WordPress पर Free ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये

WordPress पर Free ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये

WordPress Par Free Blog / Website Kaise Banaye? घर पर दुनिया का सबसे पॉपुलर प्लेटफार्म है जहां पर हम अपनी वेबसाइट बना सकते हैं या ब्लॉक बना सकते हैं लगभग 30 परसेंट वेबसाइट वर्डप्रेस पर ही बनाई जाती है और लगभग सभी Blog वर्डप्रेस पर बनाए जाते हैं. हमारी वेबसाइट भी वर्डप्रेस पर बनी हुई है. लेकिन हमारी वेबसाइट Free में नहीं बनाई गई .लेकिन अगर आप वर्डप्रेस पर अपनी हरि की वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे.

वर्डप्रेस पर फ्री वेबसाइट बनाने के लिए आपको सिर्फ एक ईमेल ID की जरूरत पड़ेगी. लेकिन इस फ्री वेबसाइट से आप ऑनलाइन पैसे नहीं कमा सकते.अगर आप ऑनलाइन पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको प्रीमियम वर्डप्रेस वेबसाइट बनानी पड़ेगी या फ्री में Blogger पर अपनी वेबसाइट बनानी पड़ेगी. Free में वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाने के स्टेप्स नीचे दिए गए हैं इन स्टेप्स को फॉलो करें.

WordPress Par Free Blog / Website Kaise Banaye

सबसे पहले https://wordpress.com पर जाये . और Getting Started पर क्लिक करे .

फिर आपको “Start with a blog” पर क्लिक करना है .और अपनी वेबसाइट का नाम भरना है .

यहां पर जो नाम आप भरेंगे वही आपकी वेबसाइट का नाम बन जाएगा और यह फ्री की वेबसाइट है इसीलिए इसमें आपको आपके नाम के साथ में aapkiwebsite.wordpress.com लिखा हुआ मिलेगा.

वेबसाइट का एड्रेस भरने के बाद में नीचे आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे जिनमें से एक Free का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें और अगले पेज पर Start with Free पर क्लिक करें.

WordPress पर Free ब्लॉग वेबसाइट कैसे बनाये

  1. अब आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपनी ईमेल आईडी भरनी है
  2. यूज़रनेम भरना है यूज़रनेम आपकी वेबसाइट का एड्रेस होगा वही यूज़रनेम होगा
  3. और नीचे आपको पासवर्ड भरना है
  4. अगर आप सीधे Google से लॉगिन करना चाहते हैं तो सबसे नीचे गूगल लॉगइन का ऑप्शन दिया गया है.

अगर आपको वर्डप्रेस पर प्रीमियम वेबसाइट बनानी है तो ये पोस्ट देखे  :- Premium WordPress वेबसाइट कैसे बनाये

अपनी पूरी जानकारी यहां करने के बाद में नीचे कंटिन्यू पर क्लिक करें.अब आपको अपनी ईमेल ID ओपन करनी है जो आपने यहां पर भरी थी वहां पर आपको वर्डप्रेस की तरफ से Website Activate का Email आया होगा. उसे ओपन करें और उसमें Confirm Now  पर क्लिक करें .और आपकी फ्री वेबसाइट और फ्री ब्लॉग तैयार हो गया है.

Website kaise banaye mobile se

अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी अपनी वेबसाइट बना सकते हैं इसके लिए आपको Google Play Store से वर्डप्रेस की ऐप को डाउनलोड करना है और इंस्टॉल करना है और ओपन करना है.

आपको ओपन करके आपको WordPress पर अपना अकाउंट बनाना है और वही स्टेप कर रहे हैं जो आपको ऊपर दिए गए हैं और आपकी वेबसाइट बन जाएगी.

इस पोस्ट में आपको website kaise banaye mobile se , mujhe apni website banani hai ,website banane ka tarika hindi me बताया गया है अगर इसके बारे में कोई भी सवाल या सुझाव होतो नीचे कमेंट करके पूछे .

40 Comments

Leave a Comment