दाल का बिजनेस कैसे करे Pulses Wholesale Business In Hindi

दाल का बिजनेस कैसे करे Pulses Wholesale Business In Hindi

दाल का उपयोग भारतीय घरों में सबसे ज्यादा किया जाता है इसी के साथ दाल हमारे भोजन का एक मुख्य भाग बन गई है आपको बड़े-बड़े ढाबे या रेस्टोरेंट में भी दाल देखने को मिलती है और दाल अलग-अलग प्रकार की आती है जैसे कि मूंग की दाल उड़द की दाल चने की दाल तो मार्केट में आपको अलग-अलग कई प्रकार की दाल देखने को मिलती है इसीलिए आप किसी भी एक प्रकार की दाल का या सभी प्रकार की दाल का बिजनेस बड़े ही आराम से कर सकते हैं और यह एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग घरों के साथ-साथ बड़े-बड़े रेस्टोरेंट तक में किया जाता है.

इसीलिए इस बिजनेस को आप बड़े ही आराम से चला सकते हैं तो इसके बारे में आपको पूरी जानकारी होनी चाहिए तभी आप इस बिजनेस को कर सकते हैं तो आज की इस पोस्ट में हम आपको दाल के बिजनेस को करने के लिए क्या-क्या चीजें आपको चाहिए कहां से आप सबसे सस्ती दाल खरीद सकते हैं कहां पर आप सबसे अच्छे दाम में बेच सकते हैं और इस बिजनेस को करने में कितना खर्चा आ सकता है. और यहां पर हम आपको दाल की मिल लगाने के बारे में नहीं बताएंगे आपको सीधे दाल के बिजनेस के बारे में बताएंगे कि आप को पहले से ही बनी बनाई दाल लेकर उसका बिजनेस करने के लिए क्या-क्या करना होगा.

दाल का बिजनेस कैसे करे Pulses Wholesale Business In Hindi
दाल का बिजनेस कैसे करे Pulses Wholesale Business In Hindi

बिजनेस को करने के लिए क्या-क्या चाहिए

दाल का बिजनेस करने के लिए वैसे तो आपको दाल की मिल लगानी पड़ती है जहां पर आपको मूंग चने और इत्यादि की दाल बनानी पड़ती है लेकिन वह बिजनेस करने के लिए काफी ज्यादा पैसे की आवश्यकता होती है इसीलिए आपको जो पहले से ही दाल की मिल है वहां से दाल खरीद कर बेचने के बिजनेस के बारे में बताया जाएगा इसके लिए आपको एक गोडाउन और एक ऑफिस की आवश्यकता होगी. गोडाउन में आप अपनी दाल को रखेंगे वहां पर साफ सफाई की जाएगी और वहीं से दाल की पैकिंग होगी तो आपको कम से कम 1000 sq ft बड़ा गोडाउन की आवश्यकता होगी. और आपको पैकिंग करने के लिए पैकेज की भी जरूरत पड़ेगी पैकिंग करने के लिए आप बड़े और छोटे दोनों तरह के पैकेज ले सकते हैं. और दाल को पैक करने के लिए आपको 2 से 3 व्यक्तियों की भी आवश्यकता होगी. और इसके अलावा आप साफ सफाई के लिए भी एक से दो और व्यक्तियों को भी रख सकते हैं यह निर्भर करेगा कि आप कितना बड़ा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं अगर आप ज्यादा बड़ा बिजनेस नहीं करना चाहते तो आप दो से 3 व्यक्तियों को रख सकते हैं.

कहां पर बेचे

अगर आप किसी भी वस्तु का बिजनेस करते हैं तो सबसे पहले आपको यह पता होना बहुत ही जरूरी है कि आप उस वस्तु को कहां पर भेज सकते हैं अगर आपको नहीं पता कि आप उसे कहां पर और कितनी अच्छी तरीके से भेज सकते हैं तो आप बिजनेस को कभी भी नहीं चला सकते आप उस वस्तु को खरीद तो सकते हैं लेकिन अगर बेच नहीं पाएंगे तो आपका बिजनेस ज्यादा दिन नहीं चलेगा इसीलिए आपको पता होना चाहिए कि आप दाल को कहां पर देख सकते हैं.

दाल को बेचने का सबसे आसान तरीका है कि आप जितने भी आपके नजदीकी दुकानदार है उनसे बात कर सकते हैं. उन्हें आपके बिजनेस के बारे में बता सकते हैं कि आप दाल का बिजनेस करते हैं और उन्हें आप दाल किस दाम पर दे सकते हैं और अगर उन्हें आपकी दाल खरीदने में थोड़ा बहुत अधिक मुनाफा होगा तो बिल्कुल आप से ही दाल खरीदेंगे और आप उन्हें फ्री डिलीवरी की सुविधा देकर भी अपने बिजनेस की और उन्हें आकर्षित कर सकते हैं. इसके अलावा आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जैसे कि अमेजॉन फ्लिपकार्ट जैसी वेबसाइट पर भी दाल को बेच सकते हैं लेकिन वहां पर बेचने के लिए आपको अपनी दाल के लिए एक ब्रांड बनाना होगा और उसके लिए आपको सभी लाइसेंस लेने होंगे जो भी लाइसेंस खाद्य पदार्थों से संबंधित होते हैं वह सभी लाइसेंस आपको चाहिए और इसके अलावा बिजनेस को करने के लिए जो लाइसेंस चाहिए जैसे कि जीएसटी नंबर ऐसे लाइसेंस भी आपको लेने होंगे.

