गांव में कौन सा बिजनेस चल सकता है Five Business Idea For Village

गांव में कौन सा बिजनेस चल सकता है Five Business Idea For Village

आज हम ऐसा बिजनेस प्लान लेकर आए हैं जिसे ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ी आसानी से किया जाता है ग्रामीण क्षेत्र में हमेशा परेशानी आती है कि उन्हें बिजनेस के लिए हमेशा शहर की हो पलायन करना होता है उनके पास कोई रोजगार के अवसर ना होने के कारण किसी प्रकार कमाई का जरिया ना होने के कारण शहर दर शहर भटकना पड़ता है। पालन पोषण के खातिर दूर दूर रहना पड़ता है घर से बाहर रहना पड़ता है अब आपको इसी फिक्र नहीं नहीं करनी। क्योंकि हम आज आपके लिए ऐसी 5 बिजनेस प्लान लेकर आए हैं जिन्हें करके आप आसानी से घर बैठे बैठे पैसे कमा सकते हैं। यह बिजनेस प्लान केवल ऐसे लोगों के लिए है।

जो खुद का बिजनेस नहीं शुरू कर पा रहे हैं ग्रामीण क्षेत्रों में रहने की वजह से उन्हें बिजनेस अपॉर्चुनिटी नहीं मिल रही उन लोगों के लिए आज हम पांच बिजनेस प्लान 5 बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं। जिन्हें करके बड़ी आसानी से अच्छे पैसे कमाए जा सकते हैं। 5 बिजनेस प्लान में गांव से जुड़े ही बिजनेस प्लान है जो सबकी जरूरतों से जुड़े हैं। और हर व्यक्ति को उसकी जरूरत है इसलिए आपको बिजनेस करने में इनकम के बारे में नहीं चिंता करनी पड़ेगी।

यदि आपको जानना है कि वह बिजनेस प्लान करते हैं 5 बिजनेस प्लान कौन से हैं तो आज हम आपको बताने वाले हैं इन पांच बिजनेस आइडिया के बारे में एक-एक करके जाने के लिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं.

 क्या है 5 बिजनेस आइडिया फॉर विलेज

what is five business idea for village – शहर में तो बिजनेस के अवसर तमाम होते हैं लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में रोजगार के अवसर कम होने की वजह से वहां के लोग हमेशा दूसरे शहर में पलायन करने को मजबूर रहते हैं। दूसरे प्रदेशों में पलायन करने को मजबूर रहते हैं ऐसे में उनके लिए यदि बिजनेस अपॉर्चुनिटी ढूँढ जाए तो यह सबसे अच्छा काम होगा क्योंकि हर व्यक्ति सोचता है कि वह अपने घर में रहे और घर से ही पैसे कमाए उसके पास इतना दिमाग नहीं होता यह सोचने समझने की अपनी एम पावर नहीं होती कि वह समझ सके। कि हमारे आगे पीछे कौन सी ऐसी संभावनाएं हैं.

जिसमें हम बिजनेस तलाश कर सके यदि कोई उन्हें बता दें कि इस बिजनेस पर आप पैसे कमा सकते हैं यह बिजनेस अपॉर्चुनिटी आपके गांव में ही है तो उनके लिए भी आसानी हो जाए पैसे कमाना इसीलिए आज हम उन्हें यह बताने आए हैं कि आप विलेज में भी ग्रामीण क्षेत्र में भी रहकर वहां रोजगार के अवसर भी तैयार कर सकते हो और पैसे भी कमा सकते हो इन बिजनेस आइडिया में और सारी चीजें उपलब्ध है।

5 बिजनेस आइडिया में पहला बिजनेस प्लान

दुग्ध डेयरी

दुग्ध डेयरी है क्या बहुत अच्छा बिजनेस अब प्लान साबित हो सकता है गांव में हर व्यक्ति के पास गांव में जानवर होते हैं। दूध देने वाले जानवर यदि आप दूध डेयरी का बिजनेस करके काफी मात्रा में दूध की सप्लाई करना शुरू कर दें तो हम अंदर 15 सौ से ₹2000 प्रति दिन आप कमा सकते हैं।

