बिजली Electricity की खोज किसने की थी

दुनिया में कुछ ऐसे आविष्कार होते हैं जो कि दुनिया को बदल कर रख देते हैं जैसे आग का आविष्कार आग की खोज तेल की खोज इंटरनेट का आविष्कार किस तरह की और भी बहुत सी चीजें हैं जो कि दुनिया को एक नई ऊंचाई तक ले जाती हैं तो आज ही की तरह से कुछ और भी आविष्कार की हम बात करते हैं आज हम इस पोस्ट में आपको इलेक्ट्रिसिटी यानी बिजली के आविष्कार के बारे में बताएंगे की बिजली का आविष्कार कैसे हुआ बिजली के पावर है जो कि बिना किसी चीज के डालें उत्पन्न होती है और दूसरी बात करते हैं तो उनके कुछ डालना पड़ता है अगर हम गाड़ी के लिए पावर करते हैं तो उसमें हमें तेल की जरूरत होती है उसके बाद ही उसको पावर मिलती है तेल से बात करें भाप के इंजन किया तो उसके अंदर पहले पानी डालना पड़ता था और फिर उस पानी को गर्म करने के बाद जो भी उत्पन्न होती थी उसकी पावर के कारण गाड़ी का इंजन चलता है.

जी हां दोस्तों बिजली एक पावर है जो कि बिना किस चीज के डालें उत्पन्न होती है लेकिन उसके लिए हमें कुछ चीजों की आवश्यकता होती है जिस चीज से बिजली चलती है उस चीज को हमें किसी चीज से चलाना पड़ता है जैसे यह मानो हम जनरेटर से बिजली उत्पन्न करते हैं तो पहले जरनेटर के इंजन के अंदर कुछ तेल डालना पड़ेगा फिर वह जनरेटर बिजली उत्पन्न करेगा और बात करें पनचक्की की तो उसके अंदर हमें डालने की बजाय उसको हवा देनी पड़ती है या हवा के कानून चलती है वैसे तो बिजली का आविष्कार नहीं खोज हुई थी जिसके बारे में हम आपको आगे जानकारी देंगे हमारे काम को आसान बना दिया आसान ही नहीं बल्कि वह काम इतनी तेजी से होने लगा कि कोई अंदाजा भी नहीं लगा सकता था कि यह काम इतनी तेजी से भी हो सकता है आजकल जितना महत्व है हमारे जीवन में कि अगर हमारे पास कुछ समय के लिए बिजली ना हो तो हमारा लगभग सभी काम रुक जाता है.

वैसे हम कई बार देखते हैं और आपको जानकारी में कहीं पर मिला भी होगा या आपने पढ़ा भी होगा कि इंटरनेट ने हमारी जिंदगी में तेजी ला दी या मोबाइल फोन में हमारे काम में बहुत तेजी ला दी लेकिन अगर बिजली नहीं होगी तो इंटरनेट और मोबाइल फोन लैपटॉप कंप्यूटर आदि यह किसी भी काम के उपकरण नहीं रहेंगे तो मेरा मानना है दोस्तों की बिजली के आविष्कार ने सभी काम में तेजी ला दी है वैसे सभी का काम किसी ना किसी चीज पर टिका ही होता है इसलिए लगभग हमारा सभी काम बिजली के ऊपर ही निर्भर होता है और बिजली का आविष्कार बहुत पुराना है तो आज हम आपको इस पोस्ट में बिजली के आविष्कार के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताएंगे.

बिजली Electricity की खोज किसने की थी

ELECTRICITY एक उर्जा का रूप है जो की प्रकृति में पहले से ही मोजूद है .तो इसका अविष्कार नहीं हुआ बल्कि इसकी खोज की गयी थी .बहुत सारे experiments की मदद से लाइट और electricity के बिच में कनेक्शन बनाया गया था .लेकिन इसकी खोज करने का श्रेय Benjamin Franklin को दिया जाता है . लगभग 600 ईसा पूर्व मे एक यूनान निवासी थेलीज़ इस बात से परिचित थे कि कुछ वस्तुएँ रगड़ने के बाद वो दूसरी उनसे हलकी वस्तुओं को अपनी ओर आकर्षित करती हैं।

इसके बाद बहुत सारी Researchers के बाद 1930 में ताम्बे के बर्तन पाए गए जोकि प्राचीन बैटरी बनाने के काम आते थे और इनका इस्तेमाल प्राचीन रोमन स्थलों पर रौशनी करने के लिए किया जाता था . ऐसा की उपकरण बगदाद में खुदाई करते समय मिला था . ऐसा माना जाता है वो लोग इसका इस्तेमाल बैटरी के लिए किया जाता है .