लेकिन ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपना बिजनेस करने से आप अपने बिजनेस को बहुत जल्दी बढ़ा सकते हैं और काफी अच्छा मुनाफा भी कमा सकते हैं तो इसीलिए आप सबसे पहले लोकल जो दुकानदार है वहां से शुरू करें और धीरे-धीरे अपने बिजनेस को ऑनलाइन प्लेटफॉर्म तक लेकर आए जिससे कि आपका जो मुनाफा है वह काफी ज्यादा हो जाएगा.

कहां से सबसे सस्ता खरीदें

कोई भी बिजनेस करते हैं तो हम यही सोचते हैं कि जो भी हम वस्तु खरीदें वह हमें कम से कम कीमत में मिल जाए तो उस पर हम अधिक से अधिक मुनाफा कमा सकते हैं इसीलिए आपको पता होना चाहिए कि आप दाल कहां से सस्ता से सस्ता या यूं कहें कि कम से कम दाम में कहां से खरीद सकते हैं. तो इसके लिए सबसे पहले यह पता करें कि दाल का उत्पादन सबसे ज्यादा कहां पर होता है. दाल का उत्पादन सबसे अधिक मध्यप्रदेश में होता है. तो अगर आप मध्य प्रदेश की मिल से दाल को खरीदेंगे तो आपको वहां पर सबसे सस्ता और अलग-अलग प्रकार की दाल मिल जाएगी और वहां पर आपको अच्छी क्वालिटी की भी दाल देखने को मिलेगी इसीलिए आप मध्य प्रदेश से भी दाल खरीद सकते हैं .

बिजनेस को प्रमोट कैसे करें

आज के समय में बिजनेस को प्रमोट करना बहुत ही जरूरी हो गया है तभी आप अपने बिजनेस को काफी जल्दी चला सकते हैं बिजनेस को प्रमोट करने के लिए आप अखबार में अपने बिजनेस का विज्ञापन दे सकते हैं या बैनर बनाकर अपने लोकल एरिया में लगा सकते हैं इसके अलावा आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर भी अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं इसके लिए आप अपनी खुद की वेबसाइट बना सकते हैं जहां पर आप अपने प्रोडक्ट के बारे में बता सकते हैं और फेसबुक जैसे प्लेटफार्म पर भी आप अपनी फ्रेंड का पेज बनाकर वहां पर भी अपने बिजनेस को प्रमोट कर सकते हैं और प्रमोट करने के लिए आपको कुछ पैसे भी लगाने होंगे तभी आपका बिजनेस जल्दी प्रमोट होगा और आपका बिजनेस जल्दी चलेगा.

अगर आप देश में कहीं पर भी अपने दाल की डिलीवरी करा सकते हैं तभी आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के ऊपर अपने बिजनेस को प्रमोट करें नहीं तो आप पहले अपने लोकल मार्केट में ही अपने बिजनेस को चलाएं और जैसे-जैसे आप का बिजनेस बढ़ता है तभी आप ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर अपने बिजनेस को लेकर आए तो इस प्रकार आप अपने बिजनेस को बढ़ा सकते हैं.

कितना खर्चा आएगा

इस बिजनेस को करने के लिए कितना खर्चा आएगा यह निर्भर करेगा कि आप कितना बड़ा बिजनेस करना चाहते हैं अगर आप अपने लोकल एरिया के अंदर बिजनेस करना चाहते हैं जहां पर आप को दो से तीन व्यक्तियों की जरूरत होगी और गोडाउन और ऑफिस आफ रेंट पे लेंगे तो इसके लिए आप अपने बिजनेस को ₹2,00,000 में भी शुरू कर सकते हैं .नहीं तो आप जितना बड़ा बिजनेस करना चाहेंगे उतने ही ज्यादा पैसे आपके लगेंगे. लेकिन आपके पास इस बिजनेस को शुरू करने के लिए कम से कम ₹2,00,000 तक होना बहुत ही जरूरी है.

कितना मुनाफा होगा

किसी भी बिजनेस में मुनाफा हमेशा बिजनेस के खर्चों के ऊपर निर्भर करेगा और आपने कितना सस्ता मटेरियल खरीदा है इस पर भी आप का मुनाफा निर्भर करेगा. मान लीजिए आपने ₹100 किलो के हिसाब से दाल को खरीदा है और उस पर आप का खर्चा 30 रुपए और आ जाता है तो आप उसे अगर 150 रुपए किलो के हिसाब से बेचेंगे तो आपको वहां पर प्रति किलो के हिसाब से ₹20 का मुनाफा होगा यहां पर यह सिर्फ एक अनुमान है इसी तरह अगर आपका खर्चा ज्यादा होता है तो आपको मुनाफा उतना ही कम होगा.

आज की इस पोस्ट में आपको दाल के बिजनेस दाल मिल प्रोजेक्ट रिपोर्ट PDF दाल मिल अनुदान मिनी दाल मिल सब्सिडी अनाज व्यापार कैसे करे मिनी दाल मिल अकोला दाल पॉलिश मशीन गेहूं का व्यापार कैसे करें डाळ मिल उद्योग के बारे में पूरी जानकारी दी गई है अगर इसके बारे में और कुछ जानना चाहते हैं तो पोस्ट में कमेंट करें.

Leave A Reply

Your email address will not be published.