Business

पतंजलि आरोग्य केंद्र एवं मेगा स्टोर कैसे खोलें

पतंजलि आरोग्य केंद्र एवं मेगा स्टोर कैसे खोलें

भारत एक बहुत प्राचीन देश है और हमारे देश में प्राचीन समय से ही ज्यादातर जड़ी बूटियों और आयुर्वेदिक औषधियों का इस्तेमाल होता आ रहा है जिसका इस्तेमाल बहुत सारी अलग-अलग बीमारियों को दूर करने स्वास्थ्य को ठीक रखने और शरीर को तंदुरुस्त रखने के लिए किया जाता है.

लेकिन आजकल के आधुनिक समय में कुछ विदेशी प्रोडक्ट और दवाइयां आने के कारण हमारे देश में इस्तेमाल होने वाली जड़ी बूटियों और आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कम हो गया था लेकिन जबसे स्वामी रामदेव और बालकृष्ण ने पतंजलि की शुरुआत की है तब से हमारे देश की आयुर्वेदिक औषधियां जड़ी बूटियों .

हमारे देश के साथ विदेशों में भी दोबारा से प्रचलित हो गई है क्योंकि पतंजलि के द्वारा बनाए जाने वाले सभी खाद्य उत्पाद और शुद्ध व बिना मिलावट के होते हैं इसीलिए आज के समय में पतंजलि एक बहुत बड़ा ब्रांड बन चुकी है और हमारे देश के लोग पतंजलि के प्रोडक्ट के ऊपर बहुत ज्यादा विश्वास करते हैं .

इसलिए लगातार पतंजलि कंपनी के प्रोडक्ट की मांग मार्केट में बढ़ती जा रही है और बहुत सारे लोग पतंजलि के प्रोडक्ट को सेल करके पैसा भी कमा रहे हैं तो यदि आप ही पतंजलि कंपनी के प्रोडक्ट की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं तो इस ब्लॉग में हम आपको पतंजलि आरोग्य केंद्र खोलने के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं.

पतंजलि कंपनी

पतंजलि कंपनी एक आयुर्वेदिक औषधियां व खाद्य प्रोडक्ट बनाने वाली कंपनी है इस कंपनी का मुख्यालय हरिद्वार में है और पतंजलि कंपनी का पूरा कारोबार हरिद्वार में स्थित है हालांकि कंपनी का पंजीकृत मुख्यालय कार्यालय दिल्ली में है पतंजलि कंपनी हर प्रकार के खाद्य खनिज हर्बल उत्पाद बनाती है.

आज के समय में पतंजलि कंपनी बहुत बड़ा ब्रांड है यह कंपनी हमारे देश के साथ विदेशों में भी हर साल करोड़ों रुपए का कारोबार करती है पतंजलि कंपनी की शुरुआत 2006 में हुई थी लेकिन हमारे देश में आयुर्वेदिक चीजों की मांग हमेशा से रही है.

इसी के कारण कंपनी की लोकप्रियता बहुत तेजी से बढ़ती गई और आज के समय में पतंजलि कंपनी के हर प्रकार के प्रोडक्ट आते हैं जिस की गुणवत्ता और क्वालिटी की बातें हर कोई करता है आज के समय में 300000 से भी ज्यादा आउटलेट है.

पतंजलि कंपनी की लगभग 1000 से भी ज्यादा प्रोडक्ट के हमारे देश में 5000 स्टोर है और लगातार पतंजलि कंपनी अपने बिजनेस को और बड़ा करती जा रही है और कंपनी लगातार नए-नए  प्रोडक्ट को भी लॉन्च कर रही है जिसके लिए कंपनी लगातार अपनी फ्रेंचाइजी वह डीलरशिप दे रही है.

जिससे कोई भी आदमी पतंजलि कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर कंपनी का हर प्रकार का प्रोडक्ट सेल कर सकता है इससे डीलर को काफी पैसा कमाने का मौका भी मिलता है और कंपनी को भी इससे काफी फायदा होता है

यदि आप एक बार पतंजलि कंपनी का स्टोर खोल लेते हैं तब आप कुछ ही समय में काफी पैसा कमाने लायक हो जाते हैं क्योंकि हमारे देश में लगातार पतंजलि कंपनी के प्रोडक्ट की मांग बढ़ती जा रही है .

इस कंपनी का भविष्य में बहुत बड़ा नाम होने वाला है और हर कोई पतंजलि कंपनी के प्रोडक्ट के ऊपर भरोसा करता है जिससे कंपनी के प्रोडक्ट की सेल दिन भर दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है

पतंजलि फ्रेंचाइजी कितने प्रकार की होती है

आप सभी को पता होगा कि पतंजलि कंपनी के बहुत सारे अलग-अलग प्रकार के प्रोडक्ट आते हैं जिनको कंपनी अलग अलग तरीके से सेल करती है इसलिए कंपनी तीन प्रकार की अलग-अलग फ्रेंचाइजी प्रोवाइड कराती है जिसमें अलग-अलग प्रोडक्ट बेचे जाते हैं.

पतंजलि कंपनी ग्रामोद्योग न्यास, पतंजलि मेगा स्टोर और पतंजलि चिकित्सालय एवं आरोग्य केंद्र की फ्रेंचाइजी प्रोवाइड कराती है यह आपके ऊपर निर्भर करता है कि आप पतंजलि कंपनी की फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं नीचे हम आपको इन सभी फ्रेंचाइजी को लेने के बारे में बताने वाले है.

