इंडियन पोस्ट ऑफिस का फ्रेंचाइजी कैसे मिलेगा

इंडियन पोस्ट ऑफिस का फ्रेंचाइजी कैसे मिलेगा

Post Office Franchise Business Plan : दोस्त क्या आपको पता है कि पोस्ट ऑफिस भी एक बिजनेस मॉडल है? इसके जरिये भी कमाई की जा सकती है अगर आप नहीं जानते तो आज हम आपके लिए लाए हैं । पोस्ट ऑफिस बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारियां जिसे पढ़ कर आप भी इस बिजनेस को शुरू कर सकते हो।

कोई भी बिजनेस जिनमें आपको शुरू में कोई ज्यादा फायदा नही मिलता ।जैसा कि लगभग सारे बिजनेस में होता है। हर बिजनेस grow करने में समय लेता है। और तब जा कर थोड़ी कमाई शुरू होती है। किंतु आप हम आपके लिए एक ऐसा बिजनेस प्लान ले कर आये हैं।

जो पोस्ट ऑफिस का बिजनेस है जिसको शुरू करते ही फर्स्ट डे से आप इनकम करने लगोगे यह sure है। अगर आपको यह बिजनेस करना है। तो एक भी स्टेप मिस न करे पूरी पोस्ट को ध्यान पूर्वक पढ़े और समझें इसके बाद ही आपको इंटरेस्ट आएगा। और अगर आप बेरोजगारी से जूझ रहे हो तो यह पोस्ट आपके लिए वरदान साबित हो सकता है.

पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी बिजनेस

post office franchise business plan : पोस्ट ऑफिस के साथ मिल कर आप भी बिजनेस कर सकते हो ऐसे करना बेहद ही आसान है किन्तु सरल काम नही अगर आप बिजनेस ढूंढ रहे हो तो पोस्ट ऑफिस बिजनेस आपके लिए बहुत ही किफायती और फायदे वाला बिजनेस हो सकता है।
अगर आपने इस बिजनेस को एक बार शुरू कर दिया तो पहले दिन से इनकम देना शुरू कर देगा सबसे अच्छी बात यह हैं कम योग्यता और थोड़े इन्वेस्ट के साथ आप यह स्टार्ट कर सकते हो। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेनी पड़ती है।
जिसका प्रोसेस ज्यादा कठिन नही आपको पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी लेने के लिए सबसे पहले बिजनेस का abc समझना है।

क्या काम है पोस्ट ऑफिस का

what the work of post office : पोस्ट ऑफिस मुख्य रूप कुछ महत्वपूर्ण कार्य के लिए जाना जाता है जैसे मनी आर्डर की बुकिंग, स्पीड पोस्ट करना, स्टाम्प स्टेशनरी का काम, बिल ,टैक्स,जुर्माना, आदि की वसूली का काम और ऐसे ही सरकारी कागज जन संचार की सुविधा के लिए पोस्ट ऑफिस मे काम साल के बारह महीने चलता रहता है।

क्या है कमाई का सोर्स कैसे काम करता है बिजनेस

what is income source of post office business &how it work : यह बिजनेस काम कैसे करता है और इनकम कैसे होती है। मॉडल समझे इस बिजनेस का इनकम का मेन सोर्स कमीसन है। कमीशन उन वस्तुओं से प्राप्त होता है। जो पोस्ट ऑफिस में पोस्ट करने भेजने के लिए आती है कोई भी वस्तु या समान की कुरियर में ,लेटर ,स्पीड पोस्ट, फॉर्म की पंचिंग, और लेबलिंग करने में प्रति फॉर्म लेटर में 3 से5 रुपए मिलते हैं।

तय कमाई कमीशन

मनी आडर करने में 200 के मनी आडर करने पर 3.50 रुपये का कमीसन ,तथा 200 के ऊपर करने पर 5 रुपये प्रति निर्धारित है। इसके अलावा रजिस्ट्री और स्पीडपोस्ट में 1000 से ज्यादा बुक करने के 20 प्रतिशत अलग से कमीसन मिलता है। यह सारे कमीसन mou निर्धारित करता है। यह मैंने कुछ उदाहरण आपके सामने दिए हैं समझने के लिए लेकिन और भी ऐसी तरह कमीशन मिलता है। ये आप सब जान जाएंगे ।

