फोटोशॉप में Brush का इस्तेमाल कैसे करे

फोटोशॉप में Brush का इस्तेमाल कैसे करे
फोटोशॉप में फोटो एडिटिंग करने के लिए बहुत सारे टूल्स का इस्तेमाल किया जाता है. जिनके बारे में हम एक-एक करके हमारी पोस्ट में बता रहे हैं ताकि यह सभी टूल आपको अच्छे से समझ में आ जाए. अगर आपको किसी एक पल का भी इस्तेमाल करना नहीं आता तो हमारी किसी भी पोस्ट में कमेंट करके आप पूछ सकते हैं हम आपके कमेंट का जवाब तुरंत दे गे.
फोटोशॉप में Brush का इस्तेमाल कैसे करे – ब्रश का इस्तेमाल बहुत ज्यादा होता है , क्योंकि इसमें ब्रश बहुत टाइप के है , जब किसी फ़ोटो की मास्किंग करते है तो ब्रश का इस्तेमाल होता है .अगर रबर का इस्तेमाल करना है तो ब्रश के जैसे होता है , या क्लोन स्टाम्प का इस्तेमाल करना होतो भी ब्रश के जैसे होता.

फोटोशॉप में Brush का इस्तेमाल कैसे करे

लेकिन इसके इस्तेमाल से पहले इसके कुछ खास शॉर्टकट की है वो ध्यान में रखे . जिस से आपके काम करना है तारीक फ़ास्ट हो जाएगा और आप जल्दी फोटो एडिटिंग कर सकेंगे .ब्रश के ऑप्शन पर क्लिक करे अब अगर आपको ब्रश का साइज कम या ज्यादा करना है तो इसकी KEY है
 [   
जितनी बार दबाओगे उतना ही ब्रश का साइज कम हो जायेगा
  ]  
जितनी बार दबाओगे ब्रश का साइज बढ़ेगा
 , 
अगला ब्रश लेने के लिए .
 .  
पिछला ब्रश लेने के लिए.

  • अब आपको ऊपर ब्रश प्रीसेट्स का ऑप्शन है उस पर क्लिक करना जैसा की जैसे ही आप प्रेसेट्स पर क्लिक करोगे ( No.1) वंहा न्यू विंडो खुलेगी ( No.2 ) जन्हा आपको सारे ब्रश दिखेंगे
  • किसी भी ब्रश पर क्लिक करके उसे सेलेक्ट कर सकते है . No. 3 जब आप ब्रश का इस्तेमाल करोगे
  • तो उसे कितना डार्क या लाइट दिखाना चाहते हो वो Opacity से कम या ज्यादा कर सकते है ,अगर Opacity 100% है तो ब्रश बिलकुल डार्क दिखे गया और अगर 100% से कम है तो उसी हिसाब से कम दिखेगा .
  • अगर आपको इस से ज्यादा ब्रश की सेटिंग करनी है तो अपने कीबोर्ड से “F5”बटन बडे आपके सामने ब्रश की सारी सेटिंग आ जायेगी साथ में जितने ब्रश है वो भी आ जायेंगे .


इस सेटिंग से आप ब्रश के एंगल को बदल सकते है , सीधे साइज को कम ज्यादा कर सकते है ,और इस बॉक्स को छुपाने के लिए फिर से “F5” key दबाए  .
यंहा तक तो इसकी सेटिंग हो गई , अब बारी है इसको इस्ते मॉल करने की , जब आप इसका इस्तेमाल करोगे तो ये Foreground Color का इस्तेमाल करेगा जैसा की मैने बेसिक फोटोशॉप की जानकारी में बताया था .तो जो कलर आपको पसंद वो Forground कलर में सेलेक्ट करे .

  • जैसा की फोटो में दिखाया गया आप नो.1 फॉरग्रॉउंड ऑप्शन से कलर बदल कर ब्रश का इस्तेमाल कर सकते है
  • या  Keyboard से “F6” दबा कर . Swatches के ऑप्शन से भी कलर बदल सकते है .

यह Brush के बारे में बिल्कुल बेसिक जानकारी थी. Brush का इस्तेमाल फोटोशॉप में बहुत ज्यादा किया जाता है इसका इस्तेमाल सिर्फ फोटो में रंग भरने के लिए ही नहीं बल्कि ऐसे और कई टूल है जिनके साथ ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है. जैसे कि Masking, Blending इत्यादि. इसीलिए फोटोशॉप में ब्रश टूल को आपको ज्यादा अहमियत देनी होगी और इसका इस्तेमाल दूसरे टूल के मुकाबले ज्यादा करना पड़ेगा.Brush को आप जितना ज्यादा इस्तेमाल करेंगे उतनी ज्यादा एडिटिंग इस स्टूल की मदद से कर पाएंगे. तो ज्यादा से ज्यादा Brush टूल का इस्तेमाल करें अलग अलग फोटो को एडिट करके देखें और अलग अलग तरह से इसका इस्तेमाल करें.

ये भी देखे

तो यह था Brush टूल के बारे में. अगर इसके बारे में आप कुछ और जानना चाहते हैं तो आप नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं. अगर यह जानकारी आपको पसंद आए तो नीचे कमेंट करें और इसे शेयर जरूर करें .

2 Comments

  • sir फोटोशॉप मे धुंदली फोटो को hd मे केसे परिवर्तीत करेंगे.

Leave a Comment