Insurance

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान LIC New Children Money Back Plan

एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान LIC New Children Money Back Plan

अक्सर है मां-बाप की फिक्र होती है कि उनके बच्चे भविष्य में कैसे पढ़ेंगे कैसे लिखेंगे कैसे उनका शादी ब्याह होगा कैसे हम उनकी इच्छाओं की पूर्ति करेंगे कैसे पालन पोषण करेंगे इसकी चिंता हर मां-बाप को होती है। हर मां बाप की इच्छा होती उनके बच्चे अच्छे स्कूल में पढ़े हैं हर व्यवस्था को मिले पैसे की कोई दिक्कत ना हो।

परवरिश अच्छी हो पढ़ाई लिखाई अच्छे स्कूलों में बच्चों का भविष्य अच्छा हो सके और मां-बाप की टेंशन होती है कि उनके बच्चे अपने मां बाप से ज्यादा सुख पाए तथा भविष्य में आगे बढ़े इन सब की फाइनेंसियल हालत इतनी अच्छी नहीं होती इसी वजह से बच्चों को अच्छी शिक्षा न दे पाने के बच्चों के भविष्य में भी फर्क पड़ता है।

इस बात का ध्यान देते हुए एक नई स्कीम बनाई है जो आपको दिक्कत परेशानियों को दूर करेगी एलआईसी की पॉलिसी की वजह से यदि कोई इस पॉलिसी को खरीदना है। तो उसे अपने बच्चों के भविष्य के बारे में कोई चिंता नहीं करनी पड़ेगी। ना ही परवरिश की चिंता ना ही शादी की चिंता एलआईसी की मानें तो एलआईसी ने इस मनी बैक पॉलिसी प्लान को इसीलिए डिजाइन किया है।

कि लोगों की समस्या जो हर मां-बाप की समस्या होती है उसे दूर किया जाए और अधिक से अधिक लोगों को जोड़ा जाए आपको इलायची के लिए चिल्ड्रन मनी बैक पॉलिसी प्लान के बारे में जानकारी नहीं है।

तो आज हम आपको बताने वाले हैं कि आप कैसे शानदार प्लान से जुड़कर अपने बच्चों का भविष्य की ओर कर सकते हैं और उनके लिए उनके भविष्य को सुरक्षित कर सकते हैं जाने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

क्या है एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान

What is LIC New Children Money Back Plan – जैसा कि हम सब जानते हैं एलआईसी का हर प्लान प्रॉब्लम सॉल्विंग प्लान होता है लोगों की देश के नागरिकों की हर तरह की आर्थिक तथा सुरक्षा की व्यवस्था को आसान करने के लिए तथा उनके भविष्य को सुरक्षित करने के लिए लाई है। हमेशा नए नए प्लान और आसान लाला करें

जिससे कि देश के हर नागरिक को उससे फायदा मिल सके और हर देश का छोटा बड़ा अमीर गरीब आदमी प्लान को खरीद सके ऐसे प्लान हमेशा देश के नागरिकों को मुहैया कराती रहती है। लाइफ एलआईसी ने अभी एक नया प्लान जारी किया है जिसका उद्देश्य है कि जितना भी मां-बाप होते हैं उन्हें अपने बच्चे के भविष्य के बारे में बहुत चिंता होती है।

कैसे पालन पोषण करेंगे कैसे उनकी शिक्षा-दीक्षा करेंगे कैसे उनका शादी विवाह करेंगे उनके भविष्य के बारे में हर मां-बाप सोच कर परेशान रहता है। एलआईसी ने इसी प्रॉब्लम का सलूशन निकालते हुए एक ऐसा प्लान जारी किया है।

जिससे ऐसी प्रॉब्लम से निजात मिलेगी एलआईसी ने न्यू चिल्ड्रन मनी बैक पॉलिसी प्लान लांच किया है। जिससे हर मां-बाप को यदि पॉलिसी  खरीदते हैं तो उनके बच्चों को भविष्य में आने वाली फाइनेंशियल दिक्कत को ठीक कर पाएंगे।

उनका भविष्य सेक्योर कर पाएंगे और जो चिंता बनी रहती है बच्चों की परवरिश की शादी विवाह की व सारी चिंताएं स्टॉल से जुड़ने के बाद खत्म हो जाएगी।

इस पॉलिसी के अंदर अंतर्गत पॉलिसी धारक को अपने बच्चों की पढ़ाई लिखाई शिक्षा में होने वाले कर तथा विवाह में होने वाले खर्च के लिए एलआईसी आर्थिक रूप से मदद करेगी  धारक को इसके फायदे के अलावा इंश्योरेंस की सुविधा भी मिलेगी यदि वह पालिसी खरीदता है।

 कैसे जुड़े इलायची न्यू चिल्ड्रन मनी बैक प्लान से

How to join LIC New Children Money Back Plan – यदि आप भी अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करना चाहते हैं तो यह आपके बच्चों के सुरक्षित भविष्य को लेकर बनाया गया प्लान बहुत ही फायदेमंद होने वाला है।

