योजना

मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना की पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री द्वारा का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य प्रदेश में रह रहे विकलांग लोगों को उनकी शादी करा कर नया जीवन शुरू करें तथा उनके जीवन में आने वाली  आर्थिक समस्या को सरकार इस योजना के माध्यम से दूर करेंगी दिव्यांग जनों को इस योजना के माध्यम से शादी कराने के लिए आर्थिक रूप से मदद की जाएगी यदि लड़का दिव्यांग है तो उसे ₹15000 की मदद की जाएगी तथा यदि लड़की भी तो आदतों से ₹20000 की सहायता की जाएगी। जिससे कि वह अपनी शादी को अच्छे से कर पाए उन्हें दांपत्य सूत्र में बांधने के लिए सरकार ने इस योजना का गठन किया जिससे कि दिव्यांगजन भी अपना सुखमय जीवन जी पाए और अपने लाइफ में आगे बढ़े।

यदि आपको इस योजना के बारे में कोई जानकारी नहीं है तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे योजना से जुड़ कर लाभ उठा सकते हैं यदि दिव्यांग हैं तो आपको इस योजना  से कैसे जुड़ना चाहिए क्या पात्रता लगेगी क्या आवेदन प्रक्रिया है क्या डाक्यूमेंट्स लगेंगे इन सब की जानकारी इस आर्टिकल में विस्तार से हम आप को देने वाले हैं यदि आपको योजना जुड़ी सारी जानकारी प्राप्त करनी है। तो अंत तक बने रहें आर्टिकल में हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना

what is chief minister divyangjan vivah protsahan yojana – मुख्यमंत्री आदित्य योगी नाथ द्वारा इस योजना का गठन किया गया जिसका मुख्य उद्देश्य देश में रह रहे दिव्यांग जनों को उनके दांपत्य सूत्र में बांधकर नई जिंदगी जीने का अवसर प्रदान किया जाए तथा विवाह करने में आने वाले खर्च को योजना के माध्यम से सरकार द्वारा वाहन किया जाए इस योजना से जोड़ने के बाद दिव्यांगजन अपने विवाह के लिए 15 से ₹20000 की आर्थिक सहायता सरकार से प्राप्त कर सकती है। सरकार ने इस योजना को उन्हीं लोगों के लिए बनाया है जिनको किसी भी प्रकार की शारीरिक समस्या है। लड़का हो या लड़की यदि दोनों में से कोई भी विकलांग है तो सरकार की योजना से जुड़ कर वह लाभ उठा सकता है।

और सरकार द्वारा दी गई नियमों को पालन करके अपना खुश में जीवन दांपत्य जीवन जीत सकता है अपने जीवन की दिशा सुधार सकता है। दिव्यांगजन भी अपना विवाह कर पाए उसे भी अपने जीवन जीने का हक है चाहे वह लड़की विकलांगो चाहे लड़का विकलांग दोनों को अपने तरह से अपना जीवन जीने का पूर्ण अधिकार है मुख्यमंत्री ने इस जरूरत को समझते हुए इस योजना का गठन किया है जिससे कि प्रदेश में कम से कम जितने भी दिव्यांगजन है वह भी अपने दांपत्य सूत्र में बंध कर अपने जीवन को नए तरीके से शुरुआत करें और अपना परिवार चलाएं।

 मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रस्थान योजना से लाभ

benefit from chief minister divyangjan vivah protsahan yojana

  • मुख्यमंत्री के इस महत्वपूर्ण योजना से प्रदेशभर के दिव्यांग लोगों को फायदा मिलने वाला है उन्हें दांपत्य जीवन जीने का मौका मिलेगा तथा उनका विवाह सरकार द्वारा आर्थिक मदद देकर कराया जाएगा।
  • सरकार की योजना के अंतर्गत यदि लड़का विकलांग है तो उसे ₹15000 धनराशि आर्थिक तौर पर सरकार द्वारा मदद की जाएगी तथा लड़की विकलांग है तो उसको ₹20000 सरकार द्वारा आर्थिक रूप पर प्रदान किए जाएंगे यह सारी रकम आवेदक के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर की जाएगी।
  • अगर दोनों लड़के लड़कियां विकलांग भी तो कुल मिलाकर ₹35000 की धनराशि आर्थिक तौर पर मदद की जाएगी जिसका फायदा दोनों लोगों को होगा यह रकम भी उनके अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी।
  • दिव्यांग जनों को भी विवाह दांपत्य जीवन जीने का सुख प्राप्त होगा इस वजह से जुड़ने के बाद विवाह में आने वाले खर्च को सरकार आर्थिक रूप से मदद करेगी।
  • जिसका फायदा प्रदेश में रह रहे तमाम विकलांग दंपतियों को विवाह करने वाले विकलांग जनों को होने वाला है।

 मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना का उद्देश्य

सरकार की इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि प्रदेश में रह रहे लड़का हो या लड़की यदि शारीरिक रूप से किसी भी प्रकार की विकलांगता का शिकार या मानसिक रूप से मानसिकता के खराब दौर से गुजर रहे हैं। तो उनको सरकार द्वारा आर्थिक मदद प्रदान की जाए ताकि वह अपने जीवन को नए तरीके से दांपत्य सूत्र में बंधकर नया जीवन जी पाएं क्योंकि आजकल के जमाने में खुद का पेट भरना ही बहुत बड़ी बात होती है। दूसरों का कौन देखेगा इसलिए सरकार ने दिव्यांगों के लिए भी एक ऐसी व्यवस्था बनाए जिससे वह भी अपना परिवार बना सके। और आगे बढ़ा सके सरकार ने दांपत्य जीवन शुरू करने के लिए दिव्यांगों को आर्थिक तौर पर मदद करने की योजना बनाई है यही इस योजना का सरकार की योजना का मुख्य उद्देश्य है।

 योजना के लिए पात्रता

मुख्यमंत्री की इस  योजना से जुड़ने के लिए आवेदक के पास पात्रता होनी चाहिए तभी उसे योजना का लाभ मिलेगा सरकार ने नियम निर्धारित किए पात्रता के लिए पात्रता के लिए जो नियम निर्धारित किए वह इस प्रकार है

  • आवेदक उत्तर प्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए
  • आवेदक शारीरिक रूप से विकलांग होना चाहिए।
  • आवेदक के पास विकलांगता सर्टिफिकेट होना चाहिए।
  • विकलांगता सर्टिफिकेट कम से कम 40 बार से ज्यादा से ज्यादा सौ परसेंट का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है।
  • आवेदक की उम्र लड़के लड़कियों की 18 वर्ष से 21 वर्ष के ऊपर होने आवश्यक है।

 महत्वपूर्ण दस्तावेज

सरकार की इस योजना से जुड़ने के लिए आवेदक के पास महत्वपूर्ण दस्तावेज भी होनी चाहिए।

  • उसमें आवेदक का आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • राशन कार्ड
  • सर्टिफिकेट
  • विकलांग सर्टिफिकेट
  • विवाह का पंजीकरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक पासबुक
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र आवेदन करने के लिए आवेदक के पास जितने डॉक्यूमेंट होने चाहिए यह सारे डॉक्यूमेंट आवेदन करते समय लगेंगे यह साथ ले जाना ना भूलें आवेदन करने जाने से पहले इनका होना जरूरी है।

कैसे करें आवेदन मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना में

how to aply chief minister divyangjan vivah protsahan yojana – सरकार के इस महत्वपूर्ण योजना में आवेदन करने के लिए दिव्यांग जनों को ऑनलाइन पोर्टल का इस्तेमाल करके आवेदन करना पड़ता है सरकार ने ऑनलाइन व्यवस्था प्रदान किया है। ताकि दिव्यांग जनों को कोई परेशानी ना आए आवेदन करने के लिए इच्छुक आवेदक को सरकार की योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होता है ऑफिशियल वेबसाइट जाने के लिए किसी नजदीकी बैंक शाखा या सहज जन सेवा केंद्र में जाना होता है। जहां पर कंप्यूटर के इस्तेमाल से सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना पड़ता है। वेबसाइट विजिट करने के बाद वेबसाइट के होम पेज में रजिस्ट्रेशन का फॉर्म मिलता है।

उसमें सारी रिक्वायरमेंट लिखी होती है जो जो भी वहां पर मांगा जाए उसे फिलउप करके सबमिट कर दिया जाता है। आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद आपके मोबाइल द्वारा नोटिफिकेशन जरिए बता दिया जाता है कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ है या नहीं या जानकारियां सरकार की योजना के ऑफिशियल वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल मुख्यमंत्री दिव्यांगजन विवाह प्रोत्साहन योजना को पढ़कर योजना की सारी जानकारियां प्राप्त हो गई होंगी यदि आप की भी नजर में कोई ऐसा व्यक्ति है जो शारीरिक रूप से दिव्यांग है तो आपको इस आर्टिकल को उस तक पहुंचाना चाहिए उसे भी लाभ पहुंचे उसको भी सरकार की योजना से जोड़ना चाहिए ताकि वह भी सरकार की इस योजना से लाभ पा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button