CAPTCHA क्या है इसे कैसे Solve करे

CAPTCHA क्या है इसे कैसे Solve करे

कैप्चा कोड क्या है और इसका इस्तेमाल क्यों किया जाता है और उसके क्या फायदे हैं इस सभी के बारे आपको इस आर्टिक्ल में बताया जाएगा। आपने कई बार किसी वेबसाइट पर id बनाते वक्त या फिर लॉगिन करते वक्त या अपना पासवर्ड रिकवर करते वक्त आपको कुछ इमेज दिखाई जाती है जिनमें से आपको ऊपर बताए गए ऑप्शन में से उसी से रिलेटेड इमेज को सेलेक्ट करना होता है इसी को कैप्चा कहा जाता है।

यह सबसे पहले 2000 में बनाया गया था और इस को सबसे पहले yahoo में इस्तेमाल करना शुरू कर दिया था। यह कोड इसलिए बनाया गया था क्योंकि उस समय बहुत सारे ऐसे हैक कर आ गए थे जो अपनी वेबसाइट पर ट्रैफिक बनाने के लिए Spam का इस्तेमाल करते थे। जिसकी वजह से किसी भी blog पर कमेंट करके अपने वेबसाइट का लिंक भेजा जा सकता था। तो इसी से परेशान होकर यह तकनीक अपनाई गई ताकि इंटरनेट पर इंसान और मशीन दोनों का पता लगाया जा सके कि कौन इंसान है और कौन मशीन। इंसान किसी भी कैप्चा इमेज को देखकर उसमें पूछे गए सवालों का जवाब आसानी से दे सकता है। लेकिन एक मशीन ऐसा नहीं कर पाएगी इसलिए इसको बनाया गया था।

कैप्चा कोड क्या होता है?

What is Captcha in Hindi ? जब भी आप किसी वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करते हैं या किसी बैंक की वेबसाइट या शॉपिंग वेबसाइट पर कुछ खरीदते हैं या साइन अप करते हैं तो उस समय आपको एक इमेज दिखाई जाती है जिनमें कुछ अक्षर पूछे जाते हैं और उन अक्षर को आपको नीचे बॉक्स में लिखना पड़ता है और उसके बाद सबमिट करना होता है। इसी को कैप्चा कोड कहा जाता है।

कैप्चा कोड को solve कैसे करे?

इसको solve करना बहुत ही आसान है। आपको जो नीचे इमेज दिखाई गई है उसमें आपको कुछ नंबर और अल्फाबेट दिखाए गए होंगे और साथ में उस पर थोड़ा स्कैच किया हुआ होगा ताकि मशीन उस को आसानी से नहीं पढ़ पाए। लेकिन एक इंसान उसको थोड़ा ध्यान से पढ़ कर अंदाजा लगा सकता है कि वह क्या चीज है। इसलिए जो भी आपको इमेज में दिखता है वही बटन आप प्रेस करके इंटर कर दीजिए और इस तरीके से आप कैप्चा कोड को आसानी से सॉल्व कर सकते हैं।

कैप्चा कोड के क्या फायदे हैं

कैप्चा code के बहुत से फायदे और फीचर्स हैं जिनके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

  • अगर आप ब्लॉक के कमेंट बॉक्स में इसका इस्तेमाल करते हैं तो आपके ब्लॉग पर स्पैम कमेंट आने बंद हो जाएंगे।
  • इससे बहुत से ऑनलाइन वेबसाइट सुरक्षित तरीके से इस्तेमाल करने के लिए की जाती है।
  • वेब साइट में इसका यूज इसलिए किया जाता है क्योंकि इससे solve सिर्फ इंसान कर सकता है कंप्यूटर नहीं कर सकता।
  • बहुत से ब्लॉग और वेबसाइट पर कैप्चा कोड का इस्तेमाल Bot से बचने के लिए किया जाता है। इसका इस्तेमाल करने पर मशीन अपना आप अकाउंट नहीं बना पाएगी। क्योंकि गूगल की कई ऐसी सर्विस है जिनमें बहुत ही जरूरी होता है और यह आपको सबमिट करने से पहले पूछा जाता है।

कैप्चा कोड के क्या नुकसान हैं

  •  कई बार इनको पढ़ने में बहुत दिक्कत होती है।
  • disablilities user के लिए है सही नही है।
  • इससे कोई भी ID बनाने में टाइम बहुत ज्यादा लगता है।
  • कुछ इंटरनेट ब्राउज़र में यह technical problem का कारण बनते है।

कैप्चा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एक बहुत ही बढ़िया टूल है जिसका प्रयोग करके आप अपने वेबसाइट को spam और हैकर से बचा सकते हैं क्योंकि हैकर हमेशा मशीन का इस्तेमाल करते हैं जो केवल कमांड पर काम करता है जबकि कैप्चा को वेरीफाई करने के लिए एक इंसानी सोच की जरूरत होती है जिसकी वजह से आप की वेबसाइट हैक होने से बच सकती है।

इस पोस्ट में आपको  कैप्चा कोड कैसे बनाया जाता है कैप्चा उदाहरण कैप्चा दर्ज captcha code कैप्चा अर्थ कैप्चा कोड मीन्स कैप्चा सवाल कैसे कैप्चा कोड हल करने के लिए  के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

43 Comments

Leave a Comment