आपके बच्चों के भविष्य में काम देने वाला है यदि आपके बच्चों को परवरिश में तथा शिक्षा एवं शादी की चिंता से परेशान तो इस प्लान के जरिए आपकी सारी चिंताएं दूर होने वाली है।

  • इस देश का कोई भी नागरिक आसानी से इस स्कीम से जुड़ सकता है। प्लान से जोड़ने के लिए एलआईसी के दफ्तर ब्रांच शाखा में जाकर आवेदन करना होता है।
  • पॉलसी खरीदने के लिए आवेदन का फॉर्म लेना होता है उसमें जो भी जानकारियां मांगी गई है जो भी रिक्वायरमेंट लिखी गई उसे आपको फिलर करके समझ कर देना होता है।
  • इसके बाद आपको पालसी के लिए जोड़ा गया है या नहीं जानकारी दे दी जाती है यदि आपको पॉलिसी के लिए योग्यता मिल जाती है।
  • तो आप को एक सर्टिफिकेट दिया जाता है जिसमें एलआईसी के ऑनर तथा आपका हस्ताक्षर शामिल होता है ए सर्टिफिकेट में योजना से जुड़ी सारी जानकारियां होती है।
  • और कंपनी की मुहर लगी होती है जिससे कि कंपनी को पता चल सके कि आप एक पॉलिसी होल्डर है।

इस योजना से जुड़ने के लिए आप ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं घर बैठे आवेदन करने के लिए आपको एलआईसी की वेबसाइट डब्ल्यू डब्ल्यू डॉट एलआईसी इंडिया डॉट इन में जाकर विजिट करना होता है।

और पॉलिसी का फॉर्म भर के अप्लाई करना होता है आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन दे दिया जाता है कंपनी की तरफ से कि आपका आवेदन स्वीकार हुआ या नहीं जानकारी आप वेबसाइट पर भी प्राप्त कर सकते हैं।

 क्या है पूरा प्लान

what is the whole plan in Hindi – एलआईसी के इस प्लान को समझना बेहद आसान हर आदमी से आसानी समय लगता है इलायची की मानें तो यह प्लान जीरो से लेकर 12 साल के बच्चों के लिए पॉलिसी खरीदा जा सकता है इस पॉलिसी को खरीदने के लिए सम इंश्योर्ड ₹100000 होना आवश्यक है।

तथा ज्यादा से ज्यादा की कोई लिमिट नहीं है आप जितना जमा करेंगे उतना आपको रिटर्न मिलेगा मनी बैक के तौर पर मिलेगा इस पॉलिसी को लेने के लिए बच्चे के पेरेंट्स या उनसे एनके ग्रैंड पैरेंट पाल्सी को खरीद सकते हैं बच्चों के लिए अभिभावक का होना बेहद जरूरी है तभी पॉलिसी दी जाएगी।

प्लान की समय सीमा

  • 20 प्लान की समय सीमा की बात करें तो एलआईसी की तरफ से मेच्योरिटी डेट फिक्स की गई है इसमें 25 वर्ष के लिए पॉलिसी होती है।
  • जिसे पॉलिसी धारक को खरीदना पड़ता है। यदि सम इंसयोर्ड देने की बात करें तो जब बच्चा 1820 और 22 साल का हो जाता है।
  • तो सम इंसयोर्ड के रूप में 20,20 प्रतिशत पॉलिसी होल्डर को दे दिया जाता है 20% जमा की गई रकम के हिसाब से दी जाती है।
  • तथा बचा हुआ 40 वर्ष से 25 वर्ष की मैच्योरिटी पूरी होने के बाद पार्टी होल्डर को दी जाती है साथ में सभी प्रकार के बोनस का भी भुगतान एलआईसी की तरफ से पॉलिसी होल्डर को दे दिया जाता है।

मेच्योरिटी डेट पूरी हो जाने के बाद सारा फायदा पॉलिसी होल्डर को दे दिया जाता है किसी को भी अपने बच्चे के भविष्य को सिक्योर करने के लिए ऐसी पॉलिसी वरदान साबित होती है। मां-बाप को ऐसी पार्टियों को खरीदना चाहिए ताकि बच्चों का भविष्य सिक्योर और उनकी चिंताएं दूर हो सके इसमें आपको लाभ ही होगा और आपकी टेंशन भी दूर होगी।

मुझे उम्मीद है कि आप को यह आर्टिकल एलआईसी न्यू चिल्ड्रन मनी बैक पॉलिसी प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई जानकारियां अच्छी लगी होंगी यदि आपको या जानकारी अच्छी लगी आपको प्लान भी अच्छा लगा तो आपको इस प्लान में अलसी खरीदनी चाहिए। और अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए निवेश करना

जो भी मां बाप अपने बच्चों के भविष्य को लेकर फ़िक्र मंद रहते हैं। उनके लिए यह पॉलिसी बेहद जरूरी है और फायदेमंद भी हमेशा को के लिए टेंशन को दूर करने वाली बच्चों की फिक्र आर्थिक समस्या को दूर करने वाली है। पॉलिसी खरीदना आसान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button