Course

कॉमर्स विषय क्या होता है कॉमर्स विषय में कैरियर कैसे बनाएं

कॉमर्स विषय क्या होता है कॉमर्स विषय में कैरियर कैसे बनाएं

आज के समय में दुनिया के हर फील्ड में हमें कंपटीशन देखने को मिल रहा है इसी तरह से शिक्षा के फील्ड में भी हमें काफी कंपटीशन देखने को मिल रहा है और आज के समय में जॉब पाना काफी कठिन हो गया है इसीलिए हम अगर किसी एक फील्ड में सर्फेस लेट बन जाते हैं. तो हमारे लिए जो पाना आसान हो जाता है.

अगर कोई इंसान एक विषय में अच्छे अंक प्राप्त करता है और वह उसी विषय के ऊपर फोकस करके डिग्री प्राप्त करता है तो उसको जॉब आसानी से मिल जाती है तो आज के इस ब्लॉग में हम आपको ऐसी ही एक फील्ड के बारे में बताने वाले हैं.

इस ब्लॉग में हम आपको कॉमर्स विषय में कैरियर बनाने से संबंधित पूरी जानकारी देने वाले हैं. कॉमर्स क्या होता है कॉमर्स विषय में कैरियर कैसे बनाएं और कॉमर्स विषय में कैरियर बनाने के बाद जॉब के अवसर आदि के बारे में बताने वाले हैं

कॉमर्स क्या होता है

जब भी हम दसवीं क्लास पास करते हैं. तो उसके बाद में हमें कई अलग अलग विषयों के ऑप्शन मिलते हैं. जिनको हम अपना कैरियर बनाने के लिए चुनते हैं. दसवीं क्लास तक हमें लगभग सभी विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है. लेकिन दसवीं क्लास के बाद में हमें आर्ट्स, कॉमर्स, साइंस जैसे विषयों में से किसी एक को चुनना होता है.

आप में से बहुत सारे छात्र ऐसे होंगे जो कि छात्र के ऊपर निर्भर करता है कि वह किस फील्ड में जाता है अगर आप कॉमर्स विषय में रुचि रखते हैं. तो इस विषय को चुनकर आप आगे चलकर काफी अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं. ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि आर्ट्स और साइंस विषय वाले छात्रों को जॉब नहीं मिलती,

बल्कि आपको किसी एक विषय में स्पेसलिस्ट बना होता है अगर आप कॉमर्स विषय के ऊपर पूरा फोकस लगाते हैं. तो आप इस फील्ड में जाकर काफी अच्छी जॉब प्राप्त कर सकते हैं. कॉमर्स विषय में आपको एकाउंटिंग क्षेत्र का अध्ययन करवाया जाता है जिसके बाद में आप किसी भी कंपनी या किसी ऑर्गेनाइजेशन के होने वाले सभी अकाउंट से संबंधित कामों को संभाल सकते हैं.

आज के समय में एकाउंटिंग में भी काफी सारे जॉब के अवसर मौजूद हैं. लेकिन कॉमर्स विषय में स्पेसलिस्ट बनना इतना आसान नहीं होता है इस विषय में आपको कड़ी मेहनत करनी पड़ती है और मैथ साइंस इंग्लिश जैसी विषयों के ऊपर काफी फोकस करना होता है अगर आपको इस विषय में शुरू से ही दिलचस्पी रखते हैं. तो आप इस विषय को चुन सकते हैं. और इस विषय में डिग्री प्राप्त करके आप अपना सफल कैरियर बना सकते हैं.

कॉमर्स विषय में कैरियर कैसे बनाएं

अगर आप कॉमर्स विषय में दिलचस्पी रखते हैं. और इस फील्ड में ही कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इसकी शुरुआत आपको दसवीं क्लास से करनी पड़ती है दसवीं क्लास बात करने के बाद में आपको कॉमर्स विषय चुनना होता है जिसमें आपको 11वीं और 12वीं क्लास पास करनी होती है उसके बाद में आपको इसी विषय में कैरियर बनाने के लिए इस विषय से जुड़े हुए कुछ स्पेशलिस्ट कोर्स करने होते हैं.

जिसमें B.COM/B.COM (Hons), CA (Chartered Accountancy), CMA (Cost Management Accounting ), CS (Company Secretary) जैसे कोर्स शामिल है इन सभी कोर्स में आपको अकाउंटिंग से संबंधित काफी सारी चीजों के बारे में अध्ययन करवाया जाता है लेकिन इनमें से सबसे ज्यादा पॉपुलर B.COM/B.COM (Hons) कोर्स शामिल है यह एक जर्नल कोर्स होता है. जिसमें आपको काफी सारे अलग-अलग विषयों के बारे में पढ़ाया जाता है.

