आईये कुछ नया जाने

Google Tez Payment App क्या है इसके 9000 रूपए तक कैसे कमाए

Google Tez Payment App क्या है इसके 9000 रूपए तक कैसे कमाए

Google Tez Payment App Kya Hai | How To Use Tez Payment App In Hindi ? Google ने अपने UPI based पेमेंट एप्लीकेशन लॉन्च किया है जिसका नाम Tez रखा गया है. फिलहाल के लिए यह  एप्लीकेशन आपको android और apple के ऑपरेटिंग सिस्टम में देखने को मिलेगी. इसको आप गूगल के प्ले स्टोर से और एप्पल के प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. (google tez payment app in hindi)

इसकी मदद से आप एक बैंक से दूसरे बैंक में पेमेंट के ट्रांसफर कर सकते हैं. यूजर के फोन में यूपीआई ऐप यूजर के फोन नंबर का इस्तेमाल करके यूजर के बैंक अकाउंट में से पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं और दूसरे बैंक अकाउंट में भी अपना पैसा ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा यूजर को बैंक अकाउंट नंबर IFSC कोड जैसे डिटेल की जरुरत नहीं पड़ती है.

अगर आपके पास अपने क्लाइंट का मोबाइल नंबर नहीं है तो आप बैंक अकाउंट का इस्तेमाल करके भी अपने क्लाइंट को पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. यह एप्लीकेशन यूजर्स के मोबाइल नंबर को virtual payment address की तरह इस्तेमाल करता है जिससे जो बैंक अकाउंट से लिंक होता है और उसके हिसाब से ही पैसे आगे ट्रांसफर किए जाते हैं.

Google Tez Payment App किसने और कब लॉन्च की है?

(Who launched Google Tez Payement App?) Google Tez Payment App को गूगल ने बनाया है और इसको अरुण जेटली ने दिल्ली में 18 सितंबर 2017 को लॉन्च किया है और अरुण जेटली जो कि भारत के वित्त मंत्री है उन्होंने इसके बारे में ट्वीट करके भी बताया है.

Google Tez Payment App कैसे काम करती है?

(How Google Tez Payment App works in hindi?)

कुछ दिन पहले नरेंद्र मोदी जी ने एक एप्लीकेशन लॉन्च की थी जिसका नाम भीम था. यह एप्लीकेशन भी उसी तरह काम करती है. यह एप्लीकेशन यूजर के मोबाइल नंबर का virtual payment address के तौर पर इस्तेमाल करती है. जिनका मोबाइल नंबर उनके बैंक से कनेक्ट होता है वही इस चीज का इस्तेमाल कर सकते हैं.

यह एक बहुत बढ़िया एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप किसी दूसरे के बैंक में अपने पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और इसके लिए आपको उनके IFSC कोड और बैंक अकाउंट नंबर की जरुरत नहीं होगी. आपको सिर्फ जिन को पैसा भेजना है उनके मोबाइल नंबर की जरूरत होगी और उसकी मदद से आप कहीं पर भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं और यह instant money transfer एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप कभी भी किसी भी समय पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.

Google Tez Payment App कैसे डाउनलोड करें?

(how to download google tez payement app in hindi?)

  • एप्लीकेशन को डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको play store कर जाना होगा.
  • प्ले स्टोर पर जाने के बाद में आपको Google Tez Payment App के नाम से सर्च करना होगा.
  • उसके बाद में आप वहां से एप्लिकेशन को इंस्टॉल कर सकते हैं.
  • इंस्टॉल करने के बाद में आपको एक Google पिन सेट करना होगा.
  • फिर आपको अपना मोबाइल नंबर वेरीफाई करना होगा .
  • अब आपकी Tez app काम करेगी.

How to Add Bank Account in Tez App In Hindi

अगर आप किसी से पेमेंट लेना चाहते है तो आपको इसमें आपका बैंक अकाउंट ऐड करना पड़ेगा .Bank Account ऐड करने के लिए अप्प में ऊपर आपके नाम के पास + ADD BANK ACCOUNT का आप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे .

अब आपके सामने सभी बैंक की लिस्ट आएगी इन में से जो बैंक आप ऐड करना चाहते है वो यंहा सेलेक्ट करे .बैंक के नाम पर क्लिक करते ही आपको अपना मोबाइल नंबर सेलेक्ट करना है जो आपके बैंक अकाउंट से जुड़ा हुआ है .

अगर आपने किसी दुसरे नंबर को सेलेक्ट किया तो आपका बैंक अकाउंट ऐड नहीं होगा .तो वाही नंबर सेलेक्ट करे जो बैंक अकाउंट में ऐड है. सेलेक्ट करते ही आपका बैंक अकाउंट का UPI PIN भरना होगा .

अगर आपको UPI PIN का नहीं पता तो “Don’t KNOW Your UPI Pin” पर क्लिक करे . फिर आपको अपना ATM बारे में डिटेल भरनी है . अपने ATM कार्ड के आखिरी के 6 Digit भरने है और उसकी Expires Date भरके ऊपर तीर के निशान पर क्लिक करे .

अगर आपके  ATM की डिटेल वेरीफाई हो जाती है तो आपके फ़ोन पर एक OTP आएगा वो भरना है और नीचे आपको अपना नया UPI PIN भरना है और नीचे TIK के बटन पर क्लिक करना  है और फिर से अपना PIN भरना है . और फिर से नीचे TIK के बटन पर क्लिक करना है. अब आपका बैंक इस अप्प में Add हो गया है आप अब किसी से भी पेमेंट ले और दे सकते है .

