प्रधानमंत्री फार्म मशीनरी बैंक योजना : Farm Machinery bank Yojana

प्रधानमंत्री फार्म मशीनरी बैंक योजना : Farm Machinery bank Yojana

Prime Minister Farm Machinery Bank Yojana in Hindi – प्रधानमंत्री  फॉर्म मसीनरी बैंक योजना  यह यो किसानों को बड़ी मशीनों को किराए पर देने के लिए सुविधा प्रदान की जाएगी हर किसान बड़ी मशीन नहीं खरीद सकता उसको खेती करने के लिए बड़ी बड़ी या कई मसीनो का उपयोग करता पड़ता है। किंतु पैसे की बजट की कमी की वजह से उसे उपयोग नहीं कर पाता। इसलिए सरकार ने किसानों को सुविधा देने के लिए प्रधानमंत्री फार्म मशीनरी बैंक योजना खोली है

इस योजना में बड़ी-बड़ी खेती से जुड़ी मशीनों का स्टॉक रखा जाएगा जहां से किसान आसानी से किराए पर मशीन लेकर अपने खेती के काम पर पाएंगे। यदि आपको इस योजना के बारे में कुछ जानकारी नहीं है पता नहीं है कि इस योजना से कैसे जुड़ा जाए और कैसे लाभ उठाया जाए ।तो चिंता न करें।यह हर किसान के लिए जानना जरूरी है।  वह जाने की इस योजना से पा लाभ कैसे लिया जा सकता है ।

क्योंकि इस योजना से हर किसान को अच्छा लाभ मिलने वाला है उसको कहीं भी बाहर जाने की जरूरत  नहीं है ।वह आराम से कोई भी मशीन की जरूरत हो मशीनरी बैंक से संपर्क करके अपने काम को आसान  कर सकता है ।यदि आपको इस बारे में कुछ जानकारी नहीं है। तो आप बने रहे आर्टिकल में हम आज भी आपको बताएंगे प्रधानमंत्री फार्म मशीनरी बैंक योजना क्या है कैसे काम करती है आप इसे कैसे लाभ उठा सकते जानने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते है.

क्या है प्रधानमंत्री फार्म मशीनरी बैंक योजना

what is Prime Minister Farm Machinery Bank Yojana -जैसा कि सब जानते हैं कि मशीन पर बिना कोई भी खेती का काम किया नहीं जा सकता हर मशीन हर किसान खरीद भी नहीं सकता यह भी सब जानते हैं। क्योंकि आर्थिक रूप से हर किसान मजबूत नहीं होता इस चीज का विशेष तौर पर ध्यान रखते हुए प्रधानमंत्री ने एक योजना बनाई की ऐसी एक व्यवस्था तैयार की जाए जिससे कि किसानों को अपनी खेती में यूज होने वाली बड़ी मशीनों का उपयोग करने के लिए परेशान ना होना पड़े उन्हें सुविधा दी जाए ।उन्हें किस बड़ी मशीनों को किराए पर मुहैया कराई जाए कम दाम में अपना काम निपटा कर अच्छी फसल उगा पाए। इसलिए प्रधानमंत्री ने फार्म मशीनरी बैंक योजना की शुरुआत की जिससे देश के हर किसान को लाभान्वित करने  का उद्देश्य है।

सरकार ने इस सुविधा को देश के हर किसान तक पहुंचाने के लिए कई प्रकार से काम कर रही है इसके लिए सरकार हेल्पलाइन नंबर मोबाइल कांटेक्ट वेबसाइट मोबाइल ऐप कई तरह के माध्यम से किसानों को जोड़कर उन्हें लाभान्वित करने के लिए योजनाएं बनाकर अवैरनेस बढ़ा रही है।

क्यों जुड़े प्रधानमंत्री  फार्म मशीनरी  बैंक योजना

why we join Prime Minister Farm Machinery Bank Yojana – इस योजना से जुड़ने के पीछे सबसे अच्छा तर किया है कि देश का हर किसान  चाहे वह छोटा हो चाहे बड़ा गांव का भी किसान छोटे से छोटा किसान सुविधा का फायदा उठा सकें। इस  योजना से किसानों को को बड़ी मशीनों को लेने का झंझट खत्म हो जाएगा। उन्हें आसानी से सरकार की इस योजना से कम पैसे में किराए पर बड़ी मशीनों का उपयोग करने की छूट मिलेगी। और काम करने के बाद मशीन को वापस फार्मिंग बैंक में जमा करना पड़ेगा जो भी कोई कठिन काम नहीं है।

यह सुविधा किसानों के खेतों की पैदावार में इजाफा होगा और किसान खुशहाल रह पाएगा किसान खुशहाल होगा। तो देश की जीडीपी बढ़ेगी जनता में भी खुशहाली बढ़ेगी सरकार की इनकम भी होगी। टैक्सपेयर्स भी बढ़ेगी। देश उन्नति की ओर बढ़ेगा किसान मजबूत होगा तभी राष्ट्र मजबूत होगा किसी भी देश की बुनियाद किसानी पर ही टिकी होती है।

