कॉलिन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

कॉलिन बनाने का बिजनेस कैसे शुरू करें

Colin Making Business Plan in Hindi – छोटा इन्वेस्टमेंट बड़ा मुनाफा इस बिजनेस को करके आप हजारों लाखों रुपए घर बैठे कमा सकते हैं। मार्केट में बड़ी डिमांड है. क्या किसी ऐसे बिजनेस प्लान के बारे में सोच रहे हैं । जिसमें इन्वेस्टमेंट कम लगे और मुनाफा  आपकी सोच से ज्यादा हो क्या आप ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं जिसे आप घर बैठे कर सके जिसे आप ऑनलाइन बेंच सके जिसके लिए आपको भागदौड़ ना करनी पड़े ।यदि आपको ऐसे बिजनेस की तलाश है। तो आज ऐसे बिजनेस के बारे में आपको बताएंगे जिसे पढ़ने के बाद आप एक नियमित घर बैठे पैसे कमाने का बिजनेस शुरू कर पाएंगे।

आज हम घर बैठे बिजनेस से पैसा कमाने का आईडिया लेकर आए हैं जिसमें आपको इन्वेस्टमेंट कम लगेगा और मुनाफा उम्मीद से ज्यादा होगा इसमें मेहनत भी कम लगती है और बजट भी कम लगता है। आज हम बात करने वाले कॉलिंग बिजनेस प्लान की ।जिसको आप घर से शुरू करते हैं।

यदि आपको कॉलिंग बिजनेस प्लान के बारे में कोई जानकारी नहीं तो आज हम आपको बिजनेस से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि आप लाक डाउन में कैसे घर बैठे अच्छी  मोटी रकम कमा सकते हैं । इसे करने के लिए आपको सारी जानकारी होना बहुत जरूरी है इसलिए बने रहे हमारे साथ आर्टिकल में चलिए शुरू करते हैं….

क्या है  कॉलिन मेकिंग बिजनेस प्लान

what is Colin  making business plan – कॉलिन हर घर में यूज होने वाला प्रोडक्ट इसका उपयोग लोग घरों में शीशे से बने सामान को खिड़की इमेज कार के शीशे अलमारी के शीशे जितने भी सामान होते हैं। घर में यूज करने के लिए उनको साफ करने का यह एक लिक्विड है। जिसको बड़ी-बड़ी कंपनियां बनाकर मार्केट में बेचती है। कॉलिंग बनाकर कोई भी बिजनेस स्टार्ट कर सकता है। इसमें ज्यादा इन्वेस्टमेंट भी नहीं लगता और तगड़ा मुनाफा मिलता है ।

पहले से कर रहे लोग इस बिजनेस में आज अपना बिजनेस लाखों का बिजनेस कर लिया है। और बड़े लेवल पर कॉलिंग मैन्युफैक्चर करके इसकी अपूर्ति करते हैं उन्होंने भी छोटे से ही निवेश से शुरू किया और आज लाखों रुपए का टर्नओवर कर रहे हैं । क्योंकि यह घर घर से जुड़ा प्रोडक्ट है ।इसका उपयोग घर कार्यालय हॉस्पिटल रेट्रो Hotel Institute जहां कहीं भी साफ सफाई की जरूरत पड़ती है। कांच की वहां कॉलिंग ही यूज होता है । यदि आप कॉलिन  मैन्युफैक्चरिंग का बिजनेस शुरू कर दें तो रिटेलर थोक दामों में अपने एरिया में सप्लाई करके आप अच्छी खासी मोटी रकम कमा सकते हैं।

क्यो करें कॉलिन मेकिंग बिज़नेस

why we do Colin making business – बिजनेस यदि आप भी स्टार्ट कर दें तो आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं ।केवल कॉलिन मैन्युफैक्चरिंग  करके घर में यह काम शुरू किया जा सकता ।यदि आपके पास जगह नहीं है। तो किराए पर कमरा लेकर और लोगों की हेल्प दो चार लोगों की हेल्प लेकर आप इस बिजनेस को अच्छे लेवल पर कर सकते हैं। छोटे से इन्वेस्टमेंट में इस बिजनेस को आसानी से किया जा सकता है ।

कोई भी व्यक्ति कर सकता है इंग्लिश पकड़ने के लिए बजट की और जगह की जरूरत पड़ती है बजट से रो मटेरियल खरीदा जाता है। जगह का उपयोग बिजनेस सेटअप के लिए लगता है 40 से 50 हजार यदि आपके पास है तो आप एक अच्छे बिजनेस को स्टार्ट कर सकती है ।अभी आपके पास जगह नहीं है तो आप कोई किराए का कमरा ले सकते है तो घर से ही इसे स्टार्ट कर सकते हैं।

कैसे शुरू करें कॉलिन मेकिंग बिजनेस

how to start colin making  business – कॉलिंग मेथी बिजनेस शुरू करने के लिए आपके पास सबसे पहले बजट की जरूरत पड़ती है। फिर बिजनेस जमीन और दो चार लोगों की हेल्प की जरूरत पड़ सकती है। बजट से रॉ मटेरियल और मशीनरी खरीदी जाएगी।

मटेरियल के अंतर्गत सामान की जरूरत पड़ती है जिससे कॉलिंग बनाया जाता है और तैयार किया जाता है पैक किया जाता है मार्केट में भेजा जाता है।

