टोमेटो सॉस बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

टोमेटो सॉस बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें

sauce manufacturing business plan in Hindi : कम निवेश में करें घर बैठे अच्छा मुनाफा करने वाला बिजनेस प्लान हर घर की जरूरत 12 महीने डिमांड मिलेगा तगड़ा मुनाफा. फास्ट फूड का शौकीन हर वर्ग का व्यक्ति होता है चाहे बच्चों में हो बूढ़ो में हो या जवानों में हर व्यक्ति के अंदर फास्ट फूड का एक अलग ही क्रेज रहता है। फास्ट फूड बिना टमाटर सॉस के अधूरा ही रहता है टमाटर सॉस फास्ट फूड को अत्यधिक स्वादिष्ट बना देता है। इसलिए जितने भी फास्ट फूड के सौकीन है टमाटर सॉस के स्वाद से अनभिज्ञ नहीं होंगे हर आदमी टमाटर सॉस का उपयोग जानता है।

यदि वह फास्ट फूड का आर्डर करता है तो टमाटर सॉस कंपलसरी है ।कि साथ में मिलेगा  ही टोमेटो सॉस का उपयोग बच्चे बूढ़े हो या जवान घर में चाऊमीन मैगी बर्गर पास्ता सैंडविच पिज़्ज़ा फ्रेंच प्राइस को लोग खाना पसंद करते हैं। जिसमें बिना टमाटर सॉस के आनंद नहीं आता ।

आपने भी खूब टमाटर सॉस खाया होगा और फास्ट फूड के साथ आनंद उठाया होगा किंतु क्या आप जानते हैं कि  टमाटर सॉस  का बिजनेस करके हम अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते हैं। क्या आप यह जानते है tomato sauce मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस करके लोग लाखों रुपए महीने कमा रहे हैं। घर बैठे यदि आपको इस बिजनेस के बारे में कोई जानकारी नहीं है। तो बने रहे हमारे साथ हम आपको आज बताएंगे यह आप कैसे घर बैठे बिजनेस करके छोटे से इन्वेस्टमेंट में लाखों रुपए कमा सकते हैं ।जानने के लिए बने रहे हमारे साथ

क्या है टमाटर सॉस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

what is tomato sauce manufacturing business plan – टमाटर सॉस टमाटर से  बनने वाली विशेष प्रकार की चटनी होती है जिसे फास्ट फूड स्नेक्स के साथ खाने में उपयोग किया जाता है ।फास्ट फूड का दीवाना तो दुनिया है हर वर्ग का आदमी फास्ट फूड का दीवाना होता है किंतु यदि फास्ट फूड के साथ तो टोमेटो सॉस ना मिले तो फास्ट फूड का मजा बेकार हो जाता है ।इसलिए फास्ट फूड का जब भी नाम लिया जाता है तो टोमेटो सॉस की जरूरत  अपने आप व्यक्ति को लगने लगती है।

बिना टोमेटो सॉस के फास्ट फूड स्नैक्स खाने का मजा अधूरा ही रहता है। फास्ट फूड कितनी मांग होने की वजह से टमाटर सॉस का बिजनेस दिन-ब-दिन बढ़ता ही जा रहा है ।इस बिजनेस में इन्वेस्टमेंट बहुत कम लगता है किंतु मुनाफा आपकी उम्मीद से ज्यादा मिलता है। इस बिजनेस में कंपटीशन कम होने की वजह से यह बिजनेस ग्रो करने में बहुत आसानी होगी मार्केट में इसकी मांग आपूर्ति कभी कम नहीं होती हमेशा डिमांड बनी रहती है घर-घर में टमाटर सॉस यूज होने वाला प्रोडक्ट है इसलिए आप टमाटर आफ मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस में थोड़े से निवेश के साथ शुरू कर दें तो आप घर बैठे लाखों रुपए के बिजनेस कर सकते हैं इसमें कोई दो राय नहीं है।

