Business

मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी कैसे ले

मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी कैसे ले

यदि आप घर बैठे कोई बिजनेस करने की सोच रहे हैं। तो आपके पास बहुत ही अच्छा मौका है बिजनेस करने का आज मैं इस आर्टिकल में आपको ऐसे ही बिजनेस के बारे में बताऊंगा। जो घर बैठे पैसे कमाने का बहुत ही कामयाब तरीका है । आप सोच रहे हैं ऐसा कौन सा बिजनेस है जो घर बैठे पैसा देगा। इसके लिए मैं बता दूं।

दूध हर घर की जरूरत है इस बिजनेस में बात करने जा रहा हूं वह दूध से ही संबंधित है ।आपने मदर डेयरी का नाम तो सुना ही होगा मदर डेयरी दूध दही मक्खन मट्ठा तथा दूध से बने अन्य प्रोडक्ट का बिजनेस करती है। यह कंपनी बिजनेस करने के साथ-साथ पैसे कमाने कभी मौका देती है। देश भर में अपनी पकड़ बनाने के लिए कंपनी का विस्तार करने के लिए उन्होंने फ्रेंचाइजी का रास्ता चुना है। हर छोटे शहर, नगर, कस्बे ,और मोहल्ले में इनका बिजनेस पहुंचे ।इसलिए इन्होंने फ्रैंचाइज़ी के जरिये तेजी से लोगों को बिजनेस करने के अवसर प्रदान किए।

यदि आपके पास अच्छा अमाउंट है और साथ ही अच्छी खाली जगह है। जिस पर आप इस बिजनेस को कर सके तो सारी जानकारी जानने के लिए हमारे साथ बने रहे आज मैं मदर डेहरी फ्रेंचाइजी के बारे में सारे प्रश्नों का जवाब दूंगा की बिजनेस कैसे करे इस आर्टिकल में जाने के लिए बने रहे हमारे साथ

क्या है मदर डेयरी बिज़नेस

what is mother dairy business – मदर डेयरी भारत की सुप्रसिद्ध दुग्ध डेयरी है। जो पूरे देश में दूध के प्रोडक्ट की सप्लाई तथा आपूर्ति करती है। मदर डेयरी दूध के पाउडर के साथ साथ वेजिटेबल फल तथा खाद्य पदार्थ तेल फलों केरस अचार जैन मुरब्बा कभी प्रोडक्शन करते हैं। इसलिए उनके नाम के आगे मदर डेयरी फोर्स एंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेड लिखा जाता है। जो कंपनी का पूरा रजिस्टर्ड नाम है।

मदर डेयरी अपना बिजनेस पूरे भारत में फैलाने के लिए समय-समय पर फ्रैंचाइज़ी खोलने का अवसर देती रहती है। एक प्रकार से कहें तो रोजगार देने के साधन तैयार करती रहती है। जिससे लोग साथ में जुड़कर बिजनेस करें और इनके बिजनेस को भी बढ़ाने में इनकी मदद करें ।यदि आपके पास पर्याप्त जमीन और अच्छा बजट है। तो आप मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी लेकर घर बैठे अच्छा खासा लाखों रुपए कमाने वाला बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं ।

क्यों करे मदर डेयरी के साथ बिजनेस

why we do business with mother dairy – मदर डेयरी के साथ बिजनेस करने का कई कारण है। एक तो मदर डेयरी स्वदेशी है और या आपको स्वदेश से जोड़ने स्वदेश को मजबूत करने के लिए एक अवसर दे रही है।एक समय विदेशी कंपनियां बहुत तेजी से अपने देश में पैर फैला रही हैं। और लोगों को सेहत से खिलवाड़ कर रही है ऐसे में इस विदेशी कंपनी के साथ जुड़कर बिजनेस करने में शुद्धता को महत्त्व ज्यादा मिलेगा। क्योंकि मदर डेयरी अपनी शुद्धता के लिए भी जानी जाती है। उसके प्रोडक्ट लोग उसके शुद्धता और क्लियाटी के लिए ही खरीदते हैं।

