Protein Powder लेने क्या क्या फायदे है

Protein Powder लेने क्या क्या फायदे है

पप्रोटीन हमारे body के लिए बहुत जरुरी पोषक तत्व में से एक है. प्रोटीन को आप अपने कहने की चीजो से प्राप्त कर सकते है. हमारी body का 70% मसल्स और टिश्यू प्रोटीन से ही बनता है. प्रोटीन हर इंसान के लिए जरुरी है यह नही के बस जिम जाने वाले लोग इसे ले सकते है. हर कोई कोई इसका सेवन कर सकता है

प्रोटीन शाकाहारी और मासाहारी दोनों प्रकार के भोजन से मिलता है हमारे नाख़ून और बाल ज्यादातर प्रोटीन से ही बने होते है . यह body में टिश्यू रिपेयर करने और नए बनाने का काम करता है वेसे मसल्स लगभग 21 टाइप्स के एमिनो एसिड  से बनी होती है. जिनमे से 9 टाइप्स के एमिनो हमें बाहार से लेने पड़ते है.

यह हमारे body में अलग अलग प्रकार के केमिकल बनाने का काम भी करती है. प्रोटीन हमारे body में मसल्स हड्डियों और ब्लड बनाने का काम करता है. प्रोटीन में एमिनो एसिड पाया जाता है. एमिनो एसिड 20 टाइप्स के है जिनमे से 11 टाइप्स के एसिड हमारी body खुद बना लेती है और बाकी के एमिनो हम अपनी डाइट से लेते है.  प्रोटीन का सबसे ज्यादा भाग नाइट्रोजन का होता है.

Protein Powder लेने क्या क्या फायदे है

  1. प्रोटीन तुरंत एनर्जी देता है और आपकी मसल्स को टूटने से बचाता है. इससे आपकी मसल्स को टूटने से बचाता है. इससे अप्पके मसल्स का साइज़ भी बढता है.
  2. प्रोटीन पाउडर फैट कम करने में हेल्प करता है क्योको यह हमारे मेटाबोलिज्म को तेज़ कर देता है.
  3. प्रोटीन पाउडर लेने की सलाह डॉक्टर उन मरीजो को भी देते है जिनको कैन्सर और एड्स जेसी बीमारिया होती है.
  4. प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल वजन कम करने में भी किया जाता है. इसको माल रिप्लेसमेंट की तरह भी इस्तेमाल किया जाता है.
  5. प्रोटीन पाउडर आपको कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाता है. यह किडनी और हार्ट की बिमारी को दूर रखता है अगर सही ढंग से इस्तेमाल करे तो.

आपको इसके फायदों के बारे में पता चल गया है और आप प्रोटीन  लेना चाहते है तो आप अपने जिम के कोच से बात करके आप प्रोटीन ले सकते है. लकिन इंडिया में ओरिजिनल प्रोडक्ट मिलना बहुत मुस्किल है.

प्रोटीन पाउडर से वजन कम करने के तरीके

  1. अगर आपको वजन कम करना है तो सबसे पहला जो तरीका है यह आपको डॉक्टर भी फॉलो करने के लिए कहते हैं तो सबसे पहले मैं आपको यही तरीका बताऊंगा इसमें आपको सिंपली अपने डेली लाइफ में जो आप लंच करते हैं ब्रेकफास्ट करते हैं या डिनर करते हैं उसमें से आप कोई भी एक स्किप कर सकते हैं और उसकी जगह आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल कर सकते हैं यह आपके यहां आपके वजन को कम करने में मदद करेगा तो आप इस को फॉलो कर सकते हैं।
  2. दूसरा की तरीका है इसमें आपको एक्सरसाइज से पहले इसका इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि आपकी पर्फॉर्मेंस बढ़ जाती है जिससे आप हैवी से हैवी वर्कआउट कर सकते हैं जब आप हैवी वर्कआउट करते हैं तो आप की कैलोरी सबसे ज्यादा बर्न होती है इसलिए प्रोटीन पाउडर को अगर आप एक्सरसाइज से पहले लेते हैं तो यह है आपको वजन कम करने में मदद करेगा।
  3. अगर आप प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल एक्सरसाइज के बाद करते हैं तो यह आपकी मसल को बढ़ाने में मदद करता है जिससे कि आप अपना वजन कम कर सकते हैं क्योंकि प्रोटीन पाउडर में Thermogenic  इफ़ेक्ट होता है जिससे कि अगर हम इसको रेगुलर इस्तेमाल करते हैं तो यह है हमारे फैट को बर्न करता है अगर हमारा 5 किलो फैट बर्न होता है तो हम ज्यादा पतले लगने लगते हैं।
  4. कुछ लोगो को Snack टाइम में बहुत ज्यादा खाने की आदत होती है इसलिए अगर आप Snack टाइम में प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करते हैं तो आज यह आपको ओवरइटिंग से बचाता है अब ओवरइटिंग से बचाता है जिससे कि आपको वजन कम करने में मदद मिलती है Snack टाइम ब्रेकफास्ट और लंच और लंच और डिनर के बीच का जो टाइम होता है उसको हम Snack टाइम कहते हैं।

इस पोस्ट में आपको whey protein ke fayde protein powder khane ke fayde protein kisme jyada hota hai protein details in hindi protein ki adhikta se hone wale rog nutrilite protein ke fayde in hindi b protein ke fayde protein powder benefits in hindi से संबंधित जानकारी दी गई है अगर आपको यह जानकारी फायदेमंद लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और अगर इसके बारे में आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर बताएं.

59 Comments
  1. ABHI says

    is se fayda hota hai

  2. sudheer says

    sir m army ki teyari kr rha hu daily runing krta hu. m mass gainer lu ya protein

  3. आर्यन कुमार says

    मेरा हाइट के progalam है इसी लिए में आप से अनुरोध है कि बताने कृपया करे
    Plz
    Plz ,☺️

  4. Rabindra Sahu says

    Sir mera body banane hy kya protein powder se body banane my madat karega…please sir replay

  5. Ashfaq says

    Hamara sareer mota hai mia uko kating daar banana chaheta hu

  6. Anil Singh says

    Meri age 29hai weight 74 main every day 90 minutes exercise karta hoon baki sab Thik hai but pet kam nahi hota hai bahut mehanat ke baad bhi

Leave A Reply

Your email address will not be published.