पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर बिजनेस प्लान Pollution testing center Business plan Hindi

पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर बिजनेस प्लान Pollution testing center Business plan Hindi

Pollution testing center Business  :- केवल ₹10000 के निवेश महीने के कमाए ₹50000 एक जगह बैठ कर इनकम करने का बिजनेस हर व्यक्ति की ख्वाहिश होती है कि उसे है कि उसे कोई ऐसा काम मिले जिसमें मेहनत कम हो और मुनाफा अच्छा हो 12 महीने का इनकम देने वाला बिजनेस की तलाश में हर व्यक्ति रहता है। यदि आपकी भी यही सलाह से तो आज हम आपके लिए ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आएं जो आपको 12 महीने इनकम करके देगा और एक जगह बैठ कर आराम से आप पैसे कमा सकते हैं।

जी हां सही सुना आपने आज हम पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर के बारे में बात करने वाले यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है। जिसमें आप छोटे निवेश में नियमित बिजनेस करने का स्रोत तैयार कर सकते हैं यदि आप को इस बिजनेस  प्लान की पूरी जानकारी जाननी है तो इस आर्टिकल में हम आपको पूरा बिजनेस मॉडल बताएंगे और आप कैसे छोटे निवेश में से पैसे कमा सकते हैं अच्छे खासे उसकी भी जानकारी इस आर्टिकल में आपको देंगे जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर बिजनेस प्लान

कैसा काम सब जानते हैं कि पोलूशन इतना तेजी से बढ़ रहा है जिससे कि सांस लेना भी मुश्किल होता जा रहा है एक आंकड़े के मुताबिक बताया गया है कि दिल्ली में नॉर्मल आदमी जो सिगरेट नहीं पीता वह यदि सांस लेता है। तो 60 सिगरेट के बराबर उसके अंदर पॉल्युशन जा रहा है।

जिसकी वजह से हर जगह अब कढ़ाई की जा रही है पोलूशन कम हो इसके लिए जगह-जगह पर सेंटर खोले जा रहे हैं जो वाहन पुराने हो चुके हैं वह बंद किए जा रहे हैं। हर जगह वाहन की चेकिंग हो रही है किसी वाहन में पॉल्यूशन तो नहीं है इस बात के लिए सरकार द्वारा सर्टिफिकेट दिया जाता है पीयूसी सर्टिफिकेट हर छोटे-बड़े वाहन के मालिक के पास होना चाहिए । जिसमें पॉल्युशन पाया जाता है। उसका चालान ₹10000 तक काटा जाता है। यदि आप एक पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर खोलने तो आप अच्छी खासी कमाई बैठे बैठे कर सकते हैं।

इसके लिए महज आपको छोटे से कमरे में जो किसी हाईवे या मेन रोड के किनारे हो वहां पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर खोलना है और आप आसानी से इनकम करना स्टार्ट कर सकते हैं।

फोटोग्राफी बिजनेस कैसे शुरू करें

कैसे शुरू करें पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर बिजनेस प्लान

पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर खोलने के लिए आपको कुछ कागजी कार्रवाई के लिए काम करना पड़ता है। इसके लिए आपको परमिशन लेनी पड़ती है तब जाकर आप को अनुमति मिलने आप आसानी से पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर खोल सकते हैं। Pollution testing center Business

इसके लिए कागजी कार्रवाई बहुत ही आसान है जो इस प्रकार है पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर खोलने के लिए सबसे पहले आपको लोकल ट्रांसपोर्ट ऑफिस आरटीओ से परमिशन लेना होता है फार्म लेकर लव करके आरटीओ के पास जमा करना होता है। इसकी परमिशन मिलने के बाद आप आसानी से किसी भी मेन रोड पेट्रोल पंप के किनारे हाईवे के किनारे आसानी से पॉल्यूशन  सेंटर खोल सकते हैं। इसके लिए आपको ₹10 का एफिडेविट भी जमा करना होगा।

 जमा करने होंगे यह डॉक्यूमेंट

लोकल अथॉरिटी से आपको नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट प्राप्त करना है इसके लिए हर राज्य में अलग अलग तरीके के पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर खोलने के चार्ज लिए जाते हैं ।आपके राज्य में जो भी लिया जाता उसके हिसाब से आपको पे करना होता है इसके बाद आप सेन्टर खोल सकते हैं और इनकम स्टार्ट कर सकते हैं।

सेंटर खोलने के लिए टर्म कंडीशन

जहां भी आप इंटर कॉलेज गए आप का केबिन पीले रंग का होना चाहिए सरकार की तरफ से यही रंग तय किया गया है। आपके केबिन की लंबाई ढाई मीटर चौड़ाई 2 मीटर तथा ऊंचाई 2 मीटर और आपके सेंटर का लाइसेंस नंबर जरूर से लिखा होना चाहिए।

डीजे साउंड बिजनेस कैसे शुरु करे 

कितना लगेगा निवेश

निवेश की बात करें तो इसमें आपको कागजी  कार्यवाही कराने में जो खर्च आएगा। साथ में आपको एक कमरा जैसे सेटअप की जरूरत पड़ेगी जिसका सारा खर्च 10000 की तकरीबन आएगा हजार की रकम के साथ आ भी बिजनेस शुरुआत कर सकते हैं और महीने के ₹50000 आराम से कमा सकते हैं।

 कैसे होती है कमाई

कमाई कैसे होती है जिसकी बात करें तो जैसा कि हम सब जानते हैं कि देश में पॉल्यूशन बहुत तेजी से बढ़ रहा है सरकार ने इसको मद्देनजर करते हुए सभी छोटे-बड़े वाहनों को पॉल्यूशन सर्टिफिकेट साथ में रखने के लिए निर्देश दिए हैं। जिसके पास प्रदूषण सर्टिफिकेट नहीं होता सरकार उसका 10000 का चालान तुरंत काट देती है। इसका फायदा आपको होगा आप सर्टिफिकेट वाहनों का बनवाने के लिए टेस्टिंग सेंटर खोल कर वाहनों को पॉल्यूशन फ्री सर्टिफिकेट देखकर अच्छी कमाई कर सकते हैं।

 कितनी होती है कमाई

कमाई की बात करें तो इसमें निवेश आपका मात्र 10 से ₹12000 लगेगा और आप कैसी जगह अपना सेंटर खोल रहे हैं। इस बात पर भी कमाई निर्भर करती है यदि आप ऐसी जगह सेंटर अपना खोल रहे हैं। जहाँ गाड़ियों का आवागमन ज्यादा होता है लोग आपसे ज्यादा मिल पा रहे हैं तो आप उसी प्रकार से कमाई भी होगी।

फिर भी मान कर चलिए 50 से ₹55000 तो कहीं नहीं गए आपकी यदि आप अच्छे लोकेशन पेट्रोल पंप हाईवे मेन रोड के किनारे अपना सेंटर खोल रहे हैं तो आप की कमाई नीचे तक पर 50000 के ऊपर होने की संभावना रहती है ।बाकी आपके ऊपर निर्भर करेगा। Pollution testing center Business

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल पॉल्यूशन टेस्टिंग सेंटर बिजनेस प्लान को पढ़कर आजकल में दी गई सारी जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी और आप भी इस बिजनेस को करना चाहते हैं तो जरूर हाथ आजमाना चाहिए।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने आप दोस्तों का सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी बिजनेस प्लान की जानकारी हो सके । और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Comment