Premium WordPress वेबसाइट कैसे बनाये

Premium WordPress वेबसाइट कैसे बनाये

ये एक ऐसा place है जन्हा आपकी वेबसाइट host करेगी . आर आसन भाषा में कहू तो इन्टरनेट पर आपकी जगह जन्हा आपकी वेबसाइट की फाइल सेव होगी . अगर आपकी होस्टिंग में कोई दिक्कत हितो आपकी वेबसाइट में दिक्कत होगी या आपकी वेबसाइट बंद हो जाएगी तो आप अपनी वेबसाइट के लिए बढ़िया होस्टिंग ही ख़रीदे .

आज इस पोस्ट में आपको स्टेप by स्टेप बताया जाएगी कैसे आप अपनी वेबसाइट के लिए Resellerclub से होस्टिंग खरीद सकते है और अपनी वेबसाइट कैसे शुरू कर सकते है .Resellerclub से होस्टिंग लेने के आपको फायदे बता देता हु की क्यों आपको Resellerclub से होस्टिंग लेकिन चाहिए .

Premium WordPress वेबसाइट कैसे बनाये

  • कोई भी प्लान लो आपको UNLIMITED STORAGE & BANDWIDTH मिलेगी
  • एक CLICK से WORDPRESS, MAGENTO, DRUPAL इनस्टॉल कर सकते है .
  • 30 DAY MONEY BACK GUARANTEE है
  • ANTIVIRUS PROTECTION बिलकुल फ्री मिलती है

इसके अलवा मेरा खुद का अनुभव है और मैंने भी इसी वेबसाइट से होस्टिंग ली है .अगर आपकी वेबसाइट पर विजिटर एक दम से ज्यादा बड़ते है तो आपकी वेबसाइट बंद नहीं होती . आप आपने प्लान को सिर्फ एक क्लिक में अपग्रेड कर सकते है .तो अब नीचे आपको स्टेप बताये गए है उन्हें follow करे और आप अपनी वेबसाइट खुद से बना पायेगे .

अगर आपने डोमेन नहीं ख़रीदा है तो वो भी आप यंही से खरीद सकते है या किसी दूसरी कंपनी से भी अगर आपने डोमेन भी इन्ही से ख़रीदा तो आपको DNS Namesever बदलने की जरूरत नहीं पड़ेगी .नहीं होस्टिंग लेने के बाद आको अपने डोमेन में जाकर Namesever बदलना पड़ेगा वो बहुत ही आसन सा स्टेप है . (Godaddy से डोमेन कैसे ख़रीदे )

सबसे पहले Resellerclub.com पर जाये आपको सामने 3 प्लान दिखेंगे आप अपने हिसाब से कोई भी प्लान सेलेक्ट कर सकते है .

सबसे पहले आपको नीचे Change Sever Location में IN सेलेक्ट करना है अगर आपके विजिटर india से ज्यादा है .और US अगर आपके विजिटर india से बहार के है .अगर आप मेरी तरह हिंदी ब्लॉग बनाने की सोच रहे है तो आपको IN ही सेलेक्ट करना है .

1. Personal

अगर आप सिर्फ एक वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप पर्सनल plan को सेलेक्ट कर .इसमें आपको एक डोमेन के साथ में unlimited Storage और bandwidth मिलेगी अगर आप सिंपल ब्लॉग बनाना चाहते है तो आपके लिए ये प्लान बेस्ट है .

2. Business

अगर आप एक से जायदा वेबसाइट बनाना चाहते है तो आप बिजनेस प्लान ले सकते है इसमें आप 3 डोमेन तक लगा सकते है या 3 वेबसाइट तक बना सकते है . और आप पर्सनल की जगह आप Business plan ले ताकि अगर भविष्य में आपको कोई वेबसाइट बनानी पड़े तो आपको अलग से पैसे न देने पड़े .और इस प्लान को आप 3 महीने ,6 महीने के लिए भी खरीद सकते है .लेकिन पर्सनल आपको 1 साल के लिए ही लेना पड़ेगा .

3. Pro

अगर आपके पास 3 से जायदा वेबसाइट है तो आप Multi प्लान ले और जितनी मर्जी वेबसाइट इसमें चलाये .लेकिन अगर आपकी वेबसाइट पर विजिटर बहुत जायदा है तो आपको होस्टिंग और लेनी होगी .

जो प्लान आपको ज्यादा बढ़िया लगे उसके Buy Now आप्शन पर क्लिक करे . अब आपको पॉप window में अपना Domain भरना है या “i Want to Buy ” पर क्लिक करके न्यू डोमेन भी ले सकते है .

अगले पेज पर आप अपने प्लान के टाइम को सेलेक्ट करे अगर आपने पर्सनल प्लान लिया है तो आप 1,2,3 साल सेलेक्ट कर सकते है अगर बिजनेस प्लान है तो आप 3 महीने,6 महीने सेलेक्ट कर सकते है .

अगर आपके पास Promo code है तो आप डिस्काउंट पा सकते है इसके बाद “Proceed To Checkout” पर क्लिक करे .क्लिक करते है आपको नीचे Sign इन का आप्शन मिलेगा वंहा आप Create An Account पर क्लिक करे .

