फ़ोन के कैमरा के 10 जबरदस्त फायदे जो आप नहीं जानते

फ़ोन के कैमरा के 10 जबरदस्त फायदे जो आप नहीं जानते

आजकल स्मार्टफोन हर किसी के पास है और हर कोई उसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करना चाहता है। आज हम आपको कैमरे के कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनका इस्तेमाल करके आप अपने कई काम आसान कर सकते हैं। यह कुछ ऐसे काम है जिनको आप सोच भी नहीं सकते कि यह आपके मोबाइल कर सकता है या नहीं। तो चलिए एक एक करके आज हम आपको इस आर्टिकल में उन सभी trick के बारे में बताते हैं।

 किसी भी फोटो में लिखे वर्ड को Translate करे।

स्मार्टफोन के कैमरे की मदद से आप किसी भी text को ट्रांसलेट कर सकते हैं। यह काम Google ट्रांसलेटर की मदद से बड़ी आसानी से हो सकता है। अगर मान लो आप कहीं बाहर गए हुए हैं और आपको बार बार किसी जगह का नाम पूछने में दिक्कत हो रही है तो आप वहां पर लिखी भाषा को कैमरा से फोटो लेकर भी किसी भी लैंग्वेज में ट्रांसफर ट्रांसलेट कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में Google ट्रांसलेटर का इस्तेमाल करना होगा।

यह आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं इसके बाद इसको आप ओपन कर लीजिए। ओपन करने के बाद आप जिस भी लैंग्वेज को ट्रांसलेट करना चाहते हैं उसकी एक फोटो ले लीजिए और उसके बाद आप जिस लैंग्वेज में इसको कन्वर्ट करना चाहते हैं आप उस लैंग्वेज सेलेक्ट कर लीजिए। वहां पर लगभग आपको सारी की सारी लैंग्वेज मिल जाएगी लेकिन कुछ ऐसी लैंग्वेज है जो Google ट्रांसलेटर सपोर्ट नहीं करता है। इसके इस्तेमाल से आप कई तरह की लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर सकते हैं और अगर आपके पास पहले भी कोई फोटो है तो आप उसकी भी ट्रांसलेशन  इस एप्लीकेशन के मन से कर सकते हैं।

10 प्राकृतिक रहस्यमय घटनाएँ

Scanner

आप अपने कैमरे को एक स्केनर की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। जैसे की मान लो आपको कोई डॉक्यूमेंट स्कैन करना है और उसको आप कहीं अपलोड करना चाहते हैं या कहीं पर भेजना चाहते हैं। क्योंकि अगर आप अपने सिंपल कैमरे से फोटो लेकर किसी को भेजते हैं तो वह ऐसा लगता है कि जैसे किसी नौसिखिए ने फोटो भेजी है या कोई डॉक्यूमेंट भेजा है। तो इसके लिए एक एप्लीकेशन है जो आप प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं या इसमें यह आपको Android और iPhone दोनों के लिए मिल जाएगी इसका नाम Evernote है। जिसको प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इस एप्लीकेशन में आप पहले से खींची गई किसी भी डॉक्यूमेंट के फोटो को स्कैन कर सकते हैं और उसको अपने हिसाब से crop सकते हैं।

6 तकनीक जो मनुष्य को अमर बना सकती है

 बार कोड को decode करे

कैमरे की मदद से बारकोड और QR code को बड़ी आसानी से स्कैन करके उसका पता लगा सकते हैं। कई मोबाइल में यह सिस्टम कैमरे के अंदर ही दिया होता है लेकिन कुछ मोबाइल में यह सिस्टम नहीं होता है तो इसके लिए आप बारकोड स्कैनर और QR scanner के अंदर की एप्लीकेशन डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपको प्ले स्टोर पर बड़ी आसानी से मिल जाएगी। जैसे आपने कोई प्रोडक्ट खरीदा है और आप उसकी पूरी-पूरी जानकारी लेना चाहते हैं तो उससे उपर दिये हुए बारकोड या क्या हुआ code को अपने मोबाइल से स्कैन करके उसकी पूरी जानकारी ले सकते हैं।