लेकिन 17 वीं शताब्दी तक Electricity के संबधित बहुत सारी खोज हुई .जैसे की Electrostatic Generator , इलेक्ट्रिसिटी में positive और negative करेंट और conductors या insulators का वर्गीकरण किया गया .

1752 में Ben Franklin ने एक पतंग , चाबी की मदद से साबित किया की बदलो में जो लाइटिंग होती वो और छोटी सी विद्युत चिंगारी दोनों एक ही चीज है .इसके बाद 1800 में Italian physicist Alessandro वोल्टा ने एक प्रयोग में पाया की विशेष रासायनिक प्रतिक्रियाओं की मदद से भी हम इलेक्ट्रिसिटी बना सकते है .और उसने सन 1800 में ही voltaic pile का अविष्कार किया जो की आजकल की बटरी होती है . जो की लगातार इलेक्ट्रिसिटी पैदा कर सकती है .

1831 में electricity को टेक्नोलॉजी के लिए इस्तेमाल किया जाने लगा जब Michael Faraday ने electric dynamo का अविष्कार किया . इस से बिजली बनाने की समस्या दूर हो गई . Michael Faraday के electric डाइनेमो में एक मैगनेट थी जो Copper wire की coil में घुमती थी .और थोड़ी मात्रा में electric current बनाती थी .

इसके बाद में इलेक्ट्रिसिटी के क्षेत्र में बहुत सारे प्रयोग किये गए और नए नए बिजली से चलने वाले उपकरण बनाये गए . 1878 के करीब Thomas Edison और उसके साथियों ने फिलामेंट प्रकाश बल्ब का अविष्कार किया .और दुसरे बल्ब का अविष्कार कई दुसरे वैज्ञानिको ने भी किया था .

दुसरे बिजली से चलने वाले यंत्रो के बारे में दूसरी पोस्ट में बताया गया है .

यह भी देखे

तो दोस्तों यह थी हमारे द्वारा बताई गई इलेक्ट्रिसिटी जानी बिजली की जानकारी इसमें हमने आपको बिजली के आविष्कार के बारे में बताया और बिजली ,Electricity Ki Khoj Kisne Ki Aur Kab Ki Thi ,Bijli ki khoj kisne ki thi?बिजली की खोज किसने की थी light ki khoj kisne kiya ,electricity ki khoj kisne ki से संबंधित कुछ और भी जानकारी दी यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं और यदि आपको यह जानकारी पसंद आए तो शेयर करना ना भूलें अगर आपका इसके बारे में कोई सवाल या सुझाव हो तो नीचे कमेंट करके हमसे पूछ सकते हैं.

24 thoughts on “बिजली Electricity की खोज किसने की थी”
  1. आप ने बहुत अच्छी जानकारी दी हमें बहुत अच्छा लगा पढ़ कर

  2. आप ने बहुत अच्छी जानकारी दी हमें बहुत अच्छा लगा पढ़ कर

  3. आपने जो जानकारी दी उससे में बहुत खुश हुआ मुझे सोचने में और उसे समझने में मुझे काफी आसानी हुई जिससे कि नई ऊर्जा का विकास या या नई ऊर्जा की खोज करने में आसानी होगी नई ऊर्जा हमारे बीच में पहुंच चुकी है औपचारिक ऐलान बाकी है जिसमें किसी प्रकार का इंधन नहीं होगा वह केवल ऑक्सीजन के ऊपर निर्भर है

Leave a Reply

Your email address will not be published.