Android Phone Root करने के फायदे

Android Phone Root करने के फायदे

अगर आप  Android स्मार्टफोन का बहुत समय से इस्तेमाल कर रहे हैं। तो आपने एंड्रॉयड रूट के बारे में जरूर सुना होगा। यह एक एसी प्रोसेस है जिसमें आपको एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम कोड के रूट एक्सेस को अटेंड करने की परमिशन मिल जाती है अगर आप बिना रूट हुए मोबाइल में ऐसा करना चाहते हैं तो ऐसा पॉसिबल नहीं हो पाता है। इसलिए मोबाइल को रूट करके आप उसके ऑपरेटिंग सिस्टम से छेड़छाड़ कर सकते हैं।

इससे डिवाइस में ऐसे सॉफ्टवेयर को डाल सकते हैं जिस की परमिशन मैन्यूफैक्चर नहीं देता है। क्योंकि वह यूजर को किसी भी मोडिफिकेशन करने की अनुमति नहीं देता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि इससे आपका मोबाइल खराब भी हो सकता है। फ़ोन को रुट करने की जितने फायदे है उतने ही नुकशान भी है। तो जानिए की आपके फ़ोन को रुट करने के क्या फायदे है।

Android फोन रूट करने के फायदे


आप अपने मोबाइल मे कई तरह की modification अपना मोबाइल रूट करने के बाद कर सकते है। इस से आप इस तरह के सॉफ्टवेर भी इन्स्टाल कर सकते वो आपके मोबाइल के लिए नही बने है।

आप अपने मोबाइल के SD कार्ड का इस्तेमाल करके अपने android मोबाइल की मेमोरी या RAM को भी बढ़ा सकते है।

अगर आपके मोबाइल का इंटरनल स्टोरेज कम है और आप अपने application को अपने SD कार्ड में भेजना चाहते हैं। लेकिन आपके मोबाइल में यह ऑप्शन अवेलेबल नहीं है तो आप  Android Root करके अपने सारे के सारे ऐप्स आप अपने SD Card में भेज सकते हैं।

अगर आपके मोबाइल की स्पीड स्लो है और आप इसकी स्पीड बढ़ाना चाहते हैं। तो इसके लिए भी आप Android रूट का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप अपने मोबाइल में जो एप्लीकेशन जरुरी नहीं है उसके ऑटो स्टार्ट पर रोक लगा सकते हैं। जिससे की आपके फोन की प्रोसेसर पर ज्यादा लोड आएगा और आपका फोन पहले से ज्यादा फास्ट चलेगा।

इससे आप अपने एंड्रॉयड मोबाइल में ना डिलीट होने वाली एप्लीकेशन डिलीट कर सकते हैं। आप सिस्टम की एप्लीकेशन को डिलीट कर सकते हैं। उनको डिलीट करने के बाद आपके फोन की रैम कम इस्तेमाल होने लगेगी जिससे की आपके फोन की प्रोसेस तेज हो जाएगी और आपके मोबाइल की बैटरी की लाइफ ज्यादा हो जाएगी।

इससे आप अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर सकते हैं और कोई चीज एक्स्ट्रा इसमें ऐड करनी है तो आप इसमें कोड जनरेट करके ऑपरेटिंग सिस्टम मॉडिफाई कर सकते हैं।

Android को Root करने के बाद आपके पास पूरा कंट्रोल होता है इससे आप कोई भी Bloatware इन्स्टाल होने से रोक सकते हैं जो आपको एप्लीकेशन चाहिए आप उनको रख सकते हैं।

सबसे बड़ा बेनिफिट्स यह है कि आप इसमें आप Custom Rom को इंस्टॉल कर सकते हैं अगर आप बिना रूट Android के मोबाइल में कस्टम रोम इस्तमाल करना चाहते हैं तो ऐसा संभव नहीं हो पाता है।

अगर आपके मोबाइल मेंAd बहुत ज्यादा आती है और जब आप एप्लीकेशन ओपन करते हैं उसमे ऐड बहुत ज्यादा आती है तो आप एंड्रॉयड रूट करने के बाद AdFree, Adblock Plus और AD Free जैसी एप्लीकेशन इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपके Android मोबाइल में ऐड नहीं आने देगी।

अगर आपको कोई ऐसी एप्लीकेशन इनस्टॉल करनी है जो आपके Android मोबाइल इंस्टॉल नहीं हो रही है। तो आप रूट करने के बाद ऐसे सभी एप्लीकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं जो कि आपके एडमिनिस्ट्रेटर आपके मोबाइल में एक्सेस करने की परमिशन नहीं देते हैं।

जो लोग बिना रूट किए हुए Android का इस्तेमाल कर सकते हैं वह अपने मोबाइल की Theme को नहीं बदल सकते हैं । लेकिन अगर आप मोबाइल को रूट करते हैं तो उसके बाद आप बहुत सारी ऐसी Theme का इस्तेमाल कर सकते हैं जो आपको अच्छी लगती है।

Root करने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप अपने मोबाइल का पूरा बैकअप ले सकते हैं। जिसमें कि आपकी कोई भी इंपोर्टेंट फाइल मिस नहीं हो पाएगी। ऐसा बिना रूट किए हुए मोबाइल में पॉसिबल नहीं है।

अगर आपका मोबाइल चोरी हो जाता है या खो जाता है तो आप अपने मोबाइल को ट्रैक कर सकते हैं। अगर मान लो आपका मोबाइल रिसेट कर दिया गया तो बिना रूट हुए मोबाइल को खोजा नहीं जा सकता है लेकिन अगर आपने अपना मोबाइल रूट किया हुआ है तो रिसेट करने के बाद भी आपका मोबाइल आसानी से मिल जाएगा। लेकिन इसके लिए आपको एक ऐसी ट्रैकिंग एप्स इनस्टॉल करनी होगी जिससे कि आपका सिस्टम भी सेट होने के बाद भी डिलीट ना करें।एसी एप्लिकेशन आपको प्ले स्टोर पर मिल जाएगी।

तो ये फायदे है फोन को रुट करने के , अगर आपको ये जानकारी पसंद आये तो जरूर शेयर करिए और कमेंट भी करिए। इस तरह के और भी टिप्स के लिए आप हमारे फेसबुक पेज को Like कर सकते हैं, और YouTube चैनल को Subscribe कर सकते हैं. या हमारी वेबसाइट पर Visit कीजिये.

Leave A Reply

Your email address will not be published.