योजना

मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना Chief Minister Mision Rojgar Yojana

मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना Chief minister mision rojgar yojana

मुख्यमंत्री द्वारा इस योजना गठन किया गया है प्रदेश के सभी नागरिकों युवाओं को जिनकी नौकरी महामारी के चलते छूट गई  यह जो किसी भी व्यापार से जुड़े थे जिनका धंधा चौपट हो गया है इसे नौजवान युवकों को इस योजना के माध्यम से फिर से स्वरोजगार तथा नौकरी प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री की योजना से प्रदेश के हर नागरिक को लाभ मिलेगा जिसके पास किसी भी प्रकार की रोजगार के आए करने के साधन नहीं हैं। मुख्यमंत्री ने इस योजना का शुभारंभ 2020 में किया था और 50 लाख लोगों को नौकरी देने का वायदा भी किया था।

इस योजना के शुरू होने के बाद युवाओं को उन्हें फिर से रोजगार के अवसर प्रदान किए जाएंगे तथा उन्हें कौशल विकास के माध्यम से स्किल भी सिखाई जाएगी। जिससे कि वह अपना खुद का स्वरोजगार स्थापित कर पाए और अपने पैरों पर फिर से खड़े हो पाएं साथ में जिनको भी अपना व्यापार शुरू करने के लिए समस्या आ रही है। सरकार ने भी आर्थिक तौर पर सहायता देगी इस योजना से जुड़ने के बाद सरकार से प्रदेश का कोई भी नागरिक लाभ उठा सकता है।

हर व्यक्ति के लिए इस योजना में आवेदन करना मान्य है केवल वह उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए उसे रोजगार भी मिलेगा उसे स्वरोजगार करने का भी मौका मिले गया जिसके पास बजट की कमी है तो सरकार आर्थिक तौर पर उसे बजट भी मुहैया कराएगी। तथा उसे कौशल विकास के जरिए उसे स्किल भी सिखाई जाएगी।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना से जुड़कर आसानी से खुद के लिए नौकरी तलाश कर सकते हैं। और प्राप्त भी कर सकते हैं साथ यदि आपको स्वरोजगार स्टार्ट करना है तो योजना से कैसे लाभ उठा सकते हैं। इसकी सारी जानकारी इस आर्टिकल में आपको मिलने वाली है आपको आर्टिकल पूरा पढ़ना चाहिए बाकी चलिए शुरू करते हैं….

क्या है मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना

what is  Chief minister mision rojgar yojana – उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश के सभी युवक नौजवान शिक्षित लोगों को रोजगार तथा स्वरोजगार करने का मौका दिया जाए जिनकी लॉकडाउन के चलते नौकरियां चली गई हैं। उन्हें फिर से आर्थिक रूप से मजबूत किया गया कौशल विकास के माध्यम से लोगों को शिक्षित किया जाए। स्किल लिए सिखाई जाएं लोगों को स्वरोजगार अपना रोजगार शुरू करने के लिए आर्थिक मदद दी जाए।

जिससे कि वह दूसरे प्रदेश में प्रवास ना करें खुद के प्रदेश में रहकर अपना काम करें जिनके भी महावारी के दौरान नौकरियां छूट चुकी हैं। उनको भी सरकार नौकरी देने का काम करेगी तथा और लोगों को स्वरोजगार करने की भी अवसर देगी यदि वह नौकरी नहीं करना चाहते तो उन्हें खुद का व्यापार भी शुरू करने के लिए आर्थिक रूप से मदद करेगी। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश का हर युवा लाभान्वित होगा। योजना से लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदक को आवेदन करने की जरूरत पड़ेगी आवेदन करने के लिए ऑनलाइन पोर्टल की व्यवस्था सरकार द्वारा कर दी गई है। इस पर आवेदन करना पड़ेगा इसके बाद भी वरना के लिए इच्छुक आवेदक पात्र माना जाएगा उसे स्वरोजगार और नौकरी पाने का अवसर मिलेगा।

योजना से लाभ

मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना से लाभ होगा कि अब प्रदेश का कोई भी युवा जो अपनी नौकरियां लॉकडाउन महामारी के चलते खो चुका है उसे बाहर जाने की कोई जरूरत नहीं पड़ेगी। वह प्रदेश में रहकर नौकरी कर सकता है साथ ही अपना स्वरोजगार भी स्टार्ट कर सकता है।

