Business

आटा चक्की बिजनेस कैसे शुरू करें

आटा चक्की बिजनेस कैसे शुरू करें

flour mill business plan in Hindi – जैसा कि आप जानते हैं कि हर घर को रोटी चाहिए रोटी आटे से बनती है आप सभी को पता है आप सभी को यह भी पता है कि गेहूं को पिसाने  के लिए आटा चक्की की जरूरत पड़ती है यह भी आप आटा चक्की का बिजनेस शुरू कर दे तो आप घर की जरूरत को पूरा करके एक अच्छा खासा बिजनेस शुरुआत कर सकते हैं लोग ऐसे कार्यों को नहीं करते जिसमें कंपटीशन ज्यादा नहीं रहता।

आटा चक्की घर-घर की जरूरत है आटा चक्की के बिना किसी घर में रोटी बनने के लिए बहुत मशक्कत करनी पड़ेगी कोई भी गेहूं हाथ से नहीं पी सकता यह एक ऐसा बिजनेस प्लान है जो आपको घर बैठे एक जगह रह कर अच्छी खासी इनकम देगा वह भी 12 महीने इस बिज़नेस में कभी भी मंदी नहीं आती इस बिजनेस को 12 महीने आप आसानी से एक जगह बैठ कर अच्छे से इनकम कर सकते हैं।

साथ ही आपको कभी भी किसी प्रकार के अनाज की कमी से नहीं जूझना पड़ेगा । क्योंकि चक्की में हर प्रकार के अनाज पिसाये जाते हैं और आपके पास हमेशा अनाज का स्टाक बना रहेगा। इसलिए आपको आटा चक्की के बिजनेस करना चाहिए यदि आपको आटा चक्की के बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आप अपने आर्टिकल बताने वाले हैं कि आप कैसे आटा चक्की खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं वह भी एक जगह रह कर घर बैठे जाने के लिए बने रहे हमारे साथ  चलिए शुरू करते हैं.

क्या है आटा चक्की बिज़नेस प्लान

what is flour mill business plan – आटा चक्की का मतलब अनाज पीसने वाली इलेक्ट्रिक तथा ईंधन से चलने वाली मशीन के प्रयोग से अनाजों को पीसने का काम किया जाता है आटा चक्की में मुख्य रूप से सभी तरह के अनाज पीछे जाते हैं आटा चक्की मशीन होती है हर प्रकार की जिसमें इलेक्ट्रिक तथा डीजल पेट्रोल के माध्यम से चलाकर अनाज की सिंचाई की जाती है इस आटा चक्की में किसी भी प्रकार के अनाज की पिसाई कर सकते हैं।

जैसा कि हम सब जानते हैं कि पहले के जमाने में आटा पीसने के लिए लोग हाथों से  चलने वाली मशीनों का प्रयोग करके अनाथ की पिसाई की जाती थी किंतु अब आटा चक्की इलेक्ट्रॉनिक तथा पेट्रोल डीजल का प्रयोग करके चलाई जाती हैं। जो ऑटोमेटिक होती हैं और कम समय में ज्यादा पीसने का काम करती आटा चक्की की जरूरत हर घर की जरूरत है हर घर में आटे का प्रयोग किया जाता है।

आटा चक्की का उपयोग

रोटी आटे से ही बनती है तो आपको पता ही है गेहूं को बांटने के लिए आटा चक्की की जरूरत पड़ती है यदि आप ग्रामीण या शहरी इलाके में आटा चक्की का बिजनेस शुरू करने तो आप अपने एरिया के हिसाब से लोगों की जरूरतों को पूरा करके घर बैठे इनकम कर सकते हैं।

जो लोग पहले से आटा चक्की जो बिजनेस कर रहे हैं वह अच्छी खासी इनकम कर रहे हैं। जगह बैठते आटा चक्की के बिजनेस को शुरू करने में आपको ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं करना पड़ेगा। और आसानी से आप इसे घर से भी शुरू कर सकते हैं यदि आपके घर में थोड़ी बहुत जगह है तो आप अपने घर से भी स्टार्ट रख सकते हैं ।

