फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ

फ्री वेबसाइट कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ

Free Website कैसे बनाये ? Free Blog कैसे बनाये? ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ ये सवाल अक्सर मुझ से पूछा जाता है .अगर आप जानना चाहते है की free website kaise banaye और नई वेबसाइट बनाना चाहते तो इसका सबसे आसन तरीका ब्लॉगर है. ब्लॉगर गूगल की फ्री सर्विस है. जन्हा पर आप अपनी नई वेबसाइट बना सकते है .और ब्लॉगर पर आज बहुत सारी वेबसाइट बनी हुई है और वह सभी फ्री की वेबसाइट है अगर आप किसी और वेबसाइट पर फ्री वेबसाइट बनाते हैं तो आप उससे पैसे नहीं कमा सकते लेकिन ब्लॉगर पर आप फ्री वेबसाइट बनाकर भी पैसे कमा सकते हैं. ब्लॉग से पैसे कैसे कमाएँ के बारे में हम पहले जानकारी दे चुके हैं.

आज की इस पोस्ट में हम आपको फ्री वेबसाइट ब्लॉक कैसे बनाते हैं के बारे में बताएंगे जिसके लिए आपको कोई पैसे देने की जरूरत नहीं है और सिर्फ 10 मिनट में आपकी फ्री की वेबसाइट बन जाएगी नीचे आपको इसके 2 तरीके बताए गए हैं जिससे आप फ्री की वेबसाइट फ्री का ब्लॉग बना सकते हैं. इन दोनों तरीकों में से जो आपको ज्यादा बढ़िया लगे उसका इस्तेमाल आप कर सकते हैं लेकिन ब्लॉगर और वर्डप्रेस दोनों में काफी ज्यादा अंतर है तो इन दोनों पर वेबसाइट बनाने से पहले इनके अंतर जरूर पढ़ लें.

Blogger पर फ्री Blog/वेबसाइट कैसे बनाये

  • ब्लॉगर के लिए पहले आप www.blogger.com पर जाये.
  • और वंहा Create Your Blog पर क्लिक करे.
  • और फिर अपनी Gmail ID से लॉग इन करे.
  • Continue to Blogger पर क्लिक करे .
  • फिर Create New Blog पर क्लिक करे .

1. Title :- यहां पर सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट का नाम बताना है जैसे हमारी वेबसाइट का नाम हिंदी ज्ञान बुक है तो आप ही अपनी वेबसाइट का कोई नाम सोच है और वह यहां पर पढ़ें.

2. Address :- फिर आपको अपनी वेबसाइट का यूआरएल बताना है कि कैसा होना चाहिए यह आप ब्लॉगर पर फ्री वेबसाइट बना रहे हैं तो आपको इसमें आप की वेबसाइट के नाम में ब्लॉगर डॉट कॉम लिखा हुआ मिलेगा अगर आप किसी वेबसाइट से डोमेन खरीदकर ब्लॉगर में सेट कर देंगे तो आपकी वेबसाइट का नाम वही बन जाएगा जैसे कि हमारी वेबसाइट का URL Hindigyanbook.com है.

3. Theme :- फिर आपको अपनी वेबसाइट के लिए टीम सेलेक्ट करनी है यहां पर आपको काफी टेंपलेट दी गई है इनमें से कोई भी एक सेलेक्ट कर सकते हैं

यह तीनों जानकारी भरने के बाद में Create Blog पर क्लिक करें.Address में आपने जो URL भरा था वाही आपकीवेबसाइट का एड्रेस होगा जैसे “websitekaURL.blogspot.com”

अब आपकी फ्री वेबसाइट बन गयी है .लेकिन अगर आप अपनी वेबसाइट का Address हमारी वेबसाइट की तरह दिखाना चाहते है तो आपको इसमें custom डोमेन लगाना पड़ेगा . इसकी जानकारी हम दूसरी पोस्ट में दे चुके है .Blogger में Custom Domain कैसे लगाये

WordPress Par Free Blog / Website Kaise Banaye?

ब्लॉगिंग करने के लिए वर्डप्रेस सबसे बेस्ट प्लेटफॉर्म है दुनिया की लगभग 30% वेबसाइट वर्डप्रेस पर बनी हुई है अगर आप जानना चाहते हैं कि वर्डप्रेस पर हम अपना तरीका ब्लॉग या फ्री की वेबसाइट कैसे बना सकते हैं तो नीचे आपको इसकी जानकारी दी गई है.

सबसे पहले https://wordpress.com पर जाये . और Getting Started पर क्लिक करे .

फिर आपको “Start with a blog” पर क्लिक करना है .और अपनी वेबसाइट का नाम भरना है .

यहां पर जो नाम आप भरेंगे वही आपकी वेबसाइट का नाम बन जाएगा और यह फ्री की वेबसाइट है इसीलिए इसमें आपको आपके नाम के साथ में aapkiwebsite.wordpress.com लिखा हुआ मिलेगा.

वेबसाइट का एड्रेस भरने के बाद में नीचे आपको कुछ ऑप्शन मिलेंगे जिनमें से एक Free का ऑप्शन होगा उसे सेलेक्ट करें और अगले पेज पर Start with Free पर क्लिक करें.

  1. अब आपको यहां पर रजिस्ट्रेशन करने के लिए अपनी ईमेल आईडी भरनी है
  2. यूज़रनेम भरना है यूज़रनेम आपकी वेबसाइट का एड्रेस होगा वही यूज़रनेम होगा
  3. और नीचे आपको पासवर्ड भरना है
  4. अगर आप सीधे Google से लॉगिन करना चाहते हैं तो सबसे नीचे गूगल लॉगइन का ऑप्शन दिया गया है.

अपनी पूरी जानकारी यहां करने के बाद में नीचे कंटिन्यू पर क्लिक करें.अब आपको अपनी ईमेल ID ओपन करनी है जो आपने यहां पर भरी थी वहां पर आपको वर्डप्रेस की तरफ से Website Activate का Email आया होगा. उसे ओपन करें और उसमें Confirm Now पर क्लिक करें .और आपकी फ्री वेबसाइट और फ्री ब्लॉग तैयार हो गया है.

इस पोस्ट में आपको website kaise banaye video music website kaise banaye html se website kaise banaye apni website kaise banaye hindi me youtube par website kaise banaye godaddy par website kaise banaye software kaise banate hai apni website kaise banaye video के बारे में बताया गया है अगर इसके अलावा आपका कोई भी सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके जरूर पूछें. और इस पोस्ट को शेयर जरूर करें ताकि दूसरे भी इस जानकारी को जान सकें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

113 Comments
  1. vikash kumar says

    it’ ok

  2. viku bhai says

    koi peyse kamane wali orignal site btao sir mere email par like your best site

  3. Tehseen handicrafts says

    Tehseen handicrafts

  4. chanderpal says

    good post

  5. Vikku says

    bahut achchha samjhaya hai aapne

  6. AkhtarAli says

    NICE

  7. kamlesh gamit says

    Bahut accha post likha hai blog kya hota hai? aur kaise banate hai bhut hi details ke saath information share kiya hai dhwnayawad

  8. Mohit singh says

    Website se Paise kis madhayam se aata hai aur website ko famas kaise kare

  9. Satyam says

    Maine WordPress se website to bana liya lekin vi website google ke search engine pe open ni ho rahi hai

  10. lokesh kharote says

    meri webside kesi banengi

  11. Dr Rutuja says

    Nice information thank

  12. Sharukh khan SK studio 8279 says

    Nice

  13. Dwarka dhakad says

    Mujhe e-commerce banana hai
    Aap Bata sakte hai kaise banegi

  14. Himanshu Yadav says

    Mujhe ek educational website banani hai aur usse paise kaise kamate hai puri detail me jankaari chajiye mujhe.

  15. Panchu ram says

    Kya ham Mobile se bhi apna website Bana sakte

  16. mohd shoaib says

    Hello sir mere ye website hai allovertech.online mene AdSense ke liye apply kra mujhe 3 times valuable inventory no content reason aaya. Mene site map bhi submit kr rkha h article bhi 100% genuine hai design bhi shi h. Please aap agar ek bar visit karke check krle aur kya problem hai bta de..!!

  17. Dev Patel says

    सर, आप अपने इस ब्लॉग से महीने में कितना पैसा कमाते है?

  18. AP Bharati, Rudrapur, Uttarakhand says

    Namaste Ji.
    mai aapke hisab se website banaunga. ban gayi to jaroor aapko soochit karunga.
    vaise aap meri free site bana kar de sakenge to bataiye kitna paisa lenge ? plz Whatssapp par apni banai news sites ke link aur rate bataiye.
    AP Bharati, Rudrapur Uttarakhand Whatsapp 9897791822

  19. shanikumarbharti says

    it, ok

  20. shanikumarbharti says

    Hello Sir I Am Shani Bumar Bharti Place My Babsit On

Leave A Reply

Your email address will not be published.