क्यों करें टमाटो सॉस मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस

why we do tomato sauce manufacturing business – टमाटर सॉस बनाने का बिजनेस करने के पीछे सबसे बड़ा तर्क यही है कि  इसकी डिमांड  हमेशा बनी रहती है फास्ट फूड का क्रेज आप देख ही रहे हर वर्ग के लोगों मे इस की दीवानगी है।फास्ट फूड का दीवाना हर कोई है फास्ट फूड बिना टोमेटो सॉस के अधूरा ही रहता है।  12 महीने की मांग कभी कम नहीं होती टोमेटो सॉस और घर में यूज होने की वजह से लोगों में इसकी खपत बहुत होती है ।अभी आप टमाटर सॉस का बिजनेस करना स्टार्ट कर दे तो आपको कभी घाटा नहीं होगा ।इसे करने के लिए आपको ज्यादा बजट की भी जरूरत नहीं पड़ती बहुत ही कम बजट में आप घर से भी स्टार्ट कर सकते हैं।

टोमेटो सॉस का उपयोग बच्चे बूढ़े हो या जवान घर में चाऊमीन मैगी बर्गर पास्ता सैंडविच पिज़्ज़ा फ्रेंच प्राइस को लोग खाना पसंद करते हैं। जिसमें बिना टमाटर सॉस के आनंद नहीं आता है।

टोमैटो सॉस जरूर यूज़ किया जाता है। आपने भी खूब टमाटर सॉस खाया होगा और फास्ट फूड के साथ आनंद उठाया होगा। इस बिजनेस को करने का यह मतलब है। कि इसमें कंपटीशन बहुत कम है मांग बहुत ज्यादा है मार्केट में आपूर्ति करना चैलेंजिंग है। इसलिए आप यह बिजनेस में इन्वेस्ट करेंगे तो आप भी बिजनेस में नुकसान बहुत कम होगा आप आर्डर पूरा नहीं कर पाओगे इतना स्कोप होता है बिजनेस में।

टोमेटो सॉस बनाने का बिजनेस  कैसे शुरू करें

How to start sauce manufacturing business – जैसा कि आप हम जानते हैं किसी की भी बिजनेस को शुरू करने के लिए हमें सबसे पहले बजट की जरूरत पड़ती है इस बिजनेस को करने के लिए आपके पास लाख रुपए का बजट होना चाहिए सबसे अच्छी बात यह है। कि सरकार भी इस बिजनेस को करने में आपकी सहायता करेंगी।

शुरुआत में आपको इसमें ज्यादा पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं आप छोटे से शुरुआत करके अपने बिजनेस को बड़े में कन्वर्ट कर सकते हैं किंतु यदि आपका अनुभव भी ज्यादा नहीं है तो आप छोटे से शुरुआत करें मार्केट मैं अपनी बिजनेस से जुड़ी जानकारियां इकट्ठा करें शुरुआत में ही काम करना होता है।

कितना होगा निवेश

टोमेटो सॉस के बिजनेस में इन्वेस्ट करने की बात करें तो आपके पास  बहुत ज्यादा अमाउंट  होने की जरूरत नहीं है एक लाख भी पर्याप्त है  हालांकि एक लाख में बिजनेस करना  असंभव है  लेकिन यदि आपके पास ₹100000 हैं। आपके पास ज्यादा बजट नहीं है  तो बाकी के दो ₹300000 सरकार से मुद्रा लोन स्कीम के माध्यम से आप बैंक से पैसा ले सकते हैं।

एक बार बिजनेस सेटअप हो जाए और इनका रिटर्न फायदा  होने लगे तो आप बिजनेस का लोन भी चुका सकते हैं। और अपने बिजनेस को निजी तौर पर कर सकते हैं टमाटर सॉस मार्केट में ₹100 के हिसाब से बिकता है यदि आपने इसकी मैन्युफैक्चरिंग करवानी शुरू कर दी इसे आप होलसेल में भी भेज सकते हैं और रिटेल पर एयरटेल में ₹100 प्रति किलो के हिसाब से मार्केट में बिकता है।

कितना होगा फायदा

फूड सेफ्टी एंड सिक्योरिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया  की माने तो आप साल भर में 30 हजार किलोग्राम टमाटर सॉस मैन्युफैक्चर कर सकते हैं। साल भर में यदि आप ने 30000 किलोग्राम टमाटर सास की मैन्युफैक्चरिंग कर ली तो आप की कास्ट आएगी 24 से 2500000 रुपए सालाना manufacturing मैं खर्च होगा।