आटा चक्की बिजनेस से लाभ

benefit from flour mill business plan – आटा चक्की बिजनेस या लाभ है कि यह कभी बंद ना होने वाला बिजनेस प्लान है हर घर की जरूरत होता है और आपका बिजनेस कभी मंद  नहीं पड़ेगा आप एक जगह बैठ कर अच्छे हंसी कमाई कर पाएंगे आपको बिजनेस को कहीं न मार्केटिंग करने की जरूरत पड़ती है ना ही कहीं प्रचार करने की जरूरत नही पड़ती लोग आपके पास खुद आएंगे अपना काम करवाने के लिए इसे करने के लिए बहुत ज्यादा ना जगह की जरूरत पड़ती है ना बहुत ही ज्यादा बजट की जरूरत पड़ती है इसे आप अपने घर पर भी स्टार्ट कर सकते हैं। यदि आपने बिजनेस को गंभीरता से किया तो आप यकीन मानिए आप बड़े लेवल पर आटा चक्की का बिजनेस कर पाएंगे और बड़े लेवल के बिजनेसमैन बन पाएंगे।

इस बिजनेस में कंपटीशन कम है लोगों की जरूरत ज्यादा है ज्यादातर लोग इस बिजनेस में अपने हाथ नहीं आजमाते लेकिन यह बिजनेस एक ऐसा बिजनेस है जिसकी जरूरत है हर घर में रोटी बनती है और घर में आटे का उपयोग होता है लेकिन कोई करना नहीं चाहता कोई आटा पीसने नहीं चाहता गांव शहर कहीं भी आटा चक्की अच्छे पैसे कमा कर देती है। शहर ग्रामीण क्षेत्रों में  कोई भी खोल सकता है । लेकिन ज्यादातर लोग आटा की चक्की गांव ग्रामीण इलाके में खोलते हैं क्योंकि वहां अनाज सस्ते दामों में मिल जाते हैं और आटे ज्यादा मात्रा में पीसने को मिलते हैं जितना आप किसी को इतना ही इस बिज़नेस में कमाई होती है। साथ ही आपको साबुत अनाज के रूप में भी भंडारण करने का अवसर मिलता है। आप अनाज बेचने का भी व्यापार साथ में जोड़ कर कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें आटा चक्की का बिजनेस

how to start flour mill business plan – बिजनेस स्टार्ट करने से पहले यह सोच लेना चाहिए कि इस बिजनेस को हम करने जा रहे हैं उस बिजनेस की उस एरिया में डिमांड है कि नहीं यदि आप जो काम करने जा रहे हैं उसकी डिमांड ही नहीं है तो आपको बिजनेस में फायदा नहीं होगा इतना तो हर आदमी को पता है। जिस एरिया में डिमांड हो बिजनेस की वहां करना सबसे अच्छी बात होती है इसलिए आपको बिजनेस शुरू करने से पहले एरिया का अवलोकन कर लेना चाहिए कि जहां लोगों का जमावड़ा हो जहां लोगों का आवागमन हो जहां लोगों की बस्तियों मार्केट हो घनी आबादी हो ऐसी जगह में आटा चक्की का बिजनेस करने में आपको कभी भी घाटा नहीं होगा।

और कभी आप बिजनेस में फेल नहीं होंगे आपको काम निरंतर मिलता रहेगा और काम बढ़िया से चलता भी रहेगा सबसे जरूरी बात होती है ज्यादा लोकेशन का निरीक्षण करना ऐसी जगह अपना बिजनेस स्टार्ट करना जहां पर आप अपना बिजनेस आसानी से चला सके और आपको ग्राहक मिलते रहे जिससे कि आपका काम कभी रुके ना इन सब बातों पर विचार करना सबसे पहला काम होता है। यदि आप आटा चक्की का बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो।