अपने पास खुद के 8,10 जानवर रखकर तथा दूसरों से उचित दाम में दूध खरीद कर आप मार्केट में अच्छा पैसा कमा सकते हैं और केवल दूध बेंच लंबी रकम कमा सकते हैं ऐसे बिजनेस की जरूरत हर व्यक्ति को होती है। दूध हर घर की जरूरत होती है मार्केट में तो अच्छी रेट में बिकता है शहरों में यही दूर दुगने दाम पर बिकता है यदि ग्रामीण क्षेत्रों में ₹30 प्रति लीटर की जाता है तो वह दूध ₹60 प्रति लीटर के साथ में बिकता है। यदि आप दूध का डेरी खोल ले तो अच्छी खासी कमाई आप घर बैठे कर सकते हैं।

यह ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बहुत ही अच्छा बिजनेस प्लान है और यह सक्सेस भी होता है अगर आपके पास इन्वेस्टमेंट के लिए पैसे नहीं है तो आप सरकार से इसके लिए लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। सरकार आत्मनिर्भर भारत के तहत युवाओं को अपना खुद का बिजनेस करने के लिए बिजनेस लोन भी देते हैं।

 किराना शॉप

किराना शॉप में हर जरूरत के सामान रखे जाते यदि आप किराना  की दुकान खोलने और उसमें सारे जरूरी सामान रखकर बिजनेस शुरू कर दिया तो आप अच्छी कमाई कर सकते हैं किराना शॉप ग्रामीणों में आवश्यक दुकानों में से होती है रोजमर्रा की जरूरतों के समान तेल शैंपू अनाज मसाले बिस्कुट टॉफी गुटखा सिगरेट तंबाकू इन सब चीजों को किराना शॉप खोलने तो दिन भर गया 500-600 रुपए मुनाफा कमा सकते हैं। किराना शॉप में रोजमर्रा से जुड़े सामानों को रखा जाता है।

लोग किराना शॉप से ही सारी चीजें खरीदते हैं अपने से रिलेटेड कोई भी काम किराना शॉप में ही मिलते हैं आपको उन जरूरत को पूरा करने के लिए रोजमर्रा की जरूरत को पूरा करने के लिए आपको अच्छी कमाई का जरिया बन जाता है। इस बिज़नेस अच्छी खासी कमाई करनी चाहिएइसमें ज्यादा घाटा नहीं होने वाला यदि आपने थोड़े से इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू किया और आप लोगों को उधारी देने से बच गए अच्छे व्यवहार रखते तो आपका भी नहीं सकते हो चलेगा और आपको इनकम भी अच्छी होगी।

वेजिटेबल फार्मिंग

यदि आपके पास खेती अच्छी व्यवस्था है पानी बिजली की व्यवस्था है तो आपको अपने खेतों में हर प्रकार की सब्जियों को बोलना चाहिए मार्केट में सब्जी की मांग आप जानते ही हैं। सब्जी हर घर की जरूरतों से जुड़ी होती है इसलिए आपको सब्जी का बिजनेस करना चाहिए यदि आप उनके पास खेत हैं। और पानी की अच्छी सुविधा भी है तो आपको हर प्रकार की सब्जियों को उगाना चाहिए और तैयार होने के बाद मार्केट में बेंच कर पैसे कमाने चाहिए.

आप इसे मंडी पर बेचकर अच्छे दाम भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप अपने बिजनेस में ज्यादा अच्छी आवक चाहते हैं। तो आप फसल तैयार होने के बाद इसे मंडियों में पहुंचाएं शहरों तक पहुंचाए यह काम करने से आप अपने बिजनेस में 2 गुना से गुना फायदा प्राप्त कर पाएंगे। क्योंकि शहरों में जस्ट 2 गुना कितने दाम पर सब्जियां बिकती हैं और आप यह काम करके अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

गांव में रहकर ऐसे काम करना बेहद फायदेमंद होता है क्योंकि लोग गांव में रहकर खेती-बाड़ी तो करते ही हैं। लेकिन धान गेहूं से ज्यादा इनकम नहीं हो पाती इसलिए आपको सब्जी का बिजनेस करना चाहिए इसके लिए आप एक खेत से शुरुआत कर सकते हैं। और धीरे-धीरे बिजनेस को बड़ा कर सकते हैं।

मेडिकल स्टोर

यदि आप पढ़े लिखे हैं और डिग्री होल्डर* आपको पैसे कमाने का कोई जरिया नहीं मिल रहा तो आप गांव ग्रामीण क्षेत्रों में दवा की सप्लाई का बिजनेस शुरू कर सकते हैं। दवा की जरूरत हर व्यक्ति जो होती है आप जिन दवाओं के बारे में जानते हैं जो चीज प्रमाणित है उनको अपने स्टोर में रखकर विशेषज्ञों की सलाह से छोटा सा मेडिकल स्टोर भी चला सकते हैं.

