Insurance

जीवन बीमा पोस्टल बंदोबस्त बीमा प्लान Jeevan Bima Post Bandobast Bima Plan

जीवन बीमा पोस्टल बंदोबस्त बीमा प्लान Jeevan Bima Post Bandobast Bima Plan

पोस्टल सेवा की बात करें तो पोस्टल हमारे देश की सबसे पुरानी व्यवस्था है जो कई तरह से लाभ पहुंचाने की ग्राहकों को सुला देती है लेकिन अब पोस्टल जिसे हिंदी में डाक कहा जाता है। यह लोगों को बीमा पॉलिसी निवेश बचत योजना भी मुहैया करा रही है जिससे कि लोगों को काफी फायदा हो रहा है और दूसरी स्कीमों से या अलग भी है।

ऐसा माना जाता है कि पोस्टर एक ऐसी सर्विस देता है जो सर्वे के अनुसार अपने ग्राहक को ज्यादा से ज्यादा फायदा देने काम करता है बंदोबस्त बीमा योजना की बात की जाए तो इस्लाम के जरिए पोस्टल सेवा अपने नागरिकों को मैच्योरिटी तक निवेश करने की सुविधा देता है। रिपोर्ट के बाद पैसे का भुगतान लाभ के साथ पॉलिसी धारक को दे दिया जाता है। इसमें निवेश करना बेहद आसान है। तथा फायदा रिटर्न की बात करें तो आपकी उम्मीद से ज्यादा इसमें फायदा आपको मिलने वाला है।

आज हम अपने इस आर्टिकल में आपको जीवन बीमा पोस्टर बंदोबस्त बीमा योजना के बारे में बताएंगे जो पोस्टल सेवा महत्वपूर्ण योजना है इससे लोगों को प्लान में भी आसानी होती है और उसके बाद लाभ उम्मीद से ज्यादा मिलने के बाद लोग अधिक से अधिक इस योजना से जुड़ रहे हैं। यदि आपको सारी जानकारियां प्राप्त करनी है इस पोस्टल स्कीम की तो बने रहे हैं हमारे इस आर्टिकल में बने रहे चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है जीवन बीमा पोस्टर बंदोबस्त बीमा प्लान

What is Jeevan Bima Post Bandobast Bima Plan – जैसा कि हम जानते हैं पोस्टर सेवा हमारे देश की सबसे बड़ी कंपनी है जो कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध कराती है देश के नागरिकों को पहले यह केवल डाक की सुविधा भी उपलब्ध कराती थी किंतु अब बीमा योजना बचत योजना सुरक्षा योजना आर्थिक स्वास्थ तथा सुरक्षा सबकी योजनाएं पोस्टल सेवा के अंतर्गत आने लगी है। पोस्टल सेवा डाक सेवा को कहा जाता है।

डाक सेवा भारत का सबसे पुराना व्यवस्था है जो सबसे पहले लोगों के काम को आसान करने के लिए डाक की सुविधा देती थी। एक जगह से दूसरी जगह सामान लाने ले जाने के लिए व्यवस्था व प्रदान करती थी कोरियर का काम करती थी ।बचत योजना तथा बीमा योजना का काम भी करते थे। किंतु अब इनका विस्तार और बढ़ चुका है और यह नई नई स्कीमें अब आंखों के लेंस करती रहती हैं। उनकी समस्या का समाधान करती रहती है। यदि कोई निवेश की योजना ढूंढ रहा है यदि कोई अपना बीमा करवाना चाहता है। तो पोस्टल सेवा बहुत ही फायदेमंद साबित होने वाली है।

इस पोस्टर बंदोबस्त बीमा योजना के अंतर्गत पॉलिसी धारक को लाख तक दिया जाता है जब पालिसी धारक में बचत व बोनस को मैच्योरिटी पूरी होने के निर्धारित समय के पूर्व जमा करता है। डाक सेवा के एक महत्वपूर्ण प्लान में एक और सुविधा जोड़ी गई है। जिसमें यदि पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसकी बीमित राशि नाम नामनी तथा परिवार के सदस्य को लाभ सहित दे दी जाती है इसमें किसी भी प्रकार की कटौती नहीं की जाती।

 कैसे जुड़े जीवन बीमा पोस्टर बंदोबस्त बीमा प्लान से

How to join Jeevan Bima Post Bandobast Bima Plan

  • यदि पोस्टल सेवा की योजना से जुड़ना है तो आपको कुछ स्टेप फॉलो करने पड़ते हैं इसके बाद आप आसानी से निवेश करना प्रारंभ कर सकते हैं। और अपने भविष्य को सुरक्षित करते हैं पोस्टल सेवा किया एक ऐसी निवेश स्कीम है जो अपने ग्राहक को बीमा का बंदोबस्त कराने के लिए दी जाती है यदि कोई व्यक्ति अपने आर्थिक रूप की समस्या को भविष्य विरोध करना चाहता है।
  • तो उसे इस योजना से जुड़ कर अपने भविष्य आर्थिक समस्या को सुधारने का मौका देती है पोस्टल सेवा की स्कीम यदि आप इसमें आवेदन करना चाहते हैं।
  • तो आपको किसी भी पोस्टल सेवा दफ्तर में जाकर आवेदन करना चाहिए यदि आपके नजदीक में कोई भी पोस्टर सेवा दफ्तर डाक सेवा दफ्तर है
  • तो वहां जाकर आपको फार्म के लिए अप्लाई करना पड़ता है फॉर्म फिल अप करने के बाद अधिकारी के पास जमा कर दिया जाता है।