ग्रामोद्योग न्यास

यदि आप पतंजलि कंपनी की ग्रामोद्योग न्यास फ्रेंचाइजी लेना चाहते हैं इसके लिए कंपनी उद्देश्य होते हैं जिनके मुताबिक कंपनी अपनी फ्रेंचाइजी देती है जिम के बारे में आप पतंजलि कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाकर.

इनके सभी उद्देश्य दिशा निर्देशों और नियमों आदि के बारे में जान सकते हैं. क्योंकि यदि हम आपको कंपनी के सभी चीजों के बारे में बताएंगे तो यह लोग बहुत लंबा हो जाएगा इसलिए आप कंपनी की ऑफिशियल वेबसाइट के ऊपर जाकर इन सभी चीजों को जरूर पढ़ें

दस्तावेज

  • फ्रेंचाइजी को लेने के लिए आपको पैन कार्ड आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड और राशन कार्ड की जरूरत पड़ती है जो कि आपके आईडी प्रूफ के तौर पर लिया जाता है
  • इसके अलावा एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपको पासपोर्ट पैन कार्ड बिजली व पानी का बिल जैसी चीजों की आवश्यकता पड़ सकती है
  • आपको एक जीएसटी रजिस्ट्रेशन और जीएसटी नंबर की भी जरूरत पड़ती है
  • आपको अपने बिजनेस में एक बैंक अकाउंट और पासबुक की भी आवश्यकता पड़ती है
  • आपके पास एक मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और पासपोर्ट साइज फोटो भी होना चाहिए

पतंजलि मेगा स्टोर

पतंजलि कंपनी कि इन तीनों फ्रेंचाइजी में पतंजलि मेगा स्टोर सबसे ज्यादा लोकप्रिय है क्योंकि यह आपको बहुत सारे गांव नगरों और शहर के अलग-अलग हिस्सों में देखने को मिल जाता है.

इसमें आपको हर प्रकार के प्रोडक्ट मिलते हैं इसीलिए ज्यादातर लोग पतंजलि मेगा स्टोर की फ्रेंचाइजी लेना ही पसंद करते हैं यदि आप इस फ्रेंचाइजी को लेना चाहते हैं तो इसके लिए कंपनी ने कुछ जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए हैं जैसे.

नियम

  • इस स्टोर को खोलने वाला व्यक्ति भारतीय नागरिक होना चाहिए और वह एक जिम्मेदार नागरिक होना चाहिए
  • पतंजलि मेगा स्टोर खोलने के लिए आपको कम से कम 2000 स्क्वेयर फीट की जमीन की आवश्यकता पड़ती है
  • पतंजलि मेगा स्टोर शहर की कुछ प्रमुख जगहों और मार्केट में खोला जा सकता है
  • स्टोर को खोलने के लिए आपको ₹500000 की रिफंडेबल सिक्योरिटी डिपॉजिट करवानी पड़ सकती है
  • इसको स्टोर खोलने के लिए आपके पास कम से कम एक करोड़ रुपए की राशि होनी चाहिए क्योंकि यह एक बहुत बड़ा होता है
  • मौजूदा समय में पतंजलि मेगा स्टोर मेट्रो शहरों में लगभग 2.5 किलोमीटर और बिना मेट्रो वाले शहरों में 3.5 किलोमीटर के क्षेत्र में एक खोला जा सकता है

दस्तावेज

  • यदि आप पतंजलि मेगा स्टोर खरीद खोलना हैं तब आपको अपनी चुनी गई जगह के ऊपर कुछ निरीक्षण भी करवाने पड़ते हैं और आपको उस जगह की तस्वीरें भी भेजनी पड़ती है
  • इस फ्रेंचाइजी को खरीदने से पहले आपको पैन कार्ड आधार कार्ड वोटर आईडी कार्ड और राशन कार्ड जैसी चीजें आईडी प्रूफ के तौर पर देनी होती है
  • एड्रेस प्रूफ के तौर पर आपको बिजली पानी का बिल राशन कार्ड पासपोर्ट आदि की आवश्यकता पड़ती है
  • फ्रेंचाइजी देने वाली आवेदक को जीएसटी रजिस्ट्रेशन जमीन का स्वामित्व या किराए आदि के दस्तावेज तैयार करवाने पड़ते हैं
  • स्टोर खोलने से पहले आपके पास एक ईमेल आईडी बैंक अकाउंट पासबुक फोन नंबर होना जरूरी है

पतंजलि आरोग्य केंद्र

यदि आप पतंजलि आरोग्य एवं चिकित्सक केंद्र खोलना चाहते हैं तब इसके लिए कम से कम तो आप इस आरोग्य केंद्र को कम से कम 1 से 2 लाख आबादी वाले शहर में ही खोल सकते हैं और इस चिकित्सक के केंद्र को खोलने के लिए आपके पास कुछ जरूरी दस्तावेज भी होने चाहिए.

जिनके बारे में आप कंपनी की ऑफिस की वेबसाइट के ऊपर जानकारी ले सकते हैं और यदि आप इस आरोग्य केंद्र को खोलना चाहते हैं तब आप इसके लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र भी प्राप्त कर सकते हैं और इसको सभी जरूरी दस्तावेजों और पंजीकरण के साथ पतंजलि के ऑफिस में जमा करवा सकते हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गई पतंजलि मेगा स्टोर और आरोग्य केंद्र की फ्रेंचाइजी लेने के बारे में जानकारियां को पसंद आई होगी तो यह दिया कोई जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button