Business

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि 2017 में जीएसटी पूरे देश में लागू हो चुका है जीएसटी का मतलब होता है गुड्स एंड सर्विस टैक्स अब यह हर प्रोडक्ट में एक समान टैक्स पूरे भारत में लागू हो चुका है। जीएसटी से मतलब होता है कि किसी भी प्रोडक्ट पर लगने वाला टैक्स पूरे भारत में एक होगा अलग-अलग टैक्स कोई भी निर्धारित नहीं कर पाएगा।

एक प्रोडक्ट एक टैक्स कि नीति के लिए जीएसटी की शुरुआत की गई थी जिसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुरू किया था। पूरे भारतवर्ष में जीएसटी लागू हो चुकी है और प्रोडक्ट ऊपर जीएसटी जोड़ने भी लगी है अब दूसरे प्रदेश में दूसरे राज्य में अलग-अलग टैक्स नहीं देना पड़ेगा। प्रोडक्ट के लिए ऐसा हम सब जानते हैं जीएसटी के बारे में जाना थोड़ा सा कठिन काम है जीएसटी समझ में नहीं आती सब लोगों के जिसके लिए उनको किसी एक्सपर्ट की जरूरत पड़ती है। जो उन्हें जीएसटी का मतलब समझा पाए।

यदि आपको जीएसटी की अच्छी जानकारी है आपको जीएसटी के बारे में पर्याप्त ज्ञान है तो आप जीएसटी सुविधा सेंटर खोलकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

यदि आपको जीएसटी सुविधा सेंटर बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे जीएसटी सुविधा सेंटर खोलकर अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। घर बैठे यह बिजनेस करके आप आप मोटी रकम कमा सकते हैं। आपको इतना विश्वास रखना चाहिए ।

इस आर्टिकल में बताया जाएगा कि आप कैसे काम करेंगे कैसे व्यापारियों से काम लेंगे और कैसे पैसे कमाएंगे सारी जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलने वाली है जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू  करते हैं.

क्या है जीएसटी सुविधा सेंटर बिजनेस प्लान

what is gst suvidha center business plan – जीएसटी पूरे भारत में लागू हो चुकी है जीएसटी भारत में सभी प्रोडक्टों पर एक समान टैक्स लगाने के लिए जारी की गई है। देश में बड़े-बड़े व्यापारी दुकान चलाने वाले व्यापार करने वाले लोगों को जीएसटी समझने में उनकी हेल्प करके आप उनसे मोटी रकम कमा सकते हैं। जीएसटी की जरूरत हर उस आदमी को है जो व्यापार कर रहा है जिसका कोई भी बिजनेस है उसे जीएसटी का काम लगता है आपसे gst संबंधित कार्य करके पैसे कमा सकते हैं।

भारत सरकार ने इस व्यवस्था को 2017 में जारी किया था जिसका मेन मकसद था कि सभी प्रोडक्टों पर एक समान टैक्स लगाया जाए जिससे कि लोगों को अलग-अलग टैक्स ना पे करने पड़े और सारी सुविधाएं सुचारु रुप से चलें कोई भी ठगी ना कर पाए और अपने मनमानी न कर पाए इसलिए इस युद्ध की शुरुआत की  गई है सर्विस टैक्स अब सारे प्रोडक्ट ऊपर भारत में एक ही होगा।

अलग अलग राज्य अपने टैक्स नहीं निर्धारित करेंगे भारत सरकार जो भी टैक्स निर्धारित करेगी वही हर जगह मान्य होंगे यही जीएसटी का मतलब होता है गुड्स एंड सर्विस टैक्स एक प्रोडक्ट एक टैक्स है।

देश में बड़े-बड़े व्यापारी दुकान चलाने वाले व्यापार करने वाले लोगों को जीएसटी समझने में उनकी हेल्प करके आप उनसे मोटी रकम कमा सकते हैं। जीएसटी सेंटर खोलने के लिए आप पास एक कमरा होना चाहिए। लैपटॉप कंप्यूटर अच्छा इंटरनेट कनेक्शन साथ में आपका खुद का अच्छा  दिमाग आपको जीएसटी की सारी जानकारी होनी चाहिए। आपको जीएसटी कैसे फाइल करते हैं कैसे भरी जाती है दुकान gst नंबर और दुकानों के प्रोडक्टों के gst को कैसे तय किया जाता है इसका ज्ञान होना चाहिए। यदि आपके पास इतना है तो आप आसानी से बिजनेस करके अच्छी मोटी रकम कमा सकते हैं ।

जीएसटी सुविधा सेंटर से लाभ

benefit from gst suvidha center business plan

  • एक जगह बैठकर अच्छी कमाई करने का जरिया है यह बिजनेस प्लान की जरूरत हर व्यापारी को बिजनेस करने वाले को तथा किसी भी प्रकार के प्रोडक्ट की मैन्युफैक्चरिंग करने वालों को है।
  • जिनके समझ में नहीं आती वह gst एक्सपर्ट को ढूंढते हैं जो जीएसटी के बारे में जानते हैं इनको जीएसटी के जानकारी है ऐसे में ऐसे में भी आप उनकी इस समस्या को चालू करते हैं।
  • तो व्यापारियों से बिजनेसमैन उसे भी आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं 2017 से जब से जीएसटी लागू हुई है तब से कई ऐसे जीएसटी सुविधा सेंटर खोले जा चुके हैं।
  • जो व्यापारियों के बिजनेसमैन की मदद कर रहे हैं और मोटी कमाई कर रहे हैं लोग बड़ी मात्रा में जीएसटी के बारे में अच्छी जानकारी देकर अच्छी खासी कमाई कर रहे हैं।
  • इसमें ज्यादा मेहनत भी नहीं करना पड़ता कंप्यूटर का ज्ञान होना चाहिए का सही उपयोग करना आना चाहिए बाकी धीरे-धीरे आप यदि आप ज्यादा जानकर भी नही हैं तो एक्सपर्ट बनने में आपको देर नहीं लगेगी।
  • यदि आपको इंटरनेट अच्छे से यूज करना आता है तो आप धीरे-धीरे ही सही लेकिन मार्केट में अपनी पकड़ बना लेंगे इस विश्वास के साथ आपको इस बिजनेस को करना चाहिए।
  • यदि आपने नालेज कमजोर भी है तो आप इंटरनेट से सारी चीजें बहुत से ऐसे इंटरनेट फ्री रिसोर्सेज जिसकी मदद से आप ही के बारे में सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। और बड़ी आसानी से सारी चीजें सीख सकते हैं।

कैसे शुरू करें जीएसटी सुविधा सेंटर बिजनेस प्लान

how to start gst suvidha center business plan – जीएसटी सुविधा सेंटर खोलने के लिए सबसे जरूरी होती है योग्यता के लिए आपके पास जीएसटी की योग्यता है आप पढ़े लिखे हैं आपको जीएसटी की समाज है तो आपके लिए बिजनेस करना बेहद आसान होगा। जीएसटी का काम शुरू करने के लिए आपके पास काम वाणिज्य का की डिग्री होनी चाहिए इंटर में आपका कॉमर्स विषय हो तथा कामा से आपने रिजर्वेशन भी किया हो तथा काउंटिंग संबंधित सारी जानकारी आपको होनी चाहिए क्योंकि ए बिजनेस में इसी का सारा काम रहता है।

बिजनेस में कोई बिजनेस प्लान नहीं करना है आपको केवल मार्केटिंग करनी है और क्लाइंट बनाने होते हैं आप आसानी से घर बैठे कहीं भी शुरुआत कर देंगे आपके क्लाइंट आपसे आकर संपर्क करेंगे यदि आप मार्केट में शुरू करना चाहते हैं तो भीड़भाड़ वाले इलाके में भी आप शुरू करके मोटी रकम कमा सकते हैं।