गर्मी सर्दी के मौसम में लोगों को कई प्रकार की समस्या आती है बुखार जुखाम लूज मोशन जैसे समस्या आम होती है इन सब चीजों की दवाएं रखकर आप पैसे कमा सकते हैं। यदि आपको और भी ज्यादा दवाओं को रखना है तो आप किसी  विशेषज्ञ के नीचे काम करके इसका  प्रशिक्षण लेकर किसी प्रशिक्षण केंद्र में रहकर दवाओं का काम सीख सकते हैं तथा अपने दुकानों गांव में एक मेडिकल स्टोर खोलकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हो।

गांव में अच्छे अस्पतालों की कमी होती है वहां बेसिक इलाज के लिए आप उनकी जरूरतों को पूरा कर सकते हैं यही काम होता है। और आप इसे लीगल वे पर ही काम करें आपको जिस चीज की जानकारी ना हो उसके बारे में आप किसी को ना सलाह दें। और ना ही दवाएं जो चीज आपको पता है जिस चीज आपने प्रशिक्षण लिया उन्हीं चीजों को आप अपने मेडिकल स्टोर में रखें। और मरीजों को अच्छी सलाह देकर पैसे कमा सकते हैं।

सहज जन सेवा केंद्र

ग्रामीण क्षेत्रों में सहज जन सेवा केंद्र खोलकर अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं सहज जन सेवा केंद्र में सारे डिजिटल काम होते हैं सरकारी योजनाओं में फार्म भरे जाते हैं आधार कार्ड पैन कार्ड वोटर कार्ड बिजली का बिल पैन कार्ड राशन कार्ड रिचार्ज वह सारे काम सरकारी योजना से जुड़े हो चाहे बैंकिंग योजना से बैंक के सारे काम ट्रांजैक्शन करना  खाता खोलना सारे काम सहज जन सेवा केंद्र में होते हैं।

यह काम करने के लिए आपको सरकार से परमिशन लेनी पड़ती है एक बार आपको परमिशन मिल गई तो आप कमीशन के तौर पर अच्छा खासा बिजनेस कर सकते हैं सरकार ने ट्रांजैक्शन ₹4 से बढ़ाकर ₹11 कर दिया है। सरकार ने नया अपडेट करके इस बिजनेस में बिजनेस के प्रति लोगों को अच्छे बिजनेस अपॉर्चुनिटी दे दी है आप लोग इस बिजनेस में भी अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं। सरकार ने ₹4 से बढ़ाकर ₹11 प्रति ट्रांजैक्शन कर दिया है। एक ट्रांजैक्शन पर अब ₹4 की जगह ₹11 मिलेंगे जिस से 3 गुना फायदा होगा सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए फार्म भरना पड़ता है।

सरकार की परमिशन लेनी पड़ती ऑनलाइन भी आप आवेदन करके सहज जन सेवा केंद्र खोलने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। अप्रूवल मिलने के बाद आसानी से आप यह बिजनेस कर सकते हैं ग्रामीण क्षेत्रों में इस बिजनेस की बहुत ही आवश्यकता है। क्योंकि हर काम और डिजटल होता जा रहा है। और  ग्रामीणों को डिजिटल बनने के लिए सहज जन सेवा केंद्र की जरूरत पड़ेगी।

मुझे उम्मीद है कि आपको यहां आर्टिकल 5 बिज़नेस आईडिया फ़ॉर विलेज को पढ़कर बिजनेस आइडिया समझ में आ गया होगा यदि आपको बिजनेस आ गया समझ में आ गया और अच्छा लगा तो आप भी इनमें से किसी भी बिजनेस आइडिया को कर सकते हैं और अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं ग्रामीण क्षेत्रों के लिए यह बिजनेस प्लान बहुत ही अच्छा है और पैसे कमा कर देने वाला है रोजमर्रा की जरूरतों से जुड़ा होने के कारण इसमें पैसे कमाने के ओपोर्तुनिटी ज्यादा है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.