

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.