Business

आलू चिप्स का बिजनेस कैसे शुरू करें

आलू चिप्स का बिजनेस कैसे शुरू करें

How To Start potato chips making business in Hindi – फायदा ज्यादा निवेश कम क्या आप ऐसा बिजनेस सोच रहे हैं जिसमें छोटा सा इन्वेस्टमेंट लगे और मुनाफा आप इस ओर से ज्यादा हो क्या कोई ऐसे बिजनेस की तलाश में जो घर से ही किया जा सके छोटे से ही सही। यदि आपके पास बजट है तो आपके लिए या एक सुनहरा मौका है।

बिजनेस करने का आज मैं जिस बिजनेस की बात करने जा रहा हूं वह रोजमर्रा की जरूरत से ज्यादा जुड़ा रहता है व्यक्ति इसे खाने से ज्यादा खाता है। जी हां सही सुना आपने आज हम सबके फेवरेट पोटैटो चिप्स के बिजनेस की बात करने जा रहे हैं। दुनिया शहर मोहल्ले में और खाने का ट्रेंड बहुत है आजकल लोग चिप्स यह सारी चीजें बल्क में खा रहे हैं। इसके दीवाने हर उम्र के लोग होते हैं। लेकिन क्या आपको यह पता है कि potato chips बना कर आप पैसे भी कमा सकते है । जी है कितने ही लोग करोड़ पति बन गए इस बिज़नेस को करके।

क्योकि यह एक बहुत बड़ा बिजनेस मॉडल है पोटैटो चिप्स हम मैन्युफैक्चर भी कर सकते हैं पैसे भी कमा सकते हैं यदि आपको इसकी जानकारी नहीं है इस बिजनेस के बारे में कुछ नहीं पता तो आज मैं आपको बताऊंगा बिजनेस की सारी जानकारी जानने के लिए बने रहे हमारे साथ  चलिए शुरू करते हैं.

क्या है पोटैटो चिप्स मेकिंग बिजनेस

what is potato chips making business – चिप्स फ्रेंच फ्राइज के दीवाने हर उम्र के लोग होते हैं चिप्स  किसको को पसंद नहीं है लोग भोजन से ज्यादा चिप्स प्रेम प्राइस और ऐसी कुरकुरे पॉपकॉर्न इन सब चीजों का सेवन ज्यादा करते हैं ।जिसमें चिप्स सबसे नंबर वन पर रहता है हर वर्ग के लोगों को बहुत भाता है जी हां पोटैटो चिप्स यदि बात करें तो पोटैटो चिप्स आलू को मशीन से पतला करके उसमें मसाले ऐड करके कल कर तेल में पैकेजिंग की जाती है।

और उसे मार्केट में भेजा जाता है पोटैटो चिप्स बड़ी-बड़ी कंपनियां बनाती है इसलिए इसकी मांग बहुत रहती है पोटैटो चिप्स बनाना भी बहुत आसान है इसलिए इसको बिजनेस अपॉर्चुनिटी के रूप में भी कंपनियों द्वारा बड़े मार्जिन में किया जा रहा है। आप विश्वास नहीं करेंगे जो कंपनी है इसका व्यापार करती हैं वह करोड़ों में टर्नओवर करती हैं साथ ही अपने फ्रेंड चाहिए उनको भी उन्होंने शुरू किया है करोड़ों रुपए उनके चिप्स बनाने से ही आते हैं।

क्यों करें चिप्स मेकिंग बिजनेस

Why we do potato chips making – पोटैटो चिप्स मेकिंग बिजनेस करने का एक बहुत बड़ा तर्क  है यदि आपके घर में महिलाएं हैं आप 5 से 7 लोगों का परिवार है और आप कोई ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जो घर से ही किया जा सके और मुनाफा उम्मीद से ज्यादा हो ।और झंझट भी जीरो परसेंट हो लागत भी ना के बराबर हो। जिसे हर कोई कर सके यदि आपको ऐसे बिजनेस की तलाश है तो आपको  potato chips making business के बिजनेस से अच्छा ऑप्शन और कुछ नहीं मिलेगा ।

