10 Low Investment High Profit Business Ideas in Hindi

10 Low Investment High Profit Business Ideas in Hindi

₹100000 के अंदर करें यह 10 बिजनेस कम इन्वेस्टमेंट में मोटी कमाई के अवसर इन देशों से होगा तगड़ा मुनाफा. क्या कोई बिजनेस करना चाहते हैं किंतु आप को समझ नहीं आ रहा है कि मैं ऐसा बिजनेस कभी जो मुझे अच्छा फायदा दे ज्यादा मेहनत ना कभी अपनी पर लेकिन इनकम अच्छी आए क्या नहीं समझ पा रहे हैं। कि कौन सा बिजनेस आपके लिए अच्छा रहेगा फिर ना करें आज हम ऐसे बिजनेस के बारे में बताने वाले जिनको पढ़कर आप यह तयकर लोगे कि आपके लिए कौन सा बिजनेस अच्छा है ।कौन सा नहीं यदि इन बिजनेस प्लान में आपको जो अच्छा लगे उसे करेंगे तो आपका बिजनेस ग्रो होगा ऐसे बिजनेस को नहीं करना चाहिए।

जिसमें आपका इंटरेस्ट चाहिए जिसमें आपका इंटरेस्ट बिजनेस को करेंगे तो कमाई के आसार भी बनते हैं जबरदस्ती एक दूसरे को देखकर बिजनेस करने से अच्छा है कि अपने मन की हिसाब से बिजनेस किया जाए जिससे कि मन भी लगा रहे और काम भी होता है पैसे भी आते हैं इस आर्टिकल में हम आपको 10 ऐसे  बिजनेस आइडिया के बारे में बताएंगे जिससे पढ़कर आपको यह पता हो जाएगा कि आप यह कौन सा बिजनेस अच्छा है जिसे आप कर सकती जाने के लिए बने रहे हमारे चलिए शुरू करते हैं.

क्या है 10 बिजनेस आईडियाज

what is ten business ideas – इस आर्टिकल में हम 10 बिजनेस आइडिया के बारे में बात करने वाले हैं । आज इस आर्टिकलके अंदर ऐसे बिजनेस प्लान को हम आपको बताएंगे। जिन्हें करने में बहुत आसानी होगी देश में कम इन्वेस्टमेंट में आप अच्छे से बिना किसी परेशानी के बिजनेस कर पाएंगे यदि आपके पास लाख रुपए भी है तो आप बिजनेस में किसी भी बिजनेस को आसानी से कर पाएगी हमने आपके लिए यह बिजनेस आइडियाज बड़ी जांच परख कर सामने रखने की कोशिश की है ।

10 बिजनेस को इस आर्टिकल में रखने का मेन उद्देश्य है कि लोग अक्सर ऐसे बिजनेस करते हैं जो उनके मन के हिसाब से नहीं होते एक दूसरे को देखकर बिजनेस करने से वह हमेशा कांटा खाते रहते हैं ।इसलिए 10 ऐसे बिजनेस को लाया गया है जिससे कि आप के बिजनेस में कोई घाटा न हो।

जो आपके मन के बिजनेस में उन्हें करेंगे तो उसमें दोगने की उम्मीद रहती है जिसमें मन नहीं लगता उस काम को करने से ना ही बिजनेस आगे बढ़ता है और ना ही कोई फायदा मिलता है बिजनेस का इसलिए आपको अपने मन के बिजनेस करने चाहिए जानने के लिए इस आर्टिकल की 10 बिजनेस प्लान को आपको पढ़ना चाहिए।

