योजना

 मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की पूरी जानकारी

Chief Minister Bal Seva Yojana – मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना को मुख्यमंत्री ने प्रदेश को बच्चों के लिए शुरू किया है जिनके माता-पिता और होना की वजह से अपने प्राण त्याग चुके हैं ऐसे बच्चों की सरकार की तरफ से आर्थिक तौर पर मदद करने के लिए लिस्टिंग शुरू कर दी गई है। मुख्यमंत्री की इस योजना से इन अनाथ बच्चों के लिए आर्थिक रूप से सहायता दी जाएगी जिससे कि अपना जीवन यापन कर पाए ऐसे बहुत से बच्चे हैं। जो इस कोरोना बीमारी के दौरान अपने माता पिता को खो चुके हैं।

और दर-दर की ठोकरें खाने के लिए इधर उधर भटक रहे इस बात का संज्ञान लेते हुए मुख्यमंत्री ने इस योजना का गठन किया है। जिससे कि कोई भी बच्चा जिसके माता-पिता नहीं है वह अनाथ ना रहे वह किसी चीज के लिए तरसे नहीं अपना पेट पाल सकें भूखा ना रहे इस सब जरूरतों को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की शुरुआत की है।

जिससे प्रदेश का हर बच्चा लाभान्वित होगा जिसके मां बाप में से कोई एक नहीं है या दोनों नहीं है यदि आपने अभी तक इस योजना के बारे में नहीं सुना और क्या लाभ नहीं उठाया इस आर्टिकल में आपको सारी जानकारी मिलने वाली है जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू  करते हैं .

क्या है मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

what is Chief Minister Bal Seva Yojana – मुख्यमंत्री द्वारा बाल सेवा योजना का गठन कोरोना के भयानक दौर को देखते हुए किया गया है। 31 मई 2021 को इस योजना का गठन किया गया है। मुख्यमंत्री आदित्यनाथ की उपस्थिति में इस योजना से बच्चों को लाभ मिलेगा प्रदेश के जिन लोगों के माता-पिता में से कोई एक या दोनों का देहांत  करोना बीमारी की वजह से हुआ है और बच्चे बेसहारा हो चुके हैं। या उनको सरवाइव करने के लिए आर्थिक रूप से कोई मदद नहीं मिल रही इस बात का ध्यान रखते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की शुरुआत की है।

जिसके अंतर्गत प्रदेश के और उस लड़के को लाभ मिलेगा जो कोरोना के दौरान अपने मां बाप को खो चुका है मुख्यमंन्त्री ऐसे बच्चों की लिस्ट बनानी शुरू कर दी है। ऐसे बच्चों को सरकार की तरफ से पढ़ने लिखने की सुविधा भी दी जाएगी उनको भविष्य को संवारा  जाएगा ।साथ ही बच्चों के अभिभावक को ₹4000 की आर्थिक तौर पर मदद की जाएगी जो इस परेशानी से जूझ रहे हैं उन बच्चों को स्कीम का फायदा मिल सके इसलिए प्रदेश भर में बच्चों की लिस्ट शुरू कर दी गई है।

जिससे कि हर बच्चा जरूरतमंद सरकार की इस योजना का लाभ ले सके। 197 से बच्चों की पहचान की गई है जिनके माता-पिता दोनों का देहांत होने की वजह से हो चुका है और वही 1797 बच्चे ऐसे नॉमिनेट किए गए हैं जिनके या तो बाप यह तो मां में से कोई एक का देहांत कोरोना की वजह से हो चुका है।

क्यों जुड़े मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना

why we join chief minister bal seva yojana – मुख्यमंत्री आवास योजना यदि परेशान है कोरोना की वजह से आपने अपने माता-पिता में से किसी को खो दिया है कोरोना से या किसी भी बीमारी से इस 2 सालों में तो आप पात्र माने जाएंगे मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत आप को लाभान्वित किया जाएगा। आपको आर्थिक तौर से मदद लेने के लिए सरकार आपको नाम नेट करेगी यदि आपको सरकार से आर्थिक तौर पर मदद लेनी है। आप बेसहारा हैं और आपकी उम्र 18 से कम है या ज्यादा है तो आपको इस योजना से लाभ लेना चाहिए सरकार आर्थिक तौर पर बच्चों को पैसे देकर उनके जीवन में जुड़ी चीजों को पैसे की वजह से आ रही है परेशानी को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री की योजना का लाभ हर बच्चे को लेना चाहिए। जो अपना मां-बाप को इन 2 सालों के दौरान हो चुका है और आर्थिक रुप से बेसहारा है उनको इस योजना से लाभ लेना चाहिए।