कैसे शुरू करे पोस्ट ऑफिस की फ्रेंचाइजी नियम

how to start Post office franchise business and rule : • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन करना होगा आप term and condition पढ़ कर फॉर्म फिलअप कर सबमिट करें ताकि को भी if but न रहे बाद में आपको समझने में फॉर्म भरने से पहले दोबारा चेक कर ले बाद में सबमिट करें क्योंकि बाद में सुधार नही सकते।
• फॉर्म जमा होने के बाद आपको पोस्ट ऑफिस की तरफ से जानकारी दी जाएगी कि आप को फ्रेंचाइजी मिली कि नहीं।
• फ्रेंचाइजी का सेलेक्शन डिवीजनल हेड करता है।
• फार्म aply करने के 14 दिन बाद या इसके अंदर asp/sdl अपनी रिपोर्ट के माध्यम से selection तय करते हैं।
• यदि आप सेलेक्ट हो जाते हो तो इंडिया पोस्ट एक mou sign करने के लिए देगा जिसको sign करना है। आपको
• योग्यता की बात करे तो आप 8वी पास होने चाहिए और उम्र आपकी कम से कम 18 होनी चाहिए।
• वेबसाइट भी जान ले www.indiapost.gov.in में विजिट करके फॉर्म भरना है और सबमिट करना है।

कौन ले सकता है फ्रेचाइजी

who can take Franchise : जैसा कि मैंने शुरू नहीं आपको बता दिया था। कि यह कैसा बिजनेस है जिसको हर कोई कर सकता है। ना इसके लिए बड़ी योग्यता की जरूरत है। ना आपको ज्यादा अमाउंट जरूरत है। फिर भी बता दें कि को करने के लिए आप किसी भी क्षेत्र से हो सकते हैं।

यदि आप के छोटी दुकान या बड़ा कोई बिजनेस है तो भी आप यह कर सकते हैं। या आप सह या ग्रामीण में रह रहे है। या किसी टाउन एरिया या बिजनेस आप आराम से कर सकते हैं। स्कूल कॉलेज या यूनिवर्सिटी के लोग भी पोस्ट ऑफिस बिजनेस फ्रेंचाइजी ले सकते हैं ।

यदि आप के घर के कोई पोस्ट ऑफिस में पहले से कार्यरत हैं। तो केवल आपको उसकी जगह की फ्रेंचाइजी नहीं मिलेगी जहां पर आपका आपके घर के कोई कार्य है और अन्य जगह हर आप अप्लाई कर सकते हैं।

कितना खर्च में शुरु होगा

how many money will invest in it for start : यह सवाल तो बनता है कि आखिर शुरू कितने में होगा। तो इसके लिए बता दें आपको इसको शुरू करने के लिए या फ्रेंचाइजी पाने के लिए 5000 तक कि सिक्योरिटी जमा करनी पड़ेगी। यह सिक्योरिटी अमाउंट एवरेज डेली रेवेन्यू मतलब फ्रेंचाइजी के एक दिन के ट्रांजेक्शन के आधार पर ऊपर नीचे हो सकता है।
लेकिन ज्यादा तब्दीली नहीं होती फॉर्म सबमिट कर के 14 दिन के अंदर asp तथा sdl की रिपोर्ट के द्वारा आपका सेलेक्शन या( फ्रेंचाइजी) हुआ कि नहीं बता दिया जाता है।

दोस्तों आज हमने पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी के बारे में सारी जानकारियां जानी इस आर्टिकल में हमने जाना की पोस्ट ऑफिस बिजनेस कैसे शुरू किया जाए कहा से शुरू किया जाए कितना खर्च पैसा इन्वेस्ट होगा जैसे सवालों का जवाब जाना। अगर आपको यह बिजनेस करना है तो शुरू करें अगर आप को यह बिजनेस आर्टिकल पसंद आया हो। तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें वह भी अगर चाहे तो इस बिजनेस को करके फायदा उठा सकें अगर आपके दिमाग में कोई सवाल है या डाउट है तो अपने कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं।

इंडियन पोस्ट ऑफिस का फ्रेंचाइजी कैसे मिलेगा पोस्ट ऑफिस एजेंट कैसे बने पोस्ट ऑफिस एजेंट न्यूज़ पोस्ट ऑफिस फ्रैंचाइज़ी एप्लीकेशन फॉर्म पीडीएफ Is post office franchise profitable पोस्ट ऑफिस फ्रेंचाइजी फॉर्म Post office franchise income India Post franchise Online application

Leave A Reply

Your email address will not be published.