योजना

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पूरी जानकारी

Prime Minister Gramin Awas Yojana list – प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना का शुभारंभ किया गया है जिसका जिसका मुख्य उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे लोगों को पक्के घर निर्माण करके आवंटित किए जाएं और उन्हें खुद की पक्की छत मुहैया कराई जाए प्रधानमंत्री की इस योजना से ग्रामीण में रह रहे देश के करोड़ों नागरिकों को फायदा मिलने वाला है। इस योजना से उन लोगों को फायदा मिलेगा। जो गरीबी रेखा से नीचे अपना जीवन यापन कर रहे हैं। जो लोग ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखते हैं जिनके पास रहने के लिए छत नहीं है उनके पास रहने के लिए घर नहीं है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के जरिए उन्हें घर की छत मुहैया कराई जाएगी।

इस योजना का लाभ पाने के लिए देश के गरीब नागरिकों को ज्यादा कुछ नहीं करना केवल पात्रता के साथ आवेदन करना जरूरत पड़ती है और उसे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से लाभ दे दिया जाएगा प्रधानमंत्री की इस महत्वाकांक्षी योजना से केवल ग्रामीण में रह रहे लोगों को ही फायदा मिलेगा। अब इस योजना के जारी होने के बाद ग्रामीण में रह रहे लोगों को कच्चे मकानों में रहने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अपने पक्के मकान सरकार द्वारा फ्री में दिए जाएंगे।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है अभी आपको नहीं पता कि कैसे प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से लाभ उठाया जा सकता है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप पैसे योजना से लाभ उठा सकते हैं वह भी बिना ज्यादा परेशान हो  जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिये शुरू करते हैं.

क्या है प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना

what is Prime Minister Gramin Awas Yojana list – प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आरंभ की गई महत्वाकांक्षी योजना है इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि ग्रामीण में रह रहे गरीब तबके के लोगों को पक्के घर आवंटित किए जाएं उन्हें हर मौसम में दिक्कतों का सामना ना करना पड़े। सर्दी ज्यादा वर्षा से खुद को बचा पाए। प्रधानमंत्री की इस योजना का लाभ केवल ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे गरीब तबके के लोगों को मिलने वाला है।

इस योजना के तहत आवेदकों की नई लिस्ट जारी की जाएगी जिन्हें लाभ दिया जाएगा उनकी लिस्ट जारी की जाएगी उसी हिसाब से उनको घर दिया जाएगा। योजना के जरिए आवेदक को यदि आवेदन पूर्ण होता है तो उसे घर खरीदने के लिए धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी। प्रधानमंत्री द्वारा दी जाने वाली राशि आवेदक लाभार्थी को उसके सीधे बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी। अब तक इस योजना के जरिए 2651 करोड़ रुपए दिए जा चुके हैं जो कि उत्तर प्रदेश के नागरिकों के बैंक खाते में डायरेक्ट एक क्लिक में भेजे गए हैं। इन पैसों से 6.5 लाख लोगों को फायदा दिया जा चुका है। योजना से मिलने वाले घर और 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग। मीटर कर दिया गया है जिसमें किचन की भी व्यवस्था शामिल कर दी गई है प्रधानमंत्री इस योजना के अंतर्गत 1.26 करोड़ पक्के घर बनाए जा चुके हैं जिसका लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को मिलना है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट से लाभ

benefit from Prime Minister Gramin Awas Yojana list

  • प्रधानमंत्री कृषि योजना से लाभ होगा कि जो भी ग्रामीण अंचल में रह रहे लोग पुराने घर कच्चे घर में रहने को मजबूर हैं जिनके पास बनाने के पैसे नहीं है उनको सरकार द्वारा मैदानी इलाकों के लिए 1.20 लाख रुपए तथा पहाड़ी क्षेत्रों में रह रहे ग्रामीणों को 1.30 लाख रुपए देकर उनको उनके घर को मरम्मत तथा फिर से निर्माण कराने के लिए आर्थिक तौर पर मदद की जाएगी।
  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट के जरिए आपको देश का कोई भी व्यक्ति अपना नाम ऑनलाइन पात्रता लिस्ट में देख सकता है हर नागरिक या पता कर सकता है कि उसका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं या वह उसे लाभ मिलेगा या नहीं घर बैठे पता कर सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री की योजना से अब आपको किसी भी दफ्तर का था विभाग में जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी आप घर बैठे केवल प्रधानमंत्री के ऑनलाइन जोड़ना वेबसाइट पर जाकर अपना नाम आवेदन कैसा पात्रता लिस्ट में अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • योजना ऑनलाइन होने की वजह से आपके सामने की पैसे की भी बचत होगी।
  • सरकार ग्रामीण योजना के तहत 2022 तक एक करोड़ घर गरीब लोगों को मुहैया कराएगी।
  • पात्र लोगों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा 2011 की गणना के अनुसार इस योजना की पात्रता लिस्ट तैयार की गई है जिस में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग निम्न वर्ग के लोग तथा मध्यम वर्ग के लोग जिनके पास अपने घर को नया पक्का बनाने के पैसे नहीं हैं।
  • तथा पुराने घर की मरम्मत के पैसे नहीं है इस योजना से जुड़ने के बाद उसे आर्थिक तौर पर लाभ दिया जाएगा जिससे वह अपने घर की मरम्मत तथा घर का नया निर्माण कर पाएगा।
  • एक करोड़ घरों की लागत लगभग 1030075 करोड़ रुपए खर्च होंगे 2022 तक यह लक्ष्य पूरा हो जाएगा और ग्रामीण के सभी गरीब नागरिकों को घर भी मुहैया हो जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संकल्प है और लगभग लगभग यह पूरा होने की दिशा में बढ़ रहा है।

