योजना

प्रधानमंत्री उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन योजना की पूरी जानकारी

प्रधानमंत्री उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन योजना की पूरी जानकारी

Prime minister Udyog Aadhar Registration Yojana – प्रधानमंत्री की कैबिनेट लघु सूक्ष्म तथा मध्यम उद्योग के विभाग ने इस योजना की शुरुआत की है जिससे कि उद्योगों को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन पंजीकरण करने का मौका मिल सके पहले दफ्तरों के पीछे अधिकारियों के पीछे जाना पड़ता अब ऐसा नहीं करना पड़ेगा प्रधानमंत्री की योजना से जुड़ने के बाद अपने व्यापार का रेजिस्ट्रेशन उद्योग का आधार रजिस्ट्रेशन उद्योग छोटे-छोटे उद्योग करने वाले बड़े उद्योग करने वाले लोग  प्रधानमंत्री उद्योग का रजिस्ट्रेशन योजना के अंतर्गत छोटे बड़े उद्योगपतियों को अपने बिजनेस आधार  रजिस्ट्रेशन करवाना ऑनलाइन करवाने की सुविधा सरकार ने दे दी है।

ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके अपने बिजनेस का आधार रजिस्ट्रेशन करवाने की सुविधा हो गई है। यदि आप इस बिजनेस प्रधानमंत्री उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं आपको नहीं पता कि कैसे लाभ उठाया जा सकता है। कैसे रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है क्या पात्रता है क्या आवेदन प्रक्रिया है इन सब की जानकारी आपको नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं। आप ऐसे प्रधानमंत्री कि इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठा सकते हैं और योजना से जुड़ सकते हैं। जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है प्रधानमंत्री उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन योजना

what is Prime minister Udyog Aadhar Registration Yojana – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा इस योजना का गठन 2015 में ही कर दिया गया था लेकिन अब इसको ऑनलाइन पोर्टल से जोड़ दिया गया ।ताकि कोई भी घर बैठे लघु सूक्ष्म तथा मध्यम उद्योग करने वाला व्यक्ति अपना बिजनेस का आधार रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके करवा पाए उसे दफ्तरों के पीछे अधिकारियों के आगे पीछे न भाग में पड़े इसलिए इस योजना का गठन किया गया है।

एम एस एम ई विभाग ने इस योजना का गठन किया है। देश की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने योजना का लाभ लागू सोच में बैठा मध्यम उद्योग करने वाले ऐसा कुटीर उद्योग को करने वाले लोगों के लिए योजना की घोषणा करते हुए क्या ऐलान किया गया है कि इन सब लोगों को और सुद्रण किया जाएगा तथा आगे बढ़ने के लिए नए नियमों तकनीकी से जोड़ा जाएगा।

आत्मनिर्भर भारत बनने के लिए तथा एम एस एम ई को मजबूत करने के लिए तीन लाख करोड़ का पैकेज भी जारी किया जाएगा सरकार की इस योजना के माध्यम से लघु सूचना तथा मध्यम उद्योग करने वाले लोगों को 36000 लोगों को सरकार की तरफ से 2000 करोड़ रुपए लोन के तौर पर दिए जाएंगे। अपना व्यापार सही ढंग से चलाने के लिए कितनी रकम सरकार ने तय किए इसका फायदा देश के नागरिकों को भी होगा इस पैकेज से हर नागरिक देश का प्रभावित होगा उसे लाभ भी मिलने वाला है।

 प्रधानमंत्री उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन योजना से लाभ

benefit from Prime minister Udyog Aadhar Registration Yojana

  • योजना से लाभ की बात करें तो अब व्यापारियों को एक्साइज नहीं देना पड़ेगा प्रत्यक्ष कर में छूट दी जाएगी योजना में लाभ दिया जाएगा ऋण में छूट का लाभ दिया जाएगा।
  • तथा ऋण में कम ब्याजकी व्यवस्था की जाएगी तथा आसान ऋण मुहैया कराए जाएंगे इस योजना के तहत लोन लेना भी व्यापार के लिए आसान हो जाएगा।
  • सरकार कम ब्याज में लोन भी उद्यमी को मुहैया कराएगी सरकार की योजना से व्यापारियों को छोटे बड़े माध्यम सभी व्यापारियों को लाभ पहुंचेगा उन्हें बिजनेस शुरू करने के लिए आर्थिक रूप से भी मदद दी जाएगी।
  • केंद्र सरकार की इस योजना से जुड़ने के बाद वह अपने बिजनेस का रजिस्ट्रेशन भी करवा पाएंगे कई तरह के बीच में जो भी फालतू के रजिस्ट्रेशन करवाने पड़ते थे।
  • उनमें से छुटकारा मिल जाएगा सरकार की इस योजना से प्रत्येक नागरिक को भी लाभ मिलेगा सरकार ने लोन की भी व्यवस्था की है।