पोटैटो चिप्स मेकिंग बिजनेस से आप घर बैठे हजारों रुपए का बिजनेस कर सकते हैं आपके घर में महिलाएं हैं जो अक्सर घर में आलू के चिप्स बनाती रहती हैं खाने के लिए सुबह शाम चाय नाश्ते के लिए चिप्स एकमात्र सहारा होता है रोज-रोज कोई बड़ा नाश्ता नहीं बनाता है इसलिए हर घर की रोजमर्रा से जुड़ा चिप्स का बिजनेस नियमित आय 12 महीने चलने वाला बिजनेस इसलिए आपको यह बिजनेस करना चाहिए।

क्या है बिजनेस मॉडल

what is business model – बिजनेस मॉडल की बात करें तो चिप्स मेकिंग बिजनेस का एक ही मॉडल मोटीव वह है मार्केट में चिप्स की आपूर्ति करना खुद के लिए स्वरोजगार स्टार्ट करना पोटैटो चिप्स घर में ही बनाकर की पैकेजिंग करके मार्केट में रिटेल शॉप दामों में बेचना यदि आप छोटा इन्वेस्ट करना चाहते हैं ।तो आप छोटे से शुरू करिए तो बड़ा करना चाहते हैं तो आप अपने ब्रांड के साथ भी स्टार्ट कर सकते हैं पैकेजिंग में आप अपना नाम कंपनी का नाम भी यूज करें उस हिसाब से मार्केटिंग करें छोटा सा इन्वेस्टमेंट आपको करना होगा ।

चिप्स काटने की मशीन से यदि आपको बिजनेस स्टार्ट करना है उसके लिए आपको मशीन भी खरीदनी पड़ेगी यदि आप मैनुअली हाथ से करना चाहते हैं। आपके पास आप लोगों का हेल्प है सपोर्ट है तो आप इसे मैनुअली हाथ मशीन से भी कर सकते हैं इसको करने के लिए आलू मशीन मसाले तेल नमक जैसे चीजों का उपयोग होता है और यह सारी चीजें हर आदमी कर सकता है।

कैसे शुरू करें पोटैटो चिप्स बिजनेस

how to start potato chips business -स्टेटस जिस शुरू करने के लिए आपको कुछ सामानों की जरूरत पड़ेगी जो की बहुत ही आसानी से आपको किसी भी मार्केट से उपलब्ध हो जाएगा चिप्स बनाने के लिए जो सामान जरूरत है। उसमें मशीनरी और रॉ मैटेरियल शामिल है। मशीनरी में आपको पोटैटो चिप्स काटने की मशीन, आलू छीलने की मशीन आलू को धोने के लिए ड्रम चिप्स रखने के लिए कंटेनर चिप्स पतला करने की मशीन मशीनरी का सारा सामान आप ऑनलाइन भी परचेस कर सकते हैं   indiamart.com online purchase कर सकते हैं।

या आप को बड़ी आसानी से ऑनलाइन डिलीवरी कर देंगे साथ ही रो मटेरियल की बात करें तो उसमें कच्चे आलू चाट मसाला नमक खाद्य तेल की जरूरत पड़ती है इसको भी आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं या किसी बड़ी मार्केट से खरीद सकते है।

कितना होगा निवेश

how much will invest – अब बिजनेस कर रहे हैं तो निवेश तो करना पड़ेगा हर बिजनेस निवेश मांगता है फिर पैसा आपको जमा कर देता है इसलिए पोटैटो चिप्स बनाने की विधि इसको करने के लिए आपको 28 से ₹30000 की जरूरत पड़ेगी मशीनरी का खर्च 25 से ₹30000 हो सकता है।

साथिया पूरा मटेरियल बिजनेस सेटअप में जो खर्चा होगा उसका पैसा सब जोड़कर आपके पास 35,000 का बजट होना ही चाहिए। और यह बजट बिजनेस को ध्यान में रखकर आपके सामने रखा गया इसमें कोई भी फालतू का खर्च नहीं आएगा ।

यह से खरीदे

मशीन आपको ऑनलाइन मिल जाएगी रो मटेरियल आप बड़ी मार्केट से खरीद सकते हैं। साथ ही रामटेरियल के खर्च के बारे में बात करें तो आलू के दाम तो जैसे आपको पता ही है। कभी स्थाई नहीं रहते इसमें उतार-चढ़ाव लगा ही रहता है इसलिए आपको इससे सीधे मंडी से खरीदना चाहिए और यदि आप का बजट ठीक है ।तो आप इससे बड़े मार्जन नहीं खरीदी कुंतल प्रति कुंटल के हिसाब से आप आलू खरीदेंगे।