धरती की 10 रहस्यमयी अनखोजी जगह

CCTV कैमरा की तरह इस्तेमाल करे

अगर आप अपने मोबाइल को सिक्योरिटी कैमरे के तौर पर इस्तेमाल करना चाहते हैं तो यह भी संभव है। इसके लिए आप को एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। लेकिन अगर आपके पास कोई पुराना कैमरा वाला android फोन नहीं है तो आप इसका यूज नहीं कर पाएंगे और अगर आपके पास कोई मोबाइल है और लैपटॉप भी होना जरूरी है तभी आप इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। क्योंकि यह इसके लिए आपको दो डिवाइस होना बहुत जरूरी है जिससे कि आप वाईफाई से इस को कनेक्ट कर सके। तो इसके लिए एक एप्लीकेशन है जो आप अपने प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपके स्मार्टफोन पर वाईफाई के जरिए कनेक्ट होती है इसको आप अपने लैपटॉप से कनेक्ट कर सकते हैं इसको करने के बाद आप लाइव view अपने मोबाइल के कैमरे से देख सकते हैं। अब आप को जहां भी अपने कैमरे को फिट करना हो वहां पर फिट कर दीजिए और उसके बाद आप रिकॉर्डिंग भी कर सकते हैं और लाइव भी देख सकते हैं।

किसी भी चीज को identify करे

अगर आपको किसी चीज का पता नहीं है कि वह क्या है तो आप अपने कैमरे का इस्तेमाल करके उस चीज़ का पता लगा सकते हैं कि वह क्या चीज है उसका नाम क्या है। तो इसके लिए गूगल ने एक अप्लीकेशन बनाई है जिसका नाम Google Goggle है। इसके लिए आपको Playstore से यह एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी। उसके बाद जिस चीज को भी आप नहीं जानते हैं और उसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस एप्लीकेशन को open करके अपने कैमरे से उसकी फोटो ले लीजिए और वह इमेज आपके मोबाइल में सर्च हो जाएगी और आपको उसकी पूरी डिटेल मिल जाएगी। तो इस तरीके से आप किसी भी चीज का पता लगा सकते हैं। तो यह काम भी आप अपने मोबाइल के कैमरे से कर सकते हैं।

भारत के 6 लुप्त खजाने

तारे और ग्रह की लोकेशन जाने

अगर आपके पास टेलीस्कोप नहीं है तो आप अपने मोबाइल कैमरे का इस्तेमाल करके भी रात को तारे देख सकते हैं या किसी ग्रह का पता लगा सकते हैं। तो इस तरह के काम भी आप अपने मोबाइल के कैमरे से कर सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले प्ले स्टोर से एक एप्लीकेशन डाउनलोड करनी होगी जिसका नाम Sky free है यह आपको सभी ग्रहों की जानकारी देगा और इसके साथ साथ आपको किस पोजीशन में है इसके बारे में बताएगा।

दुनिया के 10 सबसे महंगे घर

किसी भी जगह की फोटो से उसकी लोकेशन जाने

यह आखरी trick है जिसके बारे में आपको बता रहे हैं इस एप्लीकेशन में आप किसी भी लोकेशन के बारे में जान सकते हैं। जब भी आप इस तरह की एप्लीकेशन इस्तेमाल करेंगे तो उसमें आपका कैमरा ओपन हो जाएगा और आप जिस भी फोटो को कैप्चर करेंगे उसके बाद उसके बारे में पूरी  जानकारी आप को मिल जाएगी इस तरह की एप्लीकेशन के नाम यह wikitude और layer है जिनको आप अपने स्मार्टफोन में ट्राई कर सकते हैं।

यह कुछ एप्लीकेशन है  जिनका इस्तेमाल आप अपने स्मार्टफोन में करके अपने कैमरा के इस्तेमाल को और बढ़ा सकते हैं और अपने कई काम आसान कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आपको कोई जानकारी चाहिए तो आप नीचे हमारे कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं

Leave A Reply

Your email address will not be published.