WordPress Website में Whatsapp शेयर बटन कैसे लगाएं

WordPress Website में Whatsapp शेयर बटन कैसे लगाएं

WhatsApp का इस्तेमाल पहले के मुकाबले अब बहुत ज्यादा हो गया है .अगर दूसरे सोशल मीडिया वेबसाइट ओं की बात करें तो उनके मुकाबले WhatsApp का इस्तेमाल ज्यादा हो गया है क्योंकि WhatsApp को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है और इसकी मदद से भी हम किसी के पास मैसेज फोटो ऑडियो वीडियो यहां तक कि डॉक्यूमेंट भी भेज सकते हैं. तो WhatsApp की मदद से हम अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं यह हमारी वेबसाइट को भी प्रमोट कर सकते हैं लेकिन हर किसी को नहीं पता कि कैसे हम WhatsApp पर अपनी वेबसाइट की पोस्ट को शेयर कर सकते हैं या आपकी वेबसाइट पर आने वाले विजिटर आपकी वेबसाइट की जानकारी अपने दोस्तों के साथ शेयर करने के लिए WhatsApp का इस्तेमाल करते हैं लेकिन अगर आपकी वेबसाइट में WhatsApp शेयर का बटन नहीं है तो आपकी वेबसाइट पर आने वाले विजिटर आपकी पोस्ट WhatsApp पर शेयर नहीं कर पाते.

अगर आपकी वेबसाइट में WhatsApp शेयर का बटन नहीं है और हमारी पोस्ट देखकर आप अपनी वेबसाइट में WhatsApp शेयर का बटन लगाएंगे तो आपकी वेबसाइट पर आपको ट्रैफिक बढ़ता हुआ नजर आएगा क्योंकि WhatsApp पर आपकी पोस्ट जब शेयर होगी तो वह आगे से आगे शेयर होती जाएगी और आप भी अपनी वेबसाइट की पोस्ट को अपने WhatsApp ग्रुप में शेयर कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट का टैरिफ इक बढ़ा सकते हैं अपनी वेबसाइट का ट्रैफिक बढ़ाने का बहुत ही बढ़िया और फ्री का तरीका यही है.

WordPress Website में Whatsapp शेयर बटन कैसे लगाएं

आज हम इस पोस्ट में आपको वर्ड प्रेस की वेबसाइट में WhatsApp शेयर का बटन लगाना बताएंगे क्योंकि आजकल WordPress की वेबसाइट है बहुत ज्यादा हो गई है और वर्डप्रेस Blogging लिए सबसे बढ़िया प्लेटफार्म है वर्डप्रेस में WhatsApp शेयर का बटन लगाने के लिए आपको सिर्फ एक प्लग इन इंस्टॉल करना है और कुछ सिंपल स्टेप्स करने हैं जिनकी जानकारी आप को नीचे दी गई है इन स्टेप्स को फॉलो करके आप सिर्फ 5 मिनट में ही अपनी वेबसाइट पर WhatsApp शेयर का बटन लगा सकते हैं

सबसे पहले अपने WordPress पैनल में लॉगइन करे और फिर Add Plugin में जाये

अब वंहा सर्च करे “AddToAny Share Buttons

सबसे ऊपर ही ये plugin आ जायेगा फिर इनस्टॉल now पर क्लिक करे

थोड़ी देर में इनस्टॉल हो जायेगा फिर आपको एक्टिवटे ऑप्शन पर क्लिक करना है.अब इसकी सेटिंग में जाए.

अब आपको वंहा ऐड/रिमूव सर्विसेज के बटन पर क्लिक करना है.

