ट्राइसेप्स क्या होता है ट्राइसेप्स कैसे बनाएं

ट्राइसेप्स कैसे बनाएं इसके लिए कौन-कौन सी एक्सरसाइज जरूरी है

आज हम आपको इस पोस्ट में एक और बढ़िया और फायदेमंद जानकारी बताएंगे जो कि आपके लिए बहुत ही फायदेमंद है. और यह जानकारी आज के युवाओं के लिए तो और ही महत्वपूर्ण है. क्योंकि आज की युवा चाहते हैं. कि हमारा एक अच्छा शरीर हो जिससे कि हम लोगों को अपनी ओर आकर्षित कर सके और हम स्वस्थ और अच्छा जीवन जी सके इसके लिए बहुत लोग जिम जाते हैं और बहुत वर्कआउट करते हैं. लेकिन फिर भी कई लोगों को वर्कआउट करने का कोई फायदा नहीं होता है. क्योंकि उनको वर्कआउट करने का तरीका नहीं पता होता है या कौन सी एक्सरसाइज की चीज के लिए की जाती है. वह नहीं पता होता है.

और यह सब गलतियां आपके साथ भी होती होगी तो आज हम आपको इस पोस्ट में ट्राइसेप्स के बारे में कुछ गलतियों बताएंगे जो कि आप अपने वर्कआउट के दौरान करते हैं. तो हम ट्राइसेप्स के बारे में आपको सभी चीजें बताएंगे जैसे कि हमने पिछली पोस्ट में  बाइसेप्स के बारे में बताया था. तो इस पोस्ट में हम आपको ट्राइसेप्स क्या होता है.और इसकी कौन-कौन सी एक्सरसाइज होती है. इसको करते समय हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए. यह सभी बातें हम आपको इस पोस्ट में बताएंगे. तो आप इस पोस्ट को अच्छी तरह से पढ़ें ताकि आप अपने वर्कआउट का फायदा उठा सकें. और अपने ट्राइसेप्स को अच्छा बना सके तो देखिए.

ट्राइसेप्स क्या होता है

What is triceps in Hindi ? वैसे तो आप सभी जानते होंगे कि ट्राइसेप्स क्या होते हैं. क्योंकि आप भी जिम करते हैं. और वहां पर आपने इस नाम को जरूर सुना होगा यह एक आम नाम होता है. लेकिन हम आपको ट्राइसेप्स के बारे में थोडा विस्तार बताएंगे इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे  जैसा कि आप सभी जानते हैं. ट्राइसेप्स हमारे आम का सबसे बड़ा हिस्सा होता है. और लगभग  60% मांसपेशियां आम में ही होती है. और ट्राइसेप्स की तीन भाग होते हैं. Long  भाग जो कि नीचे का हिस्सा होता है.

फिर उससे ऊपर Lateral भाग और तीसरा   होता है. Medial  भाग यह आपके कोहनी के बराबर में होता है. जो वैसे दिखाई बहुत कम देता है. लेकिन आप अगर अपनी कोहनी के साइड में हाथ को सीधा करके देखेंगे. तो यह दिखाई देगा.यह हमारी कोहनी के जोड़ के ठीक ऊपर होता है. इससे हमारे ट्राइसेप्स के तीन हेड होते हैं.और जब तक आप इन तीनों भागों को बराबर और एक तरह से अहमियत नहीं देंगे तो.तो तब तक आपका ट्राइसेप्स से नहीं बन पाएगा वह कमजोर ही रहेगा एक मजबूत ट्राइसेप्स के लिए इन तीनों भागों को तैयार करना पड़ता है. तो इसके लिए हम आपको नीचे कुछ टिप्स बता रहे है. जिनसे कि आप अपने ट्राइसेप्स को मजबूत कर सकते हैं. तुम नीचे हम जो आपको ट्राइसेप्स के बारे में टिप्स दे रहे हैं उनको आप ध्यान से पढ़िए.