समान के दाम और लेखा जोखा

तो यह आपको सस्ता भी पड़ेगा और किफायती भी रहेगा साथ ही इकट्ठे मसाले और नमक तेल भी खरीद सकते हैं। इसके लिए आपको पता ही है। कि नमक का दाम बाजार में ₹18 किलो जबकि मसालेआपके ₹50 रु में आ जाएंगे। खाद्य तेल का रेट तो आपको पता ही है। 130 ₹140 रुपये प्रति लीटर खाद्य तेल भी मिल जाएगा।

मशीन को चलाने के लिए भी डीजल की आवश्यकता होती है आपको यदि मशीन से काम करना तो इसके लिए डीजल की भी आवश्यकता पड़ेगी। डीजल का दाम मार्केट में ₹80 है।मशीन 1 घंटे में 10 लीटर डीजल इस्तेमाल करती है। और 50 लोग रो मटेरियल का चिप्स बनाती है।

इस हिसाब से आप समझ सकते हैं। कि आप पोटैटो चिप्स मशीन से यदि मैन्युफैक्चरिंग बल्क में करें तो आपको कितना फायदा हो सकता है ।यदि 1 घंटे में 50 किलो चिप्स आप तैयार करेंगे तो आप अनुमान लगा लीजिए घंटे के हिसाब से यदि आपने 5 घंटे भी मशीन चलाई जिसमें 50 लीटर डीजल की खपत हुई ।

और आपको  250  किलोग्राम किलोग्राम की मैन्युफैक्चरिंग की तो आप अंदाजा नहीं लगा सकते कि आप कितने प्रॉफिट में हो जाएंगे।

जरूरी सामान

पोटैटो चिप्स बनाने के लिए आपको जो जरूरी सामान की जरूरत पड़ेगी वह है।

  • चिप्स काटने और छीलने की मशीन आलू धुलने के लिए ड्रम फ्राई करने के लिए बड़ी कड़ाही , कलछी, चिप्स रखने के लिए कंटेनर,पैकेजिंग मसीन ,
  • रा मटेरियल की बात करें तो कच्चे आलू चाट मसाला नमक खाद्य तेल इत्यादि यदि मशीनरी की बात की जाए तो इसे आप ऑनलाइन परचेज कर सकते हैं।
  •  indiamart.com से ऑनलाइन खरीद सकते हैं रॉ मैटेरियल आपको नजदीकी मंडी बड़ी दुकान  मार्केट से मिल जाएगा।

प्रॉफिट मार्जिन Profit margin

प्रॉफिट मार्जिन की बात करें तो आप की लागत यदि ₹35000 है जिसमें मशीनरी और रॉ मैटेरियल का खर्च जुड़ा है रो मटेरियल आपको 5 से 6000 रुपये में पूरा भर के हो जाएगा। साथ ही मशीन आपको ₹26000 से 30 हजारकी ऑनलाइन मिलेगी। मशीन का पूरा सेटअप आप की लागत हुई ₹35000 रुपये की। यदि आप दिन भर में 1 घंटे काम करके 50 किलो भी चिप्स बना लिए जो की बहुत ही कम मार्जिन में बताया गया है।

50 किलो चिप्स बनाने के लिए आपको दो गुने या और अधिक आलू की जरूरत पड़ेगी यदि आपने एक कुंटल आलू की चिप्स बनाई तो उसमें से आपको 50 किलो चिप्स मिलेंगे। 1 किलो आलू का दाम दे दी 20 रुपए किलो जोड़ा जाए तो एक कुंतल ₹2000 का सीजन के हिसाब से दाम में उतार चढ़ाव होते रहते है।

  • यदि इतना भी मान लिया जाए तो आलू के चिप्स का भाव मार्केट में 1 किलो आलू का चिप्स ₹400 का है उस हिसाब से ₹20000 बनता है ।
  • अब इसमें से लागत निकाल लिया जाए तो एक कुंटल आलू का दाम ₹2000
  • 10 लीटर डीजल का दाम ₹800
  • इसको तलने में लगे तेल का भाव 10 से 12 किलो तेल का भाव मार्केट में ₹120 है ।तो 10 किलो का तेल का भाव 12 सो रुपए जोड़ लीजिए।
  • साथ ही ₹200 का मसाला।

मार्जन

  • ₹12 सौ का तेल तलने के लिए
  • 2000 के आलू
  • 800 डिजेल मसीन के लिए
  • 200 मसाले
  • मजदूर का खर्च यदि 4 मजदूर है 200 रुपये के हिसाब से 800 रुपये