  • मुख्यमंत्री ने इस योजना के माध्यम से प्रदेश के युवाओं को तथा जो पहले से नौकरी कर रहे हैं युवाओं को रोजगार नौकरी तथा खुद का व्यापार करने के लिए आर्थिक तौर पर मदद करने की योजना बनाई है।
  • इस योजना के माध्यम से तथा किसी से भी लोन तथा दूसरे तरीके से पैसे लेने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा सरकार उसे आर्थिक तौर पर मदद देगी।
  • कि वह अपना स्वरोजगार स्थापित कर सके। अपने पैरों पर खड़ा हो सके साथ ही यदि वह नौकरी करना चाहता है।
  • तो उसे नौकरी भी दी जाएगी योजना के अंतर्गत प्रदेश में इस योजना के अंतर्गत इस योजना के शुरू होने से बेरोजगारी खत्म होगी युवाओं को रोजगार करने के अवसर मिलेंगे।
  • साथ कई तरह की स्किल डेवलपमेंट कार्यक्रम चलाए जाएंगे जिन पर कोई भी आवेदन करके कौशल विकास कर सकता है।
  • योजना में जिन लोगों को कुछ सीखने की जरूरत है उन्हें सीखने का मौका मिलेगा जिन्हें कुछ काम करने की जरूरत है ।
  • उन्हें काम करने को भी मुझे कमाने के बारे में नौकरी भी दी जाएगी जिन्हें पैसे की जरूरत है अपना स्वरोजगार करने की जरूरत है उन्हें आर्थिक रूप से मदद करके रोजगार भी शुरू कराया जाएगा योजना के माध्यम का लाभ पूरे प्रदेश के नागरिकों को मिलने वाला है।

मुख्यमंत्री ने अक्टूबर महीने से योजना की शुरुआत कर दी है जिस व्यक्ति को योजना से लाभ लेना है उसे ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके आवेदन करना है। योजना से जोड़ने के बाद उसे लाभ दिया जाएगा प्रदेश कि यह सबसे अच्छी महत्वकांक्षी योजना है जिसका उपयोग करके आप लाभ उठा सकते हैं।

योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना का उद्देश्य है कि प्रदेश के जितने भी बेरोजगार युवा तथा नागरिक हैं उनको नौकरी प्रदान करना तथा जो व्यापार करना चाहते हैं। उनको स्वरोजगार करने के लिए आर्थिक रूप से मदद करना जिससे कि प्रदेश का कोई भी नागरिक प्रदेश के बाहर जाने के लिए मजबूर ना और और प्रदेश में रहकर ही अपना काम तथा नौकरी करके आर्थिक रूप से अपना भरण-पोषण कर पाए इस योजना का लाभ प्रदेश के हर नागरिक को मिलेगा जो भी काम करना चाहता है।

उसे नौकरी दिया जाएगा जो भी अपना व्यापार शुरू करना चाहता है। उसे आर्थिक रूप से मदद करके उसे रोजगार भी दिया जाएगा जो कोई भी नागरिक या युवा कोई भी इसके सीखना चाहता है। तो उसे सीखने का भी मौका दिया जाएगा योजना के अंतर्गत हर व्यक्ति को कौशल विकास के लिए प्रेरित किया जाएगा। नौकरी करने के लिए प्रेरित किया जाएगा। अवसर दिए जाएंगे व्यापार करने के लिए भी अवसर दिए जाएंगे मुख्य उद्देश्य मुख्यमंत्री की इस योजना का यही है।

योजना की मुख्य बातें

प्रदेश के 75 जिलों में अधिकारियों द्वारा सर्वे के हिसाब से बेरोजगार तथा आर्थिक रूप से कमजोर लोगों की लिस्टिंग तैयार की जाएगी तथा डेटाबेस के माध्यम से उन बेरोजगारों का सर्वेक्षण किया जाएगा। इसके बाद जिले वाइज अधिकारियों को काम सौंपा जाएगा कि वह अपने जिले के बेरोजगार नागरिकों को युवाओं को प्रशिक्षित कर पाए करें नौकरियां प्रदान करवाएं तथा जो अपना व्यापार शुरू करवाना करना चाहते होंगे आर्थिक तौर पर सरकार की तरफ से मदद पहुंचाएं।

यह काम नोडल एजेंसी द्वारा किया जाएगा। मुख्यमंत्री की तरफ से प्रेस कॉन्फ्रेंस में वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बताया गया है कि सारी योजना का ऑनलाइन पोर्टल तैयार किया गया है। उसमें आवेदन प्रक्रिया तथा योजना से जुड़ी सारी जानकारियां उपलब्ध होंगी जो कोई भी इच्छुक नागरिक कोई भी जानकारी तथा आवेदन करने की इच्छा प्रगट करना चाहता है वह वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन का योजना की सारी जानकारियां प्राप्त कर सकता है।

मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना का विस्तार

मुख्यमंत्री की इस योजना का विस्तार भी ऐड किया जाएगा 50000 युवकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रमोट किया जाएगा उन्हें कौशल विकास के जरिए तैयार किया जाएगा तथा उन्हें अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अवसर प्रदान किए जाएंगे ताकि वह देश के बाहर भी जाकर नौकरी कर सके यदि वह योग्यता रखता है उसके अंदर प्रतिभा है तो वह अपनी प्रतिभा का पूरी तरह से इस्तेमाल कर पाए ।और उसे अवसर मिल पाए इसके लिए मुख्यमंत्री ने युवकों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खुद को साबित करने के भी मौके दिए हैं इस योजना के जरिए।

 योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदन करने वाले इच्छुक आवेदक को योजना का लाभ लेने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी उन दस्तावेजों में

  • आवेदक के पास उसका आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • तथा छूटी हुई नौकरी की जानकारी
  • योग्यता सर्टिफिकेट
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • वोटर आईडी
  • तथा स्किल प्रमाण पत्र यदि होतो

यह सारे डाक्यूमेंट्स आवेदक के पास होने चाहिए जिसको योजना से लाभ लेना है तो सारे डाक्यूमेंट्स अपने साथ रखें आवेदन करने से पहले सारे डॉक्यूमेंट अपने पास रखें।

योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री की मिशन रोजगार योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को पात्रता लिस्ट में भी आना आवश्यक है इस योजना से

  • उन्हें आवेदकों को लाभ मिलेगा जो उत्तर प्रदेश के मूल निवासी हैं
  • जिनकी नौकरी महामारी के दौरान जा चुकी है
  • जो युवा बेरोजगार हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं
  • जिनके पास कोई आय के साधन नहीं है
  • जो अपना रोजगार शुरू करना चाहते हैं तथा आर्थिक रूप से उनके पास बजट नहीं है।
  • गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं

ऐसे लोगों को योजना के लिए पात्र माना जाएगा वह आवेदन कर सकता है ।

मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना में आवेदन कैसे करें

how to apply chief minister mision rojgar yojana – मुख्यमंत्री रोजगार योजना में आवेदन करना बेहद आसान है योजना में आवेदन करने के लिए पात्र व्यक्ति इच्छुक आवेदक को योजना की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है। वेबसाइट पर जाने के लिए आवेदकों की सहज जन सेवा केंद्र नजदीकी बैंक शाखा में जाना होता है। वहां पर सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट में विजिट करना पड़ता है। यह करने के बाद आवेदक को वेबसाइट का होमपेज मिलेगा रजिस्ट्रेशन का फार्म मिलता है जिसे जिसमें रिक्वायरमेंट लिखी होती है।

जो जो भी वहां पर मांगा जाए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जो भी रिक्वायरमेंट हो उसे फिलउप करके सबमिट कर देना होता है सबमिट कर देने के बाद आप की आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाती है। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपको आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के द्वारा बता दिया जाता है। कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं यह जानकारियां वेबसाइट पर भी जाकर डायरेक्ट पता कर सकते हैं। वहां पर आपको सारी जानकारियां उपलब्ध मिल जाएंगी।

योजना का लाभ लेने के लिए इच्छुक आवेदक को सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ता है वह ऑफिशल वेबसाइट है http//sevayojan.up.nic.in  यह सरकार की योजना की आखिरी चाबी साइट है यहां पर नागरिक जाकर आवेदन कर सकता है तथा आवेदन से जुड़ी योजना से जुड़ी सारी जानकारियां भी प्राप्त कर सकता है।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल मुख्यमंत्री मिशन रोजगार योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होगी। यदि आपको यह योजना अच्छी लगी तो आपको भी योजना से लाभ उठाना चाहिए आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और आप महामारी के दौरान अपना जॉब खो चुके हैं या आप कोई स्वरोजगार स्टार्ट करना चाहते तो योजना जुड़कर आपको लाभ उठाना चाहिए।

बाकी कोई भी समस्या बाकी यदि आपको पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों को शेयर करें और यदि इस आर्टिकल संबंधित कोई भी प्रश्न समस्या डाउट है तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button