मार्केट में ₹100 किलो टमाटर सॉस बिकता है 100 का गुण 30,000 कर दिया जाए जो लास्ट में आएगा वह आपकी इनकम होगी साल भर में आपका टर्नओवर होगा। लागत निकाल कर जितना भी पैसा बचेगा आप का मुनाफा होगा ।यदि आपने इतना मात्रा में साल भर में टोमैटो सॉस मैन्युफैक्चर कर लिया तो आप का मुनाफा करीब 30 से 3500000 रुपए का सालाना टर्नओवर हो जाएगा।

Exact इसलिए नहीं बता रहे हैं क्योंकि टमाटर के दाम में फ्लकचुएशन होती रहती है उतार-चढ़ाव की वजह से टमाटर के दाम में घटा बढ़ी होती है। कभी टोमैटो 20 रुपये किलो बिकता है 100 के   पार हो जाता है इसस वजह से कोई ठीक ठीक नही बता सकता लागत और बचत। फिर भीआपको ₹800000 1000000 रुपए मुनाफे के तौर पर बचेंगे लागत  काटने के बाद है ना फायदे का सौदा।

इस बिजनेस में सरकार लोन देती है

Tomato sauce manufacturing बिजनेस करने के लिए सरकार आपको मुद्रा लोन योजना के तहत लोन भी देती है यदि आपके पास पैसे अब बजट की कमी है। तो आप सरकार से लोन भी ले सकते हो लोन लेने के लिए आपको नजदीकी बैंक या शहर सेवा सेवा संस्थान पर में जाकर लोन के लिए अप्लाई करना होता है।

कैसे मिलेगा लोन

लोन के लिए अप्लाई करने में आपके पास कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स भी होने चाहिए

  • आपका नाम पता कांटेक्ट नंबर
  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • बिजनेस फर्म का एड्रेस
  • जीएसटी नंबर
  • बिजनेस की जानकारी
  • लोन कितना चाहिए इसकी जानकारी
  • बैंक पासबुक loan amount

यह सारे डॉक्यूमेंट साहब को आवेदन से पहले इकट्ठा कर लेनी चाहिए और बैंक में आवेदन करते समय डाक्यूमेंट्स फार्म में लगाकर बैंक अधिकारी को जमा कर देना चाहिए ।

Online apply for get loan

यह प्रक्रिया ऑनलाइन भी कर सकते हैं ऑनलाइन करने के लिए आपको सबसे पहले सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट मुद्रा लोन योजना डॉट कॉम में जाना पड़ेगा और वहां लोन के फॉर्म को फिल अप करके डाक्यूमेंट्स भर के अप्लाई कर देना होता है । यह प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है ।और सरकार  स्टार्टअप इंडिया के तहत आपको आसानी से लोन भी मुहैया करा देगी।

इसमें कोई ज्यादा भागदौड़ वाली है झंझट वाला कोई काम नहीं है आपको अपना केवल बिजनेस के बारे में अच्छे से जानकारी सरकार को देनी पड़ती है ।आप किस लिए लोन चाहते हैं आपको लोन का उपयोग कहां करेंगे यह सारी जानकारी आप से सरकार लेती हैं और अधिकारियों से जांच भी करवाती है। फिर लोन अप्रूव कर दिया जाता है।

मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल टोमेटो सॉस manufacturing business plan के बारे में जानकारी पढ़ कर एक अच्छे बिजनेस आइडिया के बारे में यह जानकारी अच्छी लगी होगी। यदि आपको यह बिज़नेस आईडिया पसंद आया है तो आप इस बिजनेस को स्टार्ट कर सकते हैं। बिजनेस को करने के लिए आपको बहुत बड़े बजट की जरूरत नहीं पड़ेगी। इस सरकार से आप इस बिजनेस को करने के लिए लोन भी ले सकते हैं।

यदि आपको घर बैठे पैसे कमाने हैं भागदौड़ भरी जिंदगी से छुटकारा पाना है तो आप इस बिजनेस को कर सकते हैं।बाकी आपको पसंद आया है तो उसे अपने यार दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करें ताकि वह भी यह शानदार बिजनेस आइडिया पढ़कर कुछ नया करने का आइडिया मिल सके और यदि आपकी कोई भी समस्या इस आर्टिकल से संबंधित उसे अपने कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं । टोमेटो सॉस बनाने की विधि हिंदी मै टोमेटो केचप प्लांट प्रोजेक्ट रिपोर्ट चिली सॉस बनाने की विधि किसान टोमेटो सॉस Price

Leave A Reply

Your email address will not be published.