योजना

प्रधानमंत्री पंचवर्षीय योजना Prime Minister Panch Warsiya Yojana

प्रधानमंत्री पंचवर्षीय योजना Prime Minister Panch Warsiya Yojana

प्रधानमंत्री के 5 साल के कार्यकाल के लिए योजना प्रधानमंत्री के कार्यकाल में गठित की जाती है इस समय भारत की 13 वी प्रधानमंत्री पंचवर्षीय योजना चल रही है जिसका मुख्य उद्देश्य होता है। योजना का इस योजना के गठन हर प्रधान मंत्री देश की जनता के लिए आर्थिक तथा सामाजिक सुधार के लिए योजना बनाई जाती है। जिससे कि देश की जनता में समन्वय बना रहे 5 वर्ष कैसे चलेगा देश की जनता के लिए क्या कार्यक्रम तय होंगे आर्थिक सामाजिक रूप से ऐसे देश की जनता को लाभान्वित किया जाए क्या चीज जनता के लिए किया जाता है प्रधानमंत्री की पंचवर्षीय योजना के अंतर्गत देश के सर्वाधिक विकास की चिंतन मनन तथा लाभ देने का काम किया जाता है।

साथ में योजना के माध्यम से देश में कृषि टेक्नोलॉजी तथा विभिन्न प्रकार के उद्योगों को बढ़ावा देने तथा उसमें नई तकनीकों को जोड़ने आज को बढ़ाने देश में मैंनु फैक्चरिंग को बढ़ावा देना स्टार्टअप शुरू करना रोजगार के अवसर प्रदान करना प्रतिभाओं को आगे बढ़ने के मौके देना कौशल विकास करना यह सब इस योजना के अंतर्गत किया जाता है।

प्रधानमंत्री  पंचवर्षीय 12 योजनाएं हो चुकी है यह 13वीं  योजना है। इस योजना में क्या खास है क्या लाभ मिलने वाला है आम जनता को देश के नागरिकों को भी आपको नहीं पता है यह आपको योजना से क्या लाभ मिलेगा कैसे लाभ मिलेगा इसकी जानकारी नहीं है। तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि प्रधानमंत्री पंचवर्षीय योजना क्या है कैसे लाभ उठाया जा सकता है। आपको क्या लाभ मिलेगा सारी जानकारियां आर्टिकल में जानने  के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते है …

क्या है प्रधानमंत्री पंचवर्षीय योजना

what is Prime Minister Panch Warsiya Yojana – देश में हर 5 साल में सामाजिक तथा आर्थिक रूप से देश की जनता को लाभ पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री पंचवर्षीय योजना शुरू की जाती है जिससे कि देश की जनता को सरकार की योजनाओं से सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं से देश में होने वाले उत्पादन से पैदा होने वाली कृषि से फसलों से किसानों की आय से तकनीकी में सुधार टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल प्रतिभाओं को बढ़ावा ऐसे काम पंचवर्षीय योजना के तहत किए जाते हैं।

तथा 5 वर्ष में होने वाले सारे कार्यों को संलग्न किया जाता है यह योजना हर 5 साल में प्रधानमंत्री के द्वारा गठित की जाती है वर्तमान में 13वीं पंचवर्षीय योजना चल रही है। 12 पंचवर्षीय योजना हो चुकी है अब तक के कार्यकाल में प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के समय से यह योजना शुरू हुई थी और आज भी इस योजना में काम हो रहा है और हर 5 साल में योजना में नए नए नियम कानून प्रावधान देश की जनता के लिए बनाए और संशोधित किए जाते है।

पहली पंचवर्षीय योजना

देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू कीर्ति जो 1951 से 1956 तक चली थी इस योजना में देश के लिए खाद्यान्न की समस्या का समाधान पुनर्वास के लिए समाधान मुद्रास्फीति के लिए समाधान किए गए थे प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की तरफ से और तपस्या परंपरा चली आ रही है। हर पंचवर्षीय योजना में नियम कानून तय किए जाते हैं उन्हें 5 साल  चलाया जाता है केंद्र सरकार के द्वारा हर पंचवर्षीय मैं या परंपरा निभाई जाती है।

