BitCoin क्या है कैसे कमाए आज का रेट और कैसे खरीदे

BitCoin क्या है कैसे कमाए आज का रेट और कैसे खरीदे

अगर आप ऑनलाइन इंटरनेट की मदद से पैसे कमाने की सोच रहे है तो इसके बहुत सारे तरीके है जिसकी मदद से आप घर बैठे इंटरनेट की मदद से पैसे कमा सकते है. जैसे की Google adsense . Affiliate Marketing ya shortlink से आप पैसे कमा सकते है .ऐ ही बिटकॉइन की मदद से भी आप घर बैठे पैसे कमा सकते है .

whats is bitcoin in hind ? bitcoin kaise kharide ? Bitcoin एक करेंसी है जैसे कि डॉलर , रुपीस होते है वैसे ही ये भी एक करेंसी है और आज हम इसी के बारे में जानेंगे की बिटकोईन है. से कैसे कमा सकते है इसका इस्तेमाल कंहा और कैसे कर सकते है .

बिटकॉइन का इतिहास

यह मुद्रा Satoshi Nakamoto ने 31 October 2008 को बनाई थी . और जनवरी 2009 में यह सबके सामने लाई गई. पहले यह एक इलेक्ट्रॉनिक मुद्रा के रूप में थी लेकिन 1 August 2017 कोई है दो भागों में बट गई bitcoin (BTC) और the Bitcoin Cash.

BitCoin क्या है Bitcoin कैसे कमाए

जैसा की मैंने बताया की ये भी एक करेंसी है जैसे हमारे रुपीस डॉलर होते है लेकिन इन दोनों में बहुत ज्यादा अंतर है वो ये की रुपीस डॉलर को आपको अपने पर्स में रख सकते है छू सकते है ये आपके सामने होती है दिखाई देती है . लेकिन बिटकॉइन एक  virtual currency है जिसे हम टच नहीं कर सकते सिर्फ स्टोर कर सकते है .और वो भी अपने ऑनलाइन वॉलेट में .

Bitcoin की वैल्यू कितनी है

ये बसिकैल्ली पेमेंट करने के लिए इस्तेमाल होता है इसे से आप पेमेंट रिसीव भी कर सकते है और सेंड भी कर सकते है . आज के टाइम में एक बिटकॉइन की वैल्यू 246702 रूपए  है ( September 2017 )और ये कम ज्यादा भी होती रहती है .

इंडियन रूपए के हिसाब से ये लगभग 45000 रूपए है होते है . लेकिन जैसे की आप फोटो में देख सकते है ये 2013 में 400$ से भी कम था और 2014 में 1000 $ से ऊपर चला गया तो ऐसे इसमें चेंज आते रहते है .

Bitcoin का आज का रेट

बिटकॉइन का आज का रेट आपको नीचे ग्राफ में दिखाया गया है उससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि आज बिटकॉइन का क्या रेट चल रहा है और आप यहां पर क्लिक करके भी बिटकॉइन का आज का रेट जान सकते हैं.

BitCoin क्या है कैसे कमाए आज का रेट और कैसे खरीदे

Bitcoin कैसे कमाए

अगर आसन भाषा में कहूं तो बिटकॉइन आप 2-3 तरीके से पा सकते है . सिंपल तरीका ये है की आप एक bitcoin directly 656$ में खरीद लो फिर जब उसका रेट ज्यादा  होगा तो उसे सेल करदे  ऐसे में आप उस से अच्छा खासा पैसे कमस सकते है . मानलो आपने 656 $ का बिटकोईन ले लिए फिर कुछ दिनों में उसका प्राइस हो जाता है 756 $ तो उस टाइम आप उसको बेच सकते है आपको सीधा सीधा 100$ का फायदा हो जायेगा. और 100$ भारतीय रूपए  में लगभग 6700 होते है

Sell Product :-  दूसरा तरीका आप किसी को कोई सामान सेल करते ह तो उसके बदले आप बिट कॉइन लेलो ऐसे में आपके ऑनलाइन अकॉउंट में बिट कॉइन आ जायेगा और वैसे ही जब उसका रेट ज्यादा हो तब उसे सेल कर दे. ये दो तरीके है सिम्पली बिटकॉइन पाने के और उस से ज्यादा पैसे कमाने के लेकिन तीसरा तरीका है जिस से आप बिना सामान सेल किये या बिना बिटकॉइन ख़रीदे भी बिटकोईन कमा सकते है .

Bitcoin Mining :- बिटकॉइन कमाने के लिए हमें जरूरत पड़ती है बहुत ही बढ़िया प्रोसेसर वाले कंप्यूटर की जिसका हार्डवेयर बहुत ही बढ़िया हो.अब कैसे कमायेंगे बिटकॉइन . जैसा की मैंने बताया था कि बिटकॉइन ऑनलाइन पेमेंट के लिए इस्तेमाल होता है . जब कोई बिटकॉइन से पेमेंट करता है है तो उस पेमेंट को verify करने के लिए कुछ मैथ्स की प्रॉब्लम होती है जिन्हें सॉल्व करना पड़ता है . और उन मैथ्स की प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए बहुत बढ़िया कंप्यूटर चाहिए होता है जो जल्दी से उस मैथ्स की प्रॉब्लम को सॉल्व कर सके. अगर आपका कंप्यूटर इतना पॉवरफुल है उस से वोमथ की प्रॉब्लम सॉल्व हो सकती है तो आपको कमीशन के रूप में कुछ बिटकॉइन मिल सकते है.इसे बिटकॉइन माइनिंग कहते है . और ऐसे करके हैम बिटकॉइन कमा सकते है लेकिन ये तरीका थोड़ा मुश्किल है .

जैसे की आप फोटो में देख सकते है . ये कंप्यूटर जो बिटकॉइन को माइनिंग करके के लिए इस्तेमाल किया जाता है . और ये कंप्यूटर बहुत ही माँगा है और पावर भी बहुत ज्यादा इस्तेमाल करता है .

बिटकॉइन कैसे खरीदें

बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको एक्सचेंज की जरुरत पड़ेगी जहां पर आप अपनी मुद्रा के बदले बिटकॉइन ले सकते हैं भारत में ऐसी कुछ एक्सचेंज है जहां से आप बिटकॉइन खरीद सकते हैं जैसे

  • Unocoin
  • Zebpay
  • Coinsecure

इन एक्सचेंज की मदद से आप इनसे बिटकोइन बड़ी आसानी से खरीद सकते हैं इसके लिए आपको सिर्फ Sign Up करने की जरूरत है और पेमेंट करते ही आपके अकाउंट में बिटकॉइन आ जाएगा.

इस पोस्ट में आपको बताया गया बिटकॉइन कैसे कमाए , बिटकॉइन का इतिहास , बिटकॉइन में निवेश , बिटकॉइन का आज का रेट , बिटकॉइन की जानकारी , बिटकॉइन एड्रेस , बिटकॉइन कैसे खरीदें के बारे में पूरी जानकारी दी गयी इसके  अलवा अगर कोई भी सवाल या सुझाव होतो नीचे कमेंट करे .

76 Comments

Leave a Comment