 सब्जी का धंधा

जैसा कि आप जानते हैं सब्जियां हर घर की जरूरत होती हैं यदि आप सब्जी का बिजनेस स्टार्ट शुरू कर दे सुबह-सुबह मंडी से सब्जी लाएं सस्ते दामों पर और उसे शहर के अपार्टमेंट या किसी उत्पाद पर मार्केटप्लेस पर सब्जियां ताजी ताजी रखकर भेजना शुरू कर दें तो आप निश्चित तौर पर दिन के 15 से ₹2000 कमा सकते हैं ।ऐसा बिजनेस बहुत से लोग कर रहे हैं ।और अच्छे खासे पैसे मुनाफे के तौर पर कर रहे हैं ।सबसे अच्छी बात इस बिजनेस किया है कि इसमें आपको सहारा समय नहीं लगा ना दो-तीन घंटे यदि आपने इस बिजनेस को दे दिए तो आपका 15 100 से ₹2000 तक का आराम से पहले का इनकम हो जाएगा।

 दूध की डेयरी

दूध हर घर की जरूरत होती है  हर घर पर दूध चाहिए यदि आप के पास 24 ऐसे जानवर हैं जो दूध वाले हैं भैंस गाय में से कोई भी हो यदि आपको 2,4 जानवर हैं तो आप दूध डेयरी का भी बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं। मार्केट में दूध की कीमत इतनी शर्मा ₹60 लीटर है ।यदि आप गाय भैंसों को पाल लिया तो दिन का 10 से 15 लीटर दूध निकाल सकते हैं। 15 का 6 से गुणा करने पर   आपको ₹900 का शुद्ध मुनाफा केवल दूध की डेरी से तीन चार जानवरों को पालने होने लगेगा इस बिजनेस को बहुत से लोग कर रहे हैं। और अच्छा खासा रकम घर बैठे कमा रहे हैं।

 एलोवेरा की खेती

आजकल आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों के दाम मार्केट में काफी अच्छे मिल रहे हैं जबसे महामारी का दौर शुरू हुआ है तब से आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां मार्केट में बहुत महंगी होती जा रही है यदि आप एलोवेरा की खेती शुरू कर दें तो आपसे प्राइवेट कंपनियां बड़ी-बड़ी कंपनियां आपको आर्डर देते आप से ही करवाएंगे ।

और आपका माल अच्छे दामों पर खरीद लेंगे क्योंकि बहुत बड़ी-बड़ी कंपनियां जो आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की दवाएं बनाने का व्यापार करती हैं। उनको एलोवेरा गिलोय तुलसी जैसे आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों की जरूरत होती है और बड़ी मात्रा म जरूरत होती है यदि आप एलोवेरा की खेती शुरू कर दी जिसमें कि इन्वेस्टमेंट पहुंच ज्यादा नहीं लगता खेती शुरू करने के बाद आप कंपनियों से कांटेक्ट कर सकते हैं। आप डाबर और पतंजलि जैसी बड़ी प्राइवेट कंपनियों से अपनी एलोवेरा खेती के बारे में बात कर के अच्छे दाम पर अपनी फसल बेंच सकते हैं यह बिजनेस प्लान बहुत ही सफल बिजनेस प्लान है।

 मशरूम की खेती

मशरूम सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है लोग मशरूम की सब्जी हफ्ते में एक बार जरूर खाना पसंद करते हैं ।मशरूम में बहुत से ऐसे पोषक तत्व होते हैं जिसके लिए लोग इसको खाना बहुत पसंद करते हैं बीमार लोग को जल्दी रिकवर होने के लिए मशरूम की हिदायत डॉक्टर उन्हें देते हैं। यदि आमसरूम की खेती शुरू कर दें तो आप यकीन मानिए आप घर बैठे कैसे पैसे कमा सकते हैं। मशरूम की खेती करना बहुत ही आसान है मशरूम की खेती आप घर एक कमरे में भी कर सकते हैं।

मशरूम के बीज को पॉलीबैग मिट्टी भर के उगाया जाता है 20 से 25 दिन में या फसल तैयार हो जाती है ।और आसानी से आपको मार्केट में इसके दाम भी मिल जाते आप इसे ऑनलाइन ऑफलाइन हो तरीके से बेंच सकते हैं मशरूम की पैकेजिंग होती है यदि आप ऑनलाइन बेचना चाहें तो मशरूम की पैकेजिंग करके आप अपने ब्रांड के नाम से ऑनलाइन   भी बेंच सकते हैं।