 प्रधानमंत्री पंचवर्षीय योजना से लाभ

  • पहली पंचवर्षीय योजना से लेकर 13वीं पंचवर्षीय योजना में देश में अब तक हुए सारे कार्य इसे पंचवर्षीय योजना में हुए हैं।
  • हर पंचवर्षीय योजना के नियम प्लान अलग-अलग होते हैं और देश में उन्हें जारी किया जाता है लोगों की जनता की मदद के लिए आर्थिक तथा सामाजिक रूप से बदलाव के लिए पंचवर्षीय योजना का गठन किया जाता है।
  • 9 जुलाई 1951 को पहली पंचवर्षीय योजना ऐसे पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के द्वारा शुरू की गई थी।
  • जिसको आज तक निभाया जा रहा है और पंचवर्षीय योजना के माध्यम से हर पंचवर्षीय योजना में देश के लिए रणनीति तैयार की जाती है।
  • 5 साल में कौन सी योजनाएं चलेंगी कौन सी योजना का गठन किया जाए सारी चीजें तय की जाती है देश की जनता में समन्वय बना रहे सामाजिक आर्थिक विकास होता रहे।
  • और उद्योग धंधे में बढ़ोतरी होती रहे नई तकनीकी जुड़ती रहे देश में उत्पादकता बड़े रोजगार के लिए योजना बनाई जाए तैयार की जाए पर विचार होता है 5 साल तक योजनाएं चलाने के लिए रणनीति बनाई जाती है।

पंचवर्षीय योजना का इतिहास

इस संदेश की 13वीं पंचवर्षीय योजना चल रही है पहली पंचवर्षीय योजना की शुरुआत 9 जुलाई 1951 को हुई थी जो प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरु के द्वारा संसद भवन में शुरू की गई थी योजना सरकार आजादी के बाद देश में संसाधनों संतुलन को बनाए रखने के लिए या योजना बनाई गई थी पंचवर्षीय योजना को संचालित करने के लिए भारतीय योजना आयोग का गठन किया गया था। भारतीय योजना आयोग पंचवर्षीय योजना को पूरी तरीके से संचालित करती थी।

भारत में योजना आयोग का गठन 15 मार्च 1950 को किया गया था। इन योजनाओं का मुख्य उद्देश हुआ करता था। कि देश में चल रहे संसाधनों को संतुलित किया जाए रोजगार के अवसर तैयार किए जाएं नागरिकों को योजनाओं से जोड़ा जाए सरकारी लाभ लोगों तक पहुंचाया जाए तकनीकी तथा औद्योगिक क्षेत्रों में उन्नति और नए रोजगार के अवसर बनाए जाएं सरकार द्वारा सरकारी संस्थानों का निर्माण किया जाए मील उद्योग बनाए जाएं।

प्रधानमंत्री पंचवर्षीय योजना का उद्देश्य

योजना का मुख्य उद्देश्य होता है कि देश में आर्थिक तथा सामाजिक विकास लोगों को रोजगार मुहैया कराई जाए उत्पादन क्षमता बड़े तकनीकी को बढ़ावा मिले युवाओं को रोजगार के अवसर मिले नागरिकों के रहन-सहन तथा कार्यशैली में बदलाव आए। निवेश करने को बढ़ावा मिले सरकारी योजना का ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचाने का काम हो। लोगों को सरकार के साथ काम करने का मौका मिले रोजगार के लिए बाहर न जाना पड़े रोजगार के अवसर तैयार स्थानीय स्तर में रह कर लो उद्योग धंधे कर पाए। नए उद्योग धंधों की स्थापना की जाए पुराने उद्योगों को फिर से शुरू कराया जाए ज्यादा से ज्यादा लोगों तक सरकार की स्कीमों का फायदा पहुंचे सरकार की इस योजना का यही उद्देश्य  है।

प्रधानमंत्री पंचवर्षीय योजना से कैसे जुड़े  जानकारियां कैसे प्राप्त करें

how to join Prime Minister Panch Warsiya Yojana and how to get information – प्रधानमंत्री की योजना से जुड़ने के लिए नियमों को पढ़ने के लिए तथा योजना की जानकारी के लिए लाभ लेने के लिए सरकार की योजनाओं के बारे में पता करने के लिए आपको प्रधानमंत्री योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है। देश के नागरिकों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल की सुविधा प्रदान की गई जिससे कोई भी देश का नागरिक जाकर वहां सरकार की योजनाओं के बारे में जान रखता है और पायदान पड़ सकता है आगे आगे की जानकारी प्राप्त कर सकता है। इसके लिए इच्छुक नागरिक को सरकार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है

सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है http//Planningcommition.gov.in यह सरकार की पंचवर्षीय योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर कोई भी देश का नागरिक जाकर ऑनलाइन जानकारी प्राप्त कर सकता है सरकार की योजनाओं की जानकारी प्राप्त कर सकता है। जो योजनाएं शुरू हो चुकी है उनकी जो नहीं हुई उनकी भी जोड़ना है यहां पर सारी जानकारियां मिल जाएगी।

मुझे उम्मीद है यह कोई आर्टिकल प्रधानमंत्री पंचवर्षीय योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो चुकी होगी यदि आपको या जानकारी अच्छी लगी तो आप भी वेबसाइट पर जाकर विजिट करके सरकार की योजना साथ जुड़ सकते हैं तथा केंद्र सरकार की योजनाओं के बारे में जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

बाकी यदि आपको आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार और दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी हो सके और यदि आपकी गाड़ी का से संबंधित कोई डाउट प्रश्न समस्या है उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button