ट्राइसेप्स की सबसे बढ़िया एक्सरसाइज

हम आपको एक ऐसी एक्सरसाइज के बारे में बता रहे हैं. जिससे आपका दिमाग मसल के ऊपर बिल्कुल सही तरीके से फोकस करने लगेगा और उससे आपका ट्राइसेप्स अच्छे तरीके से ग्रोथ भी करेगा इस एक्सरसाइज में आपको ज्यादा हैवी वेट उठाने की भी जरूरत नहीं है हल्का वजन यानी 5 kg, 10 kg के साथ भी आप इस एक्सरसाइज को कर सकते हैं. यदि आप बिना वेट उठाए भी अपना हाथ सीधा करके पीछे की ओर ले जाते हैं. तो भी आप उस एक्सरसाइज को कर सकते हैं. जैसे आप अपना हाथ सीधा करके पीछे करेंगे तो आप महसूस कर सकते हैं अपने हाथ में खिंचाव और उस एक्सरसाइज से ही आपके ट्राइसेप्स के तीनों भाग मजबूत होते हैं.और यह एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज है. जिससे कि आप अपने ट्राइसेप्स को मजबूत बना सकते हैं और अपना दिमाग अपने मसल के ऊपर फोकस कर सकते हैं. तो आपको नीचे  4 सबसे अच्छी एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे जो कि आपके ट्राइसेप्स को बनाने के लिए आप को बहुत हेल्प करेगी.

Close Grip Bench Press

 

जैसा की हमने आपको ऊपर बताया था कि ट्राइसेप्स स्कोर बनाने के लिए कंपाउंड मोमेंट एक्सरसाइज बहुत जरूरी है और इस एक्सरसाइज से आप अपना वेट बढ़ा सकते हैं. इससे आपके ट्राइसेप्स बनाने में बहुत मदद मिलेगी और आपका आपके ट्राइसेप्स के तीनों भाग और तेजी से ग्रोथ करेगा. और इससे आपके ट्राइसेप्स का साइज भी बढ़ेगा

Skull Pressure

इस एक्सरसाइज में आप अपने एल्बो को लोक करते हैं. ताकि इसमें कंट्रक्शन ज्यादा मिले और यह एक्सरसाइज Long भाग के लिए बहुत ज्यादा फायदेमंद होती है. क्योंकि इसमें आपका खिंचाव Long भाग की तरफ ज्यादा रहता है. और जैसा कि मैंने आपको ऊपर बताया था ट्राइसेप्स के दो भाग आप आसानी से बढ़ा सकते हैं. लेकिन Long भाग को बढ़ाना थोड़ा मुश्किल होता है. तो आप Long भाग को इस एक्सरसाइज के द्वारा आसानी से बढ़ा सकते हैं.

Rope Push Down

इस एक्सरसाइज को करने से भी आपके ट्राइसेप्स की तीनों भागों की ग्रोथ होती है यह एक्सरसाइज एक कुएं में से पानी की बाल्टी जिस तरह से चक्कर के ऊपर से खींची जाती है उस तरह से ही होती है एक बार इसको पूरा दबाव के साथ नीचे दबाना है फिर आपको उसी को ऊपर छोड़ना है. जिससे कि आपके ट्राइसेप्स के तीनों भागो पर दबाव पड़ेगा उन पर खिंचाव होगा जिससे कि आपकी मसल से तेजी से ग्रोथ करना शुरु कर देगी और यह एक बहुत ही बढ़िया एक्सरसाइज है. तो आप एक्सरसाइज को भी कर सकते हैं