क्या होगा लाभ

what will Benefit – यद लाभ की बात करें तो बच्चों को सबसे बड़ी बात यह होगी उनके लिए कि उनके भविष्य को लेकर सरकार की जिम्मेदारी हो जाएगी पढ़ाई लिखाई भी लेकर सारी जरूरतों को सरकार अपने खर्च से देखेगी। साथ ही उनके अभिभावकों को आर्थिक तौर से मदद भी करेगी यह अमाउंट ₹4000 सरकार बच्चों के अभिभावक को देगी। जिससे कि बच्चे अपने भविष्य को सवार सकेंगे।

साथ ही पढ़ाई लिखाई में खाने पीने में कोई दिक्कत ना आए और वह अच्छे से अपना जीवन यापन कर पाए पढ़ाई के साथ दूसरी चीजों को भी कर पाए इसका सारा खर्च इस योजना के तहत मुख्यमंत्री उठाएंगे। बच्चों की जिंदगी से जुड़ी सारी चीजें सरकार यह जिम्मेदारी में आ जाएगी सरकार पालन पोषण से लेकर पढ़ाई लिखाई भविष्य संवारने का सारा खर्च सारी जरूरतें इस योजना के तहत पूरा करेगी यदि बच्चे के पास रहने की छत नहीं है तो वह भी सरकार मुहैया कराएगी। यदि लड़की अनाथ हुई है तो उसके शादी का खर्च पढ़ाई लिखाई का खर्च उसकी जरूरतों का खर्च सरकार देखेगी।

साथ ही बच्चों को अच्छी परवरिश देने के लिए सरकार की तरफ से लैपटॉप व अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरण देने की भी सुविधा है। यह सारे उपकरण बच्चों को मुहैया कराए जाएंगे जिससे कि वह आती क्योंकि दुनिया से जुड़ सके और खुद को भी डिस्टल से जोड़ पाए

इनको मिलेगा लाभ

इस योजना से हर वह बच्चा लाभान्वित होगा  जिसके माता-पिता नहीं है और कोरोना के दौरान  जिनके माता-पिता  का देहांत हो चुका है उन सभी बच्चों को 4000 की आर्थिक रूप से महीने में  मदद की जाएगी। साथ ही उन के पढ़ाई लिखाई का खर्च भी सरकार उठाएगी। सरकार के द्वारा  साथ ही जो बच्चे 10 वर्ष से कम की उम्र है उनको सरकार द्वारा आवाज भी मुहैया कराया जाएगा। ऐसे बच्चों को रहने के लिए छत भी दी जाएगी साथ ही जिन लड़कियों के साथ यह घटना हो चुकी है उनके मां बाप नहीं हैं उनके लिए शादी के लिए ₹110000 दिया जाएगा साथी परवरिश के लिए हर महीने ₹4000 का प्रावधान है।

योजना के लिए जरूरी दस्तावेज

important documents for Bal Seva Yojana – योजना का फायदा लेने के लिए सबसे पहले जरूरी दस्तावेज होने जरूरी हैं

  • उनमें से आपका आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • माता पिता का डेथ सर्टिफिकेट
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता विवरण

यह सारे दस्तावेज आपको योजना में लाभ पाने के लिए जमा करना पड़ता है। यह सारे डाक्यूमेंट्स आपके पास होने चाहिए तभी आपको लोग योजना से लाभ मिलेगा। इसके लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा सरकार की जानकारी में पात्रता लिस्ट में जवाब का नाम आएगा तभी आपको फायदा मिलेगा।

मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के लिए आवेदन कैसे करें

how to apply for Chief minister Bal Seva Yojana – आवेदन  करने के लिए आपको किसी नजदीकी बैंक शाखा या शहर युवा सेवा संस्थान में जाना होगा यहां पर आपको सारे डॉक्यूमेंट के साथ ले जाना पड़ता है।

और काम के लिए अप्लाई करना पड़ता है। या सुविध ऑफलाइन हो ऑनलाइन दो तरीके से कर सकते हैं ऑनलाइन करने के लिए उनकी वेबसाइट पर आपको जाना पड़ता है ऑफलाइन करने के लिए पीडीएफ डाउनलोड करके सारे डाक्यूमेंट्स ऐड कर दिया जाता है।

निष्कर्ष निवेदक आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको यह आर्टिकल पढ़ कर अच्छा लगा है और आप को इस योजना से जुड़ना है तो आप सरकार की वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। साथ ही या आर्टिकल यदि आपको पसंद आए अपने और दोस्तों के साथ भी शेयर करें सोशल मीडिया पर।

ताकि उनकी भी समस्या हो तो वह भी इस योजना का लाभ उठा सकें बाकी यदि आपकी कोई भी समस्या है तो उसे पूछ सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button