Business

दिवाली व सर्दी से जुड़े हुए 5 सबसे अच्छे छोटे व्यवसाय

दिवाली व सर्दी से जुड़े हुए पांच सबसे अच्छे छोटे व्यवसाय

भारत एक ऐसा देश है जहां पर अलग-अलग कई ऋतुएँ आती है और यहां पर सभी ऋतु में अलग-अलग त्योहार भी मनाए जाते हैं क्योंकि भारत की बहुत प्राचीन सभ्यता है जिसके कारण हमारे देश में काफी पुराने समय से ही इन त्योहारों को मनाया जा रहा है.

त्योहारों के मौसम में बहुत सारे लोग कमाई करने के रास्ते भी ढूंढते हैं क्योंकि त्योहारों के मौसम में सभी चीजों की मांग बढ़ जाती है और इसी के कारण बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि अपने बिजनेस को मौसम के हिसाब से बदल देते हैं और वह लोग त्योहारों के मौसम में काफी पैसे कमाते हैं .

आप सभी को पता हुआ कि अब त्योहारों का मौसम फिर से शुरू हो चुका है और कुछ दिन पहले ही दशहरा गया है और कुछ दिन बाद दिवाली आएगी इसके बाद भी लगातार त्योहार आते रहेंगे और साथ में सर्दिया भी आ गई है.

इसलिए बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि गर्मी के व्यवसाय को छोड़कर अब सर्दी के व्यवसाय को शुरू कर चुके हैं और त्योहारों के मौसम में भी वे लोग अलग-अलग प्रकार के व्यवसाय करते हैं.

जिनसे वे काफी अच्छा पैसा कमा लेते हैं तो यदि आप भी मौसम और त्योहारों के हिसाब से अपना कोई छोटा या बड़ा व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं. तो इस ब्लॉग में हम आपके लिए कुछ ऐसे व्यवसाय लेकर आए हैं जो कि आप मौसम और त्योहारों के हिसाब से शुरू कर सकते हैं और बाद में इनको बदल भी सकते हैं.

1.पटाखों का बिजनेस

जैसा कि हम सभी जानते हैं हमारे देश में प्राचीन समय से दिवाली के त्यौहार को बहुत हर्ष और उल्लास के साथ मनाया जा रहा है जिसमें लोग अलग-अलग चीजों का इस्तेमाल करते हैं इनमें से पटाखे भी एक ऐसी ही चीज है. जिनका दिवाली के त्यौहार पर बहुत ज्यादा इस्तेमाल होता है.

हमारे देश में हर साल दिवाली के त्यौहार पर करोड़ों रुपए के पटाखों का व्यवसाय होता है तो यदि आप एक बढ़िया और अच्छा कम समय के लिए व्यवसाय शुरू करते हैं तो आप के लिए पटाखों का व्यवसाय भी एक अच्छा बिजनेस हो सकता है.

क्योंकि आजकल के समय में बहुत सारे बड़े बड़े और महंगे पटाखे आते हैं जिनके ऊपर आपको काफी कमाई हो जाती है. यदि आपके पास आसपास कोई पटाखों की बड़ी फैक्ट्री है.

तब आप उससे संपर्क करके होलसेल रेट पर पटाखे खरीद सकते हैं और किसी शहर, नगर या गांव में अपनी शॉप में इनको सेल कर सकते हैं.

2.एलईडी लाइट का बिजनेस

यह व्यवसाय भी ज्यादातर दिवाली के त्योहार के साथ ही जुड़ा हुआ है क्योंकि आजकल के समय में बहुत सारे लोग दिवाली के मौसम में कई दिन पहले ही अपने घर में अलग-अलग प्रकार की रंगीन एलईडी लाइट्स वह लड़ी आदि लगाने लगते हैं तो यदि आप एलईडी लाइट्स और लड़ी का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं.

तब यह भी आपको काफी पैसा दे सकता है क्योंकि मार्केट में आपको बहुत प्रकार की और अलग-अलग डिजाइन के एलईडी लाइट्स मिलती है जिनके ऊपर काफी बचत हो जाती है. और यह एलईडी लाइट्स व लड़ी बहुत ही कम प्राइस में आती है यदि आप किसी फैक्ट्री से संपर्क करके सीधा अलग-अलग डिजाइनदार लड़ी वह लाइट्स खरीदते हैं तब आपको और भी ज्यादा बचत आती है.

