Insurance

पीएनबी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम PNB Senior Citizen Pension Scheme

पीएनबी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम PNB Senior Citizen Pension Scheme

जैसा कि आप जानते हैं पीएनबी पंजाब नेशनल बैंक देश की जानी-मानी बैंकिंग सेवा देने वाला बैंक है यह बैंकिंग सेवा देने के साथ-साथ देश के नागरिकों को बीमा सुरक्षा की भी सुविधा देता है। समय-समय पर देश के नागरिकों के लिए अच्छे-अच्छे प्लान लाकर उनकी समस्याओं को दूर करने का पूरा प्रयास करता है।

जिससे देश के नागरिकों को काफी लाभ होता है यदि पंजाब नेशनल बैंक की इस स्कीम की नई स्कीम की बात करें तो यह स्कीम सीनियर सिटीजन क्लब बुजुर्ग व्यक्तियों के लिए पेंशन की सुविधा प्रदान करने के लिए जो भी सीनियर सिटीजन देश में रह रहे हैं।

उनको रिटायर्ड होने के बाद पेंसन दिलाने के लिए बीमा कंपनियों की होती है सभी सभी बीमा कंपनियां देश के सीनियर सिटीजन को लाभ पहुंचाने के लिए नए नए सुविधाओं के साथ अपने प्लान लांच कर रही है।उसी में से एक बहुत अच्छे प्लान सुविधा के साथ पीएनबी पंजाब नेशनल बैंक में सीनियर सिटीजन के लिए पेंशन की व्यवस्था की है जिसमें काफी अच्छा रिटर्न का ऑप्शन दिया गया है।

यदि कोई देश का नागरिक इसमें निवेश करता है तो उसका तगड़ा रिटर्न उसे वापस दिया जाएगा ऐसा भरोसा पीएनबी की तरफ से दिया जा रहा है। यदि आपको पंजाब नेशनल बैंक की एक स्कीम के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है

तो आज हम आपको इस आर्टिकल में बताने वाले की आप कैसे निवेश करके अपने पैसे का तगड़ा रिटर्न वापस आ सकते हैं जानने के लिए बने रहे हमारे साथ चलिए शुरू करते हैं.

पीएनबी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम क्या है

What is pnb senior citizen seving skim in Hindi – नौजवानों के लिए तमाम इसलिए हर कंपनियां हर बीमा कंपनी बनाती है किंतु बुजुर्ग व्यक्ति सीनियर सिटीजन के लिए ज्यादा कोई ध्यान नहीं देता इसलिए पंजाब नेशनल बैंक में सीनियर सिटीजन को ध्यान में रखते हुए देश के बुजुर्ग नागरिकों को ध्यान में रखते हुए

इस प्लान को बनाया है कि उन्हें भी निवेश करके अच्छा रिटर्न प्राप्त करने का मौका मिल सके इस स्कीम में सीनियर सिटीजन है। निवेश करते हैं और अपनी जमा की गई राशि का अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त करते हैं यदि आप इसमें निवेश करना चाहते हैं।

तो आप की उम्र 50 साल ऊपर होनी चाहिए यदि आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो 69 साल बाद भी आप निवेश कर सकते हैं मेच्योरिटी पूरी होने के बाद आपको निवेश किए गए पैसे का ब्याज के तौर पर फायदा दिया जाता है जितना आपने निवेश किया होगा उसका उसी के हिसाब से ब्याज तय होता है।

और आपको रिटर्न के हिसाब से पैसा दिया जाता है इसमें न्यूनतम ₹1000 निवेश राशि रखी गई है तथा अधिकतम 1500000 रुपए तक इसमें कोई भी सीनियर सिटीजन आवेदन करके निवेश कर सकता है।

यदि रिटर्न की बात करें तो इसमें 7.4 ब्याज की दर से आप की रकम का प्रॉफिट जोड़ कर दिया जाता है जितनी आप रकम जमा करेंगे उसमें 7.4 ब्याज दर के हिसाब से फायदे के रूप में आपको पंजाब नेशनल बैंक रिटर्न वापस किया जाएगा। जो कि कहीं से भी नुकसान का सौदा नहीं है

यदि आप इसमें निवेश करना चाहते हैं तो आवेदन करके पॉलसी खरीदनी है उसके बाद आप निवेश करना शुरू कर सकते हैं। न्यूनतम ₹1000 से आप अपना निवेश शुरू कर सकते हैं अधिकतम 1500000 रुपए तक इसमें निवेश किया जा सकता है। पाल जी धारा किस में ₹1000 के गुणांक के हिसाब से निवेश कर सकता है।

पीएनबी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम से कैसे जुड़े

How to join PNB Senior Citizen Pension Scheme

  • पीएनबी जो भी स्कीम देशों के नागरिकों के लिए बनाती है उसमें जुड़ना बेहद आसान होता है आसानी से पॉलसी खरीदी जा सकती है यदि आप पॉलसी खरीदना चाहते हैं।
  • इस स्कीम को खरीदने के लिए आपको पीएनबी के बैंक दफ्तर पर ऑफिशियल दफ्तर पर जाकर आवेदन करना होगा फार्म में जॉब रिक्वायरमेंट तो जो भी डॉक्यूमेंट मांगे जाए आधार कार्ड पैन कार्ड राशन कार्ड बैंक अकाउंट बिजली बिल ड्राइवरी लाइसेंस जैसे दस्तावेजों की जरूरत पड़ सकती है।
  • साथ मे ले जाना ना भूलें फार्म में सबमिट कर के आवेदन कर देना उसके बाद बैंक अधिकारी द्वारा आपको बता दिया जाएगा का आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं क्या जानकारियां आप को बैंक अधिकारी स्वीकार देता है।

