DMCA क्या है इसके क्या फायदे और नुकसान है

DMCA क्या है इसके क्या फायदे और नुकसान है

अगर आप नए ब्लॉगर है या नया ऑनलाइन ब्लॉग बनाना चाहते हैं तो आपको इसकी जानकारी होना बहुत जरूरी है कि DMCA क्या चीज होती है? कैसे इसको इस्तेमाल करना चाहिए? कैसे इससे बचना चाहिए? तो अगर आप अपना खुद का कंटेंट बना रहे हैं तो इसमें आपको कोई दिक्कत नहीं है. अगर आप किसी का कॉपी करके और सारा का सारा कंटेंट दूसरे वेबसाइट से लेकर आप कॉपी करके डाल रहे हैं तो आपको इसके बारे में जानना बहुत ज्यादा जरूरी है और इसकी जानकारी छोटे और बड़े दोनों तरह के ऑनलाइन ब्लॉगर को होना चाहिए.

आज से आर्टिकल में हम बात करेंगे कि DMCA क्या है? बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता होगा कि DMCA क्या होता है और कैसे इस को लागू किया जाए?  DMCA का फुल फॉर्म होता है Digital Millennium Copyright Act. इसको अक्टूबर 1998 में बिल क्लिंटन राष्ट्रपति ने लागू किया था ताकि जो कॉपी करके कोई दूसरा किसी की चीज चोरी करता है तो उसके खिलाफ इससे मदद मिल सके.

DMCA का फायदा

  • अगर आपके ब्लॉग से तो कोई पोस्ट या कंटेंट चोरी होता है तो आप उसकी रिपोर्ट कर सकते हैं
  • आप अपने ब्लॉग को Live Monitor कर सकते हैं और उसको ज्यादा से ज्यादा Secure कर सकते हैं
  •  जब आप इसके लिए अप्लाई करते हैं तो आपको DMCA प्रोटेक्शन सर्टिफिकेट आपको मिलेगा. इससे जो भी आपका कोई कंटेंट कॉपी करता है तो उसको एक अलर्ट मैसेज भेज सकते हैं  के भाई तू मुझे कॉपी मत कर यह तेरे सेहत के लिए अच्छा नहीं है .

अपने ब्लॉग पर किसी भी पोस्ट को कॉपी होने से कैसे रोके

अगर आपको पता है कि कोई आपकी वेबसाइट से या आपके ब्लॉक से कोई कंटेंट कॉपी कर रहा है तो आप उस से बात कीजिए. आप उनको बोले कि वह हमारे कांटेक्ट को कॉपी ना करें. अगर इसके बाद वह ना माने तो आप उसके ब्लॉक को अच्छे से चेक कीजिए कि उसने आपकी  पूरा आर्टिकल को copy नहीं किया हुआ है. इससे पहले आपको भी एक्शन ना लें अगर उसने पूरा कंटेंट कॉपी नहीं किया हुआ है तो आप उस पर केस नहीं कर सकते हैं या गूगल से आप भी DMCA के जरिए case नहीं कर सकते हैं. तो सबसे पहले आप उनके पूरे ब्लॉक को चेक करते रहिए  कि उन्होंने क्या-क्या कंटेंट आपका पूरा कॉपी किया हुआ है उसके बाद ही आप उन पर केस कर सकते हैं.

हमारी वेबसाइट से डेटा कॉपी करने पर शिकायत कैसे करें

अगर आपको पता लग गया है कि किसी ने आपके डाटा को कॉपी किया हुआ है तो आप गूगल के जरिए उन पर शिकायत कर सकते हैं कि उन्होंने आपके वेबसाइट से डाटा चुराया है. आपको  सबसे पहले Google की terms & condition पढ़ लेनी है उसके बाद ही आपको कोई शिकायत करनी है. ऐसे नहीं की आपने देखा कि किसी ने हल्का-हल्का कॉपी किया है और उनकी पोस्ट सर्च में आ रही है आपका नाम और सारे टाइटल चीजें सब एक जेसी  है तो आप ऐसे कॉपीराइट कर claim नहीं कर सकते हैं. अगर आपका पूरा का पूरा कंटेंट कॉपी किया हुआ है उसके बाद ही आप उसकी terms & condition पढ़कर आप उसके लिए शिकायत कर सकते हैं.

