योजना

मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना का गठन किया गया है योजना का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश भर में गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले किसान मजदूर श्रमिक ऐसे लोग जो अपनी जीविका चलाने के लिए छोटे-मोटे काम करते हैं गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करते हैं उनकी बच्चियों को विवाह करने के लिए मुख्यमंत्री ने ₹51000 अनुदान देने की व्यवस्था की है इस योजना से जोड़ने के बाद इच्छुक नागरिक योजना का लाभ ले सकता है और अपनी बेटी की शादी के लिए कन्या विवाह अनुदान ले सकता है। सरकार से सरकार ने इस व्यवस्था को शुरू कर के गरीब तबके के लोगों को आर्थिक तौर पर कमजोर लोगों को जिनकी आए बहुत कम है जीवन यापन जिनका करना मुश्किल होता है।

बच्चियों का विवाह शादी करना जिनके लिए असंभव कार्य होता है उनको मुख्यमंत्री की तरफ से 51000 हजार रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी जिससे कि वह अपनी बच्चियों का विवाह कर पाएं कुशलता से इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन करना पड़ता है।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप कैसे मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना से जुड़कर लाभ ले सकते हैं। योजना से लाभ लेने के लिए आपको क्या करना पड़ेगा योजना से क्या लाभ होगा कैसे लाभ होगा किनको लाभ मिलेगा सारी जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं…..

क्या है मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना

what is chief minister Vivah anudan Yojana – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का गठन किया गया है इस योजना के अंतर्गत उन परिवारों को लाभ मिलेगा जी का जीवन यापन गरीबी रेखा के नीचे होता है ऐसे लोगों को लाभ मिलेगा जिनकी आर्थिक स्थिति कमजोर है जो अपने बच्चों की शादी विवाह करने में असमर्थ हैं ऐसे लोगों को इस योजना से लाभ मिलेगा जो बड़ी मुश्किल से अपना घर परिवार चला पाते हैं शादी विवाह करने में जो भी परिवार असमर्थ है जिन की बच्चियां बड़ी बड़ी हो गई है।

शादी योग्य हो गए हैं किंतु उनके पास पैसे की समस्या होने की वजह से वह अपनी बच्चियों का विवाह नहीं कर पा रहे हैं ऐसे गरीब आर्थिक रूप से कमजोर परिवार की सरकार मदद करेगी सरकार इस योजना के माध्यम से उन्हें ₹51000 का अनुदान देगी। यह राशि जनजाति अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक ओबीसी जैसे कष्टों को दी जाएगी प्रदेश भर के इन वर्ग के लोगों को इससे लाभ मिलेगा।

एक परिवार की दो बच्चियों को इस योजना से लाभ मिलेगा अंग दान में मिली राशि सीधे आवेदक लाभार्थी के बैंक अकाउंट में दी जाएगी 18 वर्ष की उम्र बच्ची का होना जरूरी है योजना से लाभ लेने के लिए और लड़के का 21 वर्ष होना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना से लाभ

benefit from chief minister Vivah anudan Yojana – जिससे कि वह अपने बच्चियों का विवाह प्रेम पूर्वक कर पाए और खुशहाली से अपना जीवन जी पाए शुरू करने का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश का का गरीब नागरिक आर्थिक रूप से कमजोर व्यक्ति  जो  अनुसूचित जनजाति अल्पसंख्यक ओबीसी कैटेगरी में आते हैं उन्हें योजना का लाभ मिलेगा यदि वह गरीब है तो जीवन रेखा गरीबी रेखा के नीचे है तो वह किसी भी प्रकार के आर्थिक समस्या की वजह से कोई गलत काम ना करें और उसी से अपने परिवार का जीवन यापन कर सके ।

अभी तक जिन्होंने भी अपने 18 वर्ष के ऊपर की लड़कियों का विवाह नहीं किया है उन्हें आर्थिक तौर पर पैसे की जरूरत है ।किंतु वह किसी के सामने हाथ नहीं फैलाना चाहते उन्हें इस योजना के माध्यम से लाभ दिया जाएगा कन्या के विवाह में कितनी राशि देने के लिए मुख्यमंत्री ने मंजूरी दे दी है ।जो भी पात्र आवेदक होंगे उनको इस योजना का लाभ मिलेगा।

योजना की शर्तें

उन विशेष वर्गों को सुविधा का लाभ लेने के लिए सरकार ने कुछ शर्ते भी रखी है बालिका के विवाह के 90 दिन पहले या 90 दिन बाद तक ही आवेदक की आवेदन की मंजूरी होगी। उसके बाद विवाह करने के पैसे नहीं मिलेंगे।

यह बात भी ध्यान देने योग्य जो किसी भी आवेदक को सबसे ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। सरकार द्वारा दिए जा रहे अनुदान को आवेदक लाभार्थी अपने सीधे बैंक अकाउंट में ही ट्रांसफर करवा सकता है। इसलिए बैंक अकाउंट का होना बहुत जरूरी है और यह लाभार्थी के सीधे बैंक में पैसा प्राप्त होगा।

योजना का लाभ उन्हें ही मिलेगा जो अनुसूचित जनजाति ओबीसी अल्पसंख्यक वर्ग के गरीब परिवार हैं उनकी दो बेटियों को ही मिलेगा।

लाभ एक परिवार की दो बेटियां ही इस योजना से लाभ ले सकती हैं ।योजना का लाभ लेने के लिए लड़की का 18 वर्ष पूरा होना जरूरी है और लड़के का 21 वर्ष पूरा होना आवश्यक है।

मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री की योजना को देश के बारे में बात करें तो या योजना 2021 में मुख्यमंत्री द्वारा गठित की गई है. इस योजना के माध्यम से उन वर्ग के लोगों को लाभ पहुंचाया जाएगा जो अधिक पिछड़ा ओबीसी अनुसूचित जाति जनजाति तथा अल्पसंख्यक वर्ग के लोग हैं । जिन्हें आर्थिक रूप पर पैसे की तंगी रहती है जो वार्षिक ₹55000 से ज्यादा नहीं कमा पाते उन्हें इस योजना से लाभ पहुंचाने का उद्देश्य मुख्यमंत्री ने रखा है। मुख्यमंत्री की तरफ से उन परिवार की लड़कियों को विवाह करने के लिए ₹51000 का अनुदान दिया जाएगा यह अनुदान उन लड़कियों को मिलेगा जिनकी उम्र 18 वर्ष से ऊपर है अनुदान उसी को मिलेगा।

यदि परिवार में दो बच्चियां हैं तो दो बच्चों को ही लाभ मिलेगा। ज्यादा बच्चियां हां तो उसके लिए कोई प्रावधान नहीं केवल परिवार की दो बच्चियों को ही इस योजना से लाभ दिया जाएगा। योजना का मुख्य उद्देश्य है कि देश का नागरिक आर्थिक रूप से कमजोर पिछड़ा वर्ग खुशहाली से अपने परिवार को चला पाए। शादी विवाह कर पाए लड़कियां यदि बड़ी उम्र की हो गई हैं। उनकी शादी विवाह की टेंशन से कोई गलत काम ना उठा ले से परिवार का मुखिया इस वजह से मुख्यमंत्री ने उसे आर्थिक रूप से पैसे देकर मदद का भरोसा  दिया है। पात्र आवेदक इस योजना का लाभ ले पाएगा।

मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री की इस योजना का लाभ लेने के लिए पात्रता सबसे महत्वपूर्ण चीज है यदि पात्र नहीं होगा आवेदक तो सिलाई योजना का लाभ नहीं मिलेगा पात्रता में लाभ आवेदक के पास

  • उसका उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना जरूरी है
  • आवेदक के पास ओबीसी अनुसूचित जाति जनजाति या अल्पसंख्यक वर्ग का प्रमाण होना जरूरी है
  • जाति प्रमाण पत्र से बोला जाता है
  • साथ ही आवेदक की सालाना आय ₹46080 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। यदि आवेदक ग्रामीण क्षेत्र से संबंध रखता है।
  • और यदि शहरी क्षेत्र से संबंध रखता है तो उसकी आय सालाना ₹56460 से ज्यादा नहीं होनी चाहिए।
  • योजना से लाभ लेने के लिए लड़की की उम्र 18 साल लड़के की उम्र 21 होनी जरूरी है।

योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

important documents for chief minister Vivah anudan Yojana –  आवेदक को योजना कब से लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी दस्तावेजों में आवेदक के पास उसका

  • आधार कार्ड
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • शादी का प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड बीपीएल सूची में नाम

इतने डाक्यूमेंट्स आवेदक के पास होने चाहिए आवेदन करने से पहले इतने दस्तावेज आवेदक के पास होने जरूरी हैं।

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना में

how to apply chief minister Vivah anudan Yojana – विवाह अनुदान योजना में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास सारे डाक्यूमेंट्स उपलब्ध होने चाहिए सारे डाक्यूमेंट्स उपलब्ध होने बेहद आवश्यक है इन डॉक्यूमेंट के साथ आवेदक को ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करना होता है। योजना से लाभ लेने के लिए सबसे पहले आवेदन किया जाता है आवेदन करने के लिए किसी भी नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाकर ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना पड़ता है। आवेदन योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर किया जाता है। जब आप ऑनलाइन पोर्टल पर जाएंगे। सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करेंगे तो आपको होम पेज में रजिस्ट्रेशन फॉर्म का पेज मिलेगा। उस पेज में आपको सारे डाक्यूमेंट्स अपना नाम पता शहर गांव का नाम ऐड करके सबमिट कर देना है।

आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है ।इसके बाद आपको आपके मोबाइल पर नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं या चीज आप जानने के लिए वेबसाइट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। वेबसाइट में भी सारी चीजें विस्तार से दी रहती हैं आपका पात्रता लिस्ट में नाम है या नहीं आप वेबसाइट में भी चेक कर सकते हो।

योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है http//shadianudan.Upsdc.gov.in  या योजना की ऑफिशल वेबसाइट है यहां पर जाकर आवेदक योजना से लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकता है तथा योजना से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकता है यहां पर लिस्ट में अपना नाम भी चेक कर सकता केवल ऑनलाइन जाकर इस वेबसाइट पर विजिट करना होता है। सारी चीजें यहां पर उपलब्ध है यहां हर प्रश्न का जवाब आपको मिल जाएगा साथ ही आवेदन भी इसी वेबसाइट पर आपको करना है।

मुझे उम्मीद है कि आपको या आर्टिकल मुख्यमंत्री विवाह अनुदान योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आपको भी इस योजना से लाभ लेना है। तो आपको पात्रता के अंतर्गत आना जरूरी है यदि आप पात्रता के अंतर्गत आते हैं तभी आपको योजना लाभ मिलेगा यदि आप पात्रता में आते हैं तो आपको भी इस योजना से जुड़ कर लाभ उठाना चाहिए ।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस योजना का लाभ मिल सके। और यदि आपकी कोई भी समस्या या प्रश्न या डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना बिहार लिस्ट बेटी की शादी के लिए सरकारी योजना 2020 विवाह अनुदान लिस्ट 2020 मुख्यमंत्री कन्यादान योजना 2020 मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना उत्तर प्रदेश कन्या विवाह योजना 2021 उत्तर प्रदेश कन्या विवाह योजना 2020 उत्तर प्रदेश शादी अनुदान फॉर्म डाउनलोड

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button