यदि आपको घर बैठे आवेदन करना है तो ऑनलाइन भी व्यवस्था डाक सेवा द्वारा की गई है यदि ऑनलाइन की बात करें तो इसमें ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको इंडिया पोस्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होता है। और फार्म भर कर के फिलउप करके सबमिट कर देना होता है पोस्टर सेवा द्वारा आपका फार्म अप्रोव शुरू हो जाने के बाद आपको निवेश करने की अनुमति दे दी जाती है।

क्या है पूरी पूरा प्लान

यदि हम पूरे प्लान की बात करें तो इसे करना बेहद आसान है क्योंकि पोस्टल सेवा इस प्लान को इतनी आसानी से समझने के लिए बनाया है कि इसे समझना हर नागरिक के लिए आसान है। चाहे वह पढ़ा लिखा हो या ज्यादा पढ़ा-लिखा आसानी से समझ में आ जाएगा पोस्टर सेवा की मानें तो इस पोस्टर सेवा की पॉलिसी को खरीदने के लिए 19 वर्ष से 50 वर्ष की आयु होनी चाहिए।

न्यूनतम सम इंश्योर्ड राशि ₹20000 रखी गई है तथा  अधिकतम बीमा राशि ₹5000000 रखी गई है इस योजना के बाद यदि कोई अपनी योजना एकल से नियमित बनवाना चाहता है तो यह प्रावधान भी इस योजना में उपलब्ध है।

पॉलिसी सेरेंडर सुविधा

यदि कोई पॉलिसी धारक इस प्लान में क्विट करना चाहता है तो बीच में छोड़ना चाहता है तो उसको भी सुविधा प्रदान की गई है 3 साल पूरे होने के बाद कोई भी पॉलिसी धारक इससे प्लान से क्विट कर सकता है। लेकिन 3 साल तक प्रीमियम जमा करना अनिवार्य है इसके पहले कोई भी सरेंडर नहीं कर सकता। प्लान से यह व्यवस्था पोस्टल सेवा की तरफ से निर्धारित की गई है। ऐसी स्थिति में पपॉलिसी धारक को कोई भी बोनस का लाभ नहीं दिया जाएगा यदि 5 साल की मैच्योरिटी पूरी हो जाती है। तो बोनस भी पॉलिसी धारक को दिया जाएगा। यह भी आपने इसे स्वास्थ्य के चलते सरेंडर किया है या ऋण के लिए सरेंडर किया है तो इसके लिए बोनस आपको दिया जाएगा 5 साल के पहले क्विट करने पर यह पॉलिसी धारक को दी जाएगी।

मेडिकल स्वास्थ कराना अनिवार्य है यदि कोई पार्टी धारा और से खरीदना चाहता है तो उसका मेडिकल करवाना अनिवार्य होता है उसकी स्वास्थ्य की कंडीशन देख ही जाती है उसके बाद ही आगे का प्रोसेस शुरू होता है

कौन ले सकता है प्लान

यदि प्लान लेने की बात करें तो देश का कोई भी नागरिक इस प्लान को खरीद सकता है हर व्यक्ति के लिए प्लान को खरीदना आसान है जिसकी उम्र 19 वर्ष से 50 वर्ष के बीच है वह इस योजना में आवेदन कर सकता है और निवेश करना प्रारंभ कर सकता है। जिसके पास जमा करने के लिए ₹20000 हैं प्रीमियम जमा करने की जिसके पास पैसे हैं वह इस में आसानी से निवेदन कर सकता है।

लोन की भी है व्यवस्था

यदि पार्टी धारा मेच्योरिटी पूरी होने के पहले प्रीमियम जमा करने के बीच में किसी भी आर्थिक स्थिति की परेशानी से में पड़ जाता है। तो उसे पोस्टल सेवा द्वारा लोन भी मुहैया कराया जाता है लेकिन इसके लिए शर्त भी रखी गई है यदि आपने प्रीमियम 4 साल तक भरा है। तभी आपको लोन दिया जाएगा अन्यथा लोन का भी कोई चांस नहीं रहेगा इसलिए आपको यदि लोन की व्यवस्था चाहिए तो 4 साल की मैच्योरिटी पूरी करनी होगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यह आर्टिकल जीवन बीमा पोस्टल सेवा बंदोबस्त बीमा योजना को पढ़कर आर्टिकल में दी गई सारी जानकारियां समझ में आ गई होगी यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी और आपको प्लान भी समझ में आ गया तो आपको प्लान में निवेश करना चाहिए। फार्म भरना चाहिए और पॉलिसी लेनी चाहिए यदि आपको अपना भविष्य फाइनेंसियल तरीके से मजबूत करना है तो आपको इस पॉलिसी में निवेश करना चाहिए आजकल भविष्य में आर्थिक दिक्कतें आने कोई नई बात नहीं है। सब के साथ आती हैं इसलिए आपको भी सतर्क रहना है और भविष्य को आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए पॉलिसी खरीदनी है।

बाकी यदि आपकोयह आर्टिकल पसंद आया है तो ऐसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि उन्हें भी योजना की प्लान की जानकारी हो सके। और यदि आपकी कोई भी समस्या है प्रश्न डाउट है इस आर्टिकल से संबंधित तो उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button