Youtube चैनल में ट्रेलर कैसे लगाये और इसके क्या फायदे है

Youtube चैनल में ट्रेलर कैसे लगाये और इसके क्या फायदे है
जैसे किसी मूवी के बारे में बताने के लिए उसका एक ट्रेलर बनाया जाता है. इसे हमें उस मूवी के बारे में लगभग पूरी जानकारी मिल जाती है. कि यह मूवी किस तरह की है और इस मूवी में हमें क्या क्या देखने को मिलेगा.इसी तरह YouTube पर भी हम अपने चैनल के बारे में बताने के लिए एक ट्रेलर बना सकते हैं और उस ट्रेलर से हमारे चैनल के Viewer को पता चल जाएगा कि हमारा चैनल किस से संबंधित है और हम किस से संबंधित अपने चैनल पर वीडियो अपलोड करते हैं.
हमारे चैनल के बारे में बताने के लिए हमें अपने यूट्यूब चैनल पर ट्रेलर डालना चाहिए और ट्रेलर ऐसा होना चाहिए जिसे देखते ही पता लग जाए कि हमारा चैनल इस टॉपिक से संबंधित है . अपने  Youtube Channel  पर ट्रेलर लगाने के बहुत फायदे है.जैसे ही कोई Visitor आपके चैनल पर आएगा उसे आपके ट्रेलर से ये पता लग जायेगा की आपका चैनल किस बारे में है.दूसरा इस Trailer से आपके  विजिटर पर अच्छा  असर पड़ेगा.

How to Add trailer In Youtube Channel In Hindi

चैनल में ट्रेलर लगाने के लिए आपके पास आपके चैनल से संबंधित वीडियो का एक छोटा सा फिल्म ट्रेलर के रुप में होना चाहिए. जैसे एक फिल्म के लिए उसका ट्रेलर दो से 3 मिनट का होता है उसी तरह आप अपने यूट्यूब चैनल के लिए भी एक छोटा सा ट्रेलर बनाएं यह ट्रेलर आप 2 मिनट से 3:00 मिनट तक का रख सकते हैं. और इन्ही दो से 3 मिनट में आपको अपने यूट्यूब चैनल के बारे में वह सब कुछ बता देना है जिस से संबंधित आप वीडियो बनाते हैं.नीचे आपको YouTube चैनल में ट्रेलर लगाने के बारे में पूरी जानकारी स्टेप बाय स्टेप दी गई है .


सबसे से पहले  Youtube.com पर जाइये और दायी तरफ (Right Side) आपको My Channel पर क्लिक करे . अगले पेज पर आपको दाईं तरफ (Right Side) Edit Layout ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करे.
Edit Layout पर क्लिक करते ही आप के सामने दो ऑप्शन आयंगे वंहा For New Visitors पर क्लिक करे

वहाँ आपको चैनल ट्रेलर का ऑप्शन पर क्लिक करें, और फिर आपको आपके वीडियो दिखाई देंगे उन में से किसी भी वीडियो को सेलेक्ट करे जिसे आप ट्रेलर की तरह दिखाना चाहते हो ,और फिर Save पर क्लिक करे ,
और आपके चैनल पर आपका ट्रेलर लग चुका है अगर कंही पर कोई दिक्कत आये तो कमेंट करके जरूर बताये.

अगर आपने अपने यूट्यूब चैनल पर ट्रेलर नहीं लगाया है तो जल्द से जल्द लगा लीजिए. अपनी चैनल का ट्रेलर ऑफ किसी भी वीडियो एडिटर से बना सकते हैं. जहां तक संभव हो अपने YouTube जाने का ट्रेलर आप किसी बढ़िया वीडियो एडिटर कैसे बनाएं ताकि वह लोगों को ज्यादा से ज्यादा पसंद आए जितने ज्यादा लोगों को आप का ट्रेलर पसंद आएगा उतनी ज्यादा सब्सक्राइबर आपके YouTube चैनल पर आएंगे .

2 Comments
  1. nehaverma says

    hi
    mene tailer aap se banaya h use kese apne youtube chenal pr add kru

  2. Mohit Gautam says

    Superb

Leave A Reply

Your email address will not be published.