Dumbbell Kick Back

image source :- coachmag.co.uk

यह एक बहुत ही अच्छी एक्सरसाइज है. और यह बहुत ज्यादा तेजी से ट्राइसेप्स को बढ़ाने के लिए हेल्प करती है. इस एक्सरसाइज में आप एक हाथ में डंबल लेकर थोड़ा आगे झुक कर किसी चीज को पकड़कर वह पूरे हाथ को जितना हो सके उतना पीछे तक ले कर जाना है. और इस तरह से दोनों हाथों से बारी-बारी यह एक्सरसाइज करनी है. और इस एक्सरसाइज भी आपके ट्राइसेप्स की तीनों भाग बहुत तेजी से ग्रोथ करेंगे. क्योंकि इस एक्सरसाइज से आपका खिंचाव बहुत ज्यादा होता है. तो आप इस एक्सरसाइज को भी कर सकते हैं. लेकिन आपको एक बात का ध्यान रखना है कि आप इसमें कम वेट  का इस्तेमाल करें.

ट्राइसेप्स बनाने की टिप्स

1.ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज करते हुए सभी लोग एक गलती जरूर करते हैं. वह अलग-अलग भागो की एक्सरसाइज करते हैं. क्योंकि आप बाइसेप्स के लिए अलग-अलग भागो के लिए एक्सरसाइज अलग-अलग कर सकते हैं. लेकिन ट्राइसेप्स हमारे आम का एक बहुत बड़ा भाग होता .इसलिए जब तक हमारे ट्राइसेप्स के ऊपर हैवीवेट और बहुत ज्यादा खिंचाव नहीं पड़ेगा. तब तक हमारा ट्राइसेप्स से बनना शुरू नहीं होगा यह बात आपको बहुत ध्यान से सोचनी हैं. यह यदि आपको ट्राइसेप्स बनाना है. तो आपको हैवी एक्सरसाइज करने की जरूरत है.आप अलग-अलग एक्सरसाइज भी कर सकते हैं. लेकिन उससे आपको कुछ ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा उस से आपका ट्राइसेप्स नहीं बनेगा अगर आपको जल्दी अपना ट्राइसेप्स  बनाना है. तो उसके लिए आपको एक compound movement एक्सरसाइज करनी पड़ेगी compound movement एक्सरसाइज में आपकी ट्राइसेप्स की तीनों भाग की एक्सरसाइज होती है. Long भाग, Lateral भाग और  Medial  भाग इन तीनों की एक्सरसाइज जब एक साथ होगी तो आप का ट्राइसेप्स बहुत जल्दी बनना शुरू हो जाएगा.

2. जिस तरह से बाइसेप्स में आप की कहानी और कलाई की स्थिति यह है. से पता चलता है. कि आपकी बाइसेप्स का कौन सा भाग इस एक्सरसाइज से बनना शुरू हो रहा है. या बन रहा है. उसी तरह से ही ट्राइसेप्स में भी कोहनी और कलाई की स्थिति से पता चलेगा कि इस एक्सरसाइज से आपके ट्राइसेप्स का कौन सा भाग बन रहा है. मान लीजिए आप अपने दोनों हाथों में डंबल पकड़कर और उन दोनों हाथों को मिलाकर एक्सरसाइज करते हैं तो आपके ट्राइसेप्स का Lateral भाग एक्सरसाइज होगा .और आप दोनों हाथ सीधे करके और अपनी कहानी को बिल्कुल अपनी छाती से लगाए हुए वजन उठाते हैं. तो आपका Medial भाग में खिंचाव शुरू होगा और वह बनना शुरू होगा. अब इन दोनों को  बनाना तो बहुत ही आसान है. लेकिन अब मैं आपको बताऊंगा कि आप अपने ट्राइसेप्स के सबसे बड़े भाग यानि Long भाग को किस तरह से बनाना है. Long भाग आपका बहुत बड़ा मसल होता है. तो इसको बनाने के लिए आपको अपने Long भाग को पीछे की तरफ खींचना पड़ता है.जैसे हम अपनी गर्दन को पीछे से पकड़ते हैं.तो हमारा हाथ पीछे की ओर जाता है. तो हमें इस तरह की एक्सरसाइज करने की जरूरत होती है. तो वे कौन-कौन सी एक्सरसाइज होगी जो कि हमारे Long भाग को बनाने में मदद करेगी.