 फूलों का धंधा

फूल एक ऐसी चीज है जिसे लोग प्रतिदिन किसी ना किसी काम में उपयोग करते हैं साज सजावट शादी विवाह भगवान में चढ़ाना मंदिरों में मस्जिदों में धार्मिक कार्यक्रमों में ल का काम लगता ही रहता है। इसकी बहुत बड़ी मार्केट भी है यदि आपके पास थोड़ी बहुत जगह है तो आप फूल की खेती भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं फूल के पौधे फूल के बीच आपको आसानी से ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से मिल जाएंगे।

यदि आप थोड़ी सी जगह में या तो ग्राउंड फ्लोर हो या छत पर भी यह काम कर सकते है। फूल की खेती शुरू कर दे तो जो करना बहुत ही आसान है।फूल को केवल पानी की सुविधा देनी पड़ती है हरे भरे बने रहते हैं प्रतिदिन यदि आपने अपनी खेती में फूल का 15 से 20 किलो फूल भी निकाल लिया और मार्केट में बेच दिया यकीन मानिये 15000से ₹2000 तक के आपके दिन भर की इनकम हो जाएगी अब यह आपके ऊपर है कि आप फूल की खेती कितने बड़े माध्यम पर कर रहे हैं जितना अधिक पैदावार होगी उतनी अधिक आपकी इनकम होगी।

 मधुमक्खी पालन

मधुमक्खियों के द्वारा शहर उगाई जाती है तो आप जानते ही हैं मधुमक्खी पालन बहुत ही अच्छा बिजनेस प्लान है इसके लिए सरकार से आप लोन भी ले सकते हैं यदि आप ने मधुमक्खी पालन बिजनेस शुरू कर दिया तो यकीन मानिए घर बैठे काम आ सकते हैं।

इसको करने के लिए सरकार से आप लोन भी ले सकते हैं और साथी फ्री में रेनिंग भी ले सकते हैं या एक स्थाई और अच्छी रकम देने वाला बिजनेस प्लान जो कि घर बैठे आप आसानी से कर सकते हैं मधुमक्खी पालन में केवल देखरेख और थोड़ी बहुत मेहनत करनी पड़ती है बाकी सारा काम मजबूरियां सोता कर लेती है जहाज बनाने जा रहा मार्केट में अच्छे दामों पर खरीदी जाती है. बड़ी-बड़ी कंपनियां साहब की खरीद करती हैं और अच्छे दाम भी देती.

 पेपर बैग बिजनेस

बढ़ते हुए प्रदूषण की वजह से पॉलिथीन पर बैन लग गया है इसलिए अब पेपर बैग मार्केट में आने लगे लोगों को भी यह बात समझ आने लगी है कि प्लास्टिक सेहत के लिए अच्छी नहीं है लाभदायक नही है इसलिए लोगों अब प्लास्टिक को ज्यादा तवज्जो नहीं देते। उन्हें अब सब्जियां मार्केट से सामान लाने के लिए पेपर बैग का इस्तेमाल  करने का मन बना लिया।

यदि आप पेपर बैग बनाने का बिजनेस शुरू करते हैं तो यकीन माने घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं बहुत से लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं। और उनके बिजनेस में अच्छी खासी ग्रोथ हो रही है या बिजनेस दिन का दिन आपका मुनाफा बढ़ाएगा ।इसकी गारंटी क्योंकि आने वाले भविष्य में प्लास्टिक पूरी तरह से बैन लग जाएगा तब पेपर बैग ही एक सहारा बचेगा सामान लाने के लिए ।इसे करने में बहुत परेशानी नहीं होती आप दो-चार लोगों की मदद से आसानी से घर बैठे आप यह बिजनेस को कर सकते हैं।