यंहा पर आपको अपमी डिटेल्स भरनी है और बहुत ही धयान से भरे और एकदम सही भरे .

  1. अपना नाम भरे
  2. अपना लोकल address भरे
  3. अपने शहर नाम भरे
  4. अपने शहर का ZIP कोड भरे
  5. India सेलेक्ट करे
  6. अपना राज्य (State) सेलेक्ट करे
  7. अपना फ़ोन नंबर भरे .
  8. अपनी email id डाले (इसी email पर आपको यूजरनाम पासवर्ड मिलेंगे )
  9. पासवर्ड भरे
  10. फिर से पासवर्ड भरे

अपनी डिटेल्स भरने के बाद एक बार दुबारा से अच्छे से देख ले अगर आपक लगे सही है तो Create Account पर क्लिक करे.इसके बाद आपको पेमेंट करनी है .

पेमेंट करने के लिए आपको 5 आप्शन दिए गए है आप किसी भी Method से पेमेंट कर सकते है .सबसे बढ़िया है आप इन्टरनेट बेकिंग से पेमेंट करे आप बहुत जल्दी पेमेंट कर सकते है .इसके बाद आप डेबिट कार्ड यानि के ATM से पेमेंट करे या Credit कार्ड से पेमेंट करे .

पेमेंट कम्पलीट होते ही आपकी ईमेल id पर आपको Resellerclub की email आएगी जिसमे से एक ईमेल आपकी पेमेंट की होगी और दूसरी ईमेल में आपकी होस्टिंग के यूजरनाम पासवर्ड होंगे .

ईमेल में आपको सबसे ऊपर आपके प्लान की डिटेल मिलेगी जो प्लान आपने लिए है .और नीचे आपको अपना डोमेन नाम दिखेगा उसके बाद आपको Namesever दिखेंगे अगर आपने डोमेन Resellerclub से लिया है तो आपको कुछ बदलने की जरूरत नहीं है .अगर आपने डोमेन किसी दूसरी कंपनी से लिया है जैसे Godaddy तो…

  • सबसे से पहले अपने डॉमिन वाले अकाउंट में जाये , अगर Godaddy  से डोमेन ख़रीदा है तो Godaddy के अकाउंट में लॉग इन करे
  • अब My Domain  की तब में जाये वंहा पर डोमेन का नाम दिखेंगे
  • जिस डोमेन पर वेबसाइट बनानी है उस पर क्लिक करे और उसके NameSever बदल दे जो नाम सेवेर ईमेल ID में दिए गए है वो भरे.

अब अपने नाम पर क्लिक करे और “Manage My Domain ” पर क्लिक करे.अब आपके सामने अपने डोमेन की लिस्ट आ जाएगी वंहा जिस डोमेन के namesever  आपको बदलने है उस पर क्लिक करे अगले पेज पर आपको Namesever आप्शन में Manage दिखेगा वंहा क्लिक करे और Custom  पर क्लिक करे और Add Namesever पर क्लिक करे और Resellerclub होस्टिंग के Namesever डाले .और सेव करदे .(जो इस तरह होंगे ns1.md-in-64.webhostbox.net )

Namesever को डोमेन पर सेट होने में टाइम लगता है . क्यूंकि डोमेन और होस्टिंग दोनों अलग अलग वेबसाइट से लिए है .

अब वापिस अपनी ईमेल में आ जाये और जो दूसरा पॉइंट दिया है (http://103.50.162.146/cpanel ) वंहा क्लिक करे यंहा आपको लॉग इन करना है और उसके नीचे तीसरे पॉइंट में जो यूजरनाम और पासवर्ड है उन से लॉग इन करे .

अब पेज को निचे करे “Softaculous App Installer” में वर्डप्रेस के ऑप्शन पर क्लिक करे

  • अब इनस्टॉल के ऑप्शन पर क्लिक करे
  • ध्यान दे Software Setup में In Directory के सामने आपको WP मिलेगा इसे डिलीट करदे नहीं तो आपकी वेबसाइट website.com/WP/ ऐसे लिंक से खुलेगी सीधी website.com से नहीं खुलेगी .
  • अब वेबसाइट का नाम भरना है
  • फिर एडमिन का USERNAME और Password भरे .
  • और एडमिन  Email में अपनी  Email Id भरे
  • और  Install पर क्लिक करे
  • Install कम्पलीट होते ही आपको Log In पेज का लिंक (website.com/wp-admin ) मिलेगा जंहा आप अपने वेबसाइट के कंट्रोल पैनल में Log In कर सकते है.

वेबसाइट में लॉग इन करने के बाद आपको उसमे पोस्ट करनी पड़ेगी और टैग केटेगरी भी बनानी पड़ेगी उसकी पूरी जानकारी इस विडियो में है .नीचे दी गई विडियो को देखे और सीखे .

आपकी वेबसाइट बन जाएगी. अगर आपको कंही पर दिक्कत आ रही है तो जरूर कमेंट करे और इसे फेसबुक पर शेयर करे

यह भी देखे

इस पोस्ट में आपको बताया गया how to create wordpress website in hindi , wordpress website kaise banaye . अगर इसके अलवा कोई सवाल या सुझाव होतो नीचे कमेंट करे .

Leave A Reply

Your email address will not be published.