3. गर्म कपड़ों का व्यवसाय

जैसा कि आप सभी जानते हैं अब सर्दियों का मौसम शुरू हो चुका है और धीरे-धीरे आगे ठंड बढ़ने वाली है इसलिए कुछ ही समय में मार्केट में गर्म कपड़ों की मांग भी बढ़ जाएगी तो यदि आप दो-तीन महीने या 6 महीने के लिए गर्म कपड़ों का व्यवसाय शुरू कर लेते हैं तब इसमें भी आपको काफी पैसा मिल जाता है.

बहुत सारे ऐसी जगह है जहां पर आपको बहुत ही कम प्राइस में गर्म कपड़े मिल जाते हैं और यदि आप उनको वहां से एक साथ खरीद कर शहर गांव या किसी नगर में बेचते हैं तब आपको काफी पैसा मिलता है इसके साथ ही आप गर्म कंबल रजाई व दूसरे बड़े गर्म कपड़ों का भी व्यवसाय कर सकते हैं.

गर्म कपड़ों का व्यवसाय एक ऐसा वैसा है जिसको आप शुरू करते हैं तो आपको इसमें घाटे का बहुत ही कम चांस होता है क्योंकि अगर आपके पास गर्म कपड़े बच भी जाते हैं तब आप उनको अगले सीजन में भी बेच सकते हैं और यह व्यवसाय लगभग 20 से ₹30 हज़ार शुरू हो जाता है.

4. जूतों का व्यवसाय

वैसे तो आप जुते का व्यवसाय आप किसी भी मौसम में शुरू कर सकते है लेकिन जब सर्दियां आती है तो यह व्यवसाय ज्यादा चलने लगता है क्योंकि सर्दियों के मौसम में जूतों की मांग अचानक से बढ़ जाती है जिसके कारण बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो कि सर्दियों के मौसम में ही जूते का व्यवसाय शुरू करते हैं.

तो यदि आप भी एक छोटा व्यवसाय ढूंढ रहे हैं तो आप जूते का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं हालांकि जूते मार्केट में बहुत महंगे भी आते हैं लेकिन यदि आप ₹1000 से कम प्राइस वाले जूतों का व्यवसाय शुरू करते हैं. तब इससे आपको काफी आमदनी हो जाती है.

क्योंकि मार्केट में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो कि होलसेल रेट पर ही जूतों का व्यवसाय करते हैं और वे 1 दिन में कम से कम 10 से ₹15000 तक कमा लेते हैं.

इसके अलावा भी मार्केट में बहुत सारे ऐसे जूते आते हैं जो कि आपको सौ से ₹200 में होलसेल पर मिल जाते हैं जिनको आप 400 से ₹500 तक बेच सकते हैं तो यदि आप सस्ते जूतों का व्यवसाय शुरू करते हैं तब आपको ज्यादा फायदा होता है.

5.खिलौनों का व्यवसाय

खिलौनों का व्यवसाय एक ऐसा व्यवसाय है जिसका मौसम के ऊपर इतना ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता खिलौने लगातार मार्केट में बिकते रहते हैं हालांकि यह बात जरूर है कि त्योहारों के मौसम में खिलौनों की मांग ज्यादा बढ़ जाती है. इसीलिए दिवाली होली जैसे त्योहारों पर बहुत सारे लोग खिलौनों का व्यवसाय भी शुरू कर लेते हैं.

तो यदि आप एक बढ़िया और अच्छा छोटा खिलौनों का व्यवसाय शुरू करते हैं तब इससे आपको काफी कमाई हो जाती है क्योंकि आजकल माहौल के मेरिट बहुत सारे छोटे-छोटे और अलग-अलग प्रकार के खिलौने आते हैं जिनके प्राइस इतने नहीं होते.

यदि आप किसी फैक्ट्री से एक साथ खिलौने उठा कर लेते हैं तब आप इनको होलसेल रेट पर भी भेज सकते हैं या फिर आप इनको अपनी दुकान में भी भेज सकते हैं और खिलौनों के ऊपर आपको बहुत कमाई हो जाती है.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताई गई कुछ मौसम व त्यौहारों के व्यवसाय के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यह भी आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button