इसीलिए यह पूरे भारतवर्ष में अपनी एक खास छवि बनाई है। मदर डेयरी फ्रेंचाइजी बिजनेस देकर हमें घर बैठे पैसे कमाने का मौका दे रही है आपके पैसे को सही जगह लगाने का और उसी पैसे से पैसे कमाने का मौका दे रही है। इससे बड़ी बात क्या हो सकती है कि आप एक जगह बैठ कर लाखों रुपए का बिजनेस बिना किसी झंझट के कर पाएंगे। केवल इस बिजनेस को करने के लिए आप की खाली जमीन और कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए जो बजट लगेगा उतना ही आपका इन्वेस्टमेंट लगना है। मैं नहीं समझता कि इसमें कोई घाटे का सौदा 12 महीने चलने वाला या बिजनेस आपको मिले गा। नियमित इनकम कराएगा दूध घर-घर की जरूरत है दूध से जुड़े प्रोडक्ट लोगों को प्रतिदिन प्रतिदिन खरीदने पड़ते हैं। ऐसे में आपका का बिजनेस कभी मंदी के दौर से नहीं गुजरना। साल के 12 महीने आपकी आय होती रहेगी आप की आय होती रहेगी।

कैसे होती है कमाई

how to earn – कमाई की बात करें तो मदर डेयरी साथ जुड़ने पर आपको कमाई तो जबरदस्त होगी। किंतु यह सारा चीज आप की जगह लोकेशन पर निर्भर करता है। आप किस जगह ऐसी जगह डेयरी खोल रहे हैं इस बात पर इनकम आधारित है। यदि आप कोई भीड़भाड़ वाला इलाका मार्केट बस स्टेशन रेलवे स्टेशन या किसी इंस्टीट्यूट हॉस्पिटल के नजदीक जैसी जगह पर डेरी खोलेंगे तो वहां आपकी इनकम आपकी सोच से भी ज्यादा हो सकती है।
किंतु यदि आप की जगह है कहीं ऐसी जगह है जहां लोगों को पता ही ना चले कि आप की डेरी भी है तो वहां इनकम की ज्यादा उम्मीद नहीं की जा सकती। इस बात से आप यह तो समझ गए होंगे कि सारा काम आपकी जगह और लोकेशन पर निर्भर करता है कि आपकी इनकम अच्छी होगी या बहुत अच्छी।

कितना होता है निवेश

how much will invest in dairy business – बिजनेस को करने के पहले उसमें पैसे लगाने पड़ते हैं इतना तो आप जानते ही होंगे इसलिए इस बिजनेस को करने से पहले आपको कुछ इन्वेस्टमेंट करना पड़ेगा। इन्वेस्टमेंट करने के बाद ही आपको भेजने से पैसा वापस मिलता है या मुनाफा आपका बढ़ता है। यह बिजनेस को करने के लिए आपके पास सबसे जरूरी चीज है जमीन यदि आपके पास जमीन खुद की है। तो पैसे कम देने पड़ते हैं मतलब कम निवेश करना पड़ता है।

और यदि जमीन खरीदनी पड़ी तो उसके लिए अलग से जमीन के पैसे देने पड़ेंगे।साथ ही किराये लीज पर जमीन हो तो noc का सर्टिफिकेट लेना पड़ता है noc। जमीन के मालिक से लिया जाता है noc नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट होता है। पैसे के निवेश के बाद बात करें तो जमीन के साथ-साथ आपको 5 से ₹10 लाख रुपये का निवेश करना पड़ता है जिसमें ₹50000 आपको फ्रेंचाइजी की सिक्योरिटी फीस देनी पड़ती है बाकी आपका डेरी का सेटअप और डेरी से जुड़े अन्य जरूरी सामान को खरीदने रखरखाव मैं लगेगा।