यह मोटा मोटा हिसाब है जो मिलाकर कुल 42, 43 सौ रुपये का खर्च बैठता है।हेल्पर की मजदूरी को जोड़ने पर52 सौ रुपये खर्च  हो जाते हैं।

50 किलो जिस बनाने के लिए यदि चिप्स के दाम कम भी हुए मौसम के हिसाब से तो आप उस हिसाब से भी जोड़ सकते हैं। ऊपर के विश्लेषण के हिसाब से 5000 की लागत मे 50 किलो आलू के चिपस बनकर तैयार होंगे। मार्केट में एक चिप्स का पैकेट का दाम लगभग ₹400 प्रति किलो है।

50 किलो  चिप्स का दाम हुआ ₹20000  रुपये और 5000 की लागत निकालकर बचत पर ध्यान दिया जाए तो ₹15000 आपके जेब में आप समझ सकते है। इस बिजनेस में कितना पोटेंशियल है प्रति किलो है। 400 चिप्स का दम ये कम से कम बता रहे हैं ब्रांड वाले चिप्स और भी महगे बिकते हैं।

जगह लोकेशन

इस बिजनेस को करने के लिए आपको जगह भी जरूरत पड़ेगी यदि आपके घर में जगह है तब तो ठीक बात है नहीं तो आप को किराए पर कोई कमरा देखना चाहिए। जहां पर आपका सेपरेट गोडाउन और काम करने की स्पेस वाली जगह आप कोई बिजनेस करने के लिए चाहिए होगी वहां पानी और बिजली की व्यवस्था भी होनी चाहिए। ऐसी जगह आपको खुद तलाश करनी पड़ेगी।

घर में अगर आपके जगह नहीं है तो आप उसको किराए पर जगह ले सकते हैं मुश्किल से 2000 में आपको एक किराए का कमरा भी मिल जाएगा यदि आप घर से नहीं करना चाहते तो कही बाहर कमरा ले सकते हैं।

रजिस्ट्रेशन भी करवाएं

यदि आपको टैटू चिप्स का बिजनेस बहुत ही कम मार्जिन में कर रहे हैं तो इसके लिए आपको का रजिस्ट्रेशन जरूरत नहीं पड़ेगी आप बिजनेस में तगड़ा स्मार्ट इन्वेस्टमेंट लगाकर कर रहे हैं तो इसमें आपको रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ता है यह रजिस्ट्रेशन एस एस एस आई फूड safety and security अथॉरिटी ऑफ इंडिया रजिस्ट्रेशन भी करवाना पड़ेगा अपनी कंपनी का

ब्रांड भी बन सकते हैं

यदि आप पोटैटो चिप्स को बड़े मारजन में शुरू करना चाहते हैं तो आप इसका ब्रांड भी अपने नाम से खुलवा सकते हैं ब्रांड बनने के लिए आपको ज्यादा भागदौड़ या ज्यादा झंझट का काम नहीं करना। केवल आपको गत्ते पैकेजिंग के पैकेट और बड़े गत्ते में अपने कंपनी का लोगो और अपना नाम कंपनी से जुड़ी जानकारियां छपवाने पड़ेगी ।

और इसे अपनी कंपनी का नाम भी जोड़ना पड़ेगा इतना ही करना होता है और आप एक ब्रांड भी बन सकते हैं खुद के चिप्स बिजनेस का यह सब चीजें आप रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद ही कर पाएंगे

मुझे उम्मीद है कि आप को आर्टिकल पोटैटो चिप्स मेकिंग बिजनेस प्लान को पढ़कर एक बिजनेस करने का अच्छा सुझाव मिला हो गया कि आपका बिजनेस करना है तो आप घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं इसमें इन्वेस्टमेंट भी काम नहीं है फायदा मुनाफा तो आप सोच भी नहीं सकते मुनाफा बहुत है। बिजनेस में बहुत है। यदि आपने एक बार इस बिजनेस को स्टार्ट कर दिया तो आप कभी घाटे में नहीं रहेंगे।

चिप्स बनाने की मशीन Price कच्चे आलू के चिप्स बनाने की विधि घर पर चिप्स बनाने की मशीन आलू चिप्स बनाने की विधि आलू चिप्स बनाने की ऑटोमेटिक मशीन आलू चिप्स का प्लांट

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button