योजना

 मुख्यमंत्री भूलेख रिकॉर्ड खसरा खतौनी पोर्टल योजना की जानकारी

मुख्यमंत्री भूलेख रिकॉर्ड खसरा खतौनी पोर्टल योजना की जानकारी

Chief Minister Bhulekh Record Khasra Khatauni Portal Yojana – उत्तर प्रदेश में भूलेख से जुड़ी सारी जानकारियां ऑनलाइन   पोर्टल पर मिल जाएंगे मुख्यमंत्री ने एक ऐसी व्यवस्था बना दी है। जिससे कि  प्रदेश के सभी किसानों को नागरिकों को अपना खतरा खतौनी भूलेख से जुड़ी सारी जानकारियां घर बैठे ऑनलाइन जानने को मिले उन्हें कहीं बाहर न जाना पड़े वह एक जगह रहकर आसानी से अपनी भूलेख से जुड़ी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकें इसके लिए मुख्यमंत्री ने खसरा खतौनी पोर्टल योजना की व्यवस्था की है ।जिससे प्रदेश की जनता को लाभ मिलेगा हर उस व्यक्ति को लाभ मिलेगा जो एक जगह रह कर अपने भूलेख से जुड़ी जानकारियां प्राप्त करना चाहता है।

यदि आपको इस योजना की जानकारी नहीं है आपको नहीं पता कि मुख्यमंत्री खसरा खतौनी पोर्टल योजना क्या है इससे क्या लाभ होगा कैसे लाभ उठाया जा सकता है। तो आज हम अपने इस आर्टिकल में बताने वाले हैं कि आप ऐसे मुख्यमंत्री भूलेख पोर्टल योजना से जुड़कर लाभ उठा सकते हैं और मुख्यमंत्री की योजना का मतलब क्या होता है यह सारी जानकारियां जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते.

क्या मुख्यमंत्री भूलेख रिकॉर्ड खसरा खतौनी पोर्टल योजना

what is Chief Minister Bhulekh record Khasra Khatauni portal Yojana – मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की जनता को भूलेख से संबंधित जानकारियां ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए इस योजना का गठन किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि कोई भी तो प्रदेश का नागरिक जो भूलेख से जुड़ी समस्याओं या जमीन से जुड़े विवरण को जानना चाहता है। वह ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके सारी जानकारियां घर बैठे प्राप्त कर सकता है। इसके लिए केवल एक इंटरनेट कनेक्शन कंप्यूटर या  मोबाइल स्मार्टफोन पर जमीन की सारी जानकारियां सारे विवरण आसानी से घर बैठे देख व पढ़ सकता है।

मुख्यमंत्री नया सुधा प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए शुरू किए इस योजना से अब किसी को कहीं बाहर जाने की कोई आवश्यकता नहीं है अपनी भूलेख से जुड़ी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए प्रदेश का नागरिक अपनी जमीन से जुड़े सारे सरकारी दस्तावेज तथा जमीन से जुड़ी सारी जानकारियां ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके ले पाएगा।

मुख्यमंत्री भूलेख रिकॉर्ड खसरा खतौनी पोर्टल से लाभ

इस योजना के माध्यम से  सारी जानकारियां कंप्यूटर पर सरकार ने ऐड करवा दी हैं अब खसरा खतौनी जमीन का रिकॉर्ड भूलेख से जुड़े दस्तावेज सारे कंप्यूटर पर आपको देखने को मिलेंगे। पहले लोगों को खसरा खतौनी जमीन का नक्शा भूले की जानकारी लेने के लिए परवरखाने जाने पढ़ता था। किंतु अब उन्हें या दिक्कत नहीं होगी। आपको भी इंटरनेट की सहायता से ऑनलाइन भूलेख की जानकारी प्राप्त कर सकता है। घर बैठे इस सुविधा का लाभ उठा सकता प्रदेश का नागरिक इसके लिए बहुत सरकार का शुक्रगुजार है।

मुख्यमंत्री  भूलेख पोर्टल योजना का उद्देश्य

मुख्यमंत्री की इस योजना का उद्देश्य है कि अब तक जो भी व्यवस्था थी ढीली ढाली उसको क्रमबद्ध तरीका दिया जाए कार्यों को आसानी से किया जाए पहले जो कठिनाइयां हुआ करती थी उसमें पारदर्शिता आए लोगों को ज्यादा इधर-उधर भटकने से बचाया जाए। इस योजना का उद्देश्य केवल प्रदेश की जनता को उसकी समस्या को हल करने के लिए किया गया है ।प्रदेश के लोगो की  समस्या थी कि वह अपना जमीन का विवरण अपनी भूलेख की जानकारियां लेने के लिए उसे बड़े-बड़े दफ्तरों के आगे पीछे घूमना पड़ता था सरकार ने इस योजना से जनता को दर-दर भटकने की परेशानी से बचाने का काम किया है। हर प्रदेश का नागरिक योजना से जुड़ कर घर बैठे अपने समस्याओं का हल पा सकता है। जमीन से जुड़ी जानकारियां विवरण एक जगह रह कर पा सकेगा।