 आप आगे दिए गए लिंक से डायरेक्ट app को इनस्टॉल कर सकते है. Download Tez app

Google Tez Payment App लॉन्च डे ऑफर

इस एप्लीकेशन पर अपने किसी फ्रेंड को invite करने पर आपको 51 रुपए मिलेंगे. इसमें आप जितना चाहे उतना लोगों को invite कर सकते हैं और इसमें मैक्सिमम लिमिट ₹9000 की रखी गई है. मतलब आपको invite से सिर्फ ₹9000 ही मिल सकते हैं. यह ऑफर सिर्फ 1 अप्रैल 2018 तक की है. इसके अलावा इसमें एक और ऑफर भी है जिसमें अगर आप पहले हफ्ते में ₹50 से ज्यादा पेमेंट करते हैं तो आपको एक स्क्रैच कूपन दिया जाएगा जिसमें लकी ड्रा में आपको एक लाख रुपए तक जीतने का मौका मिल सकता है. (google tez payment app launch day offer in hindi)

Tez App से पैसे कैसे भेजे

Google तेज ऐप में पैसे भेजने के लिए दो-तीन तरीके दिए गए हैं जिनकी मदद से आप किसी के भी पास पैसे भेज सकते हैं जैसे कि अगर आप किसी के बैंक अकाउंट में सीधे पैसे भेजना चाहते हैं तो सीधे भी भेज सकते हैं और अगर आप किसी के पास यूपीआई से पैसे भेजना चाहते हैं UPI भेज सकते हैं तो इसके लिए आपको आपकी होम स्क्रीन पर ₹ New   के ऑप्शन पर क्लिक करना है.

₹ के आइकॉन पर क्लिक करते ही आपके सामने 2 आप्शन आयेंगे .

1. Account Number

अगर आप किसी के बैंक अकाउंट में पैसे भेजना चाहते हैं तो इस ऑप्शन से आप सीधे उनके बैंक में पैसे भेज सकते हैं. अकाउंट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक फॉर्म आएगा उसमें आपको जिसके पास पैसे भेजने उसका नाम करना है उसका बैंक अकाउंट नंबर भरना है और उस BANK का IFSC कोड भरना है और PROCESS पर क्लिक करना है.

2.UPI ID, QR, Phone

यूपीआई ID से पैसे भेजना और भी आसान है इसके लिए आपको सिर्फ उस व्यक्ति की यूपीआई ID चाहिए जिसके पास पैसे भेजने हैं. और सीधे आप उस यूपीआई ID से उसके बैंक अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं. इसके लिए आपको उसके बैंक अकाउंट की डिटेल लेने की कोई जरुरत नहीं है.

इसके अलावा जिस यूजर का अकाउंट इस Google तेज ऐप पर है. आप उसके फोन नंबर से भी उसके अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं इसके लिए भी आपको उसके बैंक की डिटेल लेने की कोई जरूरत नहीं है. आप सीधा उसके फोन नंबर पर पैसे भेजकर. उसके अकाउंट में पैसे भेज सकते हैं.

Google Tez Payment App के फायदे

(Benefit of Google tez payement app in hindi)

  • यह मोबाइल नंबर based UPI सर्विस है जिसमें आप कहीं पर भी किसी भी समय पेमेंट कर सकते हैं.
  • यह बहुत फास्ट एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप आराम से slow इंटरनेट में भी पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं.
  • इसमें ज्यादा डाटा खर्च भी नहीं होता है.
  • आप कभी भी इसमें पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं चाहे रात के समय भी आप किसी दूसरे बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर करना चाहते हैं तो इस से पैसे इंस्टैंट ट्रांसफर कर सकते हैं.
  • इसमें आप अपने अकाउंट के ऊपर पिनकोड भी लगा सकते हैं जिससे दूसरे लोग आपके इस एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे.
  • यह ज्यादा बड़ी एप्लीकेशन नहीं है तो यह आपके सिस्टम को भी ज्यादा लोड नहीं डालेगी.
  • इस एप्लीकेशन की मदद से आप अपने मोबाइल नंबर से कनेक्टेड बैंक अकाउंट को एक साथ देख सकते हैं.
  • इसमें आप अपना बैलेंस भी जान सकते हैं.
  • इसके अलावा आप इसमें स्क्रीन शॉट्स शेयर भी कर सकते हैं अगर मान लो आपको अपना ट्रांजैक्शन किसी WhatsApp नंबर पर ट्रांसफर करना है तो आप इसमें शेयर भी कर सकते हैं.

Google Tez Payment App के नुकसान

(Disadvantages Of google tez payment app) यह आज ही लॉन्च हुई एप्लीकेशन है तो इसके बारे में अभी तक और ज्यादा जानकारी नहीं हासिल हुई है की इसके और क्या क्या नुकसान है.

  • इसके लिए आपके मोबाइल में इंटरनेट होना बहुत जरूरी है.
  • इसके लिए आपको मोबाइल में अपना नंबर सिम नंबर ब्लॉक 1 में डालना होगा इसके बिना यह काम नहीं करता है.
  • आपका मोबाइल नंबर बैंक से जुड़ा होना चाहिए .
  • बैंक add करने के लिए आपके सिम कार्ड में पैसे होने चाहिए .

निष्कर्ष

Google Tez Payment App एक अच्छी एप्लीकेशन है जो कि गूगल ने लॉन्च की है. इसकी मदद से आप  पैसे भी कमा सकते हैं और इसकी मदद से आप बैंक में पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. इसके अलावा हमने आपको इसके बारे में बताया कि आप कैसे Google Tez Payment App को डाउनलोड कर सकते हैं और Google Tez Payment App कैसे यह काम करती है और इसके अलावा अगर आपको कुछ जानना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में लिख कर भी हमसे पूछ सकते हैं.

2 Comments
  1. Nitin says

    Aapke site ki hosting konsi hai.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

+