Phone Root करने से क्या नुकसान है

Phone Root करने से क्या नुकसान है

अगर आप  Android स्मार्टफोन का इस्तेमाल लंबे समय से कर रहे हैं। तो आपने एंड्रॉयड रूट के बारे में जरूर सुना होगा। यह एक एसी प्रोसेस है जिसमें आपको एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम कोड को रूट के जरिये अटेंड करने की परमिशन मिल जाती है अगर आप बिना रूट हुए मोबाइल में ऐसा करना पॉसिबल नहीं हैं। आप मोबाइल को रूट करके उसके ऑपरेटिंग सिस्टम से छेड़छाड़ कर सकते हैं।

इससे डिवाइस में ऐसे सॉफ्टवेयर और एप्लिकेशन को इन्स्टाल सकते हैं जिस की अनुमति मैन्यूफैक्चर नहीं देता है। वह यूजर को किसी भी मोडिफिकेशन करने की अनुमति नहीं देता है क्योंकि इससे आपका मोबाइल खराब भी हो सकता है। फ़ोन को रुट करने की जितने फायदे है उतने ही नुकसान भी है। ये हर चीज में होता है। ऐसी शायद ही कोई चीज है जिसके सिर्फ फायदे हो। तो जानिए की आपके फ़ोन को रुट करने के क्या नुकसान है।

Android Phone Root करने के फायदे

बिना कंप्यूटर Android Phone को Root और Unroot कैसे करे

Android Phone Root करने के नुकसान

हमने पिछली पोस्ट में हमने आपको बताया था कि Android करने के क्या-क्या फायदे हैं। आज इस पोस्ट में हम आपको बता रहे हैं कि एंड्रॉयड रूट करने के क्या क्या नुकसान है। वैसे इसके ज्यादा नुकसान नहीं है लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखकर आप अपने मोबाइल को रूट कीजिए। यह आपके लिए फायदेमंद होगा।

ब्रिकिंग

यहां ब्रेकिंग का मतलब टूटने से है। अगर आप अपने मोबाइल को रूट करते हैं चाहे आप सही ढंग से कर रहे हो या प्रॉपर तरीके से कर रहे हो। लेकिन कई बार क्या होता है कि आपका मोबाइल रूट होते समय डेड हो जाता है। रूट के दौरान बंद हुआ मोबाइल ठीक नहीं हो पाता है। और ना ही यह है वारंटी में रहता है इसलिए कंपनी भी इसको नहीं बदलती है।

Ad Blocking

आप सोचते होंगे कि जो ऐड आती है उनका सिर्फ काम पैसे कमाना है। लेकिन Developer इनको कुछ और तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए Developer ज्यादातर मोबाइल में दिखाई जाने वाली ऐड को उनके सिस्टम अपग्रेड के लिए इस्तेमाल करता है ताकि आपको अच्छी सी अच्छी अप्लीकेशन प्रोवाइड की जा सके और उनको अपग्रेड किया जा सके।

Security Risks

अगर आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल को रूट करते हैं। तो आपके सिक्योरिटी कम होने के चांसेस बढ़ जाते हैं। अगर आपका मोबाइल रूट है तो कोई भी हैकर इस को आसानी से हैक कर सकता है। अगर आप अपने रूटेड मोबाइल से अपना कोई बैंक का खाता या बैंक की एप्लीकेशन चलाते हैं तो यह है आपके खाते की सुरक्षा को भी लीक कर सकता है।

अपडेट्स

अगर आप अपने मोबाइल को Root करते हैं तो उसके बाद आप कंपनी के ऑफिशियल साइट से मोबाइल को अपडेट नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको अलग से फाइल डाउनलोड करके अपने मोबाइल को अपडेट करना होगा। यह सबसे बड़ी प्रॉब्लम होती है कि आपको नए फीचर नहीं मिल पाते हैं जब कंपनी अपडेट करती है।

Warranty

एंड्रॉयड मोबाइल को रूट करना गैरकानूनी होता है। क्योंकि इसमें आप कंपनी के द्वारा दिए गए दिशा निर्देशों का पालन नहीं करते हैं जिसकी वजह से आपके मोबाइल की वारंटी खत्म कर दी जाती है। लेकिन सिर्फ Swipe कंपनी के मोबाइल में अगर आप मोबाइल डिवाइस को रूट भी करते हैं तो आपको आपके मोबाइल की वारंटी खत्म नहीं की जाती है।

Google Services

Android मोबाइल में सबसे ज्यादा गूगल का इस्तेमाल होता है इसमें Google की कई अब ऐसी एप्लीकेशन है जिसके बिना आप अपने मोबाइल को उतना इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं जितना इसके साथ कर पाएंगे। इसलिए अगर आप मोबाइल को रूट करते हैं तो आप Google की कई ऐसे सर्विस से हाथ धो बैठेंगे। जो आपके लिए महत्वपूर्ण है।

तो रुट करने से पहले 100 बार सोचे फिर रुट करे। ये जानकारी आपको कैसी लगी जरूर बताये अगर आपको ऐसी जानकारी पता हो तो हमें जरूर बताये।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

1 Comment
  1. karan says

    apne mobile ko root na karein tou he theek rahega because your phone is dad to always don’t root your phone

Leave A Reply

Your email address will not be published.