जैसे  Single Arm  Dumbbell Extension,  Overhead Dumbbell Extensions, Skullcrusher  Flag Banch बहुत से लोगों के बहुत अच्छे बाइसेप्स होते हैं. बॉडी भी बहुत अच्छी होती है. लेकिन उनका जो ट्राइसेप्स का सबसे बड़ा भाग होता है Long भाग वह ठीक नहीं होता है. वह उनका Long भाग कमजोर होता है. यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा होता है. और आप के arms इसी  से पता चलता है. कि आपके arms का क्या साइज है. तो आप जानते हैं. कि Long भाग आपका दोनों दूसरे भागों से बहुत ज्यादा बढ़ा होता है. और यह हमें बहुत ज्यादा काम आता तो इसके ऊपर ध्यान देना हमें बहुत जरूरी है. तो उसके बाद ही आपका Arms मजबूत होगा और बड़ा होगा और ज्यादा अच्छा दिखाई देगा तो आपको इन छोटी-छोटी बातों को ध्यान में रखना बहुत जरूरी है. इससे आपको पता चलेगा कि आपके ट्राइसेप्स का कौन सा हिस्सा बनना शुरू हुआ है. और यह सारी जानकारी आपको होनी चाहिए जब आप ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज करते हैं. तो इन सभी की जानकारी आपको होना बहुत जरूरी है कि आप के ट्राइसेप्स का कौन सा हिस्सा कमजोर है. उसके लिए आप को कौन सी एक्सरसाइज करने की जरूरत है.

3. बहुत सारे लोग बहुत सारे लोगों के सबसे ज्यादा गलती यह होती है. कि वह अपने मसल्स के साथ अपना दिमाग नहीं लगा पाते हैं. इसीलिए वह जब भी ट्राइसेप्स की एक्सरसाइज करते हैं. तो वह इसके ऊपर ध्यान नहीं दे पाते हैं. और जिस से कि आपके मसल से नहीं बन पाती और यह सबसे बड़ा कारण पाया गया है. ट्राइसेप्स सबसे ना बनने का और कई गलतियां आप वह कर देते हैं जो आपको नहीं करनी चाहिए जैसे गलत एक्सरसाइज करना. ज्यादा हैवीवेट उठाना. तो आप अपने मसल्स के ऊपर अपने दिमाग का फोकस किस तरह से रख सकते हैं उसके बारे में आपको नीचे कुछ बातें बताऊंगा जैसे ट्राइसेप्स का मतलब होता है कि हमारे आर्म्स का विकास करना और जब आप एक्सरसाइज लगाते हुए अपने आर्म्स को पूरी तरह से खिंचाव नहीं दे रहे हैं और आपके तीनों भाग हैं उनमें आप किताब पूरी तरह से नहीं दे पा रहे हैं या यह तीन भाग आपके कमजोर है. तब तक आपका ट्रांसफर से नहीं बढ़ सकता है क्योंकि जब भी आप एक्सरसाइज लगाते हैं तो आपको ज्यादा हैवीवेट नहीं उठाना चाहिए.

तो आज हमने आपको इस पोस्ट में triceps workout hindi triceps tips in hindi triceps exercise in hindi triceps hindi triceps in hindi , ट्राइसेप्स वर्कआउट हिंदी  ट्राइसेप्स टिप्स इन हिंदी ट्राइसेप्स एक्सरसाइज इन हिंदी ट्राइसेप्स हिंदी ट्राइसेप्स इन हिंदी के बारे में बतया है. तो यदि आप भी जिम जाते हैं .और वर्कआउट करते हैं. उसके बाद भी आप के ट्राइसेप्स नहीं बन पा रहे हैं. तो आप हमारी इस पोस्ट को देखकर जिम में वर्कआउट करें इससे आपको निश्चित ही फायदा होगा तो यदि हमारे द्वारा बताई गई है. यह जानकारी आपको पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें और यदि आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.