जीएसटी सुविधा सेंटर खोलने के लिए संसाधन

जीएसटी सुविधा सेंटर खोलने के लिए कुछ संसाधन की जरूरत पड़ती जिसमें आंखों कंप्यूटर लैपटॉप बढ़िया तेज  इंटरनेट कनेक्शन स्केनर तथा मार्फो डिवाइस की जरूरत पड़ती है साथ में यदि आप किसी कमरे में स्टार्ट करना चाहते हैं। तो उसके लिए कुर्सी में अलमारी ऑफिस अच्छा दिखने के लिए  थोड़ा  डेकोरेशन जरूरत पड़ती जिससे कि आपका ऑफिस ऑफिस की तरह लगे और ग्राहक भी आपको सीरियसली समझे वैसे तो आपकी योग्यता सबसे जरूरी होती है। किंतु साफ-सफाई भी और  अच्छे  दिखना भी जरूरी होता है। कमरा यदि ऑफिस की तरह देखेगा तो आपके लिए ही अच्छा रहेगा।

जीएसटी सुविधा केंद्र में दी जाने वाली सुविधा

  • जीएसटी सुविधा केंद्र सेंटर में आपको अपने क्लाइंट का जीएसटी फाइलिंग का काम करना होता है
  • जीएसटी नंबर देने का रजिस्ट्रेशन करने की सुविधा दी जाती है। इनकम टैक्स आता एडिटिंग का काम किया जाता है।
  • छोटी बड़ी दुकानों का जीएसटी नंबर बिजनेस का जीएसटी नंबर व्यापार का जीएसटी नंबर बनाना पड़ता है इसमें अच्छी खासी कमाई हो जाती है।
  • अलग से कमाई करने के लिए आप लोगों के बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं।
  • आधार पैन कार्ड बनाना रिचार्ज करना फोटोस्टेट करना डिस्टल साइन बनाना यह सारी काम भी आप कर सकते हैं और अधिक पैसे कमा सकते हैं।

कैसे मिलेंगे क्लाइंट

क्योंकि इंटरनेट से जुड़ा होने के कारण आपको किसी को बताने की जरूरत नहीं आपको ऑनलाइन कस्टमर भी मिल जाएंगे। जिनको आप ऑनलाइन काम लेकर और उनको ऑनलाइन वर्क करके देना भी होता है ।इसके लिए आपको मार्केट ज्यादा रिसर्च नहीं करनी पड़ेगी। मार्केट रिसर्च के लिए केवल इतना ही करना पड़ेगा । आपको क्लाइंट जोड़ने पड़ते हैं।

जीएसटी बिजनेस के लिए प्लान

ऑफलाइन प्लांट को जोड़ने के लिए आपको मार्केट में जाना होता है जिनको जीएसटी संबंधी किसी भी प्रकार का काम है आप मार्केट में जाकर दुकानों से बड़े व्यापारियों से संपर्क कर सकते हैं। उसे अपने बिजनेस के बारे में बात कर सकते हैं और उनका काम भेज सकते हैं यह ऑफलाइन तरीका होता है।

अपने बिजनेस को बढ़ाने का बाकी इसके लिए दूसरा तरीका भी उपलब्ध है जिसे ऑनलाइन माध्यम कहा जाता है आजकल ऑनलाइन का जमाना भी है सारे काम ऑनलाइन  हो रहे हैं।

आप ऑनलाइन भी अपने कस्टमर को घर बैठे ढूंढ सकते हैं ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको जीएसटी समझने के लिए वह जीएसटी बिल बनाने की जरूरत पड़ती है उनकी आप ऑनलाइन क्लाइंट की सहायता करके पैसे कमा सकते हैं।

जीएसटी सुविधा केंद्र कैसे खोलें सुविधा केंद्र क्या है  वेब समाधान प्राइवेट लिमिटेड जीएसटी सुविधा केन्द्र जीएसटी सुविधा केंद्र हेल्पलाइन नंबर गस्त सुविधा केंद्र कैसे काम करता है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button