एंड्राइड फ़ोन से Document कैसे स्कैन करे

एंड्राइड फ़ोन से Document कैसे स्कैन करे
स्मार्टफोन दिन प्रतिदिन बहुत ही बेहतर होते जा रहे हैं पहले आपको स्मार्ट फोन में सिर्फ एक कॉल करने का ही ऑपशन मिलता था उसके बाद में फोन में और ज्यादा फीचर लगाए गए जैसे कि उनसे आप फोटो खींच सकते हैं, वीडियो बना सकते हैं, फोन से आप फोटो को एडिट कर सकते हैं, या वीडियो को भी ऐड कर सकते हैं और बहुत सारे अच्छे से फीचर  फोन में लगाए गए लेकिन कुछ फीचर  ऐसे होते हैं जो आपको फोन के साथ में नहीं मिलते हैं वह आप थर्ड पार्टी  ऐप इंस्टॉल कर के अपने फोन में  लगा सकते हैं.
तो अगर आप अपने डॉक्यूमेंट लिया आपने कोई भी पेपर को अपने फोन में सेव करना चाहते हैं और वह भी एक स्कैनिंग मशीन की तरह स्कैन करके तो इसके लिए आप android ऐप का इस्तेमाल करके अपने फोन से कोई भी डॉक्यूमेंट स्कैन करके और उसे अपने फोन में सेव कर सकते हैं.इसके लिए आपको google play store से कैम स्केनर android ऐप को इंस्टॉल करना पड़ेगा जोकि एक बिल्कुल फ्री ऐप है लेकिन यह आपको प्रो एडिशन में भी मिलती है जिसमें आपको और ज्यादा अच्छे फीचर मिलते हैं.

 Download App Here

ऐप को डाउनलोड करके इंस्टॉल कर के और ओपन करें ओपन करने के बाद में आपको कुछ इंटरेक्शन दिखेगी उन्हें आपको स्किप कर देना है और इस ऐप के होम पेज पर आ जाना है वहां पर आपको कुछ ऑप्शन दिखाई देंगे और वहीं पर आपको  कैमरे का आइकॉन  दिखेगा उसके ऊपर आपको क्लिक करना है.

कैमरे के आइकन पर क्लिक करते ही कैमरा ओपन हो जाएगा और जिस भी डॉक्यूमेंट का आप फोटो लेना चाहते हैं या जो भी डॉक्यूमेंट स्कैन करना चाहते हैं उसकी आप फोटो ले लीजिए फोटो लेने से पहले आप डॉक्यूमेंट को अच्छे से सेट करें ताकि उसकी फोटो सभी तरफ से सही आए ऐसा ना हो कि किसी तरफ लाइट ज्यादा है और किसी तरफ अंधेरा तो फोटो को पहले अच्छे से सेट करें और उसकी फोटो लें.

फोटो लेते ही कुछ सेकंड बाद आपको फोटो पर 6 पॉइंट नजर आएंगे इन पॉइंट की मदद से आप फोटो के अंदर डॉक्यूमेंट हो सेलेक्ट कर लीजिए सिर्फ यह पॉइंट वहां पर सेट करें जहां पर डॉक्यूमेंट है और जो बाहर का एरिया है उसे डॉक्यूमेंट से काटने के लिए इन पॉइंट व अच्छे से सेट करें सेट करने के बाद में नीचे TIK (√ )  ऑप्शन पर क्लिक करें.

TIK पर क्लिक करते ही आपका डॉक्यूमेंट Crop हो जाएगा और एक अच्छी फोटो स्कैन होकर आपको मिल जाएगी लेकिन इसके बाद में आपको कुछ इफेक्ट दिखाई देंगे इफेक्ट में से आप कोई भी इफेक्ट सेलेक्ट कर सकते हैं अगर आपको ओरिजिनल फोटो रखना चाहो तो ओरिजिनल रख सकते हैं और नीचे फिर से टिक पर क्लिक कर दीजिए.

TIK पर क्लिक करते ही आपकी फोटो सेव हो जाएगी इस फोटो को आप pdf फाइल बना सकते हैं या आप सीधे किसी से भी शेयर कर सकते हैं शेयर करने के लिए आपको ऊपर शेयर के आइकन पर क्लिक कर रहे हैं और आप किसी भी दूसरी एप में इसे शेयर कर सकते हैं.
तो इस तरह आप कोई भी डॉक्यूमेंट अपनी फोन से बड़ी आसानी से स्कैन कर सकते हैं और अपने दोस्तों के साथ में शेयर कर सकते हैं अगर आप इस ऐप के और ज्यादा बढ़िया पीछे चाहते हैं तो उसके लिए आपको इस ऐप का प्रव्रजन खरीदना होगा और प्रो वर्जन में आपको इस ऐप के बहुत ही बढ़िया फीचर मिल जाएंगे.

5 Comments

Leave a Comment