Online पैसे भेजते समय किन किन बातों का ध्यान रखे

Online पैसे भेजते समय किन किन बातों का ध्यान रखे

नोटबंदी के बाद कैशलेस का ट्रेंड बन गया है कैशलेस का मतलब है आप आपने अकाउंट से दूसरे के अकाउंट मे पैसे भेजना वो भी बिना बैंक जाए। इसके लिए सरकार ने बहुत ज़ोर लगा रही है की इंडिया को कैशलेस देश बनाए। अगर आप अपने अकाउंट को सुरक्षित रखना चाहते है तो कुछ बाते जरूर ध्यान मे रखे जिससे आप आजकल होने वाले साइबर क्राइम का शिकार होने से बच सकते है।

यहा हम आपको कुछ कैशलेस देश के नाम बता रहे है जिनमे से सबसे पहले नंबर आता है सिंगापुर का जिसमे के 61% ऑनलाइन पैसे ट्रान्सफर होते है। इसके बाद nether land, France, Sweden, Canada, Belgium, UK, USA, Spain और भी बहुत से देश है जिनमे ऑनलाइन ट्रान्सफर सबसे ज्यादा होता है। और इस सब के बाद इंडिया मे सिर्फ 2% ऑनलाइन मनी ट्रान्सफर होते है।

Online पैसे भेजते समय किन किन बातों का ध्यान रखे

  1. सबसे ज्यादा ध्यान रखने की बात यह है की आप अपने कार्ड का पिन किसी को ना बताए।
  2. अपना कार्ड इस्तेमाल करने को किसी दूसरे को कभी न दे।
  3. कार्ड इस्तेमाल करते वक़्त अपना पिन छुपा कर ही इस्तेमाल करे।
  4. ट्रान्सफर होने के बाद रसीद जरूर ले ले।
  5. अपने ATM पिन को हर 15 दिन के बाद बदलते रहे ताकि आपका एटीएम हेक न हो सके।
  6. अगर आपका क्रेडिट कार्ड खो गया है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड की फोन से लिमिट कम करवा दे और उसके बाद बैंक मे जा कर के क्रेडिट कार्ड ब्लॉक करवा दे।
  7. अगर आप ऑनलाइन बैंकिंग इस्तेमाल कर रहे है तो आप अपने पासवर्ड बदलते रहे इससे आपके अकाउंट हेक होने के चान्स कम हो जाते है।

यहा बताए गए कुछ बाते आगर आप ध्यान मे रखते है तो आपको अपने अकाउंट के हेक होने वाली प्रोब्लम से बच सकते है। तो इन बातो को ध्यान मे रखे और इंडिया को कैशलेस देश की नंबर एक स्थान पर लाने मे अपना सहयोग जरूर दे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *