Camera में Pixel और Megapixel क्या होते है

Camera में Pixel और Megapixel क्या होते है

आपने कैमरा और या मोबाइल में मेगापिक्सल और पिक्सेल के बारे में जरूर सुना होगा। लेकिन पिक्सेल होने का आखिर क्या होता है, इसका क्या मतलब है, इसका क्या उपयोग किया जाता है। इसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में पढ़ेंगे और इसको Discuss करेंगे कि यह आखिर है क्या चीज़।

हम जब भी कोई मोबाइल खरीदते हैं तो उसमें यह जरूर देखते हैं कि इसमें कैमरा कितने मेगापिक्सेल का है और इसके स्क्रीन का Resolution कितना है। वह HD या Full HD है या नहीं। इसी से हम उसके क्वालिटी पता लगा सकते है, या वह किस तरह की फोटो ले सकता है इस सब का अंदाजा लग सकते है। आप इसी के हिसाब से किसी मोबाइल को खरीदने से पहले यह सब जांच करते है।

पिक्सेल क्या है

पिक्सेल वर्ड दो नाम को जोड़कर बनाया गया है PICS में से PIX और element में से EL। यह छोटे-छोटे Dot और element होते हैं जिनको एक साथ इकट्ठा करके एक Display तैयार किया जाता है। पिक्सेल एक Controllable Element है जो की स्क्रीन का इस्तेमाल करके एक फोटो को दिखाता है। हर एक पिक्सेल की Intensity बदली जा सकने वाली होती है, हर एक पिक्सेल में तीन से चार कलर होते हैं, जो कि किसी भी पिक्चर को दिखाने के लिए अलग-अलग कलर को define करते हैं। इनमें लाल हरा नीला और cyan, Magenta, पीला और काला कलर होते हैं। एक स्क्रीन में इस तरह के करीबन करोड़ पिक्सेल 1 इंच में जोडे जाते है। Display में साधारणता 3 से 4 कलर की बहुत छोटी-छोटी LED लगाई जाती है जो अपने काम के मुताबिक कम या ज्यादा रोशनी देकर किसी भी इमेज को दिखाती है। इसी LED को हम पिक्सेल कहते हैं।

डिस्प्ले मे पिक्सेल का अरेंजमेंट 1 इंच के हिसाब से होता है। 1 इंच में जितने ज्यादा पिक्सेल होंगे डिस्प्ले क्वालिटी उतनी ही बढ़िया होगी। इसको हम एक स्टैंडर्ड यूनिट के हिसाब से नापते हैं जिसे की PPI(Pixel per Inch) या DPI(Dot Per Inch) कहते हैं। मोबाइल कंप्यूटर टीवी के डिस्प्ले का Resolution हमें यह बताता है कि उसकी पिक्चर क्वालिटी कैसे होगी। इस तरीके के हम आसानी से जान सकते है की वह screen Full HD है या फिर HD।

Megapixel क्या है

Megapixel को छोटे वर्ड में MP कहा जाता है। एक MP का मतलब है दस लाख पिक्सेल। किसी भी डिजिटल या मोबाइल कैमरे से ली गई फोटो ने जितना resolution होता है उसको मेगापिक्सल में दर्शाया जाता है। जैसा की मान लो अगर आपका कैमरा 3264×2448 पिक्सेल की फोटो लेता है तो इसका मतलब आप का कैमरा 8 मेगापिक्सल का है।  जब भी किसी फोटो का Megapixel का अंतर जानना हो तो आपको उस फोटो को जूम करना होता है। अगर आप बिना Zoom किए किसी फोटो को देखते हैं तो आपको यह पता नहीं लग पाएगा कि वह 5 MP कैमरे से खींची गई है या 13 MP के कैमरे से खींची गई है। यह फर्क Resolution की वजह से होता है।

किसी भी प्रकार के फोटो लेने के लिए कैमरा के अंदर इमेज सेंसर लगा होता है। जिसका काम लाल, हरे और नीले कलर को फिल्टर करके फोटो केप्चर करना होता है। यह कैमरा की पिक्चर प्रणाली पर काम करता है। इसी वजह से पिक्चर की क्वालिटी ज्यादा होती है। इमेज सेंसर हर एक एलिमेंट को रिकॉर्ड करके पूरी फोटो को तैयार करता है। मोबाइल और डिजिटल कैमरा के अंदर ही CMOS इमेज सेंसर का उपयोग किया जाता है। जो कि ऊपर बताए गए तरीके से काम करता है। साधारणता कैमरा में जितने ज्यादा मेगापिक्सेल होंगे वह उतनी ही बड़ी फोटो ले सकता है।

तो आज इस आर्टिकल में हमने आपको बताया कि मेगापिक्सल और पिक्सेल क्या होते हैं।और इनका कैमरे में क्या काम होता है। तो आशा करते हैं आपको पूरी जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको इसके बारे में कुछ और पूछना है तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं या फिर हमारे फेसबुक पेज पर मैसेज कर सकते हैं।

10 Comments

Leave a Comment