आटा चक्की के लिए जगह

आटा चक्की को शुरू करने के लिए आपके पास जगह की जरूरत पड़ेगी जैसा कि आप जानते हैं कि आटा पीसने के लिए मशीन का प्रयोग किया जाता है उसी मशीन को स्थापित करने के लिए आपको जगह की जरूरत पड़ेगी यदि आपके पास खुद की घर पर जगह है तो  आप घर पर ही शुरू कर सकते हैं लेकिन यदि आपके पास घर पर जगह नहीं है तो आप किराए पर भी ज्यादा लेकर आटा चक्की की मशीन लगाकर आराम से बिजनेस कर सकते हैं। और महीने का कमरे का किराया देकर बिना रुके बिना रुके आटा चक्की के लिए आपको 18 / 15 स्क्वायर फीट की जमीन की जरूरत पड़ेगी जो भी आटा चक्की के लिए काफी है।

लगने वाले सामान

एक कमरा जहां पर आप मशीन स्थापित कर सकते हैं साथ ही वहां पर स्टार्ट करें आटा चक्की को शुरू करने में लगने वाला सामान आरोपी को शुरू करने में जिन सामानों की जरूरत पड़ती है उनमें सबसे पहले आती है आटा चक्की की मशीन आटा चक्की की मशीन तो आप ऑनलाइन ऑफलाइन दोनों तरीके से मार्केट से खरीद सकते हैं इंडियामार्ट तथा alibaba.com ऑनलाइन तरीके से आटा चक्की की मशीन इसमें आपको ध्यान देना चाहते हैं। इसके लिए आपको जगा लोकेशन में बिजली पानी की व्यवस्था उपलब्ध है या नहीं।

कितना आएगा खर्च

यदि बात करें कि आटा चक्की बिजनेस में आने वाले खर्च की तो इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपके पास 50 से ₹60000 का बजट होना चाहिए यह सारा पैसा आपके बिजनेस में इन्वेस्ट होगा। इधर उधर कहीं भी कोई खर्च करने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इन पैसों से आपको बिजनेस से जुड़े मशीनरी तथा उपकरण खरीदने में यूज करना होगा तथा बिजनेस सेटअप में खर्च इसी पैसे में हो जाएगा। आपको इतना ध्यान रखना है कि इतना बजट तो किसी भी बिजनेस में लगेगा ही यदि अच्छा खासा करना तो करना ही पड़ेगा।

लाइसेंस  तथा रजिस्ट्रेशन

आटा चक्की की बिजनेस में लाइसेंस संस्था रजिस्ट्रेशन की बात करें तो यह एक ऐसा बिजनेस है जिसमें इन सब चीजों की कोई झंझट नहीं पड़ती यह कुटीर उद्योग के अंतर्गत आता है इसलिए इस बिज़नेस में किसी भी प्रकार की आपको कार्ड की झंझट में नहीं पड़ना है। आप आसानी से बिना किसी रजिस्ट्रेशन व लाइसेंस का बिजनेस खोलने के लिए जरूरत नहीं पड़ती यह स्माल बिजनेस है इसे कोई भी कर सकता है बिना किसी की परमिशन लिए आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं कोई रुकावट वाली बात इसमें नहीं आएगी।

धन्यवाद निष्कर्ष मुझे उम्मीद है कि आपको या आर्टिकल आटा चक्की बिजनेस प्लान को पढ़कर बिजनेस की सारी जानकारी हो गई होगी यदि आप की इच्छुक हैं आपको भी या बिजनेस प्लान अच्छा लगा और आपको भी बिजनेस करना है तो आप भी स्टार्ट कर सकते हैं और घर बैठे अच्छी खासी इनकम कमा सकते हैं।

बाकी आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी बिजनेस प्लान की जानकारी हो सके। और यदि आपकी कोई भी इस आर्टिकल से  समस्या है या डाउट है तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

आटा चक्की रेट लिस्ट कमर्शियल आटा चक्की आटा चक्की उद्योग आटा चक्की का लाइसेंस मिनी आटा चक्की प्लांट छोटी आटा चक्की आटा चक्की रेट लिस्ट 2021 ऑटोमेटिक आटा चक्की

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button