पेट कैसे कम करें

पेट कैसे कम करें

How to Lose Belly Fat Hindi? पेट में हमारे सबसे ज्यादा fat जमा होता है और इसको रिमूव करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसकी वजह से हमें बहुत सी हेल्थ प्रॉब्लम होती है जो कि सिर्फ हमारे पेट में होने वाली fat की वजह से होती है. तो आपको यह पता होना चाहिए कि आपका किस तरह का बैली फैट है जिससे आपको यह पता लग जाएगा कि आपको किस तरह की टिप्स को फॉलो करना है.

आपको इंटरनेट पर ऐसे बहुत से टिप्स मिल जाएंगे जिनमें आपको यह बताया गया होगा कि यह घरेलू नुस्खा अपनाइए या आप इस सवा का इस्तेमाल करके देखिये. लेकिन मैं आज आपको यहां पर सिंपल ऐसे चार टाइप की पेट की फैट के बारे में बताऊंगा जिससे आपको इसको कम करने में आसानी होगी.जब आपको यह मालूम होगा की आपका fat किस टाइप का है और यह किस वजह से हो रहा है तो आपका उन चीजो को रोक कर अपना 50% fat तो वैसे ही कम कर सकते है.

नाभि के ऊपर और नाभी के नीचे का फैट

सबसे पहले हम नाभि के ऊपर और नाभी के नीचे जिसका पेट में fat होता है उसके बारे में थोड़ी बात करेंगे. क्योंकि यह प्रॉब्लम बहुत ही ज्यादा है.. यह पेट का फैट हमारे तनाव के कारण ज्यादा होता है. जब आपकी जॉब की कोई टेंशन हो या आपके घर में कोई प्रॉब्लम हो जाए और आप ज्यादा चिंतित रहने लगे हैं तो उस दौरान यह हो सकता है कि आपके नाभि के ऊपर और नीचे की तरफ fat जमा हो जाएगा. यह एक सिंपल सा कारण है जिससे आपको इस तरह का fat देखने को मिलता है.

इसको fat को दूर करने के लिए आपको सिंपल एक्सरसाइज करनी है और आपको ज्यादा से ज्यादा अपने दिमाग से तनाव को निकालना होगा. मैं यह नहीं कह रहा कि आपको जिम जाना होगा आपको कोई भी एक्सरसाइज कर सकते हैं. घर पर कोई एक्सरसाइज कर सकते हैं, साइकिलिंग एक्सरसाइज कर सकते हैं या रनिंग कर सकते हैं तो इस तरह के फैट को हटाने के लिए यह सबसे बेस्ट तरीका है.

नाभी के नीचे का फैट

जो लोग ऑफिस में काम करते हैं या चेयर पर बैठे रहते हैं उनके Lower Portion मतलब हुआ कमर के निचे के हिस्से पर बहुत ज्यादा तनाव आता है जिसकी वजह से उनके पेट के निचले हिस्से में fat बन जाती है और यह सिर्फ नाभि से निचे ही रहता है.

इस तरह के fat को कम करने के लिए आपको जॉब नहीं छोड़नी है. आपको सिंपल अपनी डाइट में प्रोटीन और फाइबर की चीजें ऐड करनी है. अगर आप इन चीजो को अपनी डाइट में ऐड करते हैं तो धीरे-धीरे आपका lower belly का fat कम होता चला जायेगा.

नाभि के ऊपर और नाभी के नीचे का B शेप में फैट

जब आप अपनी डाइट में ज्यादा शुगर वाली चीजें या ज्यादा अल्कोहल का इस्तेमाल करते हैं तो दिन-प्रतिदिन आपके पेट में नाभि से ऊपर की तरफ अलग तरह का fat दिखता है और नाभि से नीचे अलग तरह का fat दिखता है. इस fat को दूर करने का सिंपल तरीका यही है कि आपको अपनी डाइट से अल्कोहल को निकालना होगा और अपने डेली एक्सरसाइज करनी होगी और धीरे-धीरे आपको अपनी डाइट में सलाद और कम शुगर वाली चीजें ऐड करनी होगी जिससे आपका fat धीरे-धीरे कम होने लगे.

Bella

 

यह बैली फैट जो ज्यादा देखने को नहीं मिलता है. इसमें पेट लगभग एक गर्भवती औरत की तरह हो जाता है और उसके बाद में पेट का फैट बढ़ने लगता है. इसको कम करने के लिए आपको अपनी डाइट में थोड़ा सा बदलाव करना होगा. आपकी डाइट में आपको फैट वाली चीजें ऐड करनी है. जिन चीजों में अच्छी मात्रा में fat हो  वह आपको अपनी डाइट में ऐड करना है. आपको बादाम, काजू, अखरोट एसी चीजे अपनी डाइट में ऐड करनी हैं.  धीरे-धीरे आपको walking एक्सरसाइज करनी है और इसके साथ साथ आप साइकिल एक्सरसाइज  कीजिए.

तो यह चार तरह के belly fat हैं जिनको आप अलग अलग तरह की टिप्स का इस्तेमाल करके कम कर सकते है.

2 Comments
  1. vinod says

    FAT Loss Puri detail video please request me

    1. vinod says

      FAT Loss Puri detail video banyo please

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+