अगर आप खुद किसी से वेबसाइट से पूरा कंटेंट कॉपी करके डाल रहे हैं तो यह भी गलत है आपको किसी दूसरी वेबसाइट से कंटेंट कॉपी नहीं करना है. हां, आप उनका आईडिया नहीं सकते हैं कि उन्होंने क्या लिखा है फिर आप अपने खुद के टैलेंट के हिसाब से उसके बारे में लिख सकते हैं कि आप कैसे लिखते हैं कैसा लोग आपसे पसंद करते हैं तो वह सब इसी चीज पर डिपेंड होता है.

ब्लॉग और वेबसाइट पर DMCA Protection कैसे लगाएं

अगर आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर DMCA Protection लगाना चाहते हैं जिससे कि अगर आपके पोस्ट या आपके आर्टिकल चोरी हो जाए तो आप उसके आसानी से किसी सिंपल तरीके से आप उसके कॉपीराइट Claim कर सकते हैं. तो ऐसा करने के लिए सिर्फ आपको 5 मिनट की जरूरत होगी. आपको सिंपल एक रजिस्ट्रेशन करना है जिसका आपको नीचे step बता रहा हूं.

Step 1:- DMCA रजिस्ट्रेशन सबसे पहले आपको DMCA  की Official वेबसाइट पर जाना होगा.

वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको वहां पर रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलेगा. आपको रजिस्ट्रेशन करना है और रजिस्ट्रेशन में आपको अपनी सही जानकारी देनी है, कि आप कौन हैं? आपकी वेबसाइट कौन सी है? और आपकी ईमेल ID क्या है? इस तरह के आपके सवाल पूछे जाएंगे तो आपको सही-सही उत्तर देने हैं.

Step 2:- इसमें आपको अपनी ID से लॉगिन करना है. रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करने के बाद आपको एक ईमेल भेज दी जाएगी जिससे आपको UserName और Password मिल जाएगा. उस UserName और Password से आपको दोबारा इस वेबसाइट पर लॉग इन करना है.

Step 3:-DMCA कोड को कैसे कॉपी करें?
लोगिन करने के बाद मैं आपको सामने एक कोड आ जाएगा. उस कोड को आपको कॉपी करना है आप बॉक्स पर क्लिक करके ले और कोड को कॉपी कर लीजिए.  कॉपी करने के लिए आप  add to blogger पर भी आप क्लिक कर सकते हैं या आप सिंपल कॉपी कर सकते हैं.

Step 4:- DMCA कोड को Blog पर कैसे add करें?
अपनी वेबसाइट पर DMCA कोड लगाने के लिए आपको admin पैनल में लॉग इन करना होगा. उसके बाद में मैं आपको थीमैटिक Customize ऑप्शन को सेलेक्ट करना है. वहां पर आपको WIDGETS के नाम से एक ऑप्शन दिखाया गया जाएगा वहां पर आप ADD A WIDGET पर क्लिक करें. क्लिक करने के बाद में आपको TEXT को सेलेक्ट करना है और TEXT को सेलेक्ट करने के बाद जो आपने कोड कॉपी किया है उसको वहां पर Paste करके Save का बटन दबा देना है. बस इतना ही करने के बाद में आपको DMCA Protection आपके Blog में add हो जाएगा.

WORDPRESS ADMIN > CUSTOMIZE THEME > WIDGETS > ADD A WIDGET > TEXT

तो यह छोटी सी जानकारी है की DMCA क्या होता है और इसका इस्तेमाल कैसे करे? इसके बिच अगर कोई दिक्कत आती है तो नीचे कमेंट बॉक्स में लिखे.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

5 Comments
  1. SUMIT KUMAR GUPTA says

    Sir isse blog ko koi nuksan to nahi hoga na

  2. sultan singh says

    very nice information bro

  3. puran mal says

    this post very helpful for me thanks brother

  4. Suraj Barai says

    Hmmmmm. Pata chal Gaya ki Kaisa DMCA protect kare

  5. Yadav Pravin Kumar says

    Nice blog and very helpful post thanks bro

Leave A Reply

Your email address will not be published.