Course

टेक्सटाइल मैनेजमेंट क्या है टैक्सटाइल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

टेक्सटाइल मैनेजमेंट क्या हैं टैक्सटाइल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

इस आधुनिक समय में सभी लोग अलग-अलग प्रकार की डिजाइनदार और फैशनेबल चीजों का इस्तेमाल करते हैं. और बहुत सारे लोग सुंदर दिखने के लिए डिजाइनदार व फैशनेबल कपड़े भी पहनते हैं.

इसीलिए मार्केट में कई ऐसे लोकप्रिय ब्रांड हैं. जो कि अपनी फैशनेबल और डिजाइनदार गारमेंट के लिए जाने जाते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा हैं. कि इन कपड़ों के ऊपर अलग-अलग प्रकार के डिजाइन कौन बनाते हैं.

शायद आप इसके बारे में इतना नहीं जानते होंगे क्योंकि इसके पीछे एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री होती हैं. जो कि कपड़े के ऊपर अलग-अलग प्रकार की चीजों का डिजाइन तैयार करती हैं.

तो इस ब्लॉग में हम आपको टेक्सटाइल मैनेजमेंट के बारे में बताने वाले हैं. इस ब्लॉग में हम आपको टैक्सटाइल मैनेजमेंट क्या होता हैं.

टैक्सटाइल मैनेजमेंट का कार्य क्या होता हैं. और टेक्सटाइल मैनेजमेंट में कैरियर कैसे बनाएं इन सभी चीजों के बारे में बताने वाले हैं.

टैक्सटाइल मैनेजमेंट क्या होता है

टेक्सटाइल मैनेजमेंट कपड़े की एक ऐसी प्रौद्योगिकी हैं. जिसमें अलग-अलग चीजें की रिसर्च करके कपड़े के ऊपर अलग-अलग प्रकार के डिजाइन व कपड़ा बनाने की पूरी करी प्रक्रिया को नियंत्रित किया जाता हैं.

टेक्सटाइल मैनेजमेंट में कई अलग अलग प्रोसेस शामिल होते हैं. जिसके जरिए किसी भी प्रकार के कपड़े को पूरी तरह से फैशनेबल व डिजाइनदार बनाया जाता हैं. इस प्रोसेस में प्रोसेस इंजीनियरिंग, r&d, प्रोडक्शन कंट्रोल,

टेक्निकल सेल्स, क्वालिटी कंट्रोल, फैब्रिक और सूत बनाने वाली प्रक्रिया इसके अलावा अलग-अलग प्रकार के कपड़ों को बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाली दूसरी सभी ऐसी प्रौद्योगिकी जो कि कपड़े को फैशनेबल बनाती हैं.

वह सभी टेक्सटाइल मैनेजमेंट के अंतर्गत आती हैं. टेक्सटाइल मैनेजमेंट दुनिया की सबसे पुरानी इंडस्ट्री मानी जाती हैं. और लगातार यह इंडस्ट्री बड़ी होती जा रही हैं. क्योंकि लगातार नए नए कपड़े को बनाया जा रहा हैं.

नए नए कपड़े के साथ ही नए-नए डिजाइन भी सामने आ रहे हैं. इसलिए हर रोज टेक्सटाइल मैनेजमेंट में जॉब के अवसर बढ़ते जा रहे हैं. यदि आप इस फील्ड में कैरियर बना लेते हैं. तो यह आपके लिए सुनहरा अवसर होने वाला है.

टेक्सटाइल मैनेजमेंट में करियर कैसे बनाएं

अगर आप अलग-अलग फैशनेबल कपड़ों और डिजाइनदार चीजों में दिलचस्पी रखते हैं. तो आप टेक्सटाइल मैनेजमेंट में करियर बना सकते हैं. इस फील्ड में कैरियर बनाने के लिए सबसे पहले आपको 12वीं क्लास पास करनी पड़ती हैं.

12वीं क्लास में आपको फिजिक्स केमिस्ट्री और बायोलोजी जैसे विषयों में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होते हैं. उसके बाद में आप टेक्सटाइल मैनेजमेंट से जुड़े हुए अलग-अलग प्रकार के कोर्स कर सकते हैं.

क्योंकि टेक्सटाइल में टेक्नॉलजी और डिजाइनिंग दो प्रकार के कोर्स होते हैं. अगर आप टेक्नोलॉजी में कोर्स करना चाहते हैं. तो B.E ,बीटेक कर सकते हैं. जबकि टैक्सटाइल डिजाइनिंग में आप बीएससी,

बैचलर ऑफ डिजाइनिंग, डिप्लोमा इन टैक्सटाइल मैन्युफैक्चरिंग ,टैक्सटाइल केमेस्ट्री में बीटेक कोर्स कर सकते हैं. इन सभी के बाद पीएचडी जैसे कोर्स भी कर सकते हैं. जो कि आपको अपनी फील्ड में स्पेशलिस्ट बनाने का काम करती हैं.