यहां पर आपको और भी दूसरे सोशल मीडिया वेबसाइट ओ की लिस्ट दी गई है जहां पर आप अपनी वेबसाइट को शेयर करवा सकते हैं अगर आप WhatsApp के साथ किसी और सोशल मीडिया वेबसाइट का बटन भी अपनी वेबसाइट पर दिखाना चाहते हैं तो यहां से वह भी आप सिलेक्ट कर दीजिए

  • अब आपको सारे शेयर के ऑप्शन दिखेंगे वंहा पर व्हाट्सएप्प के नाम पर क्लिक करे
  • इसके अलावा आप किसी और का भी शेयर बटन लगा सकते है .
  • अब पेज के निचे सेव चेंज के ऑप्शन पर क्लिक करके सेव कर दे
  • अगर आपकी वेबसाइट Responsive है तो आप Floating टैब पर क्लिक करे

फ्लोटिंग की टाइप में आपको आपके शेयर बटन की लोकेशन की सेटिंग करनी है कि आप अपनी वेबसाइट में जो शेयर के बटन है वह कहां पर दिखाना चाहते हैं वैसे तो यह शेयर के बटन आपकी हर एक पोस्ट में आएंगे लेकिन यह पोस्ट कंटेंट से नीचे आएंगे और अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट में यह शेयर बटन हमेशा स्क्रीन पर रहे तो इसकी सेटिंग आप अपने हिसाब से कर सकते हैं.

हमारी सलाह ले तो वंहा आपको “Vertical Buttons” और  “Horizontal Buttons” में Left docked पर टिक करके सेव चेंज करदे .

अब आपके शेयर बटन मोबाइल में भी स्क्रीन के उपर ही रहेंगे चाहे पेज को आप अप या डाउन करे आपके शेयर बटन वही  रहंगे.

अगर आप इसकी लोकेशन कहीं और सेट करना चाहो तो वह आप बदल सकते हैं फ्लोटिंग शेयर बटन का फायदा यह भी है कि वेबसाइट के बिस्तर को शेयर का बटन हर समय दिखाई देगा उसे शेयर का बटन ढूंढने की जरूरत नहीं पड़ेगी और जब भी बिस्तर को आपकी पोस्ट शेयर करनी होगी वह सिंपल शेयर के बटन पर क्लिक करके आपकी वेबसाइट की पोस्ट को बड़ी ही आसानी से शेयर कर सकता है.

अगर आप अपनी वेबसाइट में जेटपैक प्लगइन का इस्तेमाल करते हैं तो आपको ऊपर बताया गया प्लग इन इंस्टॉल करने की जरूरत नहीं पड़ेगी जेटपैक प्लगइन में आपको बहुत सारे फीचर मिलते हैं जो कि आपकी वेबसाइट के लिए जरूरी होते हैं.

JetPack Plugin की सेटिंग में आपको शेयरिंग का ऑप्शन मिलता है. जहां से आप व्हात्सप्प  शेयर बटन की सेटिंग भी कर सकते हैं. यहां से आप अपनी वेबसाइट में WhatsApp का बटन लगा सकते हैं और इसी के साथ आप कुछ और भी वेबसाइट के बटन लगा सकते हैं और अगर आप चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट की पोस्ट कोई भी प्रिंट कर  सके तो वह ऑप्शन भी आप यहां से लगा सकते हैं. आने वाली पोस्ट में हम जेटपैक के बारे में पूरी जानकारी देंगे. अगर अभी भी इस पोस्ट के बारे में कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरुर पूछे.

5 Comments
  1. cm dhawan says

    bhai apni post ko menu me kaise add kare…….

    1. Hindi Gyan Book says

      Appearance > Menu me jaye vanha leftside add post ka option milega .

  2. shashi says

    Sir blogger site me whatsapp share button kaise lagaye air menu (category bar) kaise banaye

  3. राकेश पाठक says

    मेरी वेबसाइट के सभी पोस्ट पूरे पूरे और एक साथ शो हो रहे हैं. जबकि केवल हैडिंग शो होना चाहिए, पूरी पोस्ट तो क्लिक करने पर ही शो होना चाहिए, कृपया बताऐं कैसे सही हो

  4. मनीष says

    सर नमस्कार, आपने जैसा बताया मैंने फालो किया, लेकिन फिर भी व्हाट्सएप से शेयर करने पर सिर्फ न्यूज़ का शीर्षक एवं लिंक ही शेयर हो रहा है, फोटो नहीं, बताएं अब क्या करें

Leave A Reply

Your email address will not be published.