लोन लेने का भी है प्रावधान

यदि सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि घर बनाने के लिए कम पड़ रहे इसके लिए आप लोग भी सरकार से ले सकते सरकार कम ब्याज दर पर आपको लोन भी देगी। यदि आप लोन लेना चाहते हैं तो सरकार से आप 30 साल के लिए लोन भी ले सकते हैं। इसके लिए आपकी उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए 30 वर्ष पूरे होने के दादा 65 के जब हो जाएंगे उससे पहले आपको लोन अदा कर देना है  इस शर्त के साथ आपको लोग भी दिया जाएगा।

किसको मिलेगा लाभ

  • प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का लाभ उसे में ही मिलेगा जो ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखता है
  • ऐसे नागरिक जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं
  • या गरीब मजदूर महिला विधवा है उसे इस योजना का लाभ मिलेगा
  • तथा अनुसूचित जनजाति तथा अनुसूचित जाति वर्ग को इस योजना का लाभ मिलने वाला है।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना  के मुख्य तथ्य

प्रधानमंत्री की ग्रामीण आवास योजना से लाभार्थी ₹17000 तक का लोन भी प्राप्त कर सकता है। साथ ही लोन की व्यास सब्सिडी भी लाभार्थी को दी जाएगी। इस योजना को अन्य कल्याणकारी योजनाओं से भी जोड़ा गया जैसे उज्जवला योजना तथा स्वच्छ भारत योजना को भी इस योजना से जोड़ा गया भवन का निर्माण करते वक्त लाभार्थी को भू-जल सामाजिक तथा आर्थिक तथ्यों पर भी ध्यान देना पड़ेगा। भवन का निर्माण स्थानीय चीजों से किया जाएगा। योजना के तहत लाभार्थी को प्रधानमंत्री द्वारा 20 वर्ग मीटर की जगह देनी थी किंतु अ प्रधानमंत्री ने 25 वर्ग मीटर कर दी ।जिसमें किचन भी शामिल है। मैदानी इलाकों को 70000 की दर पर ₹120000 देने पर मंजूरी हुई है तथा पहाड़ी इलाकों को ₹130000 देने की मंजूरी हुई।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण आवास योजना के लिए पात्रता

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए पात्रता सबसे महत्वपूर्ण चीज है यदि आवेदक पात्रता लिस्ट में नहीं आएगा तो उसी लाभ नहीं मिलेगा योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता जो जरूरी रखी गई है।

  • योजना का लाभ उसे ही मिलेगा जो ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखता है ।
  • उसमें आवेदक के पास पहले से कोई पक्का घर नहीं होना चाहिए
  • आवेदक की वार्षिक आय ₹180000 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए
  • आवेदक पहले से किसी भी प्रकार के घर के लोन तथा सरकारी घर लोन से लाभ नहीं प्राप्त किया होना चाहिए।
  • यदि आवेदक सीनियर सिटीजन है दिव्यांग है बुजुर्ग शारीरिक रूप से दुर्बल है तो उसे ग्राउंड फ्लोर मुहैया कराया। जाएगा।
  • सरकार द्वारा दी जाने वाली राशि की पहली किस्त से 36 महीने के अंतर्गत घर बनाने का काम पूरा हो जाना चाहिए।
  • आवेदक किसी भी प्रकार के सरकारी नौकरी ना करता हो
  • आवेदक की आय महीने में 10,000 से ऊपर ना हो आवेदक किसी भी प्रकार का करदाता नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदक को योजना का लाभ लेने के लिए उसके पास महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए नौकरी करने वाले के लिए पहचान पत्र आय प्रमाण पत्र तथा संपत्ति प्रमाण पत्र होना चाहिए

  • व्यापार करने वाले के लिए व्यापार के पते का प्रमाण आय प्रमाण होना जरूरी है
  • तथा दूसरे नागरिकों को उनका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड वोटर आईडी
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक का विवरण
  • नरेगा कार्ड यदि है तो

इत्यादि डाक्यूमेंट्स योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास होने आवश्यक है।

कैसे देखें प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में खुद का नाम

how to check my name in Prime Minister Gramin Awas Yojana list – प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना का नाम चेक करने के लिए आपको सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर आपको सारी जानकारियां प्राप्त हो जाएंगी सबसे पहले आपको किसी बैंक शाखा में या तो जनसेवा केंद्र में जाना होगा

जहां पर आपको कंप्यूटर द्वारा सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर क्लिक करने के बाद आपको होम पेज में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना की लिस्ट मिलेगी। उस पर क्लिक करके आप अपनी जानकारियां हासिल कर सकते हैं। अपना नाम चेक कर सकते हैं योजना से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। तथा आवेदन भी कर सकते हैं यदि आपने अभी तक आवेदन नहीं किया है तो वेबसाइट पर जाकर आप आवेदन भी कर सकते हैं।

लिस्ट में अपना नाम देखने के लिए सरकार की योजना की ऑफिशियल वेबसाइट https//pmayg.nic.in/ यह केंद्र सरकार की योजना की ऑफिशल वेबसाइट है यहां पर जाकर आप ऑनलाइन सारी समस्या सारे सवाल जान सकते हैं आवेदन कर सकते हैं पात्रता लिस्ट में अपना नाम पता कर सकते हैं तथा जो भी आपको योजना से संबंधित प्रश्न है उसे भी आप देख वह पढ़ सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2020-21 प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 की नई लिस्ट कैसे देखें प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना PDF प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना पीडीऍफ़ प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश 2021 प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button