 चाय पत्ती का धंधा

चाय हर घर की जरूरत होती हर घर में चाय पी जाती है यदि आप चाय पत्ती का धंधा सप्लाई करना शुरू कर दें तो आप बहुत अच्छे से इनकम कर सकते हैं हालांकि की चाय पत्ती के बड़े बड़े ब्रांड मार्केट में स्थापित हैं किंतु वह इतने महंगे होते हैं कि हर आदमी सरवाइव नहीं कर पाते यदि आप सस्ते दामों पर चाय पत्ती लाकर घर में पैकिंग कर के होटल छोटे-छोटे Chai स्टोल में चाय पत्ती की सप्लाई शुरू कर दें ।

अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं यह 2 घंटे का होता है 2 घंटे में आप अपने ग्राहकों को सामान की सप्लाई दीजिए और हफ्ते में कर दीजिए या बिजनेस बहुत ही किफायती और अच्छे इनकम देने वाला बिजनेस है आपको केवल दो घर से 3 घंटे मेहनत करनी पड़ेगी और दिन के 800 से 1000 रुपए आपके बन जाएंगे।

 बांस की बॉटल

प्लास्टिक की बोतलों पर सरकार ने  पूरी तरीके से बैन लगा कर पर्यावरण के खिलाफ हो रहे जहरीले धंधे को बंद करके हमारी आपकी जिंदगी को सेट किया है सिंगल यूज प्लास्टिक बैन होने के बाद मार्केट में बांस की बॉटल बनाने का धंधा खूब चल रहा है। लोग भी अवेयरनेस में की प्लास्टिक यूज़ करना बेकार है सेहत के लिए इसलिए वह प्रकृति से जुड़ने के लिए बांस की बॉटल का भी उपयोग करने लगे हैं ।

प्रधानमंत्री ने बांस की बॉटल बनाने का फैक्ट्री शुरू करने का बिजनेस लोन भी देना शुरू कर दिया जो भी इस बिजनेस को करना चाहे वह सरकार से लोन लेकर बिजनेस को स्टार्ट कर सकता क्योंकि यह बिजनेस स्टार्टअप इंडिया के अंतर्गत आता है इसमें सरकार की मदद करेगी।

फास्ट फूड बिजनेस

फास्ट फूड के दीवाने हर वर्ग के लोग होते हैं फास्ट फूड का बिजनेस देश में तेजी से बढ़ रहा है कि इस की डिमांड पूरा करना भी मुश्किल होता जा रहा फास्ट फूड के शौकीन भारत में बहुत हैं ।यदि आप फ़ास्ट फ़ूड का कोई छोटा सा स्टॉल खोलने और वहां फास्ट फूड से रिलेटेड स्नैक्स बेचना शुरू कर दें ।तो यकीन मानिए आप जिनके डेढ़ से ₹2000 आराम से कमा लेंगे।

यह आपके ऊपर निर्भर है कि आपका स्टाल कैसी जगह पर है यदि किसी भीड़भाड़ वाले इलाके में आप अपना स्टाल खोलेंगे तो आपका धंधा फास्ट होगा तो आपकी इनकम ज्यादा भी हो सकती है फास्ट फूड हर आदमी खाता है और दबाके खाता है फास्ट फूड के बिजनेस में मेहनत ज्यादा नहीं करनी पड़ती है ।और पैसे आराम से कमाए जा सकते हैं क्योंकि लोग फ़ास्ट फ़ूड खाने के लिए पैसे के बारे में नहीं सोचते।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल 10 बिजनेस प्लान पढ़कर बिजनेस आइडियाओं के बारे में जानकारी अच्छी लगी हुई है । इस बिजनेस में कोई भी बिजनेस अच्छा लगा कि बिना देर किए आप शुरू कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं।

इस महंगाई के दौर से गुजर रहे है इसलिए आपको घर में बैठने से अच्छा है कि आप कोई काम करें पैसे कमाए धंधा भी। बाकी यदि आपको यह आर्टिकल  पसंद आया है तो अपने यार दोस्तों के साथ भी शेयर करें ताकि उन्हें भी बिजनेस आइडिया की जानकारी मिल सके। और यदि आपकी कोई भी समस्या है इस आर्टिकल से कोई प्रश्न या डाउट है तो उसे अपनी कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.