तो आप निवेश करने के लिए योग्य हो जाते हैं ऑनलाइन घर बैठे भी आवेदन करने की सुविधा पंजाब नेशनल बैंक ने दिए इसके लिए आपको पंजाब नेशनल बैंक की ऑफिशल वेबसाइट में जाकर आवेदन करना होगा।

इसके लिए वेबसाइट में जाकर फार्म को अलग करके सबमिट करना होता है इसके बाद आप आवेदन स्वीकार हुआ है नहीं आपके मोबाइल में नोटिफिकेशन के जरिए बता दिया जाएगा। यह जानकारी आप डायरेक्ट वेबसाइट पर भी जाकर प्राप्त कर सकते हैं।

पूरा प्लान क्या है

What is the whole plan in Hindi – यदि पीएनबी के इस प्लान की बात करें तो इसे  यह प्लान देश के उन नागरिकों के लिए बनाया गया है जो सीनियर सिटीजन हो चुके हैं मतलब 50 साल के ऊपर हो चुके हैं।

जो रिटायर हो चुके हैं खासकर उन लोगों के लिए प्लान बनाया गया है ताकि उन्हें भी निवेश करने का मौका मिले और वह भी निवेश करके अच्छा रिटर्न अपनी रकम का प्राप्त करके भविष्य सुरक्षित कर पाएं।

इसमें निवेश करने की राशि ₹1000 से लेकर ₹1500000 तक रखी गई है पॉलसी धारक 1000 के गुणांक में निवेश कर सकता है कंपनी की तरफ से मैच्योरिटी की डेट 5 साल की रखी गई है।

तथा इसमें पॉलिसी धारक यदि चाहे तो 3 साल और पॉलसी की मैच्योरिटी बढ़ा सकता है अपने हिसाब से करने का पॉलिसी धारक को इस स्कीम में प्रावधान है।

 लाभ और मुनाफा Profits and Gains

यदि लाभ और मुनाफा की बात करें तो आपकी जमा की गई राशि का आपको साथ हम लोग चार परसेंट के हिसाब से ब्याज जोड़ कर दिया जाएगा। जितनी भी आपने रकम जमा की होगी वह 5 साल में 7.4 के हिसाब से ब्याज जोड़कर आपको फायदा मुनाफा सहित आपके अकाउंट में दे दिया जाएगा।

इस प्लान में सबसे अच्छी बात यह है कि पॉलिसी धारके किसी भी दुर्घटना की आशंका में अपने भविष्य में अपनी मन से अपना नामनी बना सकता है जिसे वह भविष्य में सारा पैसा देना चाहता है उसे खुद निर्धारित कर सकता है और एक से ज्यादा नॉमिनी निर्धारित करके बना सकता है।

पीएनबी के प्लान से जोड़ने के लिए दस्तावेज की जरूरत पड़ेगी दस्तावेज के रूप में आधार कार्ड पैन कार्ड राशन कार्ड बैंक विवरण तथा पते के रूप में बिजली बिल बैंक गाड़ी का लाइसेंस की जरूरत आपको पड़ेगी इसे साथ ले जाना जरूरी होता है आवेदन करने में यह सारे डॉक्यूमेंट की जरूरत पड़ती है।

पॉलसी कौन खरीद सकता है

यदि पो खरीदने की बात करें तो इस पॉलसी को देश का वही आदमी खरीद सकता है जो सीनियर सिटीजन के कैटेगरी में आता है जिसकी उम्र 60साल के ऊपर हो चुकी है या जो रिटायर हो चुका है

जिसने तारीख पहले रिटायर ले लिया है उसकी 55 साल उम्र माननी होगी रिटायर्ड होने के बाद इस पार्टी में कोई भी सिटीजन सीनियर सिटीजन आवेदन करके पॉलिसी खरीद के निवेश करना शुरू कर सकता है।

आर्मी से रिटायर्ड तथा कोर्स से रिटायर लोगों के लिए इसमें विशेष प्रकार की छूट है उनके लिए 50 साल की अधिकतम आयु तय की गई है। 50 साल के ऊपर वाले लोग भी जो आर्मी और फोर्स ने रिटायर्ड है वह आवेदन करके पॉलिसी खरीद के निवेश करना प्रारंभ कर सकते हैं। उनको भी फायदा मिलेगा।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल पीएनबी सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम प्लान को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां अच्छी लगी होंगी यदि आपको याद कर पसंद आया पीएनबी का यह प्लान पसंद आया तो इसमें आप भी निवेश करते कर सकते हैं

जी आप रिटायर्ड हैं और आपकी उम्र 60 साल से ऊपर है तो आपको भी इसमें निवेश करना चाहिए आने वाले समय में आर्थिक रूप से खुद को मजबूत करना चाहिए ताकि जीवन जीने में किसी प्रकार की आर्थिक समस्याएं ना आएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button