योजना से जुड़ी जानकारियां मोबाइल पर देखने की सुविधा

सरकार ने योजना से जुड़ी जानकारी को जानने के लिए मोबाइल ऐप का भी निर्माण किया है जिससे कि कोई भी दिशाएं इंटरनेट के जरिए अपने मोबाइल पर भी सारी जानकारियां प्राप्त कर पाए। इसके लिए इच्छुक व्यक्ति को अपने स्मार्टफोन में एक ऐप डाउनलोड करना पड़ता है। उस ऐप में लॉगिन करके सारी जानकारियां घर बैठे प्राप्त कर सकता है। अपने मोबाइल पर होने की जानकारी है जानने के लिए आपको अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर से योजना का ऐप डाउनलोड करना पड़ता है। एप डाउनलोड करने पर उसके बाद उसमें रजिस्ट्रेशन करके अपना अकाउंट बनाकर जब मन करे मोबाइल पर आप अपनी जमीन से जुड़ी जानकारियां ले सकते हैं।

कैसे जाने मुख्यमंत्री भूलेख रिकॉर्ड खसरा खतौनी पोर्टल से अपनी जमीन का विवरण

प्रदेश के इच्छुक व्यक्ति को अपनी जमीन से जुड़े दस्तावेजों को अपने जुड़े जमीन से जुड़े विवरण को जानने के लिए सरकार की कांटेक्ट लिस्ट में दिए नंबरों पर जाना पड़ता है सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ता है ऑनलाइन सारी जानकारियां प्राप्त करने के लिए आपको सरकार ने हेल्पलाइन नंबर की भी सुविधा दी है। जिसका इस्तेमाल करके आप एक मिस कॉल के जरिए अपनी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं।

साथ ही वेबसाइट में विजिट करके अपने डाक्यूमेंट्स जमीन के विवरण तथा भूलेख से संबंधित जानकारियां पढ़ सकते हैं मुख्यमंत्री की इस योजना से पूरे प्रदेश को लाभ मिलने वाला है इतना तो आपको पता ही है इसलिए आप जिस भी क्षेत्र से संबंध रखते हैं आप को इस योजना से जुड़ने के लिए सरकार के कांटेक्ट लिस्ट में दिए गए नंबरों पर कांटेक्ट करना पड़ता है। और वेबसाइट पर विजिट करना पड़ता है।

सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है http.upbhulekh.gov.in

यह सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट है योजना के लिए इस वेबसाइट का निर्माण किया गया है जिस भी इच्छुक नागरिक को प्रदेश के जरूरतमंद को अपने भूलेख से जमीन से जुड़ी जानकारियां विवरण प्राप्त करना है। उसे इस वेबसाइट पर सारी जानकारियां मिल जाएंगी केवल ऑनलाइन इस वेबसाइट पर विजिट करना होता है सारी जानकारियां आपको आपके नाम से मिल जाएंगी।

साथ ही मोबाइल ऐप की भी सुविधा सरकार ने दे रखी है जिसको अपने मोबाइल पर अपनी जमीन की जुड़ी जानकारियां प्राप्त करनी है। वह मोबाइल पर ऐप डाउनलोड कर दी सारी जानकारियां प्राप्त कर सकता है। सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट तथा हेल्पलाइन नंबर हमने आपके सामने नीचे रख दिए हैं। इस पर आप जाकर सारी जानकारियां ले सकते हो। सरकार की कांटेक्ट तथा एड्रेस इस प्रकार हैं जिन पर आपको जाकर स्वयं कांटेक्ट करना पड़ेगा।

  • पता- कंप्यूटर सेल बोर्ड ऑफ रेवेन्यू लखनऊ उत्तर प्रदेश
  • Email – bhulekh-up.@gov.in
  • फोन नंबर-0522-2217145

यहा सारे सरकार के कांटेक्ट लिस्ट के नंबर वा ईमेल हैं यहां पर जाकर आप सारी जानकारियां ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं और फोन पर बात भी कर सकते हैं सरकार ने हेल्पलाइन नंबर भी दिया जिस पर आप मिस कॉल भी मार कर अभी समस्या कोई जान सकते हैं साथ ही वेबसाइट पर जाकर विजिट करके अपनी जमीन के विवरण को नहीं दे सकते हैं।

मुझे उम्मीद है आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री भूलेख रिकॉर्ड खसरा खतौनी पोर्टल योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आप को योजना अच्छी लगी आपको भी इस योजना से लाभ लेना है तो आपको भी सरकार की इस योजना से जुड़ना चाहिए।

बाकी यदि आपको यह आर्टिकल  पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ भी सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की जानकारी मिल सके। और वह भी अपनी जमीन का विवरण कर बैठे जान सके। यदि आपकी कोई समस्या है कोई प्रश्न है कोई डाउट है इस आर्टिकल संबंधित तो उसे अपने कमेंट माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button