कितना होगा फायदा

फ्रेंचाइजी लेने पर जितना भी नहीं लगेगा उसका 30 परसेंट आपको पहले साल में ही रिटर्न हो जाएगा। बाकी का का investment डेढ़ से 2 साल में रिटर्न हो जाएगा ।कमाई की बात करें तो आप महीने के 50,000 के तकरीबन कमा सकते हैं। बाकी आपकी क्षमता के ऊपर है कि आप कितने का इन्वेस्टमेंट और बिजनेस में और तरह की चीजें जोड़कर पैसे और कैसे बना सकते हैं।

यह सब आपके ऊपर क्योंकि कंपनी के पास और भी प्रोडक्ट हैं। जिन्हें आप अपनी डेरी में सेल करने के लिए ऐड कर सकते हैं जैसे फल सब्जियां रिफाइंड तेल अचार फलों के रस जैन मुरब्बा इत्यादि का भी अंडर आप ले सकते हैं। इससे आपकी अलग से इनकम होगी

कैसे मिलेगी फ्रेंचाइजी

how to get franchise – मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी लेने के लिए आप उनकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना पड़ेगा। इन की ऑफिशियल वेबसाइट और पता मैं आपको दे रहा हूं ।आप यहां सीधे कांटेक्ट करके फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई कर सकते हैं एड्रेस रहो वेबसाइट निम्नलिखित है।

मदर डेयरी प्राइवेट फूड एंड वेजिटेबल प्राइवेट लिमिटेडआ-3सेक्टर -1 नोएडा उत्तर प्रदेश 201301 फोन 120 4349500,4349501
वेबसाइट :www.motherdairy.com
ईमेल: consumer.service@motherdairy.com

यह रही कांटेक्ट लिस्ट ऑफिस पर जाकर कांटेक्ट करें और कंपनी से फ्रेंचाइजी के लिए अप्लाई करिए । वेबसाइट पर जाने पर आपको सारे निर्देश दिखाई देंगे जिस प्रकार वहां निर्देश दिया हो आप उसी प्रकार फॉर्म को फिल अप करना है और सबमिट करना है इसके बाद कंपनी आपसे कुछ संपर्क करेगी और यह बताएगी कि आपको फ्रेंचाइजी दी गई है या नहीं।

जरूरी डॉक्यूमेंट

important document – कंपनी द्वारा आपसे कुछ डाक्यूमेंट्स मांगे जाएंगे डाक्यूमेंट्स मैं निम्नलिखित चीजें आपको देनी पड़ेगी
आपकी जमीन के पेपर फोटो कॉपी यदि का जमीन लीज पर है तो उसके एनओसी सर्टिफिकेट noc का मतलब जमीन के मालिक से नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट का sign लेना पड़ेगा ।
साथ ही

• पैन कार्ड आधार कार्ड
• पासपोर्ट साइज फोटो
• कांटेक्ट नंबर फार्म का एड्रेस
• बैंक के डॉक्यूमेंट
• Noc सर्टिफिकेट
• लीज अग्रीमेंट
• इत्यादि डाक्यूमेंट्स आपको कंपनी से फ्रेंचाइजी लेते वक्त जमा करने पड़ते हैं साथ ही फ्रेंचाइजी की सिक्योरिटी फीस भी लगेगी ।

आज इस आर्टिकल में हमने मदर डेयरी की फ्रेंचाइजी कैसे लें के बारे में सारे सवालों के जवाब जाने मुझे उम्मीद है कि आप कोई आर्टिकल पढ़कर एक बिजनेस अपॉर्चुनिटी करने का मेरा सुझाव अच्छा लगा होगा। यदि आपको यह आर्टिकल पढ़कर अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ।

ताकि वह भी आर्टिकल को पढ़कर इस बेरोजगारी भरे दौर में एक अच्छा घर बैठे पैसे कमाने का बिजनेस ऑप्शन को करके अपने बिजनेस को शुरू कर सके और पैसे कमा संके। यदि आपको इस आर्टिकल से कोई रिलेटेड कोई प्रश्न या डाउट है तो अपने कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button