लेकिन इन सभी कोर्स को करने से पहले आपको किसी भी कॉलेज में जाने के लिए एंट्रेंस एग्जाम देना पड़ता हैं. अगर आप एंट्रेंस एग्जाम को पास कर लेते हैं.

उसके बाद में आपको आसानी से इन कोर्स में दाखिला मिल जाता हैं. और इन कोर्स में डिग्री हासिल करने के लिए आपको दिन-रात मेहनत करनी पड़ती हैं. और कई अलग अलग विषयों में पढ़ना भी पड़ता है.

टेक्सटाइल मैनेजमेंट के लिए जरूरी स्किल

अगर आप टेक्सटाइल मैनेजमेंट में कैरियर बनाना चाहती हैं. तो इस फील्ड में आपको सिर्फ डिग्री से ही काम नहीं चलता बल्कि आपको इस फील्ड के लिए कुछ जरूरी फील्ड की भी आवश्यकता पड़ती हैं. जो कि आपको इस फील्ड में काम के दौरान मदद करती हैं

    • आपके अंदर Researching स्किल का होना बहुत जरूरी है
    • आपके अंदर शेप एंड फॉर्म को समझने की क्षमता होनी चाहिए
    • आपको डिजाइन से संबंधित अलग-अलग सॉफ्टवेयर के बारे में भी जानकारी होनी चाहिए
    • आपको अलग-अलग डिजाइनदार चीजों के को सीखने के बारे में दिलचस्पी होनी चाहिए
    • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल का होना भी आवश्यक है
    • आपके अंदर प्रेजेंटेशन स्किल का होना भी जरूरी होता है
    • आपको अलग-अलग परेशानियों से बाहर निकलना आना चाहिए
    • आपको टीमवर्क करना आना चाहिए
    • आपके अंदर कन्वेंशनल का होना भी जरूरी है
  • आपके अंदर नेगोशिएशन स्किल का होना भी आवश्यक है
  • आपको कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए
  • आपको अलग-अलग कलर्स के बारे में भी जानकारी होना जरूरी है
  • आपके अंदर ड्राइंग की स्किल भी होना जरूरी है

टेक्सटाइल मैनेजमेंट में जॉब के अवसर

जैसा कि हमने आपको पहले बताया टैक्सटाइल इंडस्ट्री दुनिया की बहुत पुरानी इंडस्ट्री हैं. और लगातार यह इंडस्ट्री बढ़ती जा रही हैं. जिसमें लगातार जॉब के अवसर भी खुलते जा रहे हैं. अगर आप टेक्सटाइल मैनेजमेंट में डिग्री हासिल कर लेते हैं.

आपके अंदर कुछ जरूरी स्किल भी हैं. तो आप इस फील्ड में टेक्सटाइल टेक्नोलॉजिस्ट, प्रोसेस इंजीनियर, क्वालिटी कंट्रोल, सुपरवाइजर जैसे पदों पर आसानी से काम कर सकते हैं.

इसके अलावा भी आपके सामने और बहुत सारे ऐसे जॉब के फील्ड होते हैं. जहां पर आपको आसानी से जॉब मिल जाती हैं. जिनमें गवर्नमेंट डिपार्टमेंट्स, कॉलेज और यूनिवर्सिटी, रिसर्च इंस्टिट्यूट, टैक्सटाइल इंडस्ट्री, मेडिकल इंडस्ट्री, क्लॉथिंग इंडस्ट्री जैसी इंडस्ट्री शामिल.

टेक्सटाइल मैनेजमेंट में सैलरी

टेक्सटाइल मैनेजमेंट एक ऐसा मैनेजमेंट हैं. जिसमें आपको काफी अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता हैं. क्योंकि इस फील्ड में आपको अलग-अलग कपड़ों के डिजाइन व कपड़ा बनाने की पूरी निर्माण प्रक्रिया को नियंत्रण में करना होता हैं.

हर कंपनी को एक अच्छे टेक्सटाइल मैनेजर की जरूरत पड़ती हैं. इसलिए अगर आप किसी छोटी सी छोटी भी कंपनी में शुरुआती समय में काम करते हैं. तो आपको 20000 से ₹40000 आसानी से मिल जाते हैं.

इसके अलावा अगर आपके पास कुछ समय का एक्सपीरियंस हैं. और आप अच्छा काम करते हैं. तो आप को इस फील्ड में 50000 से ₹80000 मिल जाते हैं. और बहुत सारी ऐसी बड़ी-बड़ी क्लॉथिंग इंडस्ट्री हैं.

जिनके अंदर एक अच्छे टेक्सटाइल इंजीनियर को ₹100000 से ऊपर की भी सैलरी मिलती हैं. क्योंकि हमारे देश में कई ऐसे बड़े बड़े ब्रांड हैं. जो कि अपने डिजाइनदार गारमेंट्स के लिए जाने जाते हैं. लेकिन इस फील्ड में सैलरी पैकेज आपके एक्सपीरियंस और आपके काम के ऊपर ज्यादा डिपेंड करता है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताए गए टेक्सटाइल मैनेजमेंट के बारे में जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई हैं. और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button