₹2000 करोड़ों रुपए लोन के तौर पर देश के व्यपारियो के लिए लोन  बिजनेस को आगे ले जाने के लिए तथा बिजनेस को शुरू करने के लिए बैंकों द्वारा मुहैया कराए जाएंगे कम ब्याज दर पर बैंकों से लोन दिलाया जाएगा नए तथा पुराने उद्यमियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

हर आदमी को अपना व्यापार शुरू करने के लिए बैंकों द्वारा लोन भी मुहैया कराने की व्यवस्था की है। ऑनलाइन पोर्टल रजिस्ट्रेशन करने के बाद कोई भी केंद्र सरकार से लोन भी ले सकता है।

अपना खुद का बिजनेस करने के लिए इस योजना से जोड़ने के बाद उसे सारी जरूरी चीजें मुहैया होंगी बिजनेस से जरूरी चीजें प्राप्त करने के लिए योजना से जोड़ना पड़ेगा और ऑफिशल वेबसाइट में आवेदन करना पड़ेगा।

 प्रधानमंत्री उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन योजना का उद्देश्य

देश में ऐसे कई लोग हैं जो अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं किंतु आर्थिक रूप से कमजोर होते हुए वह अपना व्यापार नहीं शुरू कर पाते इस समस्या को देखते हुए सरकार ने लोगों को अपने व्यापार शुरू करने के लिए उनके बिजनेस उद्योग को रजिस्टर करने के लिए उन्हें आर्थिक सहायता देने के लिए इस योजना का गठन किया है जिससे कि लघु सूचना तथा मध्यम बिजनेस करने वाले व्यापारियों को उनका व्यापार आगे बढ़ाने के लिए आर्थिक रूप से आ रही दिक्कतों का सामना ना करना पड़े और अपने उद्योग क्षेत्रों में वह आगे बढ़ पाए उन्नति कर पाए तथा नई चीजों को अपने तक नीतियों को अपने व्यापार से जोड़ पाए यही प्रधानमंत्री उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन योजना का उद्देश्य है।

प्रधानमंत्री उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन योजना के लिए दस्तावेज

प्रधानमंत्री की इस जोड़ने जोड़ने के लिए उद्यमी को दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी बिना दस्तावेजों के देश का कोई भी नागरिक योजना का लाभ नहीं ले सकता है।

महत्वपूर्ण दस्तावेजों में आवेदक के पास

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • इंटरप्राइज डाक्यूमेंट्स
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

यह सारे डॉक्यूमेंट आवेदक के पास होने चाहिए।

कैसे करें आवेदन प्रधानमंत्री उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन योजना में

how to apply prime minister udyog Aadhar registration yojana – आवेदक को योजना से लाभ लेने के लिए एमएसएमई ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है आवेदन ऑनलाइन प्रक्रिया द्वारा किया जाता है इसलिए आवेदन करने के लिए आवेदकों किसी नजदीकी सहज जन सेवा केंद्र नजदीकी बैंक शाखा में जाना होता है। जहां पर कंप्यूटर के द्वारा ऑनलाइन वेबसाइट पर विजिट करना होता है वैसा करने के बाद योजना की वेबसाइट सामने आ जाती है।

उसका होमपेज आपको देखने को मिलता है होम पेज में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सारी रिक्वायरमेंट लिखी होते हैं। जो जो भी वहां मांगा जाए उसे आपको सही-सही सबमिट करना होता है। फार्म सही-सही खिलाफ करने के बाद आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको आपके मोबाइल नंबर पर बता दिया जाता है। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारी आप जोड़ना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर भी प्राप्त कर सकते हैं।

योजना की ऑफिशियल वेबसाइट  है। https//udyogaadhar.gov.in यह योजना की ऑफिशियल वेबसाइट है। यहां पर जाकर आप आवेदन कर सकते हैं। योजना से जुड़ी सारी जानकारियां भी प्राप्त कर सकते हैं अपने सवालों के जवाब आप भी आप यहां प्राप्त कर सकते हैं।

यह आर्टिकल प्रधानमंत्री उद्योग आधार रजिस्ट्रेशन योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी यदि आपको या योजना अच्छी लगी आपको भी किसी प्रकार का व्यापार शुरू करना है तो आपको इस में जुड़ना चाहिए। सरकार की योजना का लाभ उठाना चाहिए। देश के लाखों करोड़ों लोग इधर लाभ उठा रहे हैं आपको भी योजना से लाभ उठाना चाहिए इसमें केवल रजिस्ट्रेशन करना होता है। ऑफिशियल वेबसाइट पर उसके बाद आपको योजना से जोड़ दिया जाता है बहुत ही आसान तरीके से आपको लाभ मिल सकता है यदि आप चाहें तो आवेदन कर सकते हैं

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button