  • कुछ केमिकल लगता है,
  • पानी लगता है ,
  • खास तरह के रासायनिक liquid,
  • पैकेजिंग के लिए बॉटल छोटी-बड़ी मीडियम साइज के प्लास्टिक बोतल
  • लेवलिंग के लिए प्रिंटिंग कॉपी
  • Colin मिलाने के लिए कंटेनर
  • छोटी बाल्टी
  • डीएम वाटर
  • अशुत जल और सिरका

इस तरह के सामान खरीदने पड़ते हैं। जिससे कॉलिंग तैयार की जाती है और काम पूरा करके मार्केटिंग सेल करने के लिए भेजी जाती है।

बिजनेस करने के लिए जगह

place for do business – साथ ही बिजनेस को करने के लिए जमीन की आवश्यकता पड़ती है जगह यदि आपके पास नहीं है तो आपको कोई किराए का कमरा लेकर इस बिजनेस को स्टार्ट करना चाहिए और यदि घर में थोड़ी बहुत जगह तो वहां भी आप छोटे लेवल पर स्टार्ट कर सकते है। यह आपके ऊपर निर्भर करता है। कि आप ऐसा बिजनेस करना चाहते हैं यदि आप छोटे से शुरुआत करेंगे। तो उसके लिए छोटी जगह में भी आपका काम आसानी से हो जाएगा यदि बड़े लेवल पर करेंगे तो उसके लिए आपको जगह जरूरत पड़ेगी।

और ज्यादा इन्वेस्टमेंट  नहीं करना चाहते। तो आप घर से ही शुरू करें। यदि आपके पास बजट की कमी है तो शुरुआत छोटे लेवल सही करें बाद में बिजनेस का पैसा बिजनेस नहीं इन्वेस्ट करके अपने बिजनेस को बड़े लेवल पर बाद में करें।

कॉलिन बनाने में लगने वाले मशीनरी उपकरण

equipment for Colin  manufacturing – कॉलिंग बनाने में यूज होने वाले उपकरण भी आपके बिजनेस लेवल पर निर्भर करता है कि आप छोटे बिजनेस बात करना चाहते हैं बड़े या छोटे करना चाहते तो आप घर में हाथों की सहायता से भी बना सकते हैं और यदि आप बड़े मार्जन में बिजनेस करना चाहते हैं। तो उसके लिए आपको मशीन  भी यूज़ करनी पड़ती क्योंकि हाथ से ज्यादा प्रोडक्शन करना संभव नहीं होता है ज्यादा मैन्युफैक्चरिंग करने के लिए मशीन की जरूरत पड़ती है।

कैसे होगी कमाई

यदि कमाई की बात करें तो किसी भी बिजनेस की शुरुआत यदि हम करते हैं तो सबसे पहले उसकी अवेयरनेस जरूरी है जब तक लोग आपके बिजनेस के बारे में नहीं जानेंगे तब तक आपके प्रोडक्ट की बिक्री कैसे होगी इसलिए आप इसे ऑफलाइन ऑनलाइन दोनों तरीके से मार्केटिंग कर सकते हैं। अपने बिजनेस की बाजार में जाकर रिटेल और थोक दामों में  बेच सकते हैं। बड़े दुकानदारों से थोक में देने की बात कर सकते हैं। कॉलिंग कंपनी से जुड़कर उसमें अपना रो मटेरियल बनाकर तैयार करके कॉलिन की सप्लाई करते हैं।

ऑनलाइन भी आप अपने प्रोडक्ट बिक्री कर सकते हैं लेकिन इसके लिए  आपको अपने प्रोडक्ट की लेबलिंग और ब्रांडिंग करनी पड़ती है। अपने प्रोडक्ट का रजिस्ट्रेशन करना पड़ता है और फिर  फ्लिपकार्ट अमेजॉन जैसी इकॉमर्स साइट पर अपने प्रोडक्ट को ऐड करा कर ऑनलाइन बिक्री भी कर सकते हैं। साथ ही सोशल मीडिया में अपने ब्रांड का पेज बनाकर ऑनलाइन मार्केटिंग कर सकते हैं और वेबसाइट बनाकर गूगल पर प्रोडक्ट से रिलेटेड जानकारी देकर मार्केटिंग कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि आप हो या आर्टिकल कॉलिन मेकिंग बिजनेस प्लान पढ़कर ₹ बिजनेस  की जानकारी अच्छी लगी होगी यदि आपको अच्छी लगी है तो आप भी शुरू कर सकते हैं घर बैठे  पैसे कमा सकते हैं। शुरुआत छोटे से भी कर सकते हैं बाद में बिजनेस का पैसा बिजनेस में  लगाकर अपने बिजनेस का लेवल बढ़ा भी सकते हैं। बहुत से लोग इस बिजनेस को कर रहे हैं और घर बैठे अच्छे खासे पैसे कमा रहे हैं ।

आप भी स्टार्ट कर दो पैसे कमाना शुरू कर दो बाकी  आपको यह आर्टिकल  पसंद आया है तो इसे अपने  यार दोस्तो के साथ शेयर करिए ताकि उन्हें भी बिजनेस आइडिया की जानकारी मिल सके और वह भी लाभ उठा सकें  और यदि आपकी कोई भी समस्या है,  डाउट है इस आर्टिकल से रिलेटेड तो उसे अपनी कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.