यदि पैदावार खेती कम हो जाती है। तो देश में संकट आता है इसीलिए सरकारों का ध्यान किसानी और ज्यादा रहता है हर सरकार नई नई योजना किसानों को सुविधा देने की चिंता करती रहती है । समय-समय पर बदलाव होते रहते हैं।

क्या होगा लाभ

सरकार की योजना से क्या लाभ होगा कि इसमें से रोजगार पैदा हुआ कोई भी देश का नौजवान युवक जो बेरोजगार है वह  यह योजना के तहत फार्म मशीनरी बैंक खोलकर अपना रोजगार शुरू कर सकता है। सरकार की इस योजना से नौजवानों को भी लाभ मिलेगा यदि उन्हें फार्म मशीनरी बैंक खोलना है। केंद्र सरकार कस्टम हायरिंग सेंटर के को बढ़ावा देने के लिए नौजवानों को मौका दे रही है। कि वह अपना स्वरोजगार फार्म मशीनरी बैंक खोलकर पैसे कमा सकें custom hiring centre के अंतर्गत सरकार ने इस योजना का गठन किया है। जिससे किसान और नौजवान दोनों को फायदा मिलेगा।

तो इसके लिए सरकार उन्हें 80 फीसदी की सब्सिडी दे देगी केवल आवेदक को बेस पसंद थी खर्चा करना पड़ेगा बाकी सब्सिडी से पैसे वापस मिल जाएंगे सरकार इस योजना को बढ़ाने के लिए आवेदक को मदद के तौर पर पैसे देगी।

कौन खोल सकता है फार्म मशीनरी बैंक

who can open Prime Minister Farm Machinery Bank – आवेदक जो कि देश का नौजवान हो किसान हो इससे फायदा उठा सकें। हर वर्ग के आदमी को इस योजना से लाभ मिलेगा कोई भी जोड़ना से जोड़कर लाभ उठा सकता है। और अपना रोजगार शुरू कर सके छोटे किसानों को उनके पास पैसे नहीं होते हैं। बड़ी मशीनों को खरीदने के लिए हर कोई खरीद भी नहीं सकता मशीन  बहुत प्रयोग में ली जाती हैं।

कोई भी  मसीन  खरीदेगा भी तो एक दो इससे ज्यादा नहीं खरीद सकता। इस बैंक में सारी सुविधाएं होंगी हर प्रकार की मशीन किसानी से जुड़ी मुहैया कराई जाएंगी। और कम दाम में किसानों को लाभ पहुंचाएंगे इससे बैंक खोलने वाले को भी फायदा होगा और किसानों को भी फायदा होगा दोनों को रोजगार मिलेगा।

Farm machinery Bank में मशीनरी सुविधा

किसान या नौजवान जो भी बैंक खुलेगा उसके बैंक में जो सामान मशीनरी उपलब्ध होंगी वह इस प्रकार है इसमें सीट फर्टिलाइजर ड्रिल, थ्रेसर, फ्लाउ, टीलर, रोटावेटर, ऐसी मशीनें उपलब्ध होगी किसान इसमें अनुदान कर सकता है। सरकार की तरफ से 3 साल में केवल एक बार ही सब्सिडी दी जाएगी सर किसान इस योजना में तीन अलग-अलग मशीनें साल भर में लेकर अनुदान कर सकता है।

कैसे जुड़े फार्म मशीनरी सुविधा से

how to join Prime Minister Farm Machinery Bank Yojana – सरकार की योजनाओं से लाभ लेने के लिए आवेदक के पास डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी और बजट डाक्यूमेंट्स जरूरत पड़ेगी इस योजना का लाभ लेने के लिए योजना का लाभ देने के लिए केवल आपको 20% करना है 80% सब्सिडी सरकार स्वयं आपको देगी। जिसके लिए आपको आवेदन करना पड़ेगा आवेदन के लिए आपको डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ेगी जो कि सबसे महत्वपूर्ण चीज है।

  • डाक्यूमेंट्स में आपको लाभ लेने के लिए सबसे पहले एप्लीकेशन लेना पड़ेगा अनुदान के लिए
  • आपका आईडी कार्ड वोटर कार्ड आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
  • भामाशाह कार्ड,
  • मशीनरी के बिल की कॉपी
  • खेत और जमीन की जानकारी
  • गारंटी कार्ड
  • Farm machinery ka address इत्यादि।

डाक्यूमेंट्स आपको आवेदन करने से पहले किसी ई मित्र कियोस्क सेंटर में जाकर जमा करने पड़ते हैं। और आवेदन के लिए अप्लाई कर दिया जाता है।

मुझे उम्मीद है आप कोई आर्टिकल फार्म मशीनरी बैंक योजना को पढ़कर योजना के बारे में जानकारी अच्छी लगी होगी आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप भी इस जानकारी के माध्यम से योजना का लाभ उठा सकते हैं और रोजगार शुरु कर सकते है।

बाकी आपको या आर्टिकल पसंद आया है तो केसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उनको भी इस योजना की जानकारी मिल सके और यदि कोई समस्या है। इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.