जिनमें Management Accounting, Economics, Auditing, Banking and Insurance, Business regulatory framework, Corporate Accounting, Company Laws, entrepreneurship, statistics जैसे विषय शामिल है इसके बाद में आप एमकॉम भी कर सकते हैं

कॉमर्स विषय के लिए जरूरी स्किल

अगर आप कॉमर्स विषय में कैरियर बनाना चाहते हैं. तो इस विषय में कैरियर बनाने के लिए आपके पास डिग्री होना ही काफी नहीं है बल्कि इस विषय से जुड़ी हुई कुछ जरूरी स्किल का होना भी आवश्यक है जो कि आपको इस विषय में सफल बनाने में मदद करती है जैसे

  • आपकी कॉमर्स विषय में अच्छी पकड़ का होना जरूरी है
  • आपको मैथ साइंस और इंग्लिश जैसे विषयों में ज्यादा दिलचस्पी रखनी चाहिए
  • आपके अंदर धैर्य व सहनशीलता का होना जरूरी है
  • आपको अपनी फील्ड से जुड़े हुए सभी विषयों में अध्ययन करना चाहिए
  • आपके अंदर हरि रिसर्च स्किल होनी चाहिए
  • आपके अंदर problem-solving स्किल का होना आवश्यक है
  • आपको अलग-अलग कोर्स से जुड़े हुए विषयों के बारे में भी पढ़ने में दिलचस्पी होनी चाहिए
  • आपके अंदर एनालिटिकल स्किल होनी चाहिए
  • आपके अंदर कम्युनिकेशन स्किल होनी चाहिए
  • आपके अंदर लीडरशिप क्वालिटी होना जरूरी है
  • आपके अंदर कन्वेंशनल का होना भी जरूरी है
  • आपको टीम वर्क करना आना चाहिए

कॉमर्स विषय के बाद जॉब के अवसर

अगर आप कॉमर्स विषय से जुड़े हुए अलग-अलग कोर्स कर लेते हैं. तो इसके बाद में आपके पास जॉब के अनगिनत विकल्प होते हैं. जहां पर आप अपनी फील्ड के हिसाब से ही जॉब चुन सकते हैं. इसके अलावा इस फील्ड में आप किसी भी कंपनी या ऑर्गेनाइजेशन में अकाउंटेंट का काम भी कर सकते हैं.

इस फील्ड में आप डिग्री प्राप्त करने के बाद में चार्टर्ड अकाउंटेंट, पुलिस विभाग, फाइनेंस कंट्रोलर, रिस्क मैनेजमेंट, फाइनेंसर प्लेनर, मार्केट डीलर, आईपीएस, आईएएस, परिवहन विभाग, टीचर, सेना और सॉफ्टवेयर आईटी कंपनी जैसे फील्ड में जो प्राप्त कर सकते हैं. इसके अलावा भी कॉमर्स विषय में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आपके सामने बहुत सारे और अलग-अलग फील्ड के विकल्प खुल जाते हैं.

कॉमर्स फील्ड में जॉब की सैलरी

जैसा कि हमने आपको कॉमर्स विषय में डिग्री प्राप्त करने के बाद में इस फील्ड से जुड़ी हुई अलग-अलग जॉब के बारे में बताया तो अगर आप इस फील्ड में किसी भी पद पर शुरुआती समय में जॉब करते हैं. तो आपको ₹20000 मासिक सैलरी मिल जाती है इसके अलावा अगर आप किसी सरकारी विभाग में भी जॉब करते हैं.

तो आपको 30000 से ₹50000 का अच्छा सैलरी पैकेज मिल जाता है और अगर आप किसी बड़ी कंपनी में अकाउंटेंट का काम करते हैं. तो आपको और भी ज्यादा सैलरी मिल जाती है और इस फील्ड में डिग्री प्राप्त करने के बाद में आप चार्टर्ड अकाउंटेंट जैसी आई प्रोफाइल जॉब भी प्राप्त कर सकते हैं. जिसमें आपको ₹100000 तक मासिक सैलरी मिल जाती है यानि कॉमर्स एक ऐसा विषय है जो कि आपको काफी सारे जॉब के अवसर उपलब्ध करवाता है.

हम उम्मीद करते हैं. कि हमारे द्वारा बताई गई कॉमर्स विषय के बारे में यह जानकारी आपको पसंद आई होगी तो यदि आपको यह जानकारी पसंद आई है और आप ऐसी ही और जानकारियां पाना चाहते हैं. तो आप